12th के बाद ये स्किल्स सीख कर लाखो कमाए

CBSE, ICSE और सभी स्टेट बोर्ड्स ने एग्जाम डेट तय कर लिए है और जो स्टूडेंट्स 12th में है उनके लिए यह साल निर्णायक होगा क्योकि 12th एग्जाम के बाद वो अपने नए करियर की तलाश में लग जायेंगे और यहाँ पर हम कुछ ऐसे स्किल्स के बारे में बताने वाले है. जिस 12th के बाद पूरा करके लाखो रुपये कमाए जा सकते है. यहाँ पर हम 5 बेस्ट स्किल्स के बारे में बात करेंगे जिन्हे आप शार्ट कोर्स के माध्यम से सीख सकते है.

12th के बाद ट्रेडिशनल स्किल्स के बारे में सभी जानते है. लेकिन कुछ कोर्स होते है जिन्हे सीख कर अपने करियर में बेहतर कर सकते है. यहाँ पर जिन कोर्स के बारे हम बताने वाले है उनका मुख्य उद्देश्य है किसी स्टूडेंट को करियर में बेहतर बनाना और पैसे कमाने के नए रास्ते खोलना जिससे पढ़ाई करते समय या उसके बाद वो स्किल का इस्तेमाल करके किसी कंपनी में बेहतर जॉब पा सके.

शायद अपने F.A.L.T.U मूवी जरूर देखी होगी उस मूवी का मुख्य उद्देश्य था स्टूडेंट्स को जगरूप करना, क्योकि हर कोई सरकारी नौकरी नहीं करना चाहता है. ऐसे में प्राइवेट में नौकरी करने के लिए या खुद का काम स्टार्ट करके पैसे कमाने के लिए पास में ऐसे स्किल्स का होना जरुरी है. जैसे की अगर किसी को पेंटिंग आता है तो वह ऑनलाइन कोर्स प्रोवाइड करके पैसे कमा सकता है, किसी स्टूडेंट को एकाउंटिंग और टैक्स करने के बारे में जानकारी है तो वह लोगो को कंसलटेंट करके पैसे कमा सकता है.

12th के बाद इसमें से एक कोर्स जरूर करे

12th के बाद स्टूडेंट्स जो भी कोर्स सेलेक्ट करते है वह उनके करियर की दिशा तय करता है और यही सबसे सही समय होता है की स्टूडेंट अपने करियर के बारे में सोच कर सही फैसला ले. ऐसा नहीं है की BA, बीएससी करना ख़राब है यह स्टूडेंट के करियर पाथ पर निर्भर करता है की वह किस तरह के पढ़ाई करना चाहता है कुछ लोग जो की IAS या IPS बनाना चाहते है. तो वह सरकारी नौकरी के पाठयक्रम को ध्यान में रख कर कोर्स सेलेक्ट करेंगे.

लेकिन सभी स्टूडेंट्स के लिए जरुरी है एक ऐसी स्किल्स सीखे जिससे वो बैकअप की तरह इस्तेमाल कर सके और जरुरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल करके पैसे कमा ले. क्यकि चाहे हम नौकरी करे, बिज़नेस करे सभी का मुख्य उद्देश्य होता है पैसे कामना और यहाँ पर जो 5 course skills बताये गए है उनके सीख कर आप आज के समय में पैसे कमाने के योग्य हो जायेंगे.

1. स्टॉक मार्किट में सर्टिफिकेशन

स्टॉक मार्किट आज के समय एक ऐसा स्किल हो गया है जिसके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए। क्योकि यहाँ से बहुत, बहुत ज्यादा पैसे कमाया जा सकता है. अगर स्टॉक मार्किट सर्टिफिकेशन कर लेते है तो इससे केवल आपको सीखने को नहीं मिलेगा बल्कि आपको सिखाने का सर्टिफिकेट भी मिल जायेगा और आप ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टॉक मार्किट, शेयर बाजार के बारे में लोगो को ट्रेनिंग दे सकते है.

इस कोर्स में स्टॉक मार्किट बेसिक से लेकर फाइनेंसियल एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस के बारे में बताया जायेगा और साथ में केस स्टडीज के साथ जानकारी साझा की जाती है की किसी कंपनी के शेयर के प्राइस कैसे कम या ज्यादा होते है. वैसे हमने भी बहुत सारे कंपनियों के शेयर के प्राइस के बारे में बताया है और एक फ्री शेयर मार्किट App के बारे में बताया है जहा से आप देख सकते है आपको किसके बारे में जानकारी मिलेगा.

NSE India एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल है जहाँ से यह कोर्स आप कर सकते है. इसका फीस भी बहुत कम है और यहाँ से आपको लाइफटाइम एक्सेस मिलेगा पूरे कोर्स साथ में सर्टिफिकेट भी तो यहाँ से आपको सस्ते में पूरे स्टॉक मार्किट के कोर्स मिल जायेगा और 12th के बाद अपने करियर में बूस्ट करने के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग के बारे में सोचने के लिए मनी फ्लो के बारे में पता होना चाहिए और यह जानकारी आपको इस कोर्स से मिलेगा.

2. बैंकिंग और फाइनेंस में डिप्लोमा

वैसे तो डिप्लोमा 10वी के बाद होता है लेकिन फाइनेंस और बैंकिंग के बारे में जानकारी सही तरीके से 12वी के बाद ही समझ में आता है. ऐसे में अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट है तो यहाँ कोर्स आपका लाइफ बदल सकता है. इस कोर्स से आप बैंकिंग के बारे में पूरी जानकारी जैसे लोन, मनी फ्लो, कॅश मैनेजमेंट, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट जैसे चीज़ो के बारे में सीखेंगे.

बैंकिंग और फाइनेंस का डिप्लोमा कोर्स देश के सभी यूनिवर्सिटीज में मिल जायेगा और इसका फीस भी दूसरे कोर्सेज की तुलना में कम होता है. ऐसे में 12वी की पढ़ाई करने के बाद यह एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है अगर आप बैंकिंग सेक्टर में नौकरी या करियर बनाना चाहते है.

3. कैनवास पेंटिंग में सर्टिफिकेशन

यह एक इन-डिमांड स्किल है और इसका सर्टिफिकेशन लेने वाले को किसी कंपनी में नौकरी या फिर वह ऑनलाइन फ्रीलान्स काम करके भी लाखो कमाया जा सकता है. आज के समय में क्रिएटिव कैनवास का बहुत डिमांड है मार्किट में 600 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक कैनवास पेंटिंग मिलते है. ऐसे में अगर आप ये स्किल लर्न कर लेते है.

तो आपके लिए करियर के साथ साथ पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते खुल जायेंगे जिनसे आप हर महीने हज़ारो रुपये कमा सकते है. कैनवास का कोर्स किसी भी ट्रैडिशनल कोर्स में शायद नहीं मिले लेकिन आप इसका ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कर सकते है. हमने रिसर्च करके पाया की Instructure सबसे बेहतर जगह है जहाँ से 12वी की पढ़ाई पूरी करने के बाद इसका कोर्स कर सकते है.

4. App डेवलपमेंट में सर्टिफिकेशन

वैसे तो मोबाइल App बनाने के लिए केवल प्रोग्रामिंग और प्लेटफार्म की जानकारी होनी चाहिए इसके लिए किसी सर्टिफिकेशन की जरुरत नहीं है. लेकिन अगर आप ऑनलाइन मोबाइल App डेवलपमेंट लर्न करना चाहते है तो यह आपका करियर बदल देगा। क्योकि दुसरो का app बनाकर तो आप पैसे कमा सकते है लेकिन साथ में अपने लिए भी मोबाइल अप्प डेवलप करके पैसे कमा सकते है.

इस वीडियो में बहुत सारे ऐसे रिसोर्स के बारे में बताया गया है जहाँ से App बनाना फ्री में सीखा जा सकता है और Dream 11 हो या कोई भी कार वाले रेसिंग गेम सब कुछ आप सीख सकते है.

5. VFX और एनीमेशन में सर्टिफिकेशन

यह ऐसा कोर्स है जिसे हर कोई करना चाहेगा और 12वी के बाद अगर कोई स्किल आपको YouTube जैसे प्लेटफार्म पर सक्सेस बना सकता है. तो वो है VFX और एनीमेशन और इसके बारे में बहुत सारे वीडियोस अपने खुद इंटरनेट पर देखे होंगे जिसमे से एक है Makes of Joke जो की बहुत ही वायरल कंटेंट बनाते है केवल एनीमेशन से

चुकी यह एक इन-डिमांड कोर्स है तो इसके सीखने के तरीके बहुत सारे ऑनलाइन मिल जायेंगे और इसमें से Udemy सबसे टॉप पर है. क्योकि यहाँ पर पेड के साथ बहुत सारे फ्री सर्टिफिकेशन कोर्स भी मिल जायेंगे जिनसे आप इन्हे सीख सकते है. यह करियर को आगे बढ़ाने में बहुत मदद करेगा.

12वी के बाद आप इनमे से किसी ना किसी कोर्स को जरूर पढ़े और अपने स्किल को बढ़ाये क्योकि यह आपको करियर में आगे बढ़ाने के काम आएंगे और यहाँ पर जो 5 सबसे बेस्ट स्किल्स के बारे में बताया गया है उनका कोर्स करके अगर आप सर्टिफिकेशन हासिल कर लेते है. तो आप हर महीने लाखो रुपये कमा सकते है. उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में कमेंट में हमें जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment