ऑस्ट्रेलिया में कितने राज्य हैं?

ऑस्ट्रेलिया एक बड़ा देश है यह दुनिया का छटा सबसे बड़ा देश है लेकिन यहाँ पर जनसँख्या बहुत कम है. भारत में एक कहावत है, हमारे देश में हर साल ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप जितनी जनसँख्या बढ़ जाती है. लेकिन क्या आप जानते है ऑस्ट्रेलिया में कितने राज्य हैं? इस देश के प्रधानमत्री कौन है? और देश के क्षेत्र और राजनीती से जुड़े सवाल.

ऑस्ट्रेलिया देश कंगारू और लम्बे खिलाडियों के लिया जाना जाता है. लेकिन इसके साथ इस देश में बहुत कुछ है बड़ा देश है अलग-अलग रिलिजन और रीति-रिवाज वाली जनसँख्या देश के अलग-अलग हिस्से में रहती है. इस सब बातों को ध्यान में रख कर देश को छः राज्य और विभिन्न प्रदेश में बांटा गया है जिसमे मुख्य क्षेत्र पाँच राज्यों और तीन प्रदेशों है.

Australia me kitne rajya hai

ऑस्ट्रेलिया में कितने राज्य हैं?

ऑस्ट्रेलिया में कुछ छः राज्य हैं जिनके नाम इस प्रकार है.

  1. न्यू साउथ वेल्स
  2. क्वीन्सलैण्ड
  3. टैज़मेनिया
  4. विक्टोरिया
  5. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया
  6. दक्षिण ऑस्ट्रेलिया

इन राज्यों के साथ ऑस्ट्रेलिया में कुछ क्षेत्र भी है.

  • ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र
  • जर्विस बे टेरिटरी
  • नॉर्थर्न टेरिटरी
  • जर्विस बे टेरिटरी

1. न्यू साउथ वेल्स:

यह ऑस्ट्रेलिया का एक राज्य हिस्सा है जिसकी राजधानी सिडनी नगर और इसे सबसे सक्सेस राज्य में से एक माना जाता है जहा पर शहरी आबादी ज्यादा है. लोगो के पास अच्छे जॉब है और सभी बड़े बिज़नेस के मुख्यालय सिडनी शहर में है तो रहने के हिसाब से सबसे फेमस राज्य है.

2. क्वीन्सलैण्ड

क्वीन्सलैण्ड एक बड़ा समुद्री किनारो वाला राज्य है और इसकी राजधानी ब्रिस्बेन नगर हैं. यहाँ के ज्यादातर आबादी समुद्र के किनारे रहते है और जो लोग फार्मिंग करते है जो मैदानी इलाको में रखते है.

3. तस्मानिया

तस्मानिया यह सबसे दक्षिण का राज्य है जो की ऑस्ट्रेलिया के मुख्य भूमि से थोड़ा हटकर है. इस राज्य की राजधानी होबार्ट नगर है और इस राज्य को आप अमेरिका राज्य हवाई की तरह मान सकते है. तस्मानिया राज्य में 5 लाख से ज्यादा लोगो की आबादी है और यहाँ पर कुल 26 छोटे-बड़े आइसलैंड है.

4. विक्टोरिया

विक्टोरिया राज्य का नाम इंग्लैंड की मशहूर महारानी विक्टोरिया के ऊपर रखा गया है और यह एक खूबसूरत राज्य है. जिसकी राजधानी मेलबॉर्न नगर है और यह खूबसूरत शहर है जहा पर कुल राज्य को मिलकर 60 लाख लोग रहते है.

5. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया राज्य की राजधानी पर्थ है और इस राज्य की कुल जनसँख्या 21,05,783 जिसमे से 1554769 लोग पर्थ में ही रहते है. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था मुख्यतः खानो पर निर्भर करता है यहाँ पर सोने की खाने है और उन, भेड़ पालन, और जौ का उत्पादन भी बहुत होता है.

6. दक्षिण ऑस्ट्रेलिया

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया यह राज्य ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण में स्थित है जिसकी राजधानी एडिलेड नगर है. इस राज्य की जनसँख्या 16 लाख के करीब है और यहाँ की ज्यादातर जनसँख्या शहर में ही रहती है.

ये तो हमने जान लिया की ऑस्ट्रेलिया देश में कितने राज्य है? लेकिन इससे जुड़े और बहुत से सवाल है जिनके बारे में जानना जरुरी है. यहाँ पर हम कुछ लोगो द्वारा पूछे गए सवालों के बारे में जानकारी देते है.

ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में कितने देश हैं?

ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में कुछ 22 देश है जिसमे सबसे बड़ा देश ऑस्ट्रेलिया है जिसकी राजधानी केनबरा है.

ऑस्ट्रेलिया का प्रधानमंत्री कौन है?

इस देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री है Scott Morrison.

भारत से ऑस्ट्रेलिया जाने में कितना समय लगता है?

भारत से ऑस्ट्रेलिया की दूरी 7,802 kilometers है और यहाँ तक पहुंचने में कितना समय लगेगा यह तय करता है आप किस माध्यम से भारत से ऑस्ट्रेलिया के लिए जा रहे है. अगर आप एयरोप्लेन से जाते है तो 15 से 24 घंटे का समय लगता है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको ऑस्ट्रेलिया देश से जुड़े कुछ मुख्य सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये ताकि हम उस सवाल को इसके साथ जुड़ सके और आपको जवाब दे सके

Leave a Comment