Apna Khata क्या है? अपना खाता देखे राजस्थान राज्य का

देश के हर राज्य को डिजिटल बनाया जा रहा है और इसी का एक बड़ा उदहारण है Apna Khata. देश के बहुत सारे राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, हरयाणा इत्यादि में Apna Khata online portal शुरू किया है. इसके माध्यम से भूमि संसाधन जमाबंदी खसरा ऑनलाइन चेक करने की सुविधा मिलेगा। इसलिए आज हम यहाँ जानकारी हासिल करेंगे Apna Khata क्या है? और कैसे आप अपने राज्य के पोर्टल को एक्सेस कर सकते है.

Apna khata Rajasthan का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है और यहाँ के लोग ऑनलाइन सभी काम करते है. लेकिन अब धीरे धीरे पूरे देश में इसे शुरू किया जा रहा है. ऐसे में अगर आपको जमाबंदी खसरा देखना है तो इसके माध्यम से ऑनलाइन मोबाइल पर देख सकते है.

जो लोग गांव में रहते है और उन्हें अपने ज़मीन का खसरा चाहिए, गांव का नक्शा चाहिए और खतौनी चाहिए तो ऑनलाइन डायरेक्ट बिना किसी के मदद कर खुद से कर सकते है. अगर यही काम तहसील में जाकर करना हो तो हमारे लिए बहुत मुश्किल हो जाता है हमें भूमि संसाधन विकास विभाग के बार-बार चक्कर लगाना पड़ता है और फिर भी हमें पैसे देने के बाद ही मिलता है.

Apna Khata क्या है?

अपना खाता एक सरकारी ऑनलाइन पोर्टल है जिसे NIC ने बनाया है. इसके वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति ज़मीन का नक्सा, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी इत्यादि के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है. जो काम पहले सरकारी कर्मचारी पटवारी का होता था Apna Khata पोर्टल अब पटवारी के बहुत से काम ऑनलाइन कर देगा. आज के समय ज़्यादातर सरकारी काम ऑनलाइन हो रहा है और आज Apna Khata की मदद से करोड़ो लोगो को सुविधा मिल रहा है. लोग घर बैठे अपने जमीन और उससे जुड़े जानकारी हासिल कर रहे है.

इसके मुख्य उद्देश्य यही है की यह आम जनता को आसानी से जमीन, खतौनी, खसरा के बारे में जानकारी प्रदान करे. जैसे ज़मीन का मालिक कौन हैं? क्षेत्रफल की इकाई,ज़मीन का नक्सा, खाता संख्या, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है. Apna Khata Rajsthan में कहाँ जाता है जिसका पहले नाम E-dharti था.

अलग राज्यों में इसको अलग अलग नाम से जाना जाता है. जैसे की

  • मध्य प्रदेश में इसे MP Bhulekh के नाम से जाना जाता है.
  • बिहार में इसे Biharbhoomi के नाम से जाना जाता है.
  • उत्तर प्रदेश में इसे UP Bhulekh कहते है.
  • झारखण्ड में Jharbhoomi के नाम अपना खाता पोर्टल है.
  • हरयाणा में Jamabandi Haryana नाम से पोर्टल है.
  • उत्तरखंड में इसे Bhulekh UK के नाम से जाना जाता है.
  • ओड़िशा में इसे Odisha Bhulekh के नाम से जानते है.

अलग – अलग राज्य में अपना खाता का नाम अलग है लेकिन काम वही है. जमीन से जुड़े जानकारी हासिल करना अपने खसरा, नक्शा और जमीन के मालिकाना हक़ के बारे में जांनकारी और उसके प्रतिलिपि को निकलना है. ऐसे में अगर आप राजस्थान से है तो Apna Khata पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकते है.

Apna Khata के फ़ायदे

  • Apna Khata Website से Rajasthan के किसी भी जिले का वयक्ति अपने जमीन से जुड़े बहुत से जरुरी जानकारी हासिल कर सकता है. पहले जिसके लिए उसे तहसील के चक्कर लगाना पड़ता था.
  • इस ऑनलाइन पोर्टल को मोबाइल या कंप्यूटर दोनों जगह से खोला जा सकता है और अपने ज़मीन का नक्सा, खाता संख्या, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी को देखा जा सकता है.
  • जब से Apna Khata Rajasthan में लांच किया गया है लोगो को बहुत राहत मिला है. अब लोगो को तहसील के चक्कर नहीं लगाने पड़ते और नाम ही पटवारी से रिक्वेस्ट करना पड़ता है.
  • हर एक जिले में तहसील एक होता है और ऐसे में बहुत से गांव तहसील से दूर होते है. जहाँ के लोग रोज तहसील नहीं आ सकते है ऐस में इन लोगो के लिए Apna Khata पोर्टल किसी रेलिफ़ पैकेज से कम नहीं है.
  • जमाबंदी, खसरा नंबर निकलने के लिए कितना पैसे और समय बर्बाद होता है ये सभी जानते है. लेकिन अब लोगो का कीमती समय ऑनलाइन प्रोसेस होने की वजह से बच रहा है.

Apna Khata नामांतरण के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए UserID और Password की जरुरत होती है. तभी कोई व्यक्ति अपने ज़मीन के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है. ऐसे में अगर आप पहली बार पोर्टल को विजिट कर रहे है. तो सबसे पहले जाकर अकाउंट बनाये.

Account open करने के लिए जरुरी रिक्वायरमेंट्स,

  • आवेदक का नाम
  • आवेदक के पिता का नाम
  • ईमेल ID
  • मोबाइल नंबर
  • किस प्रकार का आवेदन करना चाहते हैं

ये सारी जानकारी पोर्टल पर दर्ज करने के बाद आप अकाउंट क्रिएट कर सकते है. बस एक OTP वेरिफिकेशन के बाद आपको अपने बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगा और फिर आप UserID और password हासिल कर सकते है.

Apna Khata Registration

Apna Khata से Land Record Check कैसे करे?

जैसा की हमने ऊपर बताया अपना खाता पोर्टल केवल राजस्थान राज्य के लिए है. ऐसे में अगर आपको land records यानि ज़मीन का नक्सा, खाता संख्या, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी के बारे में जानकारी चाहिए तो यहाँ से मिल जायेगा और अगर आप किसी और राज्य से है तो नीच दिए गए लिंक पर जाकर उस राज्य के land record portal को देखे.

तो आईये जानते है कैसे आप लैंड रिकार्ड्स देख सकते है.

स्टेप 1. ऊपर बताये गए स्टेप से अपने अकाउंट बना लिया होगा अब आप राजस्थान अपना खाता पोर्टल पर लॉगिन करे.

Login account

स्टेप 2. अब आप जिस तहसील के अंतर्गत आते है उसका नाम लिस्ट से सेलेक्ट करे.

Select rajasthan District Tehsil

स्टेप 3. तहसील सेलेक्ट करने के बाद वहा के सभी गांव का नाम दिखेगा उसमे से अपने गांव का चुने.

select Villegae name apna khata

स्टेप 4. अब आपके सामने के फॉर्म जैसा ओपन होगा उसमे पूछे गए सभी सवालों के जवाब लिखे जैसे की नाम, पिता का नाम, शहर का नाम, PIN code, और फिर VIEW RECORDS बटन पर क्लिक करे.

View land records apna khata

स्टेप 5. अब यहाँ पर आपको खसरा नंबर, जमाबंदी के बारे में जानकारी और ज़मीन के मालिकाना हक़ के बारे में पूरी जानकारी यहाँ से मिल जायेगा आप चाहे तो प्रिंट कर सकते है.

Frequent Asked Questions

Q1. Land Record क्या है?

Land record को हिंदी में जमाबंदी कहा जाता है और यह ज़मीन के मालिक से जुड़ा होता है. अगर किसी व्यक्ति को जानना हो की ज़मीन का मालिक कौन हैं, जमीन का क्षेत्रफल क्या है, खाता सँख्या, जमीन का नक्शा, खसरा नंबर, खतौनी इत्यादि के बारे में तो वह land records के माध्यम से पता किया जा सकता है.

Q2. भू नक्शा कैसे देखें?

आपकी जमीन कितनी है उसका नक्शा देखना चाहते है तो वो भी आप ऑनलाइन Apna khata पोर्टल से राजस्थान में कही पर भी जमीन है. तो उसका नक्शा दे सकते है इससे आपको अपने जमीन के माप के बारे में सही जानकारी होगा.

दोस्तों यहाँ पर Rajasthan Apna Khata website के बारे में बताया गया है जिसे माध्यम से राजस्थान में रहने वाला कोई भी व्यक्ति अपना land records चेक कर सकते है और जरुरत पड़ने उसका प्रतिलिपि भी निकाल सकते है. यह काम पहले तहसील पटवारी का था लेकिन अब इसे ऑनलाइन भी देखा जा सकता है. अगर इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment