Amazing Facts About Google In Hindi

Google Facts Hindi:- आज से कुछ समय पहले जब ये खबर आयी थी कि यदि आप Google से बोलकर कोई भी सवाल पूछेंगे तो आपके सवाल का जवाब Google दे देगा, मगर जब हम यही सोचा करते थे की ऐसा कैसे हो सकता है। Google हमारी बातों को समझकर उसका जवाब कैसे देगा. तो असल में, हम यहाँ पर बात करने वाले है Google के कुछ रोचक तथ्य के बारे में तो यदि आपको भी इसी तरह के रोचक तथ्य पढ़ना अच्छा लगता है तो आज आपको हमारा ये पोस्ट जरूर पसंद आएगा हमने यहाँ पर Google के 70+ Interesting Facts के बारे में और मैं उम्मीद करता हूँ कि आप लोगों को ये सभी Facts जरूर पसंद आएंगे.

अब Google के साथ तो एक रिश्ता बन चूका है यदि एक दिन के लिए भी Google बंद हो जाए तो हम उसके लिए काफी परेशान हूँ जानते है क्योंकि हमे इसकी अब आदत लग चुकी है, हमें किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी लेनी हो तो हम तुरंत अपने मोबाइल में Google चालू कर उससे पूछ लेते है और हमें हमारे सवाल का जवाब भी तुरंत ही मिल भी जाता है.

Amazing Facts About Google In Hindi

अब भले ही Google के अलावा इंटरनेट पर बहुत सारे Search Engine मौजूद है, मगर उनमें से सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला Search Engine यही ही है। तो चलिए इसी तरह के कुछ और रोचक तथ्य जानते है तो इसी तरह के आप लोग हमारे इस ब्लॉग के साथ सपोर्ट बनाये रखिये.

Google Facts In Hindi

Google अब धीरे-धीरे हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चूका है ऐसा भी कहा जा सकता है हमारे दिन की शुरुआत Google के साथ ही होती है, अब Google दुनिया के सबसे बड़ी कंपनी में एक मानी जाती है इसके भीतर लाखों लोग काम कर रहे है. रोचक तथ्य का मतलब ये होता है कि किसी भी चीज़ के बारे में वो सभी चीज़े जो शायद आपने पहले कभी सुनी या पढ़ी नहीं हो इस तरह की चीज़ो को रोचक तथ्य या Facts भी कह सकते है.

आप लोगों में से भी अधिकतर लोग यही चाहते होंगे कि काश मेरी नौकरी Google में लग जाती है तो आप लोगों को यह बता दे कि हर सप्ताह में लगभग 20 से 25 हज़ार लोग Google में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं.

  1. आप लोगों में से भी अधिकतर लोग यही चाहते होंगे कि काश मेरी नौकरी Google में लग जाती है तो आप लोगों को यह बता दे कि हर सप्ताह में लगभग 20 से 25 हज़ार लोग Google में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं।
  2. अगर आप ऐसा सोच रहे हैं की Google कभी डाउन हो नहीं होता होगा तो आप लोगों को बता दें कि अभी हाल ही में वर्ष 2021 में ही Google कुछ घंटों के लिए डाउन हो गया था जिसके कारण Google के साथ-साथ इसके उपयोगकर्ता है भी काफी परेशान हो गए थे।
  3. यह बात सुनकर आपको बहुत अजीब लगेगा मगर Google के कर्मचारियों का यह भी कहना है कि कई बार Google के हेड क्वार्टर में बकरियों को घास चरते हुए देखा गया है, असल में बात यह है कि Google नेचर के प्रति काफी लगाव रखता है इसीलिए वह अपने हेड क्वार्टर के लॉन में समय-समय पर बकरियों को चलने के लिए छोड़ देते हैं।
  4. Google का नाम पहले Google नहीं था सबसे पहले कंपनी ने इसका नाम Backrub से शुरुआत की जिसे कुछ समय के बाद बदलकर Google रख दिया गया।
  5. Google ने मोटोरोला को वर्ष 2012 में ही 12.5 बिलीयन डॉलर में खरीद लिया था।
  6. Google के पास 25 मिलियन से भी अधिक ऐसी पुस्तकों का डाटा है जिसे Google पढ़ने की अनुमति नहीं देता है।
  7. Google के हेड क्वार्टर को आप Googleप्लेक्स के नाम से भी जानते हैं।
  8. याहू सर्च इंजन के बारे में आप लोग अच्छे से जानते होंगे याहू सर्च इंजन की जो सीईओ हैं वह Google में काम करने वाली पहली महिला थी।
  9. जितने भी छात्र आईटी फील्ड में पढ़ाई कर रहे हैं उनमें से अक्सर लोग यही चाहते हैं कि वह Google में जॉब कर पाए क्योंकि Google में जितने भी लोग जॉब कर रहे हैं उनका वेतन $90000 तक भी दिया जाता है।
  10. Google Google में जॉब पाने के लिए आपके पास डिग्री का होना जरूरी नहीं है आपके पास बस स्किल होनी चाहिए।
  11. अब तक शायद आप लोग यही सोचते होंगे कि दुनिया का सबसे पुराना वेबसाइट Google ही होगा मगर आप लोगों का यह बता दे कि Google से भी पुराना नेटफ्लिक्स है जिसे बीते कुछ वर्षों से ही लोग जानते हैं जबकि इसे 1997 में भी चालू कर दिया गया था।
  12. यह बात आप लोग अच्छे से जानते होंगे कि Google सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इसके बाद दूसरे नंबर पर सर्च इंजन के मामले में यूट्यूब का नाम ही आगे आता है।
  13. Google पर रोजाना 16% से लेकर 18% तक ऐसे कीवर्ड को सर्च किया जाता है जोकि उससे पहले कभी भी सर्च नहीं किए गए हो।
  14. Google की टीम के साथ 15% ऐसे लोग काम कर रहे हैं जो कि आज तक कॉलेज नहीं गए हैं।
  15. फेसबुक नेटवर्क हैकर कप कोडिंग रखा था और जो व्यक्ति इसमें विजेता बना था और वह Google कहीं कर्मचारी था और जब वह इसके लिए फेसबुक हेड क्वार्टर गया था तब उस व्यक्ति ने Google का आईडेंटिटी कार्ड ही पहन कर गया था।
  16. मोज़िला फायरफॉक्स ब्राउजर आप लोग अच्छे से जानते होंगे जिस डेवलपर ने यह ब्राउज़र बनाया था, अब वह Google के साथ ही काम कर रहा है।
  17. Google Earth के Database का आकार 20 पेटाबाइट्ज से भी अधिक है।
  18. Google दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला वेबसाइट है।
  19. Google अपने सर्च रिजल्ट को दिखाने के लिए 200 से भी अधिक रैंकिंग फैक्टर को जांचने के बाद ही वह सर्च रिजल्ट आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई जाते हैं।
  20. शायद आप लोगों को इस बात पर यकीन ना हो की यदि आप अपने मोबाइल से कंप्यूटर में https://google.com/mars को चालू करते हैं तो आप मंगल ग्रह का दृश्य देख सकते हैं।
  21. Google ने ट्विटर पर अपना पहला ट्वीट यह किया था “I’m 01100110 01100101 01100101 01101100 01101001 01101110 01100111 00100000 01101100 01110101 01100011 01101011 01111001 00001010” इसका अर्थ है I`m Feeling Lucky.
  22. यदि आप Google पर यह सर्च करेंगे कि I Want To Commit Suicide तो यहां पर सबसे पहले आपको आपके देश के हेल्पलाइन नंबर दिखाया जाएगा।
  23. यदि Google के किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों को अगले 10 वर्षों के लिए उस कर्मचारी की वेतन का 50% हिस्सा दिया जाता है।
  24. Google हर रोज लगभग 5 अरब से भी ज्यादा की कमाई करता है.
  25. आप लोगों को इस बात की है कि मैं नहीं होगा कि Google ने रेगिस्तान का स्ट्रीट व्यू बनाने के लिए एक ऊंट को काम पर रखा है.
  26. जीमेल का इस्तेमाल लगभग आज के समय में सभी लोग करते ही होंगे तो जीमेल बनाने का आईडिया भारत के ही एक व्यक्ति ने Google को बताया था।
  27. वर्ष 2006 में 1.65 मिलियन डॉलर में Google ने यूट्यूब को खरीद लिया था।
  28. Google की शुरुआत सन 1996 में की गई थी।
  29. Google का होम पेज इतना आसान इसीलिए रखा गया है क्योंकि शुरुआती दिनों में मुझे Google को शुरू किया गया था तब Google के फाउंडर को वेब डिजाइन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी।
  30. Google एक सेकंड में लगभग ₹140000 तक कमा लेता है.
  31. Google ने वर्ष 2004 में डिजिटल मैपिंग कंपनी की होल को खरीद कर उसका नाम Google map रख दिया जिसका इस्तेमाल आज पूरी दुनिया एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए इस्तेमाल करता है।
  32. Google के सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट से भी अधिक का है.
  33. वर्ष 2011 में Google का 96% रेवेन्यू केवल एक विज्ञापन के माध्यम से आया था.
  34. जितने सर्च Google के शुरुआती दिनों में आते थे वर्ष 2006 में उतने या उससे अधिक ही प्रतिदिन में किए जाने लग चुके थे.
  35. आप लोग इंटरनेट पर कोई जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए आप Google क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल जरूर करते होंगे तो क्या आप लोग यह जानते हैं की Google क्रोम पहले ओपन सोर्स वेब ब्राउजर के तहत लांच किया गया था।
  36. यह बात है साल 1999 की जब Google को 50000000 वेब पेज स्कैन करने होते थे और इसके लिए Google को लगभग 1 महीने लग जाता था और वर्तमान समय में Google इससे भी अधिक वेब पेज को 1 मिनट के अंदर स्कैन कर सकता है।
  37. आजकल आप अपने मोबाइल पर ज्यादातर समय यूट्यूब वीडियोस देखने में ही खर्च करते होंगे क्या आप यह जानते हैं की यूट्यूब पहले केवल एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म था उसे Google ने खरीद कर वीडियो अपलोड के साथ-साथ लोगों को कमाने का एक रास्ता भी दिया है।
  38. Google ने अपने एक प्रोडक्ट जिसे हम लोग Google स्ट्रीट व्यू के नाम से जानते हैं इसके लिए Google ने लगभग 80.5 लाख किलोमीटर सड़कों की फोटो खींची है।
  39. आप लोगों में से बहुत कम ही लोग इसके बारे में जानते होंगे कि जीमेल की जब शुरुआत करी गई थी उस समय जीमेल की तरफ से आमंत्रण का मिलना बेहद जरूरी था बिना इस आमंत्रण के आप जीमेल को इस्तेमाल नहीं कर सकते थे जिसे बाद में बिल्कुल फ्री कर दिया गया था।
  40. ऐसा बताया जाता है कि जब दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Google अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन रजिस्टर करने वाली थी उस समय यह कंपनी googol.com के नाम से अपना डोमिन रजिस्टर कराने वाली थी मगर स्पेलिंग गलत होने की वजह से google.com के नाम से ही डोमिन रजिस्टर हो गया था इसीलिए आज आप लोग इसे Google के नाम से ही जानते हैं।
  41. Google की शुरुआत सन 1996 में हुई थी मगर इसकी स्थापना 1998 में की गई थी और Google का जन्मदिन हर वर्ष 27 सितंबर को मनाया जाता है।
  42. Google अपने होमपेज पर किसी खास दिन यह किसी महापुरुष या त्योहारों पर अपने होमपेज को एक अलग तरह से डिजाइन कर देती है इसकी देख रेख Google डूडल की टीम करती हैं।
  43. Google में नौकरी करने के लिए राजन सेठ इंटरव्यू देने गए हुए थे वहीं पर उन्होंने जीमेल के बारे में बताया इन्हीं के बताए हुए इस आईडिया से Google इमेज जीमेल की शुरुआत की थी.
  44. Google एंड्राइड कंपनी को 2005 में ही खरीद लिया था और अब ऐसा समय है कि आपको लगभग आपके आसपास ऐसे जितने भी लोग हैं जो एक ही स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं उनमें से लगभग सभी लोग के फोन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम ही होता है।
  45. Google हर वर्ष अपने विज्ञापन से ही इतना पैसा कमा लेती है कि जितना एनबीसी और फॉक्स जैसी बड़ी कंपनियां की कुल कमाई होती है।
  46. जब हम Google पर “askew” लिखकर सर्च करते हैं तब उस समय Google के होमपेज थोड़ा सा तिरछा हो जाता है।
  47. क्या आप लोग यह जानते हैं कि Google आपके बारे में लगभग हर चीजें जानता है और वह यह Google माय एक्टिविटी का इस्तेमाल करके आपके बारे में हर जानकारी रखता है।
  48. Google असिस्टेंट को चालू करके यदि आती है पूछते हैं कि “मेरा नाम क्या है” तो वह आपका नाम भी बता सकता है।
  49. यदि ऐसा कहा जाएगी कौन ऐसा सेलिब्रिटी है जिसे Google पर सबसे अधिक सर्च किया गया हो तो ऐसे में सबसे ऊपर नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप का नाम शामिल है।
  50. Google ने जीमेल की शुरुआत 1 अप्रैल 2004 को की थी जब इसे रिलीज किया गया था तब कई ऐसे लोगों का मानना था कि यह केवल हमें अप्रैल फूल बनाया जा रहा है।
  51. यदि आप लोग अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको होस्टिंग खरीदनी पड़ सकती है मगर Google का ही एक प्लेटफार्म है जिसका नाम ब्लॉगर है इसका इस्तेमाल करके आप ₹0 से अपने ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं।
  52. यदि आप लोग दुनिया भर की कोई भी चीज सीखना चाहते हैं तो आप Google और यूट्यूब के माध्यम से फ्री में ही उन चीजों को सीख सकते हैं।
  53. यदि आप लोग Google पर कोई ऐसी चीज खोज रहे हैं जिसका आपको सही रिजल्ट नहीं मिल पा रहा है तो ऐसे में आप जो भी चीज सर्च करना चाहते हैं उसके शुरुआत और अंत में डबल कोमा वाला सिंबल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि:- “Google से पैसे कैसे कमाए”
  54. कुछ इस तरह से यदि आप Google पर सर्च करते हैं तो ऐसे में आप लोगों को Google वही रिजल्ट दिखाएगा जिसमें यह कीवर्ड इस्तेमाल किया गया हो।
  55. जब से Google ने एंड्रॉयड को खरीदा था उसके बाद से लेकर आज तक एंड्राइड के बहुत सारे वर्जन आए हैं और इन सभी वर्जन के नाम मिठाई या फिर चॉकलेट पर ही रखे गए हैं।
  56. यदि आप लोग Google फोटोस पर अपने फोटो का बैकअप चालू करते हैं तो ऐसे में यदि आपके मोबाइल से फोटो डिलीट भी हो जाता है तो आप अपना Google अकाउंट आईडी डाल कर सभी फोटो वापस अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।
  57. मोबाइल नंबर सेव करने के लिए कुछ लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है कई बार मोबाइल खो जाता है या फिर सिम कार्ड बंद हो जाती है तो ऐसे में हमारे मोबाइल में सेव सारे नंबर डिलीट ही हो जाते हैं तो इस समस्या का यदि आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपके मोबाइल में जितने भी मोबाइल नंबर है वह सभी आप Google कांटेक्ट पर अपलोड कर सकते हैं जो कि कभी भी डिलीट नहीं होते हैं।
  58. अगर आप कुछ समय के बाद ही अपना मोबाइल बदलते रहते हैं तो ऐसे में आपको एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर करने में काफी दिक्कत आती होंगी तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप Google फाइल का इस्तेमाल कर अपने पुराने फोन से नए फोन में डाटा आराम से ट्रांसफर कर सकते हैं।
  59. Google ड्राइव का इस्तेमाल करके आप 15gb तक अपने ऐसे डाटा को क्लाउड पर सेव करके रख सकते हैं जो कि आपके लिए बेहद जरूरी फाइल्स हो सकती हैं यदि आप 15gb से अधिक का डाटा सेव करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको थोड़ा चार्ज देना होगा।
  60. Google की खोज लैरी पेज ने करी थी।
  61. सुंदर पिचाई जो कि Google के सीईओ हैं उन्हें ऐसा कहा जाता है कि वह एक ऐसे इंसान है जो कि लैरी पेज के बाद सबसे ताकतवर माने जाते हैं।
  62. Google अपने किसी भी नए प्रोडक्ट को शुरुआत करने के कुछ समय तक उसे यूजर्स को फ्री में इस्तेमाल करने के लिए देता है जब यूजर्स को उसकी आदत लग जाती है तब उस पर वह ऐड दिखाता है या फिर उसके पैसे चार्ज करने लगता है.
  63. मगर अभी भी Google के बहुत सारी ऐसी सर्विस है जिनका इस्तेमाल करने के लिए बाकी कंपनियां आपसे पैसा भी लेती हैं मगर Google उन सभी चीजों को आपके लिए मुफ्त में रखा है।
  64. यदि आप लोग Google पर “Google Mirror” लिखकर सर्च करेंगे तो उसके बाद Google का होम पेज ऐसा दिखने लगेगा जैसे कि कोई भी वस्तु एक शीशे में दिखती है.
  65. Google ने अब तक 1.75 मिलन वेबसाइट को बंद कर दिया है क्योंकि यह सभी वेबसाइट अपने अपने वेबसाइट पर कॉपीराइट कंटेंट डाला करते थे।
  66. Google अपने सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर उन्हीं वेबसाइट को दिखाता है जो कि Google के नजर में अच्छे तरह से काम करते हैं और उनमें लिखी गई सभी चीजें ओरिजिनल हो.
  67. Google के ही Google प्ले स्टोर पर रोजाना अनेक एप्लीकेशन अपलोड किए जाते हैं.
  68. यूट्यूब पर जो पहला वीडियो अपलोड किया गया था वह वीडियो यूट्यूब के ही फाउंडर का वीडियो है जब वह एक जंगल में घूमने गए थे वह वीडियो उन्होंने तब वहीं पर रिकॉर्ड किया था।
  69. आज के समय में Google को एक अध्यापक भी माना जाता है क्योंकि कई लोग Google के वजह से ही कई सारी नई नई चीजें सीख कर अच्छा पैसा भी कमा पा रहे हैं।
  70. Google पर जितने भी लोग विज्ञापन करवाते हैं उनके लिए Google ने वर्ष 2004 में Google एडवर्ड नाम से एक वेबसाइट लॉन्च की थी बड़ी बड़ी कंपनियां कंपनियों का विज्ञापन Google पर दिखाती हैं.

इन्ही देखे,

हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आज आप लोगों ने Google Facts In Hindi या Google के बारे में रोचक तथ्य जाने हैं और हमने यहां पर कोशिश की है की है की इस पोस्ट में केवल वही रोचक तथ्य के बारे में लिखा जाए जिनके बारे में आप लोगों ने पहले कभी भी पढ़ा या सुना ना हो. आप लोग हमें नीचे कमेंट करके यह जरूर बताना कि वह कौन-से Fact था जिसके बारे में आप लोगों को पहले मालूम नहीं था. मैं यह आशा करता हूं कि आप लोगों को हमारे यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा यदि आप लोगों को यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment