5G SIM Buy कैसे करे? | 5G SIM Card in India

India में 5G का Spectrum Sell हो रहा है. ऐसे में देश की सभी Telecom companies जैसे की VI, Airtel, Jio और Adani Telecom इसको खरीदने में सबसे आगे है. ऐसे में अब मार्किट में 5G Phone Launch हो रहे है जो की ग्राहकों के लिए फ़ास्ट इंटरनेट का एक नया रास्ता खुलने वाला है. यहाँ पर हम जानकारी हासिल करेंगे की इंडिया में 5G SIM Buy कैसे करे?

5G SIM Card India लांच हो रहा है और Jio, Airtel इसमें सबसे आगे है. जो की ग्राहकों के लिस्ट में भी सबसे आगे है. लोग अब फ़ोन में 5G Superfast Internet का इस्तेमाल करना चाहते है. इसलिए लोगो को जरुरत है 5G SIM कार्ड की और यहाँ पर हम जानकारी दे रहे है की कोई भी व्यक्ति कहा से 5G SIM खरीद सकता है? इसके pricing और इंटरनेट स्पीड सबके बारे में जानकारी मिलेगा.

ऐसा माना जा रहा है Reliance Jio इस रेस में सबसे आगे है और इंडिया में Jio 5G Launch सबसे पहले होगा? जो की ग्राहकों के लिए अच्छा मौका होगा फ़ास्ट इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए, लेकिन इससे जरुरी है की 5G सिम ख़रीदे कैसे? क्या अभी मिल रहा है? और इंडिया के कौन से शहर में ये सेवाए सबसे पहले लांच होने वाले है.

5G SIM के फायदे

5g सिम खरीदने से पहले ये जानना जरुरी है की इसके फायदे क्या है? इसमें ऐसा क्या मिलेगा जिसके लिए कस्टमर इतने बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे है? ऐसे में सबसे पहले इसके कुछ benefits के बारे में जानकारी हासिल करते है. मेरे हिसाब से इसके मुख्य 5 फायदे है.

  1. कही पर कभी भी कनेक्शन
  2. हाई स्पीड इंटरनेट
  3. सीमलेस वीडियो स्ट्रीमिंग
  4. फुल HD वीडियो कॉल
  5. कोई प्रॉब्लम नहीं

कही पर कभी भी कनेक्शन

सबसे खाश बात अभी तक इंटरनेट कुछ खाश जगह पर ही इस्तेमाल किया जा सकता था. कनेक्शन की बड़ी समस्या होती है. लेकिन 5G में ऐसा कुछ नहीं होगा आप घर में रहे, स्टेशन पर रहे, स्टेडियम में रहे कही पर आपको हमेशा पूरा कनेक्शन मिलेगा। जो की ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है. क्योकि इसका बैंडविड्थ बहुत फ़ास्ट है और दूर से भी अच्छा कनेक्शन मिल जाता है.

हाई स्पीड इंटरनेट

अभी तक आप केवल हाई स्पीड इंटरनेट के बारे में केवल सुने होंगे लेकिन शायद कभी इसका एक्सपीरियंस किया हो. 5G में इतना फ़ास्ट इंटरनेट मिलेगा जिससे कोई बड़ी हाई क्वालिटी मूवी बस चंद सेकण्ड्स में डाउनलोड हो जायेगा। जो काम अभी तक मिनट्स में होते थे अब वह सेकंड में हो जायेगा और ऐसा इंटरनेट एक्सपीरियंस मिलेगा जिसके बारे में शायद ही अपने पहले कभी सोचा हो.

सीमलेस वीडियो स्ट्रीमिंग

बिना Wifi वीडियो स्ट्रीमिंग प्रॉब्लम तो आता है. हम अभी फुल HD Videos को भी सही तरीके से नहीं देख पाते है. लेकिन इसमें हाई तेज इंटरनेट मिलेगा की बिना रुके 4K वीडियोस को भी देखा जा सकता है. जो की अच्छा वीडियो एक्सपीरियंस के सबसे बेहतर है और आज के समय सबसे कॉमन और टॉप वीडियो क्वालिटी की लिस्ट में यही टॉप पर है.

फुल HD वीडियो कॉल

जहाँ अभी नार्मल वीडियो कॉल करने में प्रॉब्लम होता है. 5G की मदद से फुल HD वीडियो कॉल करना पॉसिबल हो जायेगा और कही पर भी रहे मोबाइल, टीवी और कंप्यूटर कही से भी हाई क्वालिटी वीडियो कॉल कर सकते है. ऐसे में घर परिवार से ऐसे बात होगा जैसे की वो पास में बैठे है. आपको इतना फ़ास्ट इंटरनेट स्पीड मिलेगा.

कोई प्रॉब्लम नहीं

इंटरनेट या फ़ोन पर सिम कार्ड का इस्तेमाल करते समय किसी भी प्रकार का प्रॉब्लम नहीं होगा और कस्टमर कभी भी नेटवर्क या इंटरनेट ना होने का अहसास नहीं होगा। इसलिए आप समझ सकते है की इंडिया में जैसे 5G SIM मिलना स्टार्ट होगा आपके फ़ोन नेटवर्क प्रॉब्लम की समस्या ख़त्म हो जायेगा.

5G SIM Buy कैसे करे?

Reliance Jio ने सबसे ज्यादा 5G Bands ख़रीदे है जिसमे 700MHz (n28), 800MHz (n5), 1800MHz (n3), 3300MHz (n78) और 26GHz (n258) Bands शामिल है. ऐसे में आसा यही किया जा रहा है की सबसे पहले यही अपने 5G SIM India में लांच करने वाला है. जो की अगस्त लास्ट वीक से शायद मार्किट में भी आ जाये ऐसा न्यूज़ में है.

सबसे खाश बात जिओ कोशिश कर रहा है. इसबार हाई स्पीड इंटरनेट वाले सिम कार्ड को पूरे इंडिया में लांच किया जाए जिसमे गांव और शहर दोनों शामिल हो ऐसे में जब ये लांच होगा तो कंपनी पूरी कोशिश करेगा की इसकी सर्विस शहर और गांव दोनों जगह में मिल सके.

15 August के बाद यह सर्विस लांच होने वाला है. ऐसे में जिओ का 5G SIM कार्ड जल्दी ही लांच होगा और यहाँ से पता आपको चलेगा की इंडिया में कहा से 5G SIM Card Buy करना है? लेकिन उससे पहले जानते है की यह किस शहर में मिलेगा

Jio 5G Supported Cities in India

जैसा की सभी जानते है की देश में अलग अलग टेलीकॉम कम्पनीज ने अलग अलग स्पेक्ट्रम ख़रीदा है. इंडिया में वैसे भी एक साथ पूरे देश में सेवाएं देना आसान काम नहीं है. ऐसे एम् 5G SIM Card की सेवा पहले देश के कुछ मुख्य शहरों में उपलब्ध होगा उसके बाद पूरे देश में मिलेगा यहाँ पर पूरा लिस्ट है. ऐसे में अगर आप इनमे से किसी एक शहर है तो आपको पहले मौका मिलेगा.

  1. Delhi
  2. Mumbai
  3. Kolkata
  4. Bengaluru
  5. Chennai
  6. Lucknow
  7. Hyderabad
  8. Ahmedabad
  9. Jamnagar

ये 9 शहर है जहा सबसे पहले सर्विसेज मिलेंगे और यहाँ के लोग सबसे पहले फ़ास्ट इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे ऐसे में अगर आप इनमे से किसी शहर में तो आपको मौका जल्दी मिलने वाला है आप नया 5G सिम खरीदने के लिए तैयार रहे.

जिओ 5G सिम कहा से मिलेगा?

पिछली बार की तरह इस बार नहीं होने वाला है की आपको लाइन में खड़ा होकर सिम खरीदना पड़े क्योकि इस बार कंपनी को अपने डिजिटल सेण्टर नहीं बनाने है. देश के कोने कोने में जिओ का सर्विस सेण्टर है और शहर और गांव में कई सारे इसके एजेंसीज है जो जल्दी से जल्दी ग्राहकों तक सिम कार्ड प्रोवाइड करेंगे.

ऐसे में जैसे ही सिम कार्ड लांच होगा उसके कुछ समय बाद यह लोगो को मिलना शुरू हो जायेगा और किसी भी जिओ स्टोर से ग्राहक 5G सिम कार्ड खरीद सकते है. इसको एक्टिवटे करना भी आसान होगा क्योकि जिओ की सारी सेवाएं डिजिटल है और ऑनलाइन ही सिम को activate किया जा सकता है. ऐसे में इस महीने में जैसा सिम कार्ड आएगा आपको मिल जायेगा.

 

उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो और अगर आप 5G SIM Card Buy खरीदना चाहते है तो यहाँ पर उससे जुड़ा सभी जानकारी आपको मिल जायेगा और बड़े आसानी के साथ आप किसी भी सिम ऑपरेटर से जाकर इसे खरीद सकते है. जो भी लेटेस्ट अपडेट आएगा सबसे पहले यहाँ पर जानकारी मिलेगा ऐसे में नाम याद रखना आप TechKari

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment