Lottery Sambad Today Result – Kerala Lottery Result Today

Aaj Ka Lottery Result 4th October 2022 – भारत में एक समय ऐसा था कि जब बहुत सारे लोग अपने कमाए हुए पैसों को लॉटरी में लगाते थे उनका ऐसा मानना था कि वह लोग अपना जितना भी पैसा लॉटरी में लगा रहे है. किसी ने किसी एक दिन उनका लॉटरी में नंबर आ जाएगा और वह करोड़ों की लॉटरी (State Lottery Sambad Today Result) जीत सकते हैं और ऐसा कुछ लोगों के साथ हुआ भी कई बार कुछ लोगों की करोड़ों रुपए की लॉटरी भी लगी है या ऐसा भी कह सकते हैं कि इस लॉटरी के गेम को खेलने के बाद वह रातो-रात करोड़पति भी बन गए.

और यदि आप लोग भी लॉटरी के बारे में जानकारी रखना चाहते हैं कि लॉटरी के गेम को कैसे खेला जाता है या फिर आप पहले से ही इस लॉटरी गेम को खेलते हैं तो Aaj Ka Lottery Result देखने के लिए क्या करना होगा इसी तरीके की लॉटरी के बारे में हर जानकारी हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको देने की कोशिश की है.

तो अगर आप भी लॉटरी का टिकट खरीदना चाहते हैं तो उससे पहले आपको लॉटरी के बारे में हर प्रकार की जानकारी कुछ जान लेना चाहिए ताकि यदि आप लॉटरी का टिकट खरीदने के बाद वह लॉटरी जी सकते हैं तो उसके बारे में आपको हर जानकारी पहले से ही मालूम हो, तो आइए जानते हैं कि किस तरह से लोग लॉटरी का गेम खेल के करोड़ों रुपए जीत जाते हैं.

Lottery क्या होती है?

लॉटरी एक प्रकार का गेम होता है, जिसे हमारे भारत सरकार के लॉटरी रेगुलेशन एक्ट 1998 के अनुसार लॉटरी गेम को एक ऐसी योजना कहा जाता है जहां पर आपको एक टिकट खरीदना होता है और उस टिकट पर एक नंबर लिखा होता है. आज का लाटरी रिजल्ट (Lottery Sambad Today Result Live) यहाँ से आप रिजल्ट देख सकते है. ऐसे में आपको यहाँ से किसी भी लाटरी रिजल्ट चेक कर सकते है.

Lottery Ticket

इसी तरह से उस टिकट को काफी लोगों को बेचा जाता है और उस लॉटरी पर एक बड़ा इनाम रखा जाता है यदि उस लॉटरी के रिजल्ट आने पर यदि उस रिजल्ट में जो आपके पास टिकट मौजूद है वही नंबर आ जाता है तो ऐसे में आप उस लॉटरी के विजेता कहलाएंगे और जो भी धनराशि लॉटरी के टिकट पर निश्चित होगी वह आपको एक इनाम के तौर पर दे दी जाती है.

तो कुछ इस प्रकार से लॉटरी की इस गेम को खेला जाता है हमारे भारत में भी अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि लॉटरी टिकट खरीदते हैं, आप इसे एक प्रकार का जुआ भी समझ सकते हैं. क्योंकि यहां पर आपको कोई एक ऐसे नंबर का टिकट चयन करके खरीदना होता है जो कि आपको लगे कि शायद यह टिकट लॉटरी के रिजल्ट में आ सकता है यदि आपके किस्मत ने आप का साथ दिया तो ही लॉटरी में आपका नंबर आएगा.

लोग अभी भी सालों साल लॉटरी के टिकट खरीद लेते हैं और अपने द्वारा खरीदे गए लॉटरी के टिकट के नंबर आने का इंतजार करते हैं.

भारत मे Lottery का इतिहास

जब बात आती है भारत में लॉटरी की तो ऐसे में हमें सर्वप्रथम केरल राज्य लॉटरी का ही नाम आता है, ऐसा इस वजह से है कि यहां पर हमारे पूरे भारत में से सबसे ज्यादा लॉटरी के टिकट बेचे जाते हैं और कई बार यहां के कुछ लोग लॉटरी का टिकट खरीद कर रातो रात करोड़पति भी बने हैं जिनमें से अभी हाल ही में एक साथ 6 लोगों का लॉटरी टिकट जीतने का किस्सा मौजूद है.

वैसे तो हमारे भारत में 29 राज्य हैं मगर इनमें से मात्र 13 राज्य ही ऐसे हैं जिन्हें लॉटरी का टिकट बेचने खरीदने की मंजूरी दी गई है. यदि आप बाकी के राज्यों में लॉटरी का गेम खेलते हैं तो ऐसे में वह एक गैर कानूनी कार्य कहलाएगा.

सभी लॉटरी उनके राज्य सरकार द्वारा चलाई जाती हैं, भारत में सन 1967 से इस लॉटरी के गेम को प्रारंभ किया गया था। लॉटरी खेल के कारण सरकार को भी आर्थिक बढ़ावा मिलता है. वित्तीय वर्ष 2017 से 2018 में केरल में जीएसटी का मूल्य 908 करोड रुपए और राज्य का राजस्व 1691 करोड़ इकट्ठा किए थे.

Lottery का टिकट कैसे खरीदे?

अपने से जो भी लोग लॉटरी के इस टिकट को खरीदना चाहते हैं उनके लिए मैं बता देना चाहता हूं कि ऐसा नहीं है कि केवल हमारे भारत में ही यह लॉटरी का खेल खेला जाता है विदेशों में भी इस दिन को लोग खेलना पसंद करते हैं.

यही कारण है कि दो तरह के लॉटरी के टिकट होते हैं एक जो हमारे भारत में लॉटरी के टिकट मिलते हैं जिसे इंडियन लॉटरी टिकट के नाम से भी जाना जाता है और दूसरा यह है कि आप विदेशों में हो रहे लॉटरी गेम कि टिकट को खरीद कर इसको खेल सकते हैं जिनको हम इंटरनेशनल लॉटरी टिकट भी कहते हैं.

यदि आप भारत में लॉटरी टिकट ना खरीद कर इंटरनेशनल लॉटरी टिकट खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन ही लॉटरी टिकट खरीदना होगा. इंटरनेशनल लॉटरी टिकट खरीदने से पहले आप सभी सावधानियों के बारे में अच्छे से जान लेना क्योंकि ऑनलाइन टिकट खरीदने पर आपके साथ और भी होने की संभावना बन सकती है तो इसलिए पहले ही सचेत रहें और तभी जाकर इंटरनेशनल लॉटरी टिकट खरीदें।

और यदि आप इंडियन लॉटरी टिकट खरीदना चाहते हैं तो हमारे भारत के कुछ 13 राज्य हैं जहां पर आप लॉटरी टिकट को खरीद सकते हैं. तो उन राज्यों के नाम मैं आपको नीचे लिख कर बता दे रहा हूं:-

  1. केरल
  2. पूर्व बंगाल
  3. सिक्किम
  4. नागालैंड
  5. पंजाब
  6. मिज़ोरम
  7. मेघालय
  8. मणिपुर
  9. महाराष्ट्र
  10. मध्य प्रदेश
  11. गोआ
  12. अरुणाचल प्रदेश
  13. असम

तो यह है वह 13 राज्य जहां पर यदि आप रहते हैं तो यहां से आप लॉटरी की गेम को खेल सकते हैं और अगर आप इन राज्य से अलग किसी अन्य राज्यों में रहते हैं तो ऐसे में आप ऊपर लिखे गए किसी भी राज्य का लॉटरी टिकट खरीद सकते हैं.

चेतावनी: यह एक illegal गेम है और हमने जानकारी केवल इंटरनेट पर मौजूद लोगो को ये बताने के लिए दिया है. ताकि वह ऐसे गेम से अपने को दूर रहे और हम यहाँ पर किसी भी इस तरह के गेम का प्रचार या प्रसार नहीं करते है और ऐसा करने की सोचते है.

जैसे कि मान लीजिए मैं उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूं तो यदि मैं लॉटरी खेलना चाहता हूं तो ऐसे में मैं पंजाब या मध्य प्रदेश इनके अदर लॉटरी टिकट खरीद सकता हूं.और ऐसे में अगर आप इंडियन लॉटरी टिकट को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ वेबसाइट मिल जाएंगी जहां पर जाकर आप ऑनलाइन लॉटरी टिकट का नंबर खरीद सकते हैं.

Aaj Ka Lottery Result कैसे देखे?

जब हम कोई लॉटरी का टिकट खरीदते हैं तो उसके कुछ समय के बाद उस लॉटरी के टिकट का रिजल्ट आ जाता है या कहीं तो लॉटरी के नंबर की घोषणा कर दी जाती है.

तो पहले एक समय था जब समाचार पत्रों में लॉटरी की टिकट का रिजल्ट आता था मगर अब जैसे सभी चीजें ऑनलाइन होती जा रही हैं ठीक उसी प्रकार से अब आप लॉटरी के टिकट का रिजल्ट को भी ऑनलाइन देख सकते हैं. तो यहां पर अब मैं आपको आज का लॉटरी रिजल्ट कैसे देखना है उसके बारे में कुछ Steps बताऊंगा उनको आप Follow करके Lottery Ka Result जान सकते हैं.

मान लीजिए कि आपने केरल लॉटरी टिकट को खरीदा है तो ऐसे में टिकट का Kerala Live Aaj ka Lottery Result जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको http://www.keralalotteries.com/index.php/quick-view/result पर जाना है और उसके बाद, आपको वहां पर लॉटरी या ड्रॉ नंबर देखने के लिए मिल जाते हैं अपनी जिसका भी लॉटरी खरीदा है ठीक उसी के सामने आपको उस लॉटरी के टिकट की तारीख भी देखने के लिए मिलेगी यदि उसका रिजल्ट उपलब्ध हो चुका होगा.

aaj ka lottery result

तो वहां पर आपको एक View का बटन मिलेगा जिस पर क्लिक करने के बाद एक PDF File Download हो जाएगी जिसमें लॉटरी में निकले विनर का टिकट नंबर लिखा होगा. यदि कुछ लॉटरी के रिजल्ट में आपका टिकट नंबर लिखा है तो ऐसे में आप उस लॉटरी के विजेता कहलाएंगे और जितना भी इनाम उस लॉटरी के टिकट पर होगा उतना आपको दे दिया जाएगा. बस इतना कर देने के बाद ही आप आज का लॉटरी रिजल्ट नंबर जान सकते हैं यह समय-समय पर अपडेट कर दिया जाता है।

क्या Lottery Ticket ख़रीदना Legal है?

जब बात आती है लॉटरी का टिकट खरीदने की तो हमारे मन में एक सवाल उठता है, कि क्या लॉटरी गेम खेलना लॉटरी का टिकट खरीदना लीगल है? तो आपके इसी प्रश्न का उत्तर हम बताने जा रहे हैं अभी हमने आपको कुछ 13 राज्यों के नाम बताए थे यदि आप उन 13 राज्यों में से किसी भी राज्य का लॉटरी टिकट खरीद लेते हैं तो ऐसे में आप उस लॉटरी के टिकट को लीगल तरीके से ही खरीद रहे हैं.

ऐसा इसी वजह से हो रहा है कि यह जितने भी राज्य थे वहां की सरकार ने लॉटरी के टिकट खरीदने की मंजूरी दी हुई है तो ऐसे में आप यदि इन 13 राज्यों में से कहीं के भी निवासी हैं तो आप इन टिकट को खरीद सकते हैं. और जो लोग इन राज्यों से अलग किसी अन्य राज्य में रहते हैं तो ऐसे में यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप उत्तर प्रदेश का ही कोई लॉटरी टिकट खरीद लेते हैं तो वैसे मैं वह इलीगल माना जाएगा।

यदि आप उत्तर प्रदेश में रहकर लीगल तरीके से टिकट खरीदना चाहते हैं तो आपको 13 राज्यों में से किसी भी राज्य का लॉटरी टिकट खरीद सकते हैं. जब आप इन राज्यों के टिकट खरीदेंगे और आपका रिजल्ट आने पर यदि आपको विजेता बन जाते हैं तो आपको जितनी धनराशि का वह लॉटरी टिकट होगा उतनी ही धनराशि आपको दे दी जाएगी.

क्या हमारे Lottery जीत जाने पर Income Tax देना होगा?

सोचिए यदि आप लॉटरी के टिकट के विजेता बन जाते हैं तो ऐसे में अगर आपको 10000000 रुपए का इनाम जीते हैं तो क्या आपको उन 1 करोड रुपए का कोई टैक्स भरना होगा? तो इसका जवाब है हां भले आपने कोई लॉटरी जीती हो या वह पैसे आपके द्वारा कमाए गए हो भारत सरकार के अनुसार जितने भी इनकम से जुड़े नियम या कानून बनाए गए हैं उनको आपको करना ही होगा.

अभी के चल रहे समय के अनुसार यदि आपकी वार्षिक आय ₹250000 से कम है तो आपको किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना होगा और यदि आप ₹250000 से ज्यादा 1 वर्ष में कमाते हैं तो जो भी इनकम टैक्स द्वारा तय किया गया होगा कितना परसेंट आपको इनकम टैक्स भरना ही होगा. तो ऐसे में यदि आप लॉटरी में ₹1000000 जीतते हैं या 10000000 रुपए जीतते हैं आपको सभी का इनकम टैक्स भरना अनिवार्य है.

keralalotteries.com Check Kerala Lottery Result Today Live⭐4th October 2022. Kerala Lottery Results Sthree Sakthi SS 317 Winner Name Online കേരള ലോട്ടറി ഫലം Winning Ticket Numbers. The Directorate of Kerala State Lotteries starts announcing the Kerala Lottery Result Live daily at 3:05 pm. The results are announced online through the official website of Kerala State Lotteries. A complete PDF list showing the winner’s names and numbers is provided around 4:00 PM daily.

Through this page, you can easily check the Kerala Lottery Result 2022 Daily for all weekly lotteries named Win-Win, Shree Sakthi, Akshaya, Karunya Plus, Nirmal, and Karunya. Besides the daily Kerala Lottery Chart, you can also check the Kerala Lottery Result for Bumper Lotteries like Christman New Year Bumper, Summer, Vishu, Monsoon, Thiruvonam, and Pooja Bumper.

Today on 4th October 2022 you will get the Kerala Lottery SS 317 Result on this page before other websites. You will also learn what to do after winning the Kerala State Lottery Prize Money. We have also described how to claim the winning amount through this page. So, read till the end. Share your views through the comments if you have any concerns.

LIVE Kerala Lottery Result Today Sthree Sakthi SS 317 Winners List

1st Prize – ₹7,500,000/- (75 Lakhs)
SC 600113
Consolation Prize – ₹8,000/-
SA 600113  SB 600113
SD 600113  SE 600113
SF 600113  SG 600113
SH 600113  SJ 600113
SK 600113  SL 600113  SM 600113
2nd Prize – ₹1,000,000/- (10 Lakhs)
SE 501020
3rd Prize – ₹5,000/-
4919  7897  0163  3815  2946  1303  4359  8040  5092  4874  8238  2160  2440  3889  6603  5861  8524  4261
4th Prize – ₹2,000/-
0809  4007  4065  5109  6090  6750  7237  8852  9318  9674
5th Prize – ₹1,000/-
8675  2469  2438  8391  6211  4575  0107  3997  6729  3733  8636  5528  2064  0481  3320  4770  7003  0599  4859  9854
6th Prize – ₹ 500/-
0039  0278  0400  0460  0485  0752  0769  1442  1960  1980  2037  2240  2409  2496  3173  3505  3530  3892  4060  4322  4377  4521  4843  5000  5035  5181  5243  5323  5431  5524  5675  5789  6115  6147  6308  6356  6391  6418  6922  7056  7252  7757  7770  8396  8552  9053  9123  9236  9352  9356  9576  9995
7th Prize – ₹200/-
0085  0196  0640  0662  0896  0944  1345  1426  1628  1873  2047  2354  2367  2678  3155  3552  3860  3877  4686  4795  5201  5617  5646  5816  5846  6158  6236  6424  6459  6536  6559  6594  6740  7285  7329  7808  8245  8383  8417  8422  8862  9439  9621  9667  9741
8th Prize – ₹100/-
0157  0175  0293  0348  0378  0482  0509  0597  0619  0893  0941  0968  1087  1149  1250  1267  1466  1507  1617  1651  1730  1758  1767  1815  2012  2054  2191  2195  2356  2550  2558  2710  2921  2951  3105  3121  3166  3171  3339  3378  3492  3511  3524  3622  3853  3953  4000  4059  4125  4181  4184  4231  4250  4516  4570  4598  4668  4721  4815  4881  4950  4968  5083  5193  5198  5360  5390  5543  5623  5698  5738  5896  5973  6179  6433  6549  6566  6567  6651  6673  6759  6776  6906  6979  7059  7075  7256  7527  7650  7656  7672  7692  7878  7989  8001  8037  8105  8215  8301  8349  8369  8373  8379  8633  8697  8720  8756  8907  8912  8950  8965  8999  9040  9045  9098  9165  9313  9314  9365  9600  9640  9735  9823  9905  9926  9940

Kerala State Lotteries is a Lottery Programme initiated by the Government of Kerala. In the year 1967, all privately regulated lotteries were banned and a new Government Lottery Department was established by P.K. Kunju Sahib (Finance Minister of Kerala at that time).

The purpose of starting the lottery program was to provide employment to people and supplement government finance. This model became popular and other states in India also get inspired by this model and started their own lotteries.

How to check the Kerala Lottery Result Today 4th October 2022 for Sthree Sakthi SS 317?

If you have bought any lottery ticket from the Kerala State Lotteries agent and now you want to check the Kerala Sthree Sakthi Lottery Result Today, then we are here to help you. Just follow the simple steps provided here to check the list of the winning numbers:

  1. Visit the official website of the Director of Kerala State Lotteries i.e. keralalotteries.com
  2. Now, go to the link Result View provided on the homepage.
  3. Select the link Result from the dropdown list.
  4. You will see a list of the Latest Kerala Lottery Draw Results.
  5. Here, select the link of your Lottery Name, and date, and click View provided in front of it.
  6. The Kerala Lottery Result in pdf form will appear on the screen.

How to Claim Winning Amount for Kerala Lottery?

Here, in this section, we will tell you what is the process to claim the money after winning Kerala State Lottery. The winner should surrender the winning ticket within 30 days of the draw with all necessary documents to the authority. The Prize Amount can be claimed from the District Lottery Offices concerned if the winning amount is up to ₹1 Lakh.

Prize Money Deposit Claim Form to
₹5,000 or lower Ticket Agent
₹1,00,000 or lower Department of District Lottery Offices
₹1,00,000 or Below (Other States) Department of Directorate
₹1,00,000 or Above Department of Director of State Lotteries
₹1 Lakh to ₹20 Lakhs Department of Deputy Director
₹20 Lakhs and Above Department of Director

If the winning amount is more than ₹1 Lakh, then the winning ticket should be surrendered before the Director of State Lotteries after affixing the signature, name, and address of the prize winner on the backside of the tickets with the following documents:

  • A claim Application along with a Self-attested Photocopy of both sides of the ticket.
  • Two Passport size photos of the lottery winner duly attested by a Gazetted Officer/Notary.
  • A receipt for the prize money in the prescribed form affixing a revenue stamp worth ₹1/- (Download Receipt Here).
  • Self-attested copy of the PAN Card of the winner.
  • Attested ID Proof Documents like Adhaar Card, Ration Card, DL, Passport, Voter ID Card, etc.

If you have any questions related to Live Kerala Lottery Result Today, or regarding claiming the winning amount, you can write to us using the comment section given below. Thank You.

Final Words:-

लॉटरी खेलना एक जुआ की तरह माना जाता है यहां पर जो लोग टिकट खरीदते हैं वह जरूरी नहीं है कि आप उस खेल को जीत की जाए बहुत सारे लोग यदि उस खेल को खेलते हैं तो उनमें से एक दम ना के बराबर लोग ही उसको जीते हैं. हमने अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको लॉटरी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर बता सकते हैं.

दोस्तों यहाँ पर बताया गया है की Aaj Ka Lottery Result कैसे देख सकते है और अभी देश में कौन सा राज्य है जहाँ पर Lottery ticket बिकते है और लोग ऑनलाइन लाटरी रिजल्ट चेक करते है. उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में जानकारी दे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment