Android 14 का बीटा वर्जन आ गया है जो Xiaomi, Oppo, Realme, vivo और Nothing के 9 स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है : Smartphone Updates

Google ने लगभग एक महीने पहले Android 14 बीटा 1 जारी किया था और अब यह नौ गैर-Google उपकरणों के लिए उपलब्ध हो गया है, जिसमें नथिंग फोन (1), OnePlus 11, vivo X90 Pro, iQOO 11, Realme GT 2 Pro, Xiaomi 13 शामिल हैं। प्रो, Xiaomi 13, Xiaomi 12T, और Oppo Find N2 Flip।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्राथमिक उपकरणों पर Android 14 बीटा 1 का उपयोग करना आदर्श नहीं हो सकता है, क्योंकि इसमें ऐसे बग हो सकते हैं जो उपयोग में बाधा डाल सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ भी नहीं फोन (1), OnePlus 11, vivo X90 Pro, iQOO 11, Realme GT 2 Pro, और Oppo Find N2 Flip के बीटा बिल्ड में कुछ ज्ञात मुद्दे हैं।

यदि आप अभी भी Android 14 बीटा 1 के साथ प्रयोग करने में रुचि रखते हैं, तो आप विस्तृत स्थापना निर्देशों और ज्ञात समस्याओं के बारे में जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक का उल्लेख कर सकते हैं।

Android 14 बीटा 2 अपडेट अब उपलब्ध है क्योंकि Google अधिक सुविधाओं की घोषणा करता है

I/O 2023 कीनोट के दौरान, Google ने AI और हार्डवेयर घोषणाओं पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन Pixel फोन के लिए बीटा 2 की रिलीज़ के साथ-साथ Android 14 के लिए आगामी अनुकूलन सुविधाओं की एक झलक भी प्रदान की।

Android 14 की दूसरी बीटा रिलीज़ का उद्देश्य पहले बीटा संस्करण में मौजूद कई डेवलपर और उपयोगकर्ता-साइड बग्स को ठीक करना है। इसके अलावा, Google 10-बिट एचडीआर छवियों के लिए मूल समर्थन पेश करके कैमरे के अनुभव में सुधार कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप और भी समृद्ध और अधिक जीवंत रंग मिलते हैं। Google द्वारा उपयोग किया जाने वाला अल्ट्रा एचडीआर छवि प्रारूप (v0.9.1) जेपीईजी छवियों के साथ पूरी तरह से संगत है, इसलिए आवश्यकता पड़ने पर ऐप्स एसडीआर (मानक गतिशील रेंज) के रूप में एचडीआर छवियों को प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे। इसके अतिरिक्त, Google संगत उपकरणों पर 10-बिट संपीड़ित छवि कैप्चर के लिए समर्थन सक्षम कर रहा है।

Android 14 beta now available for 9 smartphones from Xiaomi, Oppo, Realme, vivo and Nothing

आगामी Android 14 ऐप और एक्सटेंशन को लंबे समय तक प्रसंस्करण समय को संभालने की अनुमति देकर कम रोशनी वाली छवियों को बेहतर बनाने के लिए एन्हांसमेंट पेश करेगा। इसके अतिरिक्त, एक्सटेंशन टैप-टू-फ़ोकस और ज़ूम का समर्थन करेंगे, और पोस्टव्यू सुविधा कम संसाधित छवियों को तेज़ी से प्रदान करेगी। इसके अलावा, इन-सेंसर ज़ूम मूल रूप से समर्थित होगा।

Android 14 का बीटा 2 प्रिडिक्टिव बैक जेस्चर फीचर में और सुधार लाता है। इसके अलावा, USB पर दोषरहित ऑडियो अब समर्थित है, जो बिना किसी प्रोसेसिंग या वॉल्यूम एडजस्टमेंट के हाई-एंड हेडफ़ोन और amps से सीधे कनेक्शन की अनुमति देता है। Google इस वर्ष के अंत में आने वाले उपकरणों के लिए दोषरहित USB ऑडियो सक्षम करने के लिए OEM भागीदारों के साथ सहयोग कर रहा है।

Android 14 के हिस्से के रूप में, Google एक एकीकृत सुविधा के रूप में Health Connect पेश कर रहा है। हेल्थ कनेक्ट उपयोगकर्ताओं को अपने स्वास्थ्य और फिटनेस डेटा को स्टोर और प्रबंधित करने देता है, और यह नियंत्रित करता है कि इसे विभिन्न ऐप्स में कैसे साझा किया जाता है। इसके अलावा, हेल्थ कनेक्ट व्यायाम मार्गों को साझा करने की भी अनुमति देगा।

Android 14 beta now available for 9 smartphones from Xiaomi, Oppo, Realme, vivo and Nothing

आगामी एंड्रॉइड 14 रिलीज में एक नया स्थान डेटा रनटाइम अनुमति संवाद होगा जो उपयोगकर्ताओं को सचेत करेगा जब भी कोई ऐप अपने स्थान डेटा को तीसरे पक्ष के साथ साझा करना चाहेगा। इसके अतिरिक्त, यदि स्थान अनुमति वाले कोई भी ऐप अपनी डेटा-साझाकरण अनुमतियों को संशोधित करता है, तो उपयोगकर्ताओं को सूचनाएं प्राप्त होंगी। इन सुविधाओं को डिवाइस सेटिंग मेनू के माध्यम से आसानी से एक्सेस किया जा सकेगा।

Android 14 beta now available for 9 smartphones from Xiaomi, Oppo, Realme, vivo and Nothing

Android 14 का प्लेटफ़ॉर्म स्थिरता चरण जून में बीटा 3 की रिलीज़ के साथ शुरू होने वाला है। इसके बाद, अंतिम व्यावसायिक संस्करण लॉन्च होने से पहले Google दो अतिरिक्त बीटा रिलीज़ जारी करेगा।

और आगे पढ़े

Leave a Comment