4 Stroke और 2 Stroke Engine में क्या अंतर है?

हम सभी अकसर सुनते रहते है की यह bike 4 stroke है यामाहा की पुरानी bikes 2 stroke की होती थी. लेकिन क्या आप जानते है 4 stroke क्या होता है? 2 stroke क्या होता है? और दोनों में क्या अन्तर है? शायद नहीं जानते होंगे क्योकि इसके बारे में बहुत से bike बेचने वालों को भी नहीं पता होता है?

लेकिन आज आपको bike engine और उनके stroke के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगा और आप खुद से किसी को बता सकते है की यह क्या होता है? और क्यों 4 stroke bike खरीदना चाहिए इसके क्या benefit है? इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगा.

हम सभी जानते है Bike का engine एक complex mechanism पर काम करता है इसे आसानी से नहीं समझा जा सकता है लेकिन अगर आप उसके हर एक हिस्से का किया विधि ध्यान से समझते है तो आपको Engine के क्रिया प्रणाली बहुत अच्छे से समझे में आ जायेगा इसलिए 4 Stroke Engine और 2 Stroke Engine में क्या अंतर है? इसके बारे में जानने से पहले engine से जुड़े कुछ मुख्य terminology को समझते है.

4 Stroke Vs 2 Stroke Engine

इंजन से जुड़े सवाल अक्सर आपको सुनने को मिलते होंगे की उस Bike में 2 Stroke engine है और किसी बाइक में 4 Stroke engine है ऐसे मन में एक सवाल आता होगा की ऐसा क्या अंतर होता है दोनों में? इसलिए हमने यहाँ इसके बारे में विस्तार से बताया है की बाइक में लगने वाले इंजन कैसे होते है? और उनके फीचर क्या होता है.

Cylinder क्या होता है?

Cylinder एक खोखला device होता है जिसके अंदर कोई भी वास्तु आसानी से travel कर सकता है अब बात अगर Engine cylinder की करे तो यह भी बिलकुल नार्मल cylinder की तरह लेकिन इसे बनाने के लिए heavy metal का इस्तेमाल किया जाता है जिससे यह काफ़ी ऊचे तापमान को भी आसानी से झेल सकता है और बिना cylinder के कोई भी इंजन बनाया नहीं जा सकता है.

चाहे bike हो या पानी पर चलने वाला बड़ा सा जहाज अगर वह electric power पर काम नहीं करता है तो उसमे cylinder जरूर लगा होता है. अपने अकसर कारों के बारे में सुना होगा की यह 2 cylinder engine, 3 cylinder engine या 4 Cylinder engine है. इसका बस एक ह मतलब होता है जितने Cylinder engine में होंगे उसे उतने cylinder का car बोल दिया जाता है. Car engine में cylinder बढ़ाने से उसकी power बड़ जाता है और 2 cylinder से ज्यादा powerful, 3 cylinder होता है.

Piston क्या होता है?

Engine का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा होता है Piston और इसके बिना इंजन नहीं चल सकता है. Piston एक ऐसा device होता है जो की cylinder में आगे पीछे घूम सकता है और इसका मुख्य काम होता है pressure देना और फिर release करना और विधि की वजह से डीज़ल और पेट्रोल इंजन काम करते है.

Stroke क्या होता है?

एक Cylinder के अंदर जो Piston गति करता है यानि ऊपर-निचे travel करता है उसे कहते है stroke. शायद अपने बाइक के engine को खोल कर ना देखा होगा लेकिन अगर आप गांव में रहते है और अगर अपने पानी निकलने वाले डीजल engine को कभी खोल कर देखा होगा तो आपको आसानी से समझ में आ जायेगा की piston कैसे move करता है और cylinder कैसा दिखता है.

Stroke को उसके क्रियाविधि के हिसाब से 2 भागो में बाटा गया है.

  1. 2 Stroke
  2. 4 Stroke

चुकी 4 stroke engine complex होते है और इन्हे समझने के बाद आप आसानी से 2 stroke engine के बारे में समझ सकते है इसलिए पहले हम बात करते है.

4 Stroke इंजन क्या है?

Stroke तो आप समझ गए क्या होता है? Piston जिस तरीके से Cylinder के अंदर move करता है उसे Stroke करते है और 4 Stroke का मतलब piston के चार अलग-अलग stroke होते है. जो की engine को चलने में मदद करते है.

  1. Intake Stroke: जब पहली बार engine start होता है और cylinder के अंदर पेट्रोल घुस जाता है तो इस क्रिया को intake stroke कहते है.
  2. Compression Stroke: यह Piston के माध्यम से Cylinder में pressure उत्पन्न करता है ताकि पेट्रोल को तेजी से जलाया जा सके और ज्यादा मात्रा में heat उत्पन्न हो सके सिलिंडर में.
  3. Power Stroke: Compression की वजह से cylinder में बहुत ज्यादा दबाव बन जाता है फिर ऊपर लगा spark छोटी सी चिंगारी से प्रेट्रोल में आग लगा देता है जिसकी वजह से पावर बहुत बढ़ जाता है वह पिस्टन को फिर नीचे धकेल देता है.
  4. Exhaust Stroke: Cylinder में जब आग चल जाता है तो धुआँ बचता है जिसे piston फिर से ऊपर आकर Exhaust valve के माध्यम से बाहर निकाल देता है.

2 Stroke इंजन क्या है?

Two stroke engine में केवल 2 स्ट्रोक होते है Power और Exhaust और यही दोनों engine को चलते है जिसकी वजह से इसमें बार-बार पेट्रोल की जरुरत पड़ता है इसी वजह से अपने देखा होगा की 2 स्ट्रोक वाले bike में धुँआ बहुत निकालता है.

जब आप इंजन को स्टार्ट करते है तो सिलिंडर में पेट्रोल चला जाता है और फिर पिस्टन दबाव बनाता है और उसके बाद स्पार्क प्लग आग लगा देता है और यही क्रिया बार-बार दोहरीई जाती है.

  1. Power Stroke: Compression की वजह से cylinder में बहुत ज्यादा दबाव बन जाता है फिर ऊपर लगा spark छोटी सी चिंगारी से प्रेट्रोल में आग लगा देता है जिसकी वजह से पावर बहुत बढ़ जाता है वह पिस्टन को फिर नीचे धकेल देता है.
  2. Exhaust Stroke: Cylinder में जब आग चल जाता है तो धुआँ बचता है जिसे piston फिर से ऊपर आकर Exhaust valve के माध्यम से बाहर निकाल देता है.

4 Stroke Engine और 2 Stroke Engine में क्या अंतर है?

दो स्ट्रोक और हिंदी में चार स्ट्रोक इंजन के बीच का अंतर क्या है? इसके पीछे का क्रियाप्रणाली आप समझ गए होंगे अब बस हमें समझना है की क्या benefit होता है एक customer को अगर वह 2 या 4 stroke engine बाइक खरीदते है.

1. Fuel Consumption: 4 stroke engine कम fuel खर्च करता है जिसकी वजह से आपको mileage ज्यादा मिलता है जबकि 2 stroke engine fuel ज्यादा खर्च करता है और इसकी वजह से आपको सभी बाइक्स में mileage कम देखने को मिलता है. इस समय तो आपको 2 stroke engine की नए bikes देखने को नहीं मिलेंगे लेकिन पहले के समय में Yamaha Rx 100 आप देख सकते है यह 2 stroke पर काम करता है और इसलिए इसका माइलेज कम होता है. लेकिन वही पर अगर आप Platina या कोई दूसरी नयी बाइक देखेंगे तो आपको यहाँ पर mileage ज्यादा देखने को मिलेगा क्योकि यह सभी 4 स्ट्रोक पर काम करते है.

2. Engine Power: जाहिर सी बात जो इंजन ज्यादा fuel खर्च करेगा उसी का power ज्यादा होगा 4 और 2 stroke में आपको 2 स्ट्रोक इंजन ज्यादा powerful मिलेगा क्योकि यह ज्यादा fuel consume करता है. जब 4 stroke कम powerful होते है इसलिए चोर-उचक्के अभी भी यहमा Rx 100 ही लेकर निकलते हो क्योकि इसका pickup ज्यादा होता है.

3. Lubricating System: Lubricating System ज्यादा बेहतर 4 stroke engine का होता है और इसमें आपको efficiency भी बेहतर देखने को मिलेगा जब की 2 stroke का Lubricating System बेहतर नहीं होता है. जिसकी वजह यह Lubricating oil ज्यादा खर्च करता है और इससे bike का maintenance cost बढ़ जाता है

4. Noise: अगर एक Engine को बेहतर बनाया जा रहा है चुकी 2 Stroke engine सबसे पहले आया था तो उस समय उसके क्रियाप्रणाली पर लोगो का ज्यादा ध्यान था ना की वह कितना आवाज करता है इसपर 4 Stroke engine कम noise करता है किसी भी 2 Stroke engine से और आप खुद इसे देख सकते है रोड पर चल रही बाइक से

5. Thermal Efficiency: Engine heat बहुत होता है ऐसे में उसको कूल रखने के लिए अलग-अलग तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है 2 stroke में air cooling system होता है इसलिए यह इंजन को अच्छे से कूल नहीं रख पता है. जबकि 4 stroke में आपको water cooling system मिलता है जो की इंजन अच्छे कूलिंग करता है.

6. Engine Design: 4 stroke engine design complex होता है क्योकि बहुत से छोटे-छोटे part लगे होता है जिसकी वजह से यह बहुत काम्प्लेक्स हो जाता है जब में 2 stroke में ऐसा कुछ नहीं होता है और इसलिए इनका डिज़ाइन आसान होता है.

7. Cost: जाहिर सी बात जब टेक्नोलॉजी बेहतर होगी उसका price ज्यादा होगा इसलिए जितने भी 4 stroke वाले bike होते है उनका प्राइस ज्यादा होता है जितने भी 2 stroke इंजन वाले बाइक होते है उनका price कम होता है.

इन्हे भी देखे,

दोस्तों, उम्मीद है आप सभी समझ में आ गया हो की 4 Stroke Engine और 2 Stroke Engine में क्या अंतर है? और साथ में हमने कुछ जरुरी इंजन से जुड़े terminology के बारे में बताया है जो की आपको इस पूरे क्रियाविधि को समझने में मदद करेगा अगर आप का कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment