3.5mm Jack Vs USB Type-C In Hindi

आप लोगों ने इन दिनों ये देखा होगा की स्मार्टफोन बनाने वाले कंपनी अपने मोबाइल से 3.5MM Jack को हटा रही है पहले ये केवल Flagship Smartphone में ही देखा जा रहा था अब इन दिनों बहुत से Mid Range Smartphones में भी 3.5MM Jack गायब होते नज़र आ रहे है अब इनके स्थान पर USB Type C दे दिया जाता है उसी एक Slot का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल को चार्ज भी कर सकते है और उसी ही एक Slot के मदद से आपको Media Consumption के लिए Earphone Use करना हो तो उसी Slot का ही इस्तेमाल करना होता है.

अब देखा ये जा रहा है कि आज-कल मार्किट में भी Bluetooth Speaker, TWS या Neckband जैसी डिवाइस का उपयोग भी अधिक किया जाने लगा है ऐसा इसी वजह से हो रहा है क्योंकि मोबाइल में 3.5MM Jack के स्थान पर अब USB Type C Slot दिए जा रहे है अब जितने भी ऐसे लोग है जिनको गाने सुनना या मूवीज देखना पसंद है वो आपने जरुरत के लिए TWS या Neckband का इस्तेमाल कर रहे है क्योंकि मोबाइल से साथ तो अब Earphone आना बंद ही हो चुके है.

वैसे तो आज का ये पोस्ट इसी विषय पर होगा कि 3.5MM Jack vs USB Type C आपको हम इनके बारे में पूरी जानकारी देंगे साथ ही आप भी अपनी राय हमे कमेंट बॉक्स में बताना कि आपको दोनों में किसको सबसे ज्यादा पसंद करते है बाकी हम तो आपके इसके बारे में बताने ही वाले है ऐसा क्यों किया जा रहा है कि सभी फ़ोन में से अब 3.5 MM Jack हो हटा दिया जा रहा है.

3.5mm Jack Vs USB Type-C In Hindi

September 2016 में iPhone 7 को Release किया गया था यह पहला ऐसा Smartphone था जिसमे 3.5MM Jack को हटा दिया था फिर इसके बाद धीरे-धीरे Android Mobile से भी 3.5MM Jack को गायब करना शुरू कर दिया गया था पहले ये केवल Flagship Android Mobile में ही किया जाता था मगर अब अगर आप Mid Range Smartphones में भी कई ऐसे मोबाइल देखेने के लिए मिल जायेंगे जिसमे आपको ये 3.5MM Slot देखने के लिए नही मिलता है.

3.5mm Jack Vs USB Type-C In Hindi

इसको हटाने के बहुत से कारण है जिसके बारे में हमने आपको अपने इसी पोस्ट में बताया हुआ है तथा साथ ही में आपको ये भी बताया गया है कि ऐसा क्या है जिसके वजह से अब धीरे-धीरे सभी सस्ते व महंगे स्मार्टफोन में USB Type C ही आ रहे है कही इसके पीछे स्मार्टफोन बनाने वाले कंपनी का कोई चाल तो नही है ये सभी चीज़े आपको आगे ही पोस्ट में पढने के लिए मिलेंगी.

मोबाइल से 3.5MM Audio Jack क्यों हटाया जा रहा है?

यदि आप काफी समय से मोबाइल इस्तेमाल करते हुए आ रहे है तो आपने एक बात पर कभी न कभी जरुर ध्यान दिया होगा और वो बात ये है कि आप किसी भी एक 3.5MM Earphone का इस्तेमाल करें उसको आप अपने मोबाइल में इस्तेमाल करने पर Audio Quality जैसी भी मिल रही होगी ठीक वैसी ही Audio Quality दुसरे मोबाइल में नही मिल पाती होगी यदि आप कोई महंगी या कंपनी कि Earphone इस्तेमाल करेंगे तो भी यही ही समस्या आपको देखने के लिए मिल सकती है.

ऐसा इसी वजह से होता था क्योंकि मोबाइल बनाने वाली कंपनी मोबाइल को सस्ता बनाने के चक्कर में ही 3.5MM Audio Jack के लिए इस्तेमाल होने वाले DAC (Digital Audio Converter) को बहुत ही Cheap Quality का लगा दिया करते थे, इस DAC (Digital Audio Converter) का काम ये होता था कि आपके मोबाइल में चलने वाले Audio को ये आपके Earphone तक पहुचती थी और उसी के मदद से आप अपने में Earphone लगाकर गाने सुन या मूवीज देख पाते थे, इसी के वजह से यदि आप अपने मोबाइल में महंगे Earphones इस्तेमाल करते होंगे तो आपको वो वाली Audio Quality नही मिलती होगी.

अब इसी समस्या को दूर करने के लिए उस DAC (Digital Audio Converter) को मोबाइल से हटाकर USB Type C Earphones में लगा दिया जा रहा है इससे ये फायेदा होगा कि अब किसी भी स्मार्टफोन में अपने Earphone को इस्तेमाल करिए आपको Audio Quality अच्छी ही मिलेगी.

मोबाइल से 3.5MM Jack हटाने के एक कारण नही है इसके अन्य कारण भी हो सकते है कुछ लोगों का तो ऐसा भी कहना है कि इसके पीछे इनका Business Model भी हो सकता है कि मोबाइल से Audio Jack हटा दो फिर वो आपको Wireless Earphones या TWS खरीदने पर मजबूर कर देता है और न चाहते हुए है आपको 1000-2000 रूपए खर्च करके एक Wireless Earphone खरीदना पड़ जाता है.

3.5MM Audio Jack हटाने के फायदे:

  • जब कोई भी कंपनी अपने बनाने वाले प्रोडक्ट में बदलाव लाती है तो उसको बहुत ही सोच समझकर ऐसा किया जाता है वो केवल बस ऐसे ही कोई भी चीज़ को बिना समझे नही करते है उसके पीछे उनकी कोई न कोई वजह जरुर ही होती है तो चलिए फिर आप भी जान लीजिये कि आखिर मोबाइल से ये Jack हटाने के क्या-क्या फायेदे हो सकते है.
  • यदि आपको कहा जाए कि अगर आपके फ़ोन को पहले से और भी हल्का कर दिया जाए तो कैसा रहेगा तो आप इस बात को सुनकर मन ही मन खुश हो जायेंगे कि अरे वाह ये तो बड़े ही कमाल ही बात हो गयी या आपने जितने भी हलके स्मार्टफोन (Light Weight Smartphones) उनमे अगर आपने गौर किया हो तो उसमे Headphone Slot या Audio Jack नही दिया जाता है.
  • ऐसा मानना है कि Audio Jack को हटाने से मोबाइल का वजन को कम दिया जा सकता है हाँ मगर ऐसा भी नही है कि केवल Audio Jack के हटाने से मोबाइल का वजन 50 ग्राम कम हो जाएगा उससे बस थोडा बहुत ही फर्क पड़ता है.
  • जब स्मार्टफोन बनाये जाते है तो यदि कोई ऐसा Waterproof Smartphone बनाया जा रहा है तो ऐसे में कोशिश यही कि जाती है कि उसमे कम से कम छेद रखे जाए क्योंकि जब छेद कम होंगे तभी यदि आपका फ़ोन पानी में भी जाए तो उसको कोई नुक्सान न पहुचे इसीलिए मोबाइल से अब धीरे-धीरे Audio Jack को हटाया जा रहा है.

Mobile से Audio Jack हटाने के नुक्सान:

  • जैसा कि अब आप देख रहे होंगे लगभग सभी मोबाइल बनाने वाली कंपनी Bluetooth Earphones बना रही है मगर मैं आपको ये बता देना चाहता हूँ भले ही कोई भी कितना भी महंगे से महंगे Bluetooth Earphones बना ले मगर जिस तरह कि Audio Quality आपको Normal Earphones में मिलती है वो एक ब्लूटूथ वाले ईरफ़ोन में मिल पाना बहुत ही मुस्किल है.
  • क्योंकि जब आप कोई Game खेलते है तो उसकी Sound और आपके Bluetooth Earphones में पहुचने में थोडा-सा Delay हमेशा ही रहता है मगर वही दूसरी तरफ जो Normal Earphones होते है वो बहुत ही सही Sound Quality और सभी Gaming Sound तुरंत ही आपके कानो में जाती है जो कि आपके Gaming Experience को बढ़ा देता है.
  • मान लीजिये कि आपने कोई स्मार्टफोन 30 हज़ार रूपए में ख़रीदा मगर अब तो ऐसा होता है कि मोबाइल के बॉक्स में आपको Mobile Accessories के नाम पर केवल मोबाइल और चार्जर ही दे दिया जाता है काफी वर्षो से ही मोबाइल से साथ में ईरफ़ोन को देना बंद किया हुआ है तो अब 3.5MM Jack होना होने के वजह से आपको 30 हज़ार रूपए का फ़ोन खरीदने के बाद 2 हज़ार रूपए और लगाकर Wireless Earphone खरीदना ही पड़ जाता है तो कुल मिलाकर हमे वो तीस हज़ार रूपए का फ़ोन 32 हज़ार रूपए या इससे भी अधिक तक का पड़ सकता है.

यदि आप अपने USB Type C वाले Smartphone में कोई USB Type C Wired Earphone इस्तेमाल कर रहे है तो उसमे यह समस्या हो जाती होगी कि यदि आपको अपने मोबाइल को चार्ज करते हुए ही गाने सुनना चाहते है तो ऐसा कर पाना संभव नही है जब तक कि आप कोई Wireless Earphone को इस्तेमाल नही करते.  तो दोस्तों हमने आपको यहाँ 3.5mm Jack Vs USB Type-C In Hindi के बारे में बताया हुआ है उम्मीद करता हूँ कि आपको इस पोस्ट से पूरी जानकारी मिली होगी अगर आपका कोई सवाल होगा तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment