Amazon से Recharge कैसे करे? पूरी जानकारी हिंदी में

Amazon mobile recharge के बारे में बहुत कम ही लोग जानते है क्योकि India में Amazon का इस्तेमाल केवल shopping के लिए किया है. लेकिन Amazon India mobile app पर बहुत से hidden features है जिसमे एक है Amazon mobile recharge जिससे आप Jio, Airtel, Vodafone, Idea के साथ-साथ किसी भी DTH का भी रिचार्ज कर सकते है और यहाँ पर हम आपको बताएँगे की Amazon से Recharge कैसे करे?

Amazon दुनिया का एक अकेला ऐसा platform है जिसके पास एक छोटे से mobile user से लेकर space तक की technologies है. लेकिन यहाँ पर हम इसके सभी गुणों का बखान नहीं करने वाले है बस हमारे लिए अभी जरुरी है इसका एक feature Amazon mobile recharge और हम जानेंगे की कैसे Reliance, Jio, Airtel, Vodafone, BSNL prepaid recharge कर सकते है?

लेकिन इससे पहले हमें जानना होगा की,

Amazon Pay क्या है?

Amazon Pay एक online payment processing service है जो की 2007 में लांच किया गया था लेकिन यह इंडिया में बहुत दिनों बाद आया और अभी मार्किट में जगह बना रहा है. अमेज़न पे के माध्यम से mobile, DTH, electricity, landline, credit card, insurance premium, internet broadband और video streaming app का पेमेंट कर सकते है.

इतना ही नहीं आप अमेज़न pay के माध्यम से bus, train और flight का ticket booking करा सकते है और साथ में अगर आपको गिफ्ट कार्ड खरीदना हो या फिर ऑनलाइन पेमेंट से रिलेटेड कोई भी काम करना हो आप इसके माध्यम से कर सकते है.

चुकी Amazon pay, shopping का हिस्सा है तो इसकी वजह से इसमें बहुत से cashback और discount offer भी आपको मिलते है जो कही और नहीं मिलेगा शायद आपको इसमें एक पॉपुलर store offer section होता है जिसमे आपको सबसे बेहतर शॉपिंग फीचर्स और ऑफर्स मिलते है.

Amazon pay store offers

Amazon Pay Account कैसे बनाये?

अगर आपके पास smartphone है तो आपके पास Amazon shopping app जरूर होगा और आपको इसके लिए अलग से अकाउंट बनाने के की जरुरत नहीं है. आपके पास अमेज़न शॉपिंग का जो अकाउंट है उसी को आप इस्तेमाल कर सकते है. बाकि के shopping categories की तरह ही आपको Amazon pay का भी option slide में मिल जायेगा जिसपर क्लिक करके आप डायरेक्ट इसके page पर जा सकते है. जो की दूसरे किसी mobile application से बहुत आसान और easy है.

Amazon Pay

Amazon से Recharge कैसे करे?

अगर अपने कभी Paytm, PhonePe जैसे mobile recharge apps का इस्तेमाल करके phone का रिचार्ज किया है तो आपको बताने की भी जरुरत नहीं है. प्रोसेस एक जैसा नंबर add करिये, प्लान सेलेक्ट करिये और आपका पेमेंट processing होने के बाद रिचार्ज हो जायेगा. लेकिन अगर आप पहली बार Amazon mobile recharge का इस्तेमाल कर रहे है तो एक इसके बारे process के बारे में बताना होगा और और अगर आपका कोई सवाल होगा तो प्रोसेस को देख कर समझ में आ जायेगा.

स्टेप 1. Amazon website या फिर App को ओपन करे और Amazon Pay Option पर क्लिक करे.

click on amazon pay

स्टेप 2. Amazon Pay पर क्लिक करते ही आपको Mobile recharge का option दिखेगा उस पर क्लिक करे.

स्टेप 3. अब आपको जिस नंबर पर prepaid recharge करना है Phone Number लिखे, Operator/Circle खुद से आ जायेगा लेकिन अगर अपने port किया है SIM को एक बार check करके manually select करे फिर आप recharge plan select करे और pay button पर क्लिक करे दे.

enter mobile recharge details

स्टेप 4. अब आप Payment करने के लिए ready है आप UPI, Wallet और bank किसी भी माध्यम से पेमेंट कर सकते है कोई भी method select करे और फिर order now पर क्लिक करे.

payment

स्टेप 5. पेमेंट करने के बाद आपको एक notification मिल जायेगा और आपके फ़ोन पर message द्वारा mobile recharge के बारे में जानकारी मिल आपको मिल जायेगा.

prepaid recharge done

इस तरीके से आप बड़े आसानी के साथ Amazon mobile recharge feature के माध्यम से फ़ोन का रिचार्ज कर सकते है. लेकिन आपके दिमाग में शायद एक सवाल आ रहा होगा की अगर आपको mobile recharge करना है तो इसके लिए अमेज़न ही क्यों? हम किसी और मोबाइल app का भी इस्तेमाल करके सकते है जिससे recharge करके पैसे भी कमाया जा सके.

Amazon Recharge के फायदे

  • Amazon small business day sale अभी कुछ दिन पहले ही गया है और पूरे साल इसी तरह के mega sale आते है. ऐसे में अगर आप अमेज़न पे का इस्तेमाल करते है रिचार्ज और बिल पेमेंट के लिए तो आपको cashback और discount offers मिल सकते है.
  • Amazon app पर बहुत से quiz game होते रहते है जिनके माध्यम से recharge cashback, free mobile recharge card के साथ मोबाइल फ़ोन, स्मार्ट वाच जैसे कोई चीज़ जीत सकते है.
  • रिचार्ज करने में बहुत बार अपने देखा होगा पेमेंट कट जाता है लेकिन रिचार्ज नहीं होता है लेकिन अमेज़न से बहुत कम चांस होता है रिचार्ज फेल होने का और इसका प्रोसेसिंग भी काफी फ़ास्ट है.
  • अमेज़न मोबाइल रिचार्ज का इस्तेमाल आप कम इंटरनेट पर अच्छे से कर सकते है क्योकि यह हर इंटरनेट स्पीड पर दूसरे apps से बेहतर काम करता है.
  • अगर आपका अकाउंट अमेज़न पे पर होगा तो आप इसके store offer का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे आपको रिचार्ज के साथ-साथ बहुत से cashback offer मिलते है.

दोस्तों, उम्मीद है आप सभी जानकारी मिल गया हो की Amazon से Recharge कैसे करे? और आप Jio, Airtel, BSNL या किसी भी फ़ोन पर रिचार्ज करके डिस्काउंट ऑफर और कैशबैक earn कर सकते है और इसके दूसरे बेनिफिट्स और फीचर्स का फायदा उठा सकते है. अगर आप इसके बारे में अपना कोई सुझाव या सवाल हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो इसके बारे में कमेंट में जरूर बताये और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment