ASP का वेतन कितना होता है? IPS ASP Salary

ASP ki Salary – आज हम जानकारी हासिल करेंगे इंडियन पुलिस के ASP Rank के सैलरी और जॉब स्ट्रक्चर के बारे में ऐसे में अगर आप जानकारी हासिल करना चाहते है की ASP की सैलरी कितना होता है? तो आपको यहाँ पर पूरी जानकारी मिल जायेगा. इसके साथ पुलिसबल के इस पोस्ट तक कैसे पंहुचा जा सकता है इसपर भी चर्चा करेंगे.  वेतन के बारे में हर कोई जानने के इच्छुक होते है चुकी यह एक सरकारी पद है तो इसका वेतन कितना होता है ये जानकारी पब्लिक है और हर कोई इसे देख सकता है.

India police में बहुत सारे Rank होते है जिसमे से ASP एक रैंक है इसका फुल फॉर्म होता है Assistant Superintendent of Police और यह पद केवल देश के IPS ऑफिसर्स को ही दिया जाता है. तो आप इससे अंदाज़ा लगा सकते है की यह पद कितने इम्पोर्टेन्ट है पुलिस बल के लिए और हर के आईपीएस अफसर अपने करियर का शुरुआत इन्ही जैसे पदों से करता है.

ASP की सैलरी के बारे में जानकारी रखना बहुत सारे लोगो के लिए इसलिए जरुरी है. क्योकि इससे आईपीएस जॉब की तैयारी करने वाले लोग है उनको के मोटिवेशन मिलता है और उन्हें साथ में पद के पावर के बारे में जानकारी मिलता है. पुलिस में अगर आप ASP बन जाते है तो आपको सरकार की तरह से आपको अच्छा सैलरी दिया जाता है और साथ में और भी बहुत सारी सुविधाएं मिलती है.

ASP क्या है? इसका फुल फॉर्म

ASP का फुल फॉर्म होता है assistant superintendent of police जिन्हे हिंदी में कहाँ जाता है सहायक पुलिस अधीक्षक और यह एक जिले का बड़ा अधिकारी होता है. चुकी यह पुलिसबल का हिस्सा है तो इनकी जिम्मेदारी होती है की जिले में कानून को बनाये रखना और किसी भी गैरकानूनी काम करने वाले को जेल में बंद करना है.

भारत में ASP को उनके कार्यकाल के हिसाब से उन्हें बैज दिया जाता है. अगर आप पहचान करना चाहते है तो उनके बैज देखकर जानकारी हासिल कर सकते है और तुरंत जानकारी हासिल कर सकते है की इनका एक्सपीरियंस जॉब में कितने साल का है.

ASP Rank

  • पहले साल इनके बैज पर 1 स्टार और IPS बैज देखने को मिलेगा
  • दूसरे साल ASP के बैज पर 2 स्टार और IPS का बैज देखने को मिलेगा.
  • तीसरे साल ASP के बैज पर 3 स्टार और आईपीएस का बैज देखने को मिलेगा.

अगर तीन साल का कार्यकाल एक assistant superintendent of police में बेहतर रहा है तो 3 साल बाद इन्हे SP (superintendent of police) बना दिया जाता है और यह जिले के सबसे पावरफुल पुलिस अफसर बन सकता है. चुकी पोस्ट पावरफुल होता है तो assistant superintendent of police salary भी बेहतर होगा और आईये अब जानते है.

एसीपी का वेतन कितना होता है?

ASP की सैलरी को आईपीएस रैंक के हिसाब से दिया जाता है क्योकि assistant superintendent of police का पद केवल आईपीएस अफसर को ही दिया जाता है. ऐसे में सरकार द्वारा पहले से तय की ऐसे जॉब पर काम करने वाले पुलिसबल को 7th pay commission के हिसाब से वेतन दिया जाता है. ऐसे में ASP की सैलरी Rs. 70,000 – Rs. 1,09203 Per month होता है. इसके साथ इन्हे सरकार की ग्रेड pay मिलता है और बहुत सारी सुविधाएं मिलती है.

Assistant superintendent of police salary तो सरकार की तरफ से फाइनेंसियल बेनिफिट मिलता है ऐसे ही बहुत सारे सोशल बेनिफिट मिलता है. इसमें घर, गाड़ी, नौकर, प्रेट्रोल और दूसरे अन्य सुविधाएं मिलते है जो की कुल मिलकर इनके सैलरी और लिविंग ऑफ़ स्टैण्डर्ड को बहुत बेहतर बना देता है.

आईपीएस अफसर किसी भी रैंक का हो उसकी सैलरी इंडिया में 56 हज़ार रुपये से कम नहीं होता है और उन्हें जो सुविधाएं मिलती है वो कम नहीं हो सकता है. ऐसे में कोई ASP officer हो उसे रैंक के हिसाब से बेहतर सैलरी मिलता है और बेहतर सुविधाएं मिलती है और इनका करियर अगर अच्छा रहता है तो उनको और बेहतर जॉब ऑफर मिलता है.

पुलिस के दूसरे पदों की सैलरी,

ASP Officer कैसे बने?

Assistant superintendent of police यानि ASP बनने के लिए UPSC की परीक्षा पास करना होता है और एक आईपीएस अफसर की तरह चुना जाना जाना चाहिए तभी आप इस पद के लिए एलिजिबल होंगे और बहुत से ऐसे लोग है जो सोचते है ASP salary एक लाख से कम होता है. लेकिन ऐसा नहीं है सारी सुविधाएं मिला कर 1 लाख से ऊपर हो जाता है.

Assistant superintendent of police बनने के लिए ये सारी जरुरी पात्रता होना चाहिए,

  • आप भारत के नागरिक हो.
  • आप की उम्र कम से कम 21 साल हो.
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होने चाहिए.
  • महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 150 सेमी होनी चाहिए.
  • पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी होनी चाहिए.
  • पुरुष उम्मीदवारों की छाती 84 सेमी होनी चाहिए.
  • इसमें आरक्षित जाती के उम्मीदवारों को ऊंचाई और छाती में कुछ सेमी की छुट दी गई है.
  • आपके ऊपर किसी ही तरह का पुलिस केस ना हो.
  • आप एक आईपीएस अफसर हो.

अगर ये सारी पात्रता हो तो आप एएसपी बन सकते है. चुकी यह जिले का दूसरा सबसे बड़ा पद होता है ऐसे में एक जिले कई सारे ASP हो सकते है और यही लोग जाकर प्रोमोट होकर बाद में जाकर SP बनाते है.

जो उम्मीदवार ASP अर्थात “सहायक पुलिस अधीक्षक” बनना चाहते है, वे किसी भी Stream से, किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से, कम से कम स्नातक (Graduation) पास होना अनिवार्य है, तभी वे उम्मीदवार आगे की प्रोसेस के लिए पात्र हो सकते है.

दोस्तों यहाँ पर जानकारी हासिल किया है की ASP की सैलरी कितनी होती है और अगर कोई अभ्यर्थी सहायक पुलिस अधीक्षक बनाना चाहता है तो इसके लिए उसे क्या करना होगा। उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आया हो और आपको जानकारी मिल गया हो की इस पद तक पहुंचने के लिए क्या करना होगा और सरकार की तरह क्या सुविधाएं मिलते है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment