Aaj Ka Mausam – मौसम कैसे देखें?

आज का मौसम कैसा होगा? इसक बारे में जानकारी रखना आसान नहीं है. अगर कुछ साल पहले पूछा जाता है की आज का मौसम कैसा है? तो लोग देखने के बाद ही जानकारी दे पाते, लेकिन आज टेक्नोलॉजी इतना आगे है की आज, कल या परसो किसी भी दिन का मौसम कैसा रहेगा? मोबाइल पर एक बटन क्लिक करने के बाद पता चल जायेगा। इसलिए Aaj Ka Mausam 7th December 2022 यहाँ से मिलेगा.

Google अभी इतना चालक हो गया है की जिस लोकेशन पर आप है यह उसी जगह का current weather report दिखाता है. जैसे की अगर कोई दिल्ली में है तो उसे दिल्ली के मौसम की जानकारी मिलेगा और अगर कोई गांव में है तो उसे गांव के मौसम कैसा है? इसके बारे में जानकारी मिलेगा.

ऐसे अब शहर का नाम डाल कर सर्च करने की जरुरत नहीं है. बस मोबाइल ओपन करना है और सर्च करना है आज का मौसम कैसा है? गूगल खुद से बता देगा की गर्मी होगी, धूप होगा, बारिश होगा या फिर अच्छा मौसम रहेगा। यहाँ पर हम कुछ तरीके, Apps और टूल्स के बारे में जानकारी देने वाले है जिससे आप तुरंत पता कर सकते है की Aaj Ka Mausam कैसा होगा?

Aaj Ka Mausam कैसे देखें?

आसान भाषा में कहे तो इंटरनेट है तो तुरंत पता चल जायेगा की आज का मौसम कैसा है? जिसमे जानकारी मिलेगा की उस दिन के बारे में जानकारी जैसे की धूप होगा, बारिश होगा या फिर सुहाना मौसम रहेगा इसके लिए बहुत सारे ऑनलाइन तरीके है. जिसमे गूगल का अपना सॅटॅलाइट है तो जो की रोज Weather report अपडेट करता है.

Google पर जैसा सर्च करते है ऑनलाइन मौसम का हाल तो तुरंत यह जानकारी देता है. पूरे हफ्ते के लिए जानकारी दिखा देता है इससे कोई भी पूरे 7 दिनों का डाटा देख सकता है. जैसा की नीचे इमेज में गूगल से लिया गया जानकारी दिखाया जा रहा है.

google weather report

इसी तरह के आज का मौसम चेक करने के लिए बहुत सारे और भी तरीके है. यहाँ पर हम लगभग सभी जानकारी देंगे जिससे मौसम से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल जायेगा की बारिश के लिए कौन सा App है? धूप के बारे में जानकारी के लिए कौन सा टूल है? बारिश बता करने का तरीका ऑनलाइन और बहुत सारे वेबसाइट से जो की इस तरह के अपडेट देते है.

अपने गांव का मौसम कैसे देखें?

किसी गांव में है और आपको जानकारी चाहिए की गांव का मौसम कैसा है? तो इसके लिए अलग से कुछ करने की जरुरत नहीं है. बस आप मोबाइल पर लोकेशन इनेबल कर दो बस उसके बाद गूगल पर सर्च करना है – आज का मौसम और फिर तुरंत लोकेशन के हिसाब से जानकारी मिल जायेगा और आप जान सकते है की आज के दिन गांव में बारिश होगा, धूप रहेगा या फिर बादल वाले मौसम होंगे.

बारिश का ऐप कौन सा है?

इंडिया में है तो यहाँ के लिए बहुत सारे Weather Apps है. जिनसे बारिश के बारे में सटीक जानकारी हासिल की जा सकती है. ऐसे में आप चाहे तो इन्हे फ़ोन में इन्सटाल्ड कर सकते है ताकि तुरंत जानकारी मिल सके. वैसे भी लोगो को अब किसी प्रकार के App की जरुरत नहीं पड़ता है क्योकि Smartphones बहुत advanced हो गए है.

इससे किसी भी प्रकार के Apps की जरुरत नहीं है. लेकिन अगर आपको अप्प डाउनलोड करके ही देखना है की बारिश कब होगा? तो इसके लिए यहाँ बताये गए लिस्ट में से कोई डाउनलोड कर सकते है. ये सभी फ्री मोबाइल एप्लीकेशन है जिनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. ऐसे में आप को बारिश के बारे में जानकारी चाहिए तो डाउनलोड करे.

  • Weather Live
  • Live Weather Pro
  • AccuWeather Weather Forecast
  • Living Earth

मौसम का सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

मौसम की जानकारी चाहिए तो इसके लिए बहुत सारे Mobile Apps बनाये गए है. जो की तापमान और मौसम से जुड़े बहुत सारे जानकार मोबाइल पर पहले से दे देते है. ऐसे में अगर किसी दिन बाहर जाने का प्लान बना रहे है तो इसके लिए आप तापमान चेक कर सकते है, अप्प से तुरंत पता सकते है की बाहर बारिश होगा या धूप होगा.

ऐसे में अब लिस्ट आता है की सबसे Best weather App जो की सभी जानकारी सबसे अच्छा देता है. ऐसे में गूगल का अपना Weather App सबसे टॉप पर आता है. ऐसे में इसको अगर एंड्राइड फ़ोन इस्तेमाल करते है डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है. गूगल का यह अपना फ्री App है जो की इंडिया के साथ साथ पूरी दुनिया के मौसम के बारे में जानकारी देता है.

भारत में आज का मौसम

भारत का मौसम कहे या फिर किसी भी एक शहर का क्योकि पूरी देश में मौसम एक जैसा नहीं होता है. ऐसे में अगर किसी को अलग अलग शहर के मौसम का हाल जानना है. तो इसके लिए काम में आता है भारत के मौसम का हाल जानने वाला अप्प जिसमे सभी जगह के बारे में जानकारी होता है और आज का मौसम कही से भी चेक कर सकते है.

Google से पूछे मौसम का हाल

एक बार हमने गूगल से पूछा था की गूगल मेरा नाम क्या है और इसके बारे में तुरंत जानकारी दिया था ऐसा ही एक तरीका है. जिससे हम गूगल से मौसम का हाल पूछ सकते है. जैसे कोई गूगल से सवाल करता है यह तुरंत उसका जवाब देता है. ये सभी पॉसिबल हो पाता है गूगल असिस्टेंट की वजह से जो की एक मोबाइल AI सिस्टम है.

ऐसे में अगर किसी को केवल बोलकर मौसम का हाल पता करना है. तो इसके लिए यह तरीका सबसे बेस्ट है जो की बेहद आसान है. ऐसे में किसी को ना तो अप्प डाउनलोड करना है और ना किसी प्रकार का सेटिंग चेंज करना है. गूगल में ऐसा ऑप्शन होता है की फ़ोन इंटरनेट चालू करने के बाद ये प्रोसेस करने के बाद आज का मौसम पता कर सकते है.

स्टेप 1: एंड्राइड फ़ोन को अनलॉक करे.

स्टेप 2: फ़ोन में होम बटन को लॉन्ग प्रेस करे.

स्टेप 3: अब गूगल असिस्टेंट ओपन हो जायेगा.

स्टेप 4: अब बस बोलना है आज का मौसम.

स्टेप 5: स्क्रीन पर तुरंत जानकारी दिखने लगेगा.

इन तरीको का इस्तेमाल करके आज का मौसम के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है. यहाँ पर हर एक पॉसिबल तरीके के बारे में बताया गया है. जो की इसके बारे में जानकारी देते है. उम्मीद करते है यह जानकारी पसंद आया हो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साझा करे ताकि इस तरह टिप्स लोगो को पता चल सके.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment