App Hide कैसे करे? Mi, Oppo, Vivo & Samsung

App Hide करना है? यहाँ पर हम सभी Android Phone से App Hide कैसे करे? इसके बारे में जानकारी हासिल करेंगे और इंडिया के कुछ टॉप मोबाइल ब्रांड के Smartphone से किसी भी App को Hide करके देखेंगे। ऐसे में अगर आप किसी ऐसे तरीके के तलाश में है जो की Phone से सभी secret Apps को Hide कर दे, छुपा दे. ताकि उसके बारे में किसी और जानकारी ना मिले तो यहाँ आप बिलकुल सही जगह है.

App Hide करना आसान नहीं होता है. क्योकि किसी भी Phone में ऐसा कोई फीचर नहीं दिया होता है जिससे अगर User कोई App चाहे उसे Hide कर सके ताकि अगर घर में कोई उनका फ़ोन इस्तेमाल करे तो उस Secret App के बारे में जानकारी ना मिले जिसे अपने Hide किया है. बहुत सारे लोग ऐसे है जिनके बच्चे भी फ़ोन का इस्तेमाल कर लेते है ऐसे में बहुत सारे Mobile Apps ऐसे होते है जो 13 साल के कम के बच्चो के लिए नहीं बने है तो उन्हें आप छुपा सकते है.

App Hide kaise kare

App Hide कैसे करे? इसके तरीके के बारे में बताये ऐसे बहुत सारे लोगो ने सवाल किये थे क्योकि बहुत सारे लोग ऐसे है. जिन्हे Oppo, Vivo, Mi और Samsung जैसे अलग अलग Brands के फ़ोन में इस तरीके का इस्तेमाल करने में Problem हो रहा था. ऐसे में हमने सोचा क्योकि सभी phones के लिए एक जगह ही बताया जाये ताकि आप किसी भी ब्रांड का फ़ोन इस्तेमाल करते है तो Android App Hide कर सके.

क्यों जरुरत है App Hide करने की?

किसी मोबाइल पर App Hide करने की जरुरत बहुत से कारण से हो सकता है. हम सभी जानते है की मोबाइल में बहुत सारे ऐसे Apps होते है जो की 15 साल या उससे कम के बच्चो के लिए सही नहीं होता है. ऐसे में अगर Parent बच्चो को फ़ोन देते समय ऐसे Mobile Apps फ़ोन से Hide कर सकते है ताकि बच्चे को समय से पहले ऐसे Mobile Apps के बारे में जानकारी हो जो की उसे गलत रास्ते पर ले जा सके.

Phone में बहुत सारे Apps ऐसे होते है जो की आप लोगो ने छुपा कर रखना चाहते है खाशकर अपने फॅमिली से, तो ऐसे में घर वाले ना देख सके इसके लिए App को बार बार Uninstall और Install करने से अच्छा है की आप उस App को Hide करना सीख जाये ताकि बार बार Uninstall और Install ना करना पड़े और ना ही ऐसे काम के लिए फ़ोन का डाटा ख़राब हो.

ऐसे और भी बहुत सारे तरीके है जिससे कोई भी smartphone user फ़ोन से app को hide करना चाहते है. लेकिन बहुत सारे लोगो को सही तरीके के बारे में जानकारी नहीं है. जहाँ से तुरंत main menu से App गायब हो जाए और आप निश्चिन्त किसी को भी अपना फ़ोन दे सके. तो आईये जानते है कुछ ऐसे ही तरीको के बारे में.

App Hide कैसे करे?

App Hide करने के लिए बहुत सारे तरीके है जिसमे App Hide Karne Wala App सबसे पॉपुलर तरीका है. लेकिन बहुत सारे Phone में Work और Home Setting होता है. जिससे phone में Home Mode ON करके उन सभी Apps को automatically Apps को Hide कर सकते है. जिन्हे आप चाहते है की घर लोग ना देख पाए और जब आप घर से बाहर हो तो Work Mode ON कर दे फिर से आपको सभी Apps मिल जाएंगे। इस तरह फ़ोन में बिना किसी थर्ड पार्टी तरीके का इस्तेमाल किये इस फीचर का उसे कर सकते है.

लेकिन ये बहुत सारे Phone में नहीं दिया होता है. ऐसे में हमारे पास सबसे बेहतर तरीका बचता है App Hide Karne Wala App जो की किसी भी ब्रांड के फ़ोन जैसे की Mi, Vivo, Oppo या Samsung जैसे की किसी भी कंपनी के फ़ोन पर काम करता है और User अपने choice के हिसाब से किसी भी मोबाइल App को Hide और Unhide कर सकते है. इसके लिए यहाँ पर हम कुछ बेहतर और free Mobile Apps के बारे में जानकारी देते है जिस तरह से Gadi Wale Free Games के बताये है.

App Hider:

App Hider

App Hider के पॉपुलर Photo और Apps Hide करने वाले एंड्राइड अप्प है जो की फ़ोन सभी तरीके के Secret photo और Apps को Hide कर सकता है. इतना ही नहीं यह अपना खुद का Interface change कर लेता है. ताकि किसी को इसके बारे में जानकारी ना मिले Hider का इस्तेमाल करे और इससे फ़ोन में सभी ऐसे अप्प छुपा दे जिसे आप नहीं जानते है की कोई और देखे.

  • Download App Hider – यह एक फ्री अप्प है जो की गूगल प्ले स्टोर पर मिल जायेगा और आप वहां से इसे डाउनलोड करे.
  • Install App – डाउनलोड करने के बाद बताये गए प्रोसेस से इसे फ़ोन में Install कर ले जो की बेहद आसान है.
  • Open App – Hider को ओपन करे और इसका इस्तेमाल करना शुरू करे.
  • Open Setting – सेटिंग ओपन करे एक पासवर्ड और इंटरफ़ेस सेलेक्ट करे. ताकि किसी को इसके बारे में जानकारी ना मिले
  • Tap On Hidden Apps & Photos – अब यहाँ से फ़ोन में Install किसी भी App को सेलेक्ट करे जिसे Hide करना चाहते है.
  • Tap On Save – अब Save पर क्लिक कर दे वो सारे Apps तुरंत Hide को जायेंगे और जब आप Hider को ओपन करके इसमें पूछे गए पासवर्ड के को दर्ज करेंगे तो सारे Apps फिर से वापस मिल जायेंगे.

Apex Launcher:

Apex launcher

Apex Launcher बहुत पुराना App है जो की Theme customization, Lock और Hiding करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर एक ऐसे App की तलाश में है जो एक साथ बहुत सारे आपके प्रॉब्लम को solve कर दे तो Apex डाउनलोड करे. यहाँ से Mobile Theme Background मिल जायेगा Apps को Hide पर सकते है और फ़ोन पर smart lock भी लगा सकते है.

  • Download Apex Launcher – सबसे पहले आप इसे डाउनलोड करे यहाँ आपको प्ले स्टोर पर मिल जायेगा जो की एक फ्री एप्लीकेशन है.
  • Install App – Apex Launcher को फ़ोन पर Install करे यह सभी तरीके के एंड्राइड फ़ोन पर काम करता है.
  • Open Apex Launcher- अब आप इसको ओपन करके इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है. जो की बेहद ऐसा है.
  • Open Setting – अब आप Apex launcher के के setting में फिर app drawer setting में जाए
  • Tap On Hidden Apps  – यहाँ से जो भी Apps है आपको लगता है की इन्हे छुपा रखना जरुरी है. तो आप उसको सेलेक्ट करे क्योकि जो भी आप Drawer से सेलेक्ट करेंगे उन्हें ही हाईड कर सकते है.
  • Tap On Save – सारे Secret Apps सेलेक्ट करने के बाद आप Save बटन पर क्लिक कर दे और बाहर आकर स्क्रीन पर आप देखेंगे की वो सारे मोबाइल अप्प गायब हो गए है फ़ोन से जो की आपको पहले देखने को मिल रहे थे. Apex launcher से ही आप उन सभी को फिर से वापस पा सकते है.

Hide Apps

Apps Hide

जैसा इसका नाम है वैसा ही इसका काम है. ऊपर बताये गए दोनों Apps में hiding feature के साथ दूसरे भी एंड्राइड मोबाइल फीचर्स है. Apps Hide में केवल hiding और Unhiding फीचर मिलता है. ऐसे में हर उस यूजर के लिए यह बड़े काम का जो की केवल hiding का इस्तेमाल करना चाहते है. यह भी एक फ्री एंड्राइड App है जो की हर तरह के फ़ोन में काम करता है.

  • Download Apps Hide – सबसे पहले आप इसे डाउनलोड करे यहाँ आपको प्ले स्टोर पर मिल जायेगा जो की एक फ्री एप्लीकेशन है.
  • Install App – इसको को फ़ोन पर Install करे यह सभी तरीके के एंड्राइड फ़ोन पर काम करता है.
  • Open – अब आप इसको ओपन करके इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है. जो की बेहद ऐसा है.
  • Open Setting – आप अब सेटिंग ओपन करे और हाईड अप्प पर क्लिक करके उन सभी अप्प्स को सेलेक्ट करे जिन्हे छुपाना चाहते है.
  • Tap On Save – सारे Secret Apps सेलेक्ट करने के बाद आप Save बटन पर क्लिक कर दे और बाहर आकर स्क्रीन पर आप देखेंगे की वो सारे मोबाइल अप्प गायब हो गए है फ़ोन से जो की आपको पहले देखने को मिल रहे थे. यहाँ से ही आप उन सभी को फिर से वापस पा सकते है.

बेस्ट हाईड करने वाला अप्प कौन है?

यहाँ पर हमने तीन एंड्राइड Apps के बारे में जानकारी दिया है जो की सभी तरह के एंड्राइड फ़ोन पर काम करते है. ऐसे में अगर आप चाहे तीनो में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन एक प्रॉब्लम है अगर आप केवल एक Hide karne wala App इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए कौन सबसे बेस्ट है.

इन तीनो में सबसे बेस्ट है Apex Launcher क्योकि यह फ़ोन के किसी भी सिक्योरिटी को प्रॉब्लम नहीं देता है और हमेशा सही तरीके से काम करता है. ऐसे में आपको Apex Launcher को डाउनलोड करके try करना चाहिए लेकिन यहाँ पर हमने तीन के बारे में जानकारी दिया है ताकि यूजर के ऑप्शन हो जाये की वह कौन सा इस्तेमाल करे.

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है की App Hide कैसे करे और इसके लिए तीन सबसे अच्छे Application के बारे में बताया है. जो की फ्री है और इन्हे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. ऐसे में अगर आपके फ़ोन में कुछ सीक्रेट Apps है तो इसके लिए आप यहाँ बताये Apps में किसी का भी इस्तेमाल करे और घर वालों से सीक्रेट इनफार्मेशन छुपा सकते है. उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में कमेंट में जानकारी जरूर दे.

Leave a Comment