Aaj Ka Lottery Result: आज का लाटरी रिजल्ट

Aaj Ka Lottery Result – भारत में एक समय ऐसा था कि जब बहुत सारे लोग अपने कमाए हुए पैसों को लॉटरी में लगाते थे उनका ऐसा मानना था कि वह लोग अपना जितना भी पैसा लॉटरी में लगा रहे है. किसी ने किसी एक दिन उनका लॉटरी में नंबर आ जाएगा और वह करोड़ों की लॉटरी जीत सकते हैं और ऐसा कुछ लोगों के साथ हुआ भी कई बार कुछ लोगों की करोड़ों रुपए की लॉटरी भी लगी है या ऐसा भी कह सकते हैं कि इस लॉटरी के गेम को खेलने के बाद वह रातो-रात करोड़पति भी बन गए.

और यदि आप लोग भी लॉटरी के बारे में जानकारी रखना चाहते हैं कि लॉटरी के गेम को कैसे खेला जाता है या फिर आप पहले से ही इस लॉटरी गेम को खेलते हैं तो Aaj Ka Lottery Result देखने के लिए क्या करना होगा इसी तरीके की लॉटरी के बारे में हर जानकारी हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको देने की कोशिश की है.

तो अगर आप भी लॉटरी का टिकट खरीदना चाहते हैं तो उससे पहले आपको लॉटरी के बारे में हर प्रकार की जानकारी कुछ जान लेना चाहिए ताकि यदि आप लॉटरी का टिकट खरीदने के बाद वह लॉटरी जी सकते हैं तो उसके बारे में आपको हर जानकारी पहले से ही मालूम हो, तो आइए जानते हैं कि किस तरह से लोग लॉटरी का गेम खेल के करोड़ों रुपए जीत जाते हैं.

Lottery क्या होती है?

लॉटरी एक प्रकार का गेम होता है, जिसे हमारे भारत सरकार के लॉटरी रेगुलेशन एक्ट 1998 के अनुसार लॉटरी गेम को एक ऐसी योजना कहा जाता है जहां पर आपको एक टिकट खरीदना होता है और उस टिकट पर एक नंबर लिखा होता है.

Lottery Ticket

इसी तरह से उस टिकट को काफी लोगों को बेचा जाता है और उस लॉटरी पर एक बड़ा इनाम रखा जाता है यदि उस लॉटरी के रिजल्ट आने पर यदि उस रिजल्ट में जो आपके पास टिकट मौजूद है वही नंबर आ जाता है तो ऐसे में आप उस लॉटरी के विजेता कहलाएंगे और जो भी धनराशि लॉटरी के टिकट पर निश्चित होगी वह आपको एक इनाम के तौर पर दे दी जाती है.

तो कुछ इस प्रकार से लॉटरी की इस गेम को खेला जाता है हमारे भारत में भी अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि लॉटरी टिकट खरीदते हैं, आप इसे एक प्रकार का जुआ भी समझ सकते हैं. क्योंकि यहां पर आपको कोई एक ऐसे नंबर का टिकट चयन करके खरीदना होता है जो कि आपको लगे कि शायद यह टिकट लॉटरी के रिजल्ट में आ सकता है यदि आपके किस्मत ने आप का साथ दिया तो ही लॉटरी में आपका नंबर आएगा.

लोग अभी भी सालों साल लॉटरी के टिकट खरीद लेते हैं और अपने द्वारा खरीदे गए लॉटरी के टिकट के नंबर आने का इंतजार करते हैं.

भारत मे Lottery का इतिहास

जब बात आती है भारत में लॉटरी की तो ऐसे में हमें सर्वप्रथम केरल राज्य लॉटरी का ही नाम आता है, ऐसा इस वजह से है कि यहां पर हमारे पूरे भारत में से सबसे ज्यादा लॉटरी के टिकट बेचे जाते हैं और कई बार यहां के कुछ लोग लॉटरी का टिकट खरीद कर रातो रात करोड़पति भी बने हैं जिनमें से अभी हाल ही में एक साथ 6 लोगों का लॉटरी टिकट जीतने का किस्सा मौजूद है.

वैसे तो हमारे भारत में 29 राज्य हैं मगर इनमें से मात्र 13 राज्य ही ऐसे हैं जिन्हें लॉटरी का टिकट बेचने खरीदने की मंजूरी दी गई है. यदि आप बाकी के राज्यों में लॉटरी का गेम खेलते हैं तो ऐसे में वह एक गैर कानूनी कार्य कहलाएगा.

सभी लॉटरी उनके राज्य सरकार द्वारा चलाई जाती हैं, भारत में सन 1967 से इस लॉटरी के गेम को प्रारंभ किया गया था। लॉटरी खेल के कारण सरकार को भी आर्थिक बढ़ावा मिलता है. वित्तीय वर्ष 2017 से 2018 में केरल में जीएसटी का मूल्य 908 करोड रुपए और राज्य का राजस्व 1691 करोड़ इकट्ठा किए थे.

Lottery का टिकट कैसे खरीदे?

अपने से जो भी लोग लॉटरी के इस टिकट को खरीदना चाहते हैं उनके लिए मैं बता देना चाहता हूं कि ऐसा नहीं है कि केवल हमारे भारत में ही यह लॉटरी का खेल खेला जाता है विदेशों में भी इस दिन को लोग खेलना पसंद करते हैं.

यही कारण है कि दो तरह के लॉटरी के टिकट होते हैं एक जो हमारे भारत में लॉटरी के टिकट मिलते हैं जिसे इंडियन लॉटरी टिकट के नाम से भी जाना जाता है और दूसरा यह है कि आप विदेशों में हो रहे लॉटरी गेम कि टिकट को खरीद कर इसको खेल सकते हैं जिनको हम इंटरनेशनल लॉटरी टिकट भी कहते हैं.

यदि आप भारत में लॉटरी टिकट ना खरीद कर इंटरनेशनल लॉटरी टिकट खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन ही लॉटरी टिकट खरीदना होगा. इंटरनेशनल लॉटरी टिकट खरीदने से पहले आप सभी सावधानियों के बारे में अच्छे से जान लेना क्योंकि ऑनलाइन टिकट खरीदने पर आपके साथ और भी होने की संभावना बन सकती है तो इसलिए पहले ही सचेत रहें और तभी जाकर इंटरनेशनल लॉटरी टिकट खरीदें।

और यदि आप इंडियन लॉटरी टिकट खरीदना चाहते हैं तो हमारे भारत के कुछ 13 राज्य हैं जहां पर आप लॉटरी टिकट को खरीद सकते हैं. तो उन राज्यों के नाम मैं आपको नीचे लिख कर बता दे रहा हूं:-

  1. केरल
  2. पूर्व बंगाल
  3. सिक्किम
  4. नागालैंड
  5. पंजाब
  6. मिज़ोरम
  7. मेघालय
  8. मणिपुर
  9. महाराष्ट्र
  10. मध्य प्रदेश
  11. गोआ
  12. अरुणाचल प्रदेश
  13. असम

तो यह है वह 13 राज्य जहां पर यदि आप रहते हैं तो यहां से आप लॉटरी की गेम को खेल सकते हैं और अगर आप इन राज्य से अलग किसी अन्य राज्यों में रहते हैं तो ऐसे में आप ऊपर लिखे गए किसी भी राज्य का लॉटरी टिकट खरीद सकते हैं.

जैसे कि मान लीजिए मैं उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूं तो यदि मैं लॉटरी खेलना चाहता हूं तो ऐसे में मैं पंजाब या मध्य प्रदेश इनके अदर लॉटरी टिकट खरीद सकता हूं.और ऐसे में अगर आप इंडियन लॉटरी टिकट को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ वेबसाइट मिल जाएंगी जहां पर जाकर आप ऑनलाइन लॉटरी टिकट का नंबर खरीद सकते हैं.

Aaj Ka Lottery Result कैसे देखे?

जब हम कोई लॉटरी का टिकट खरीदते हैं तो उसके कुछ समय के बाद उस लॉटरी के टिकट का रिजल्ट आ जाता है या कहीं तो लॉटरी के नंबर की घोषणा कर दी जाती है.

तो पहले एक समय था जब समाचार पत्रों में लॉटरी की टिकट का रिजल्ट आता था मगर अब जैसे सभी चीजें ऑनलाइन होती जा रही हैं ठीक उसी प्रकार से अब आप लॉटरी के टिकट का रिजल्ट को भी ऑनलाइन देख सकते हैं. तो यहां पर अब मैं आपको आज का लॉटरी रिजल्ट कैसे देखना है उसके बारे में कुछ Steps बताऊंगा उनको आप Follow करके Lottery Ka Result जान सकते हैं.

मान लीजिए कि आपने केरल लॉटरी टिकट को खरीदा है तो ऐसे में टिकट का Kerala Live Lottery Result जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको http://www.keralalotteries.com/index.php/quick-view/result पर जाना है और उसके बाद, आपको वहां पर लॉटरी या ड्रॉ नंबर देखने के लिए मिल जाते हैं अपनी जिसका भी लॉटरी खरीदा है ठीक उसी के सामने आपको उस लॉटरी के टिकट की तारीख भी देखने के लिए मिलेगी यदि उसका रिजल्ट उपलब्ध हो चुका होगा.

aaj ka lottery result

तो वहां पर आपको एक View का बटन मिलेगा जिस पर क्लिक करने के बाद एक PDF File Download हो जाएगी जिसमें लॉटरी में निकले विनर का टिकट नंबर लिखा होगा. यदि कुछ लॉटरी के रिजल्ट में आपका टिकट नंबर लिखा है तो ऐसे में आप उस लॉटरी के विजेता कहलाएंगे और जितना भी इनाम उस लॉटरी के टिकट पर होगा उतना आपको दे दिया जाएगा. बस इतना कर देने के बाद ही आप आज का लॉटरी रिजल्ट नंबर जान सकते हैं यह समय-समय पर अपडेट कर दिया जाता है।

क्या Lottery Ticket ख़रीदना Legal है?

जब बात आती है लॉटरी का टिकट खरीदने की तो हमारे मन में एक सवाल उठता है, कि क्या लॉटरी गेम खेलना लॉटरी का टिकट खरीदना लीगल है? तो आपके इसी प्रश्न का उत्तर हम बताने जा रहे हैं अभी हमने आपको कुछ 13 राज्यों के नाम बताए थे यदि आप उन 13 राज्यों में से किसी भी राज्य का लॉटरी टिकट खरीद लेते हैं तो ऐसे में आप उस लॉटरी के टिकट को लीगल तरीके से ही खरीद रहे हैं.

ऐसा इसी वजह से हो रहा है कि यह जितने भी राज्य थे वहां की सरकार ने लॉटरी के टिकट खरीदने की मंजूरी दी हुई है तो ऐसे में आप यदि इन 13 राज्यों में से कहीं के भी निवासी हैं तो आप इन टिकट को खरीद सकते हैं. और जो लोग इन राज्यों से अलग किसी अन्य राज्य में रहते हैं तो ऐसे में यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप उत्तर प्रदेश का ही कोई लॉटरी टिकट खरीद लेते हैं तो वैसे मैं वह इलीगल माना जाएगा।

यदि आप उत्तर प्रदेश में रहकर लीगल तरीके से टिकट खरीदना चाहते हैं तो आपको 13 राज्यों में से किसी भी राज्य का लॉटरी टिकट खरीद सकते हैं. जब आप इन राज्यों के टिकट खरीदेंगे और आपका रिजल्ट आने पर यदि आपको विजेता बन जाते हैं तो आपको जितनी धनराशि का वह लॉटरी टिकट होगा उतनी ही धनराशि आपको दे दी जाएगी.

क्या हमारे Lottery जीत जाने पर Income Tax देना होगा?

सोचिए यदि आप लॉटरी के टिकट के विजेता बन जाते हैं तो ऐसे में अगर आपको 10000000 रुपए का इनाम जीते हैं तो क्या आपको उन 1 करोड रुपए का कोई टैक्स भरना होगा? तो इसका जवाब है हां भले आपने कोई लॉटरी जीती हो या वह पैसे आपके द्वारा कमाए गए हो भारत सरकार के अनुसार जितने भी इनकम से जुड़े नियम या कानून बनाए गए हैं उनको आपको करना ही होगा.

अभी के चल रहे समय के अनुसार यदि आपकी वार्षिक आय ₹250000 से कम है तो आपको किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना होगा और यदि आप ₹250000 से ज्यादा 1 वर्ष में कमाते हैं तो जो भी इनकम टैक्स द्वारा तय किया गया होगा कितना परसेंट आपको इनकम टैक्स भरना ही होगा. तो ऐसे में यदि आप लॉटरी में ₹1000000 जीतते हैं या 10000000 रुपए जीतते हैं आपको सभी का इनकम टैक्स भरना अनिवार्य है.

Final Words:-

लॉटरी खेलना एक जुआ की तरह माना जाता है यहां पर जो लोग टिकट खरीदते हैं वह जरूरी नहीं है कि आप उस खेल को जीत की जाए बहुत सारे लोग यदि उस खेल को खेलते हैं तो उनमें से एक दम ना के बराबर लोग ही उसको जीते हैं. हमने अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको लॉटरी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर बता सकते हैं.

दोस्तों यहाँ पर बताया गया है की Lottery Result कैसे देख सकते है और अभी देश में कौन सा राज्य है जहाँ पर Lottery ticket बिकते है और लोग ऑनलाइन लाटरी रिजल्ट चेक करते है. उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में जानकारी दे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment