अमेज़न, नेटफ्लिक्स नहीं इसने बनाया इंडिया का पहला वेब सीरीज

इंडिया की पहली वेब सीरीज: वायरल फीवर, जिसे आमतौर पर टीवीएफ के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय वीडियो-ऑन-डिमांड और ओवर-द-टॉप स्ट्रीमिंग सेवा के साथ-साथ एक यूट्यूब चैनल है जिसे टीवीएफ मीडिया लैब्स द्वारा 2010 में शुरू किया गया था। वर्तमान में, यह कंटैगियस द्वारा स्वामित्व और संचालित है.

ऑनलाइन मीडिया नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड। संस्थापक अरुणाभ कुमार के अनुसार, TVF को लॉन्च करने के पीछे मुख्य विचार युवा पीढ़ी से जुड़ना था जो पारंपरिक टेलीविजन मनोरंजन में शायद ही कभी शामिल होते हैं।

इंडिया की पहली वेब सीरीज

इंडिया की पहली वेब सीरीज Permanent Roommates

TVF भारतीय डिजिटल मनोरंजन उद्योग में शुरुआती खिलाड़ियों में से एक था, जो भारतीय राजनीति, फिल्मों, जीवन शैली और उभरती सामाजिक अवधारणाओं सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करने वाले वीडियो का निर्माण करता था। इसने भारत में वेब श्रृंखला की अवधारणा को आगे बढ़ाया और परमानेंट रूममेट्स, टीवीएफ पिचर्स और टीवीएफ ट्रिपलिंग जैसे लोकप्रिय शो के साथ एक पंथ का अनुसरण किया।

उनके वीडियो दिखाने के लिए कंपनी TVFPlay ऐप और वेबसाइट चलाती है। टीवीएफ ने इश्क वाला गीत श्रृंखला जैसे मूल डिजिटल सामग्री के निर्माण और वितरण के माध्यम से फिल्मों को बढ़ावा देने का अभिनव दृष्टिकोण पेश किया।

उनकी शुरुआती वेब सीरीज़, परमानेंट रूममेट्स ने 2014 में अपनी शुरुआत की। जून 2015 तक, यह दुनिया भर में दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लंबी-फ़ॉर्म वेब सीरीज़ बन गई। एक दूसरी मूल श्रृंखला, TVF पिचर्स, जून 2015 में रिलीज़ हुई थी। यह विभिन्न कंपनियों के इंजीनियरों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिन्होंने एक स्टार्टअप स्थापित करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। टीवीएफ पिचर्स और परमानेंट रूममेट्स की अत्यधिक लोकप्रियता के कारण, वैश्विक स्तर पर लाखों दर्शकों को आकर्षित करने के कारण, कंपनी ने फरवरी 2016 में टाइगर ग्लोबल से 10 मिलियन डॉलर की फंडिंग हासिल की।

वेब सीरीज क्या है इसकी शुरुवात कब हुई?

1995 में स्थापित वेबी अवार्ड्स, और 2009 में स्थापित इंडी सीरीज़ अवार्ड्स, कॉमेडी, ड्रामा और रियलिटी टीवी जैसी श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ वेब श्रृंखला को स्वीकार करते हैं। 2009 में, इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ़ वेब टेलीविज़न (IAWTV) की स्थापना स्ट्रीमिंग टेलीविज़न निर्माताओं, अभिनेताओं, निर्माताओं और अधिकारियों के एक समुदाय को संगठित करने और समर्थन करने के उद्देश्य से की गई थी।

IAWTV स्ट्रीमी अवार्ड्स के लिए विजेताओं का चयन करने के लिए जिम्मेदार था, जो 2009 और 2010 में स्ट्रीमिंग टेलीविजन और वेब श्रृंखला सामग्री को पहचानता है। हालांकि, 2010 के स्ट्रीमी अवार्ड्स के खराब स्वागत और निष्पादन के कारण, IAWTV ने इसका उत्पादन बंद करने का फैसला किया। इसके बजाय, IAWTV ने IAWTV अवार्ड्स नामक अपना स्वयं का अवार्ड शो बनाया।

इन्हे भी देखे

भारत में, टीवीएस (द वायरल फीवर) द्वारा वेब श्रृंखला “स्थायी रूममेट्स” को 2014 में रिलीज़ किया गया पहला वेब शो माना जाता है। हालाँकि, भारत में पहली आधिकारिक ओटीटी रिलीज़ 2017 में अमेज़ॅन प्राइम की “इनसाइड एज” थी, जो देश की पहली ओवर-द-टॉप सीरीज बनी।

इन प्रारंभिक रिलीज़ के बाद, वेब श्रृंखला भारत में लोकप्रिय हो गई, जिसमें “सेक्रेड गेम्स,” “मिर्जापुर,” “ब्रीद इनटू शैडो,” “आर्या,” “अभय,” और “स्कैम 1992” जैसे शो दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर रहे थे।

Leave a Comment