ASIGMA App किसने बनाया? Download ASIGMA App

भारतीय सेना (Indian Army) द्वारा एक नया Messaging App Launch किया गया है जिसका नाम Asigma App है इस ऐप को AWAN (Army Wide Area Network) के स्थान पर इस्तेमाल किया जाएगा पिछले 15 वर्षो से AWAN Messaging App को इस्तेमाल किया जा रहा था अब हमारे देश की INDIAN ARMY ASIGMA APP का इस्तेमाल करेगी इस इस ऐप को पिछले वर्ष ही लांच कर दिया गया होता मगर Covid-19 के वजह से इसे उस समय पर लांच नहीं किया जा सका तो आप आज हमारे इस पोस्ट के माध्यम से Indian Army ASIGMA App के Features बारे में और ASIGMA App Download कैसे करे? इन सभी के बारे में पूरी जानकारी लेंगे.

Whatsapp Facebook या अन्य Social Media Applications को भारतीय सेना इस्तेमाल करती है तो ऐसे में सुरक्षा को लेकर समस्या बनी रहती है क्योंकि भले ही यह सभी प्राइवेट एप्लीकेशन यह दावा करें कि यहां पर किए गए मैसेज को आपके अलावा कोई और नहीं पढ़ सकता है मगर फिर भी इनके सभी डाटा एक Server पर अपलोड किए जाते हैं तो अगर उस Server से डाटा चोरी हो जाता है तो भारतीय सेना द्वारा भेजे गए सभी मैसेज या फोटो या वीडियो का गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए भारतीय सेना ने यह निश्चय लिया कि अब वह खुद का एक Whatsapp जैसा Instant Messaging App Launch करेंगे इस ऐप को भारत में ही बनाया गया है जिसे आप Make In India का एक अहम कदम भी मान सकते हैं तो आइए अब हम किस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं और जानते हैं कि ASIGMA App किसने बनाया है?

What Is ASIGMA App In Hindi?

ASIGMA App एक In-House Messaging App जो कि बिल्कुल WhatsApp कि जैसे ही काम करता है  यह भारतीय सेना के लिए इसी वजह से बनाया गया है जिससे हमारे भारतीय सेना का सभी डाटा Secure रह सके जिस तरह से आप लोगों के ऑफिस के WhatsApp Groups बनाए जाते हैं जहां पर आप के काम को लेकर जो भी अपडेट होता है उन्हें ग्रुप में बता दिया जाता है.

ठीक इसी प्रकार से भारतीय सेना में भी इस तरह के ग्रुप बनाए जाते हैं और जो भी संदेश रहता है वह उन्हें ग्रुप में भेज दिया जाता है तो अब उन संदेश को भारतीय सेना के अलावा कोई और नहीं पड़ सकता है क्योंकि अब भारतीय सेना ने अपना खुद का एक Messaging Service App तैयार कर लिया है.

ASIGMA App का फुल फॉर्म (Army Secure IndiGenous Messaging Application) है इससे पहले AWAN इस्तेमाल किया जाता था जो की तुरंत किसी भी मैसेज को नहीं भेज पाता था तो कभी-कभी भारतीय सेना को जानकारी थोड़े समय के बाद मिला करती थी जिसके वजह से उन्हें काफी समस्या भी झेलनी पड़ती थी.

ASIGMA App को किसने बनाया?

जैसा कि अभी हमने आपको बताया कि ASIGMA App को भारतीय सेना के लिए लांच कर दिया गया है इस ऐप को “Cops Of Signal” द्वारा बनाया गया है तथा इसको प्रमुख भारतीय सेना “General Manoj Mukund Naravane”  द्वारा लांच किया गया है.

Download ASIGMA App

इस Army Messaging App गुरुवार 30 दिसंबर 2021 को लॉन्च किया गया था इसकी जानकारी भारतीय सेना ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके जानकारी दी थी.

इस एप्लीकेशन को signal App के कोर अधिकारियों द्वारा तैयार किया गया है सिगनल ऐप भी एक मैसेजिंग सर्विस ऐप है जिसके इस्तेमाल करके आप लोग अपने एक मृत्यु किसी भी दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं.

ठीक इसी प्रकार से ASIGMA App भी काम करता है मगर यह केवल भारतीय सेनाओं के लोगों के लिए बनाया गया है ताकि वह अपने संचार व्यवस्था के लिए इसे इस्तेमाल कर सके या अन्य कोई भी भारतीय सेना से जुड़ा हुआ डाटा को ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

ASIGMA App Features:- 

इस एप्लीकेशन के आ जाने से भारतीय सेना में काम कर रहे सभी सैनिकों की काफी समस्याएं हल हो सकती हैं तो आइए अब हम आपको ASIGMA App के फीचर्स के बारे में बताते हैं.

  • सबसे पहला फीचर तो यह है कि आप इस एप्लीकेशन के सहायता से किसी भी मैसेज फोटो या वीडियो या अन्य कोई डॉक्यूमेंट जो भी आप अपने यूनिट को भेजना चाहते हैं उसे तुरंत भेज सकते हैं जिसे Real-Time Message कहा गया है.
  • इसके बाद यदि आप अपने यूनिट के सभी मेंबर को लेकर एक ग्रुप बनाना चाहते हैं तो वह भी किया जा सकता है तथा उनमें आप को Audio Calls & Video Calls की सुविधा भी दी जाती है.
  • जिस तरह से आप WhatsApp में Group Video Calls करते हैं ठीक उसी प्रकार से आपको इस एप्लीकेशन में भी Group Video Call करने का फीचर दिया जाता है और यह आपके लिए काफी फायदेमंद भी होगा.
  • सबसे अच्छी बात की इसमें आपका डाटा हमेशा सुरक्षित रहेगा आपको इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते समय कोई भी खबर आने वाली बात नहीं है कि आपका डाटा लिक होगा या नहीं इसे भारतीय सेना द्वारा तैयार किया गया है तो इसमें डेटा सुरक्षा की काफी ध्यान रखा गया है सभी डाटा एक भारतीय सेना के सरवर पर ही अपलोड रहेगा जिसे हैक करना नामुमकिन है.

SIGMA App Download कैसे करे?

यह ऐप एक In-House Messaging App है जिसका अर्थ यह है कि इसको केवल भारतीय सेना के सैनिक ही इस्तेमाल कर सकते हैं यह कोई सामान्य लोगों के लिए मैसेज करने वाला ऐप नहीं है तो इसे आप लोग डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

भारतीय सेनाओं के लिए सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के लिए बहुत से नियम व कानून बनाएगी हुए हैं जैसा कि यदि कोई  भारतीय सेना का  सैनिक सोशल मीडिया इस्तेमाल करता है तो वह कभी भी अपनी  लोकेशन या  सेना से जुड़ी कोई भी जानकारी  सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं कर सकता है.

हम जैसे सामान्य लोगों के लिए व्हाट्सएप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे अन्य सोशल मीडिया एप्लीकेशन है तो हम इन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं.

हमें यहां पर ASIGMA App से जुड़ी जितनी भी जानकारी मिली हमने उसे आपके साथ साझा करने की पूरी कोशिश की है हमने इस पोस्ट में आपको ASIGMA App क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी दी है मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी जरूर पसंद आई होगी यदि आपको कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment