Air Hostess को Salary कितनी मिलती है? | Air Hostess Salary in India

भारत में एयर होस्टेस की जॉब को प्रोफेशनल जॉब्स में गिना जाता हैं. इसे एक हाई प्रोफाइल या ग्लैमरस जॉब भी कह सकते हैं. एयर होस्टेस की जॉब करना बहुत सारी लडकियों का सपना होता हैं. क्योकिं वह जॉब के साथ अलग अलग जगह  घुमने का मज़ा भी ले सकती हैं. यहाँ पर हम जानेंगे Air Hostess को Salary कितनी मिलती है? इसके साथ ही एयर होस्टेस को सैलरी के अलावा और कौन से फायदे या बेनेफिट्स दिए जाते हैं.

जो इस जॉब को एक प्रोफेशनल और हाई प्रोफाइल जॉब बनाती हैं, भारत में कौनसी एयरलाइन्स कितनी सैलरी एयर होस्टेस को देती हैं, भारतीय एयरलाइन्स में एयर होस्टेस के अलावा और कौनसी पोस्ट पर महिलाएं काम कर सकती हैं? और अच्छी सैलरी के साथ प्रोफेशनल करियर आप्शन को चुन सकती हैं. इसके साथ ही आप यह कोर्स कहा से कर सकते हैं? कोर्स की fee क्या रहती हैं?  इत्यादि सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में जानने को मिलेगे तो इसे पूरा पढ़े.

एयर होस्टेस किसे कहते है?

सभी एयरलाइन्स कम्पनीज में कैबिन क्रू होता हैं जिसमे मेल और फिमेल दोनों होते कैबिन क्रू के फिमेल मेंबर्स को एयर होस्टेस और मेल मेंबर्स को स्टीवर्ड कहा जाता हैं. इनका काम प्लेन से सफ़र करने वाले यात्रियों की मदद करना, उन्हें  सुरक्षित रखना, प्लेन के उडान से पहले इमरजेंसी सेवओं की जाँच करना, फ्लाइट के टेकऑफ और लैंडिंग की सुचना यात्रियों को देना, यात्रियों को सीट की जानकारी और आवश्यक सामान उपलब्ध करवाना, आपातकालीन जानकारी देना हर हाल में यात्रियों को सुरक्षित पहुचाना इनकी जिम्मेदारी होती हैं.

एयर होस्टेस बनने के क्या जरुरी है?

एक एयर होस्टेस होने के लिए जरुरी हैं की वह  किसी भी सब्जेक्ट से  12th पास जरुर हो इस प्रोफेशन में डिग्री से ज्यादा व्यक्तित्व पर ध्यान दिया जाता हैं. इसके साथ ही  एयर होस्टेस मैरिड नही होनी चाहिए अगर वह मैरिड हैं तो कुछ नियम की पालना करनी पड़ती हैं तभी वह यह जॉब कर सकती हैं जैसे वह जॉब के कार्यकाल तक वह  गर्भवती नही हो सकती हैं इत्यादि . इस जॉब के लिए 18 से 26 साल तक की लडकियाँ आवेदन कर सकती हैं जिनकी लम्बाई 157.5 सेमी. हो और वह भारतीय नागरिक हो.

स्किल्स

एयर होस्टेस बनने के लिए कुछ स्किल हैं जिसमे आपको परफेक्ट होना आवशयक हैं जैसे हिंदी, इंग्लिश अन्य लैंग्वेज में अच्छी पकड़ के साथ बॉडी लैंग्वेज, कम्युनिकेशन स्किल, गुड वौइस्, पॉजेटिव attitude, सेंस ऑफ़ ह्यूमर, टीम वर्क, डिसीजन मैकिंग पॉवर,प्रजेंट ऑफ़ माइंड, गुड आईसाईट एंड  हेल्थ, यात्रा करने में सक्षम होना, मेन्टेन बॉडी इसके साथ ही बॉडी पर विजिबल टेटू नही होने चाहिये.

एयर होस्टेस बनने के लिए डिप्लोमा, डिग्री, सर्टिफिकेट कोर्स किये जा सकते हैं. अगर आप डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो यह 1 साल का होता हैं. वही अगर आप सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं तो यह 3 महीने से लगाकर 1 साल के बीच रहते हैं. अगर आप  इसमें डिग्री लेना चाहते हैं तो यह 3 साल की होती हैं.

टॉप इंडियन एयर होस्टेस ट्रेनिग इंस्टिट्यूट

  1. एयर होस्टेस अकादमी, पुणे.
  2. राजीव गाँधी मेमोरियल कॉलेज ऑफ़ एरोनॉटिक्स, जयपुर.
  3. एयर होस्टेस अकादमी, दिल्ली.
  4. अवलों अकादमी, देहरादून.
  5. फ्रंकिफिन्न इंस्टिट्यूट ऑफ़ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, दिल्ली.
  6. फ्रंक्फिन्न इंस्टिट्यूट of एयर होस्टेस ट्रेनिंग, मुंबई.
  7. यूनिवर्सल एयरहोस्टेस अकादमी, चेन्नई.

इत्यादि इंस्टिट्यूट इंडिया में एयर होस्टेस कैबिन क्रू, फ्लाइट अटेंडेंट  की ट्रेनिग करवाते हैं. इसके साथ आप होटल मेनेजमेंट इत्यादि इंस्टिट्यूट से भी यह कौर्स कर सकती हैं.

एयर होस्टेस कौर्स की कोर्स की फीस

इंडिया में आप डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कौर्स के आधार पर एयर होस्टेस बन सकती हैं इन कौर्स की fee पूरी तरह से इंस्टिट्यूट पर निर्भर करती हैं जो कौर्स के अनुसार होती हैं अनुमानित रूप से देखा जाए तो 50,000 से 1,50,000 तक fee टोटल रहती हैं.  वही कुछ संस्था शुरूआती रूप से 55, 000 तक के सर्टिफिकेट कौर्स करवाती है. डिग्री की बात की जाए तो अनुमानित रूप से शुरूआती  2 लाख तक के डिग्री कौर्स कही सारी संस्था करवाती हैं.

अन्य जॉब्स एयर होस्टेस के लिए

इंडियन एयरलाइन्स और एयरपोर्ट में काम करना किसे पसंद नही होता हैं जहा में अलग अलग लोगो से मिलने का मौका मिलता हैं. इसके साथ यह जॉब काफी प्रोफेशनल भी लगती हैं. एयरपोर्ट और फ्लाइट्स में आपके लिए जॉब की कोई कमी नही हैं इसके एयर होस्टेस के अलावा और भी बहुत सारी पोस्ट पर फिमेल के आवेदन मांगे जाते हैं. इनकी जॉब प्रोफाइल और सैलरी दोनों ही बढ़िया और प्रोफेशनल होती हैं. जो इस प्रकार हैं  :-

  • ग्राउंड अटेंडेंट
  • कस्टमर सर्विस एजेंट
  • BBA
  • हॉस्पिटैलिटी
  • टिकटिंग
  • एविएशन

इत्यादि पदों पर भी एयर होस्टेस काम कर सकती है इसके अलावा कार्यकाल पूरा होने के बाद यह किसी भी इंस्टिट्यूट, होटल मेनेजमेंट पर्शंलन डेवलपमेंट, कम्युनिकेशन डेवेलपमेंट संस्था में काम भी कर सकती हैं.

एयर होस्टेस करियर आप्शन

अगर आप किसी भी कोर्स द्वारा एयर होस्टेस बन जाती हैं तो आप भारत के किसी एयरलाइन्स में जॉब के लिए आवेदन कर सकती हैं आप एक फ्रेशर के रूप में भी काम कर सकती हैं आपका प्रमोशन समय समय पर होता रहता हैं. अगर भारत की टॉप एयर लाइन्स  बात की जाए तो आप इन एयरलाइन्स में काम करने का अवसर पा सकते हैं:-

  1. एयर इंडिया
  2. एयर इंडिया एक्सप्रेस
  3. इंडिगो
  4. स्पाइस जेट
  5.  गो एयर
  6. एयर एशिया इंडिया
  7. जेट  एयरवेज़
  8. विस्तारा

ये कुछ मस्ट पॉपुलर एयरलाइन्स हैं जहा से आप अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं अन्य की बात की जाए तो वर्तमान में 39 से अमूमन एयरलाइन्स काम करती हैं. यहाँ आप कैबिन क्रू, फ्लाइट अटेंडेंट इत्यादि के रूप में काम कर सकती हैं. इसके साथ ही आपको  टाइम और एक्सपीरियंस के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय, वाणिज्यक चार्टर्ड,  सैन्य विमानों व कोर्पॉरेट विमान  में भी काम करने का अवसर मिल सकता हैं.

एयर होस्टेस सैलरी?

Air Hostess Salary in India

आपको बता दे की एयर होस्टेस को कैबिन क्रू और फ्लाइट अटेंडेंट के ग्रुप के नाम से भी जाना जाता हैं यह एक ग्रुप होता हैं जहा  गर्ल्स और बॉयज दोनों ही पैसेंजर की मदद का  काम करते हैं. जिसमे गर्ल्स वर्कर्स को आमतौर पर  एयर होस्टेस के नाम से जाना जाता है. यहाँ हम आपको बता दे की इनकी सैलरी के कही मापदंड होते हैं उसी आधार पर इनकी monthly और yearly सैलरी बनती हैं जिसमे एक्स्ट्रा घंटे काम करने का पैसा भी दिया जाता हैं.

वही सभी एयरलाइन्स में इनकी सैलरी अलग अलग होती हैं एयरलाइन्स कंपनी कितनी पुरानी हैं और कौनसे शहरों में उड़ान भरती इत्यादी कारण भी इनकी सैलरी तय करते हैं वही फ्रेशर और सीनियर्स,  फ्लाइट टाइमइंग, इंटरनॅशनल, डोमेस्टिक फ्लाइट्स के रीजन भी सैलरी तय करते हैं. इन्हें कही तरह का एक्स्ट्रा अमाउंट भी सैलरी के साथ दिया जाता हैं.

नीचे इंडिया की मस्ट पॉपुलर एयरलाइन्स और उनकी अनुमानित व शुरूआती   सैलरी 2022 के अनुसार हैं जिससे आपको अंदाजा लग जायेगा की इंडिया में  एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती हैं :-

अनुमानित एयर होस्टेस मासिक सैलरी इन इंडिया

  • एयर इंडिया –                      42, 750 रुपये
  • जेट एयरवेज –                  36, 455 रुपये
  • इंडिगो   –                          33, 750 रुपये
  • स्पाइस जेट –                     35, 500 रुपये
  • विस्तारा  एयरलाइन –        30, 050 रुपये
  • गोएयर –                          31, 175 रुपये
  • एयर एशिया –                48, 000 रुपये

अनुमानित सालाना  एयर होस्टेस सैलरी इन इंडिया 

  • एयर इंडिया –             5 लाख से 6 लाख रुपये अनुमानित
  • जेट एयरवेज  –           6 लाख  8 लाख रुपये अनुमानित
  • इंडिगो        –             3 लाख से 7 लाख रुपये अनुमानित रूप से
  • स्पाईस जेट –            4 लाख से 6 लाख रुपये अनुमानित रूप से
  • विस्तारा एयरलाइन –  4 लाख से 8 लाख रुपये अनुमानित रूप से
  • गोएयर –                      4 लाख से 5 लाख रुपये अनुमानित
  • एयर एशिया –            5 लाख से 6 लाख रुपये अनुमानित रूप से

आपको बता दे की सभी एयरलाइन्स कम्पनीज ऊपर बताई गयी सैलरी के लिए कुछ एक्सपीरियंस या अनुभव भी मांगती हैं. सभी अलग अलग एक्सपीरियंस के आधार पर आपकी सैलरी में बढ़ोतरी करती हैं. कुछ कम्पनीज 6 महीने या 1, 2 साल तक का एक्सपीरियंस पीरियड माँगा जाता है. वही कही सारी कंपनी फ्रेशर्स हो भी अच्छा अमाउंट सैलरी के रूप देती हैं. जिसमे डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों शामिल हैं. इसके साथ ही यह अमाउंट अनुमानित आधार पर हैं इसमें कही प्रकार के टेक्स व अन्य पैसे कट करके आपकी ग्रोस सैलरी बनती हैं.

एयर होस्टेस की शुरूआती सैलरी

इनकी शुरूआती सैलरी की बात की जाए तो अगर आप  फ्रेशर हैं तो यह पूरी तरह कंपनी पर निर्भर करता हैं और कुछ आपके टेलेंट पर भी, अगर शुरूआती रूप से देखा जाए अमूमन 25, 000 से 40, 000 तक या उससे कम या ज्यादा भी हो सकती हैं.

एयर होस्टेस को मिलने वाले भत्ते

एयर होस्टेस को सैलरी के अलावा कुछ भत्ते और लाभ  भी दिए जाते हैं. जो इस जॉब को प्रोफेशनल या हाईप्रोफाइल जॉब्स की गिनती में शामिल करती हैं जो इस प्रकार हैं.

  •  एयर होस्टेस और उनके परिवार को यात्रा भत्ते दिए जाते हैं जिसमे फ्री फ्लाइट टिकट, आने जाने के लिए कार का रेंट, रुकने की व्यवस्था होटल रेंट, घुमने की व्यवस्था भी शामिल होती हैं.
  •  कार्यकाल पूरा होने के बाद इन्हें रिटायमेंट प्लान भी दिया जाता हैं.
  • एक महीने 13 से 17 दिन का अवकाश ले सकते हैं.
  • हेल्थ इंशोरेंस और लाइफ इंश्योरेंस का लाभ भी दिया जाता हैं.
  • किट भत्ते
  • इसके साथ ही यह हाईप्रोफाइल पार्टीयों का हिस्सा बन सकती हैं.
  • कही सारी जगह घुमने का अवसर दिया जाता हैं

Conclusion

उम्मीद हैं आपको हमारी आज की जानकारी जिसमे हमने आपको बताया एयर Air Hostess की Salary & Benefits ( भत्ते ) इन  इंडिया जिसमे Monthly और Yearly, इंस्टिट्यूट, Fee अन्य जॉब्स कौनसी हैं एयर होस्टेस के लिए की जानकारी बताई गयी हैं अगर आपके इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment