1 GB Meaning Hindi | 1GB में कितना MB होता है?

1 GB Meaning Hindi – बहुत सारे लोग सोचते होंगे की 1 GB meaning क्या होता है? इसका फुल फॉर्म क्या होता है? फ़ोन और कंप्यूटर में 2, 4, 6, 8 GB का RAM दिया होता है? इससे क्या होता है? तो आज हम इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करेंगे की 1 GB meaning Hindi और साथ में इससे जुड़े कुछ इंटरनेट और कंप्यूटर फैक्ट्स के बारे में जानकारी हासिल करेंगे.

जब भी हम smartphone या नया कंप्यूटर खरीदने की सोचते है तो हमारे दिमाग में memory का ख्याल जरूर आता है. हम सोचते है कंप्यूटर में या फ़ोन में कितना storage होना चाहिए और कितना RAM होना चाहिए और यहाँ जब कंप्यूटर मेमोरी की बात आती है तो उसके साथ एक शब्द जुड़ जाता है GB. बहुत सारे लोग बस यही जानते है की यह बड़ा स्टोरेज है.

1gb ka Matlab Kya hota hai

लेकिन GB क्या है? और यह कितना डाटा स्टोर कर सकता है इसके technical चीज़ो के बारे में नहीं जानते है. ऐसे में अगर आप कंप्यूटर में interested है तो आपके लिए यह जानना जरुरी है की GB full form और फ़ीचर क्या होते है? क्योकि ऐसे सवाल अकसर कंप्यूटर ग्यानी से पूछे जाते है. तो आईये जानते है इसके बारे में थोड़ा विस्तार से

1 GB Meaning Hindi (GB का मतलब क्या होता है?
)

GB का फुल फॉर्म होता है Gigabyte. यह 2 अलग-अलग Words से मिलकर बना है.

  • Giga – यह गणना करने की एक यूनिट है जिसका मतलब होता है 10^9 यानि 1,000,000,000.
  • Byte – यह डिजिटल यानि कम्पूटरीय गणना करने की यूनिट है जिसका मतलब होता है 8 bits.

1 GB यानि 1 Gigabyte का मतलब होगा – 10 power 9 (10^9 ) Byte या और आसान शब्दों में कहे तो 1 GB का मतलब होता है एक बिलियन बाइट। Gigabytes, को short में “gigs” कहते हैं और यह storage capacity के हिसाब से measure किया जाता है. उदाहरण के लिए,

  • Blu-ray Discs करीब 25 gigabytes की data को store कर सकती है.
  • SDTV एक घंटे 1GB इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल कर लेते है.
  • HDTV 7 Minutes में 1GB इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल कर लेते है.
  • एक स्टैण्डर्ड DVD में 4.7GB डाटा स्टोरेज हो सकता है.

GB का इस्तेमाल Store device के capacity मापने के लिए होता है. जब भी आप Memory card, पेन ड्राइव या हार्ड डिस्क खरीदते है तो स्टोरेज के बारे में जानकरी अक्सर GB में देखने को मिलता है. जैसे की 2GB SD card, 500GB हार्ड डिस्क इत्यादि.

MB जिसे हम Megabyte के नाम से जानते है वह GB से छोटा स्टोरेज यूनिट होता है. 1GB = 1024MB होता है. चुकी अब MB का इस्तेमाल केवल CPU cache के लिए होता है इसमें बहुत ज्यादा स्टोरेज नहीं आ सकता है और आज के समय में स्मार्टफोन, कंप्यूटर हर जगह स्टोरेज capacity Gigabyte से ही शुरू होता है.

GB का History

कंप्यूटर का अविष्कार होने के बाद सबसे जरुरी था कोई ऐसा डिवाइस जो की कंप्यूटर को फ़ास्ट बना सके और इसपर दिए जाने वाले टास्क को मैनेज कर सके. ऐसे में term आया Byte, जो की originally “Bite” से बना है जिसका मतलब होता है सबसे छोटा डाटा जिसे कंप्यूटर एक बार में इस्तेमाल कर सके.

लेकिन Bite से भी एक छोटा unit होता है Bit और ऐसे में दोनों का नाम एक जैसा लगता था और लोगो को इससे बहुत confusion होने लगा तो Bite से i को हटाकर y लगा दिया गया और यह bite की जगह Byte हो गया.

Gigabyte में Giga शब्द का मतलब होता है 1 बिलियन यानि GB को बनाने के लिए एक बिलियन Byte unit का इस्तेमाल किया जाता है. कंप्यूटर इतिहास के हिसाब से देखा जाये तो यह बड़ा यूनिट है और कई सालों तक कंप्यूटर में GB तक ही storage दिया जाता रहा है और आज भी इसका इस्तेमाल RAM, mobile storage और कंप्यूटर स्टोरेज के लिए होता है.

GB (Gigabytes) और Gb(Gigabits) में क्या अंतर है?

GB vs Gb meaning

अगर आपको जानकारी नहीं है की GB और Gb में क्या अंतर है तो आप स्टोरेज device लेते समय धोखा खा सकते है. व्यपारी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए लोगो को बेकूफ़ बनाते है और जो लोग दोनों के अंतर को नहीं समझते है वो बन भी जाते है.

  • GB का मतलब होता है Gigabyte = 1024MB
  • Gb का मतबल होता है Gigabit = 125MB

आपको जानकारी हैरानी होगा 1GB = 8Gb यानि अगर आप 300 रुपये के 8Gb का Pendrive खरीदते है और मैं 200 रुपये में 1GB का pendrive खरीदता हूँ. तो आपके Pendrive में जितना data store होगा उतना ही मेरे में Store होगा।

ऐसे में जिस कस्टमर को GB और Gb के बीच का अंतर नहीं पता होता है. उन्हें दुकानदार सस्ते के चक्कर में Gb वाले Pendrive दे देते है और कस्टमर सोचते है उनको बेहतर ऑफर मिल गया है.

जब भी आप कंप्यूटर स्टोरेज या इंटरनेट स्पीड से जुड़े काम करे तो इसमें ध्यान रखना बहुत जरुरी है. लेवल एक करैक्टर छोटा और बड़ा होने से आपका 8गुना नुकसान हो सकता है.

1GB में कितना MB होता है?

बहुत सारे लोग कंफ्यूज हो जाते है की GB बड़ा है की MB तो इसके लिए हम आपको बता दे Gigabyte (GB), Megabyte(MB) से बड़ा होता है. एक जीबी में 1024 MB होता है. ऐसे में अगर आगे से आपसे कोई सवाल पूछे तो आप इसका जवाब तुरंत दे सकते है. अक्सर ये सवाल कंप्यूटर कोर्स में और memory से जुड़े questions में पूछे जाते है.

बहुत सारे लोगो को ये दोनों के जैसा ही लगता है. लेकिन अपने देखा सच्चाई कुछ और ही है.

1 GB = 1024MB 

अब आगे जितने जीबी के मेमोरी के बारे में जानकारी चाहिए आप इसमे 1024 का गुणा करके उसका मतलब निकाल सकते है. जैसे की 1.5 जीबी, 2 जीबी या 10जीबी में कितना MB होता है. वो सभी जानकारी आप कैलकुलेशन से निकाल सकते है.

  • 1.5GB = 1024*1024/2MB
  • 2GB = 1024*2MB

एक GB RAM का मतलब क्या है?

अपने अक्सर सुना होगा की मोबाइल में 1GB RAM लगा होता है हलाकि अब Smartphones में भी कम से कम 2GB RAM होते है. लेकिन एक समय के 1 ही का जमाना था. बहुत सारे लोग कंफ्यूज हो जाते है की यह स्टोरेज के लिए होता है या दूसरे किसी काम के लिए. तो ऐसे में अगर आपको जानना है की मोबाइल में लगे RAM का मतलब क्या होता है? तो इसके लिए सिंपल समझाना है.

RAM का फुल फॉर्म होता है Random Access Memory और यह एक Volatile स्टोरेज होता है. इसका मतलब RAM में कोई data permanently store नहीं किया जा सकता है. जो भी डाटा यहाँ पर स्टोर होगा वह एक तय समय या User activity के बाद डिलीट हो जायेगा.

RAM हमारे मोबाइल को फ़ास्ट करने और बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल होता है. जिस फ़ोन में जितना ज्यादा RAM होगा उसका performance उतना बेहतर होगा इसका कारण ये की जब भी हम फ़ोन पर कोई app ओपन करते है तो वह कुछ Memory लेता है और यह App जो Memory इस्तेमाल करता है वो RAM का होता है. ऐसे में अगर कोई एक GB का App है तो वह एक ओपन करने के बाद फ़ोन के 1GB का इस्तेमाल करेगा ऐसे में अगर फ़ोन में एक ही GB का RAM रहेगा तो फ़ोन स्लो हो जायेगा और आप अगर एक से ज्यादा App ओपन करते है तो फ़ोन नहीं चलेगा.

दोस्तों यहाँ पर हमने जानकारी हासिल किया की कंप्यूटर स्टोरेज यूनिट 1 GB meaning और फुल फॉर्म क्या होता है. साथ में हमने इससे जुड़े एक अहम् फैक्ट के बारे में जाना हो की हमारा 8गुना नुकसान होने से बचा सकता है. ऐसे में टर्म और टेक्नोलॉजी से जुड़े जानकारी लिए Techkari पर विजिट करते रहे और आपको स्टोरेज डिवाइस से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट में इसके बारे में जानकारी दे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment