Bank of Maharashtra (BOM) Account Balance Check कैसे करे?

Check Bank of Maharashtra (BOM) Balance – Bank of Maharashtra नाम सुनकर बहुत सारे लोग ऐसा लग सकता है की यह कोई लोकल बैंक है. लेकिन ऐसा नहीं है यह एक सरकार बैंक है जिसके साथ 1.5 करोड़ से ज्यादा कस्टमर्स जुड़े है. ऐसे में अगर इनमे से किसी कस्टमर को नहीं पता है की Bank of Maharashtra (BOM) Account Balance Check कैसे करे? तो ये पोस्ट उनके लिए है.

यहाँ पर BOM account bank balance inquiry करना चाहते है तो आपको पूरा जानकारी मिलेगा और हम SMS, Mobile और ATM सभी तरीको से जानकारी हासिल करेंगे की आप खाते में जमा राशि के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे। वैसे अगर आप नहीं जानते है तो जानकारी के लिए बता दू Bank of Maharashtra के Branches पूरे इंडिया में है.

BOM अपने ग्राहक को हर तरह के डिजिटल और फिजिकल सपोर्ट प्रोवाइड करता है. जिसमे मोबाइल बैंकिंग भी शामिल है कस्टमर नंबर, SMS, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा देता है. ऐसे में किसी ग्राहक को परेशान होने की जरुरत नहीं है आपको जो प्राइवेट बैंक में सुविधाएं मिलती है वही आपको इस पब्लिक सेक्टर बैंक में भी मिलेगा.

Bank of Maharashtra (BOM) Account Balance Check कैसे करे?

यह पब्लिक सेक्टर बैंक अपने ग्राहकों के लिए बहुत सारे customer service सुविधाएं देता है जिसमे Bank of Maharashtra Balance Check, mini statement, email alert, SMS alert सब शामिल है. कस्टमर इन सुविधाओं का इस्तेमाल करके अपने खाते के बारे में सारे लेटेस्ट जानकारी रख सकते है. चुकी आज के समय में सबसे पॉपुलर मोबाइल बैंकिंग है तो ऐसे में कस्टमर इसका भी इस्तेमाल App के माध्यम से कर सकते है.

बहुत सारे लोग सोचते है BOM mobile bank balance inquiry करने का केवल एक तरीका होता है. लेकिन यहाँ पर बहुत सारे तरीके है जिसका इस्तेमाल करके mini statement से लेकर खाते में जमा बैलेंस के बारे में जानकारी रख सकते है.

  • Mobile Banking
  • Internet Banking
  • SMS
  • Phone Call
  • ATM
  • Passbook

BOM Mobile Banking से Account Balance Check कैसे करे?

आज के समय में हर कस्टमर के पास स्मार्टफोन होते है ऐसे में कस्टमर BOM mobile app download करके डायरेक्ट मोबाइल पर अपने खाते को मैनेज कर सकते है. मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लोग करते है और इससे बैलेंस चेक करना बेहद आसान होता है. इसका अपना खुद का App Maha Mobile नाम से जिसे ग्राहक प्ले स्टोर से डाउनलोड करके फिर लॉगिन कर सकते है.

  • Maha Mobile app download करे.
  • लॉगिन करे.
  • My Account में जाए.
  • यहाँ पर लेटेस्ट बैलेंस दिख जायेगा.

Internet Banking से Account Balance Check कैसे करे?

यह मोबाइल बैंकिंग का वेब अल्टरनेटिव है BOM खाताधारक को पहले बैंक में एप्लीकेशन देकर Net Banking सुविधा शुरू कराना होता है. फिर ग्राहक वेबसाइट के माध्यम से अपने खाते को मैनेज कर सकते है. इसे कहाँ जाता है या ऑनलाइन बैंक ब्रांच होता है जिससे ग्राहक किसी को पैसे भेज सकते है, बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते है, बैंक अकाउंट पर मोबाइल नंबर अपडेट करना हो या SMS अलर्ट चालू या बंद करना हो सब नेट बैंकिंग से हो जाता है.

BOM net banking से balance inquiry करना एक आम फीचर है जिसका पास ये सुविधा है. वो ग्राहक अकाउंट समरी तुरंत देख सकता है.

  • Customer को सबसे पहले https://www.mahaconnect.in पर जाना होगा.
  • यहाँ पर UserID और Password से अकाउंट में लॉगिन करना होगा.
  • अकाउंट Summary में जाए.
  • यहाँ पर खाते के बारे में जानकारी मिल जायेगा.

SMS से BOM Balance Check कैसे करे?

SMS एक पुराना और सबसे बेहतर तरीका है bank of Maharashtra अकाउंट बैलेंस के बारे में जानकारी के लिए. यह एक फ्री सर्विस होता है जिसे ग्राहक अपने आवश्यकता के हिसाब से चालू और बंद करा सकते है. अगर SMS से खाते का जमा राशि और ट्रांसक्शन के बारे में जानकारी चाहिए तो इसके लिए ग्राहक का फ़ोन नंबर खाते के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए.

अगर आपका फ़ोन नंबर रजिस्टर्ड है तो आप 9223181818 नंबर पर एक छोटा सा मैसेज भेजकर खाते के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे ये बिना इंटरनेट के काम करता है. तो इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकते है स्मार्टफोन या फीचर फ़ोन से.

Message में में Type करे BALAVL<Account no.><MPIN> और इसे 9223181818 पर सेंड कर दे. कुछ ही समय में बैंक की तरफ से return में बैंक बैलेंस के बारे में जानकारी मिल जायेगा.

SMS का इस्तेमाल करके और भी बहुत सारी जानकारी आप अपने खाते में निकाल सकते है. जिसमे Mini statement, Cheque status और PIN change जैसी सुविधाएं शामिल है.

Service Format
Balance Enquiry BALAVL<Account no.><MPIN>
Last 3 Transactions LATRAN<Account no.><MPIN>
Cheque Status CHQSTS<Account no.><MPIN>
Change MPIN CHGPIN<Account no.><MPIN>
Aadhaar Seeding SEED<Account no.><MPIN>

Phone Call से BOM Balance Check कैसे करे?

Bank of Maharashtra Balance Enquiry Numbers होते है जिनपर कॉल करके या मिस्ड कॉल करके भी अकाउंट बैलेंस पता किया जा सकता है. बहुत सारे लोग जिनके पास इंटरनेट कर SMS पैक नहीं होता है. वह बैंक में एक मिस्ड कॉल देते है और बैंक समझ जाता है ग्राहक अपने खाते में जमा राशि के बारे में जानकारी चाहता है और वह तुरंत कॉल और SMS के माध्यम से जानकारी अपडेट कर देता है.

Bank of Maharashtra balance enquiry के लिए दो नंबर्स है जिनपर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते है.

  • 1800-233-4526
  • 1800-102-2636

ग्राहक को इनमे से किसी एक नंबर पर कॉल करना होगा जैसे की 1800-102-2636 पर ग्राहक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करके. IVR instructions में बताये गए सभी Guide को फॉलो करके अकाउंट बैलेंस देखा जा सकता है.

ATM & Passbook से BOM Balance Check कैसे करे?

ये दोनों ट्रेडिशनल तरीके है खाते का बैलेंस चेक करने के लिए ग्राहक को सेविंग अकाउंट के साथ एक डेबिट कार्ड मिलता है. जिसका इस्तेमाल करके किसी भी ATM से बैलेंस Inquiry किया जा सकता है और साथ में ग्राहक को एक Passbook मिलता है. जिसका इस्तेमाल करके किसी ब्रांच से बैलेंस इन्क्वायरी किया जाता है.

सभी ग्राहक जानते है की ATM में जाकर कार्ड स्वाइप करके हम एक मिनट में देख सकते है की खाते में कितना पैसा है. Passbook print कराकर जानकारी हासिल करने का तरीका सबसे पुराना है और सभी बैंक यह तरीका सबसे पहले इस्तेमाल करते थे. आज के समय में शायद ही कोई कस्टमर पासबुक से बैलेंस इन्क्वायरी करना चाहता हो या करे.

Bank of Maharashtra Mini Statement कैसे निकले?

बहुत सारे ग्राहक अपने खाते का मिनी स्टेटमेंट निकलना चाहते है इसके लिए एक छोटा सा मैसेज LATRAN<Account no.><MPIN> 9223181818 पर भेज कर SMS से चेक कर सकते है या फिर 1800-233-4526 or 1800-102-2636 नंबर्स पर मिस्ड कॉल देकर इसके बारे में जानकरी हासिल कर सकते है. जो की एक बेहद आसान तरीका है और इसके लिए किसी भी तरह की टेक्निकल जानकारी की जरुरत नहीं है.

दोस्तों हमने यहाँ पर जाना की Bank of Maharashtra account balance inquiry कैसे करना है. उम्मीद करते है आपको सारे जानकारी यहाँ पर मिल गए हो खाते में जमा पैसे के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए और अपने मोबाइल, SMS, Web किसी का भी इस्तेमाल करके चेक कर सकते है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment