Afghanistan में कितने राज्य है?

अफगानिस्तान दुनिया एक ऐसा देश है जिसके बारे में बात तो सभी करते है लेकिन उसका भला कोई नहीं कर पता है. ऐसे में Afghanistan में कितने राज्य है? इसके बारे में शायद ही कोई इंसान सोच सके और इस देश का न्यूज़ आज पूरी दुनिया में trend पर है. क्योकि यहाँ की सरकार अभी हाल ही बदल गयी है ऐसे में Exams में इस देश से जुड़े बहुत सारे सवाल आने वाले है और अगर आपको Afghanistan news और states के बारे में जानकारी नहीं है.

तो आपको परेशानी हो सकती है इस समय शायद ही किसी को पड़ी हो की Afghanistan में कितने राज्य है और उनका नाम क्या है? लेकिन हमने सोचा क्यों ना इसके Geographical detail के बारे में आप सभी जानकारी दिया जाये ताकि अगर कोई सवाल इस देश से जुड़ा पुछा जाता है. तो आपको जानकारी मिल सके और साथ में हम Afghanistan new flag के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे.

afghanistan me kitne rajy hai

अफगानिस्तान में कितने राज्य है? इन सवालों को जवाब आपको केवल इसी वेबसाइट पर मिलेगा और अगर आप किसी व्यक्ति से ये सवाल कर देते है तो शायद ही उसके पास जवाब हो क्योकि किसको इस देश के बारे में जानकारी रखने में इच्छा नहीं है. लेकिन हम आपको बताएँगे इसके ताज़ा अपडेट के बारे में आपको जनरल नॉलेज बढ़ाएंगे.

Afghanistan में कितने राज्य है?

अफगानिस्तान देश में कुल 29 राज्य है और अब इस देश पर तालिबान की सरकार है. जो सालो से चल रहे सिविल वॉर के बाद अपनी सरकार बनाने में सफल रहे है. ऐसे में हम नए राज्य क्या होंगे इसके बारे में अपडेट आएगा तो आपको यही पर जानकारी मिलेगा। लेकिन अभी तो कुल 29 राज्य है और तालिबान सरकार ने राज्यों के नाम और नंबर में कोई बदलाव नहीं किया है. ऐसे में अगर इनके नाम की बात करे तो कुछ इस प्रकार है.

  1. बदख्शां (Badakhshan)
  2. बाद्घिस (Badghis)
  3. फरयाब (Faryab )
  4. बाग़लन (Baghlan)
  5. बल्ख (Balkh)
  6. बामयान (Bamyan)
  7. फराह (Farah)
  8. ग़ज़नी (Ghazni)
  9. घोर (Ghor)
  10. हिलमांड (Hilmand)
  11. हिरात (Hirat)
  12. जवजजन (Jawzjan)
  13. काबुल (Kabul)
  14. कंदहार (Kandahar)
  15. कपीसा (Kapisa)
  16. कुंअर (Kunar)
  17. कुंदूज़ (Kunduz)
  18. लघमन (Laghman)
  19. लोगर (Logar)
  20. नांगरहार (Nangarhar)
  21. निम्रोज़ (Nimroz)
  22. पक्तिका (Paktika)
  23. पक्तया (Paktya)
  24. परवान (Parwan)
  25. समांगन (Samangan)
  26. ताखर (Takhar)
  27. उरूज़गन (Uruzgan)
  28. वरदक (Wardak)
  29. जाबुल (Zabul)

ये सभी अफगानिस्तान के राज्यों के नाम है और तालिबान सरकार बनने के बाद भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. यहाँ तक की राजधानी वही कबूल है लेकिन देश के ऑफिसियल नाम को अब बदल दिया गया और और नया फ्लैग हो गया है. वो सभी आपको यहाँ पर जानकारी मिलेगा की नया सरकार आने से अफगानिस्तान देश में क्या बदलाव हुए है.

अफगानिस्तान का नया नाम और फ्लैग (झंडा)

अब सालो बाद फिर से एक बार तालिबान का राज अफगानिस्तान में आ गया और इसने सबसे पहले देश नाम बदल दिया और अब इसका नाम Islamic Emirate of Afghanistan है. यह नाम अपने पहले कभी नहीं सुना होगा लेकिन अभी लोग इसे Afghanistan के नाम से जानेंगे लेकिन ऑफिसियल नाम बदल दिया गया है.

ऐसा ही एक और बड़ा बदलाव इसके झंडे के साथ किया गया और अब पुराने झंडे को बदल कर तालिबान सरकार अपने नया झंडा देश के लिए चुन लिया है और यह अब यहाँ का नया नेशनल फ्लैग होगा। आप इस फोटो में देख सकते है पुराने और नए झंडे को हो सकता है इससे जुड़ा कोई सवाल आपको एग्जाम में देखने को मिल जाए और आपको इसका तैयार रखना होगा.

afghanistan new Flag

अफगानिस्तान में कौन सी भाषा बोलते है?

Afghanistan देश की 2 ऑफिसियल भाषाएँ है और तालिबान सरकार इनमे भी कोई बदलाव नहीं किया है और ये भाषाएँ है Pashto और Dari Persian. इसमें सबसे ज्यादा यहाँ के लोग Dari भाषा को बोलते है और अनुमान के हिसाब से करीब 78% जनसँख्या इस भाषा को बोलती है. वैसे भारत ने सबसे ज्यादा अफगानिस्तान के विकास में काम किया है और यहाँ के बहुत से लोग हिंदी भी बोलते है.

अफगानिस्तान के बारे में रोचक जानकारी

अफगानिस्तान के बारे में बहुत से रोचक जानकारी और कहानिया है. एक ऐसा माना जाता है की सिकंदर भी अफगानिस्तान को नहीं जीत पाया था और इसका सबूत है की दुनिया का सबसे ताकतवर दो देश अमेरिका और रूस यहाँ पर हार मान चुने है. ऐसे ही और भी से रोचक फैक्ट है अफगानिस्तान और तालिबान के बारे में जो शायद आप ना जानते हो.

  • अफ़ग़ानिस्तान के आर्मी के जवानो को ट्रेनिंग इंडिया में दिया जाता था कोई उस देश में पहले कोई ऐसी संस्था नहीं थी को जवानो को ट्रेनिंग दे सके. ऐसे में भारत में उन्हें सबसे ज्यादा ट्रेनिंग दी जाती थी.
  • Mazar-e-Sharif जो की यहाँ के पाक स्थान माना जाता है और नए साल पर यहाँ के लोग इस जगह जरूर जाते है.
  • तालिबान में तालिब का मतलब होता है स्टूडेंट और तालिबान को स्टूंडेट का समूह कहा जाता है जो की इस्लाम धर्म का प्रचार और प्रसार करते है.
  • Buzkashi यहाँ कर नेशनल गेम है और यह बेहद ख़तरनाक गेम है जिसमे कई लोगो ने अपनी जान गवाई है. इसमें बहुत सारे लोग घोड़े पर सवार होकर एक बकरी को एक दूसरे छीनने की कोशिश करते है और अपने अगर अमिताभ बच्चन की खुदा गवाह मूवी देखी होगी तो आपको ये Scene उसमे देखने को मिलेगा.
  • जैसा की आप सभी जानते है भारत में एक समय मुग़ल का शासन था वो सभी मुग़ल अफगानिस्तान से ही आये थे और उन्हें में से एक ने दिल्ली का मशहूर क़ुतुब मीनार बनवाया है. जो की आज के समय में वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल है.
  • अफगानिस्तान में Hollywood के actor Arnold Schwarzenegger के लाखो दीवाने है और यहाँ के युग वर्ग के लोग इन्हे अपना आदर्श मानते है. यहाँ तक बहुत सारे तो इनकी पूजा करते है. शायद आपको नहीं पता हो Arnold Schwarzenegger दुनिया के पहले प्रोफेशनल Bodybuilder है.

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है Afghanistan में कितने राज्य है? और इसके लिए यहाँ पर पूरा विस्तार पूर्वक बताया है. इस देश की सरकार अभी बदल चुकी है और इसी के साथ देश में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे जैसा की हमने ऊपर बताया है. देश का नाम और फ्लैग दोनों बदल गया है और आगे क्या होगा इसके बारे में शायद अपडेट मिलता रहे. अगर आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव तो कमेंट इसके बारे में जानकारी दे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment