Bihar Bhulekh क्या है? अपना खाता देखे बिहार राज्य का

बिहार के Apna khata को Bhulekh के नाम से जाना जाता है. Revenue & Land Reforms department इस पूरे ऑनलाइन पोर्टल को मैनेज करता है और की व्यक्ति जो ऑनलाइन भूमि संसाधन जमाबंदी खसरा देखना चाहता है. उसे Bihar Bhulekh website से देखना होगा और हम यहाँ पर इसी के बारे में जानकारी देने वाले है. बिहार भूलेख क्या है? और कैसे बिहार के किसी भी गांव का व्यक्ति अपन भूमि के बारे में जानकारी निकाल सकता है.

जो लोग गांव में रहते है और उन्हें अपने ज़मीन का खसरा चाहिए, गांव का नक्शा चाहिए और खतौनी चाहिए तो ऑनलाइन डायरेक्ट बिना किसी के मदद कर खुद से कर सकते है. अगर यही काम तहसील में जाकर करना हो तो हमारे लिए बहुत मुश्किल हो जाता है हमें भूमि संसाधन विकास विभाग के बार-बार चक्कर लगाना पड़ता है और फिर भी हमें पैसे देने के बाद ही मिलता है.

Bihar Bhulekh के बारे में जानकारी रखते है तो बहुत सारे काम बड़े आसानी से हो जायेंगे जिसके लिए आपको कई दिनों का इंतज़ार करना पड़ता है.

Bihar Bhulekh क्या है?

Bihar Bhulekh एक सरकारी ऑनलाइन पोर्टल है जिसे NIC ने बनाया है. इसके वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति ज़मीन का नक्सा, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी इत्यादि के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है. जो काम पहले सरकारी कर्मचारी पटवारी का होता था Bihar Bhulekh अब पटवारी के बहुत से काम ऑनलाइन कर देगा. आज के समय ज़्यादातर सरकारी काम ऑनलाइन हो रहा है और आज Bihar Bhulekhकी मदद से करोड़ो लोगो को सुविधा मिल रहा है. लोग घर बैठे अपने जमीन और उससे जुड़े जानकारी हासिल कर रहे है.

इसके मुख्य उद्देश्य यही है की यह बिहार के आम जनता को आसानी से जमीन, खतौनी, खसरा के बारे में जानकारी प्रदान करे. जैसे ज़मीन का मालिक कौन हैं? क्षेत्रफल की इकाई,ज़मीन का नक्सा, खाता संख्या, खसरा नंबर, खतौनी इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

अलग – अलग राज्य में अपना खाता का नाम अलग है लेकिन काम वही है. जमीन से जुड़े जानकारी हासिल करना अपने खसरा, नक्शा और जमीन के मालिकाना हक़ के बारे में जांनकारी और उसके प्रतिलिपि को निकलना है. ऐसे में अगर आप बिहार से है तो Bihar Bhulekh पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकते है.

Bihar Bhulekh के फ़ायदे

  • Bihar Bhulekh Website से Bihar के किसी भी जिले का वयक्ति अपने जमीन से जुड़े बहुत से जरुरी जानकारी हासिल कर सकता है. पहले जिसके लिए उसे तहसील के चक्कर लगाना पड़ता था.
  • इस ऑनलाइन पोर्टल को मोबाइल या कंप्यूटर दोनों जगह से खोला जा सकता है और अपने ज़मीन का नक्सा, खाता संख्या, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी को देखा जा सकता है.
  • जब से Bihar Bhulekh  में लांच किया गया है लोगो को बहुत राहत मिला है. अब लोगो को तहसील के चक्कर नहीं लगाने पड़ते और नाम ही पटवारी से रिक्वेस्ट करना पड़ता है.
  • हर एक जिले में तहसील एक होता है और ऐसे में बहुत से गांव तहसील से दूर होते है. जहाँ के लोग रोज तहसील नहीं आ सकते है ऐस में इन लोगो के लिए Bihar Bhulekh पोर्टल किसी रेलिफ़ पैकेज से कम नहीं है.
  • Land records, खसरा नंबर निकलने के लिए कितना पैसे और समय बर्बाद होता है ये सभी जानते है. लेकिन अब लोगो का कीमती समय ऑनलाइन प्रोसेस होने की वजह से बच रहा है.

Bhulekh से Land Record Check कैसे करे?

हमने ऊपर बताया अपना खाता पोर्टल केवल राजस्थान राज्य के लिए है. ऐसे में अगर आपको land records यानि ज़मीन का नक्सा, खाता संख्या, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी के बारे में जानकारी चाहिए तो यहाँ से मिल जायेगा और अगर आप किसी और राज्य से है तो नीच दिए गए लिंक पर जाकर उस राज्य के land record portal को देखे.

स्टेप 1. सबसे पहले Bihar land records website पर जाए.

स्टेप 2. अब आप मैप से अपने जिले के नाम पर क्लिक करे. (जैसे की अगर वैशाली जिले से है तो जहा वैशाली लिखा उस पर क्लिक करे)

Bihar District select kare

स्टेप 3. अब आप लिस्ट से तहसील का नाम सेलेक्ट करे जिस भी तहसील के अंतर्गत आपका गांव आता है.

jile ke tehsil ko select kare

स्टेप 4. अब अपने गांव का नाम सेलेक्ट करे.

check bihar bhulekh land record

स्टेप 5. अब जमीन के बारे में जानकारी नीचे लिस्ट में दिया होगा आप अपना नाम सर्च करे और खसरा नंबर देखे.

दोस्तों यहाँ पर Bihar Bhulekh website के बारे में बताया गया है जिसे माध्यम से Bihar में रहने वाला कोई भी व्यक्ति अपना land records चेक कर सकते है और जरुरत पड़ने उसका प्रतिलिपि भी निकाल सकते है. यह काम पहले तहसील पटवारी का था लेकिन अब इसे ऑनलाइन भी देखा जा सकता है. अगर इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में जरूर बताये.

Leave a Comment