घर में Rent पर AC कैसे लगवाए? | Windows & Split AC On Rent

गर्मी आ रहा है और इस समय घर में Air Condition (AC) ना तो मज़ा नहीं आता है खाशकर आप अगर गांव की वजाय किसी शहर में रहते है तो आपको AC चाहिए ऐसे में अगर आप जानना चाहते है की AC rent कैसे करे? तो आपको यहाँ पर पूरी जानकारी मिलेगा और AC on rent के बारे में सारी जानकारी यहाँ पर साझा करेंगे. जिससे आप बिना ख़रीदे घर में Rental AC लगवा सकते है और पूरी गर्मी आराम से एयर कंडीशन में बिता सकते है.

हम सभी जानते है AC कितने महंगे आते है एक अच्छी कंपनी का AC इस समय मार्किट में 30 हज़ार से 40 हज़ार रुपये में मिलेगा और इसका काम हमारे घर में गर्मी के समय होता है फिर ये बंद रहते है और अलगे गर्मी के लिए पहले repair कराना पड़ता है फिर फिर इस्तेमाल कर सकते है. ऐसे में 700 रुपये – 900 रुपये अगर हम AC किराये पर ले तो हमारा पूरा गर्मी 3000 से 4000 रुपये के खर्च में निकल जायेगा.

ऐसे में अगर इस बार के गर्मी में आप AC rent करना चाहते है तो इंडिया के किसी बड़े शहर में रहते है आपको Windows और Split दोनों तरह के Air condition किराये पर ले सकते है.

AC on rent

Windows & Split AC Rent कैसे करे?

AC rent करने की सुविधाएं केवल देश के बड़े शहरों में उपलब्ध हैं जैसे किए Delhi, Noida, Bangalore, Gurugram, Indore. अगर आप इस तरह के किसी शहर में रहते है तो आप Rental AC का लाभ उठा सकते है इसके लिए बहुत से online rental services है और बहुत से local services है जो की इस तरीके AC rent कर सकते है.

यहाँ पर हम ऑनलाइन तरीके के बारे में हम जानकारी हासिल करेंगे जहा से AC rent किया जा सकता है और यह आपके घर आकर पूरा AC setup करके जायेगा. Rentmojo एक ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर है जो की घर के सभी सामान को रेंट पर देता है जैसे की फ्रीज़, कूलर, वाशिंग मशीन, बेड, सोफे और AC जैसे चीज़े जिसे कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन बुक करके डायरेक्ट घर मंगवा सकता है और इसके लिए कुछ रेंट देना होगा हर महीने सामान का इस्तेमाल करने के लिए.

Rentmojo से एक high rated वेबसाइट है जहा से NCR और पूरे इंडिया में सबसे ज्यादा लोग रेंट करते है घर के सामान आपको AC रेंट करने के लिए अकाउंट क्रिएट करना होगा और अपने लोकेशन के बारे में पूरा डिटेल देना होगा ताकि AC installation वाले घर पर आ सके. अकाउंट बनाने के लिए आपको मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होगा.

create rentmojo account

अकाउंट सेटअप कर लेने के बाद आप जिस तरह का AC rent करना चाहते है जैसे की Windows या फिर Split तो उस तरह के Air Condition सेलेक्ट कर सकते है. उसके बाद आप उनका प्लान ले सकते है. बस आपको पेमेंट करना होगा और फिर 3 दिन के अंदर rentmojo की team आपके घर आएगी और AC setup कर देंगे और जब तक आप इसका इस्तेमाल करना चाहे करे फिर कंपनी खुद आकर आपके घर से AC लेकर चले जायेंगे.

rent ac

AC रेंट करने से पहले हर एक कस्टमर का हक़ होता है की जान सके की रेंटल सर्विस लेते समय कोई हिडन चार्ज नहीं होगा या फिर देना पड़ेगा.

AC Rental Service में क्या मिलेगा?

बहुत सारे rental service होते है उनके बहुत से hidden charge होते है ऐसे में कंपनी कस्टमर से पाइप, wire के लिए अलग से चार्ज करते है. अगर आप rentmojo से भी अगर आप AC rent करते है तो इसमें कुछ सुविधाएं मिलती है लेकिन एक्स्ट्रा सर्विस या सुविधाएं लेने के लिए अलग से पैसे देने होते है.

  • AC रेंट करते समय कस्टमर को 1500 रुपये installation charge देना होगा.
  • AC के साथ 1.5ft drain pipe फ्री में मिलेगा और अगर कस्टमर को एक्स्ट्रा चाहिए तो 100 Per meter चार्ज देना होगा.
  • Rental AC के साथ 3 meter copper pipe फ्री मिलेगा अगर कस्टमर एक्स्ट्रा चाहिए तो 750 रुपये Per meter का charge देना होगा.
  • Condenser stand फ्री मिलेगा.
  • माउंट किट मिलेगा जिसमे AC को सेटअप किया जायेगा.

AC Rent करने में फायदा या खरीदने में?

बहुत सारे customers को confusion होता है की वो AC buy करे या फिर rent करे? अगर आप भी ऐसा सोच रहे है तो इसका एक सिंपल सा तरीका है आप घर बैठ कर सबसे पहले कैलकुलेट कर ले की अगर आप रेंट करते है तो आपको कितना फायदा होगा और अगर आप खरीदते है तो इससे आपका कितना फायदा होगा.

हमें अपने हिसाब से कैलकुलेट किया है एक अच्छे ब्रांड के AC का lifespan 10 से 15 साल होता है और इसका मार्किट प्राइस 35 हज़ार रुपये के आस पास होता है ऐसे में अगर आप Average 1000 रुपये के दर से हर साल 5 महीने के लिए AC rent पर लेते है तो 10 साल में इसकी कीमत 50 हज़ार रुपये होगा.

इसके साथ AC में और भी बहुत से खर्चे होते है जैसे की इलेक्ट्रिसिटी बिल, रिपेयरिंग, इंस्टालेशन तो यहाँ से साफ़ क्लियर है की अगर आप किसी एक शहर में लम्बे समय तक रहते है तो AC खरीदना ज्यादा सही होगा. लेकिन अगर आप किसी शहर में जॉब करते है और आपको एक साल, 6 महीने के रहना चाहते है तो इसके लिए आप AC rent करे वो ज्यादा बेहतर होगा और इसमें आपका फायदा है.

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है की AC rent कैसे करे अगर आप गर्मी के मौसम में Air condition में रहना चाहते है लेकिन खरीदना नहीं चाहते तो आप 1000 रुपये 1500 रुपये महीने का किराया देकर AC लगवा सकते है और इसके लिए हमें बताया भी कौन सबसे बेस्ट है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव इसके बारे में हो तो आप कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

1 thought on “घर में Rent पर AC कैसे लगवाए? | Windows & Split AC On Rent”

Leave a Comment