Bike Rent कैसे करे? | लद्दाख जाने के बाइक रेंट करे

किसी दूसरे शहर को explore करना हो और वहा पर Bike मिल जाये तो बात अलग ही है. अगर आप ऐसा सोचा रहे है तो समझ लीजिये आपकी विश पूरी हुयी आज हम यहाँ पर जानने वाले है Bike Rent कैसे करे? यानि अगर आप किसी दूसरे सिटी में है तो कैसे Bike rent पर लेकर पूरा सिटी घूम सकते है. देश के लगभग सभी ऐसे शहर जहा पूरे देश लोग नौकरी के लिए, घूमने के लिए आते हर जगह bike rent सुविधा उपलब्ध है बहुत जगह तो ये सर्विसेज रेगुलर भी है.

Bike rent करने के बहुत से फायदे होते है आप खुद से जिस तरह से चाहे सिटी को एक्स्प्लोर कर सकते है और यह ओला और Uber के किराये से बहुत सस्ता होता है. Bike rent करने के मतलब अगर आप मनाली, शिमला और लद्दाख जैसे जगह पर ट्रेवलिंग के लिए जा रहे है. इसके लिए लोग बाइक पर जाना पसंद करते है क्योकि इससे व्यू का आनंद अच्छे से ले सकते है. बहुत सारे ऑनलाइन पोर्टल है जहाँ से रॉयल एनफील्ड बुलेट, यामाहा और दूसरे बाइक्स डेली रेंट पर मिलते है. केवल आप कुछ हज़ार रुपये देकर बाइक को बिना ख़रीदे अपने साथ ले जा सकते है.

अगर आप मनाली घूमने गए है और दो लोग है तो आराम से 500 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक में rented bike ले सकते है इसमें आपको Enfield bullet से लेकर KTM जैसे sports बाइक भी मिल जाते है. अगर आप किसी ऐसे शहर में जहा पर आपको रेगुलर जॉब पर जाना है तो इसके लिए भी बहुत से तरीके है आपको किलोमीटर के हिसाब से बाइक रेंट करने को मिल जाते है.

Bike rent kaise kare

किसी भी शहर Bike Rent कैसे करे?

पूरे देश में हर एक बड़े शहर में या फिर टूरिस्ट वाले शहर में आपको बाइक रेंट करने को मिल जायेगा लेकिन हर जगह तरीके अलग-अलग कही पर ऑफलाइन बाइक रेंट पर मिलते है तो कही पर ऑनलाइन ऐसे में यह आपको तय करना होगा की कौन सा तरीका आप सेलेक्ट करते है बाइक रेंट करने के लिए आपको अगर केवल घूमने के लिए एक दिन बाइक चाहिए तो उसके दूसरे तरीके है और अगर आप सिटी में रहकर जॉब करते है और आपको रेगुलर बाइक रेंट करना है तो उसके दूसरे तरीके है.

यहाँ पर हम दोनों तरीकों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे की अगर आप लोकल बिज़नेस से बाइक रेंट करना चाहते है तो कैसे कर सकते है? और अगर आपको ऑनलाइन करना है तो कैसे कर सकते है?

तो आईये सबसे पहले ऑनलाइन तरीके के बारे में जानते है.

Method 1. ऑनलाइन बाइक रेंट कैसे करे?

Rentrip नाम की कंपनी देश के लगभग सभी बड़े शहर में self-ride bike rental service प्रोवाइड करती है इससे कोई भी ऑनलाइन घर बैठे तय तारीख के लिए बाइक रेंट कर सकता है. इसमें आपको नार्मल बाइक से लेकर Harley Davidson और KTM जैसे कंपनी के सुपरबाइक भी घंटे और दिन के हिसाब से किराये पर मिल सकते है. अगर आपको डेली चाहिए तो वो भी सुविधा इस साइट उपलब्ध है.

स्टेप 1. सबसे पहले आप www.rentrip.in वेबसाइट पर जाए.

स्टेप 2. अब आप वो शहर, तारीख और टाइम सेलेक्ट करे जहा पर बाइक चाहिए और फिर सर्च बटन पर क्लिक कर दे.

select bike

स्टेप 3. अब आपके सामने बाइक का लिस्ट शो होने लगेगा आपको जो बाइक चाहिए उसके नीचे दिए गए Add to cart button पर क्लिक कर दे.

bike list

स्टेप 4. अब आपके सामने बाइक होने वाले आपके पूरे खर्च के बारे में जानकारी मिल जायेगा जिसमे Security deposit और charge दोनों जोड़कर बताया जायेगा फिर आप checkout पर क्लिक कर दे.

checkout bike

स्टेप 5. अब आपको कस्टमर के बारे में जानकारी दर्ज करना होगा जिसके नाम से बाइक रेंट करना चाहते है.

add customer information

स्टेप 6. अब आपको पेमेंट करना होगा और फिर आपका बाइक बुक हो जायेगा और Pickup लोकेशन पर जाकर आप बाइक ले सकते है.

process payment

इस तरीके से आप ऑनलाइन बाइक रेंट कर सकते है. इसमें आपको सिक्योरिटी डिपाजिट देना होगा जो की बाइक वापस करते समय आपको वापस मिल जायेगा लेकिन ध्यान दे की जब भी बाइक रेंट करे तो सबसे पहले उसका वीडियो बना ले ताकि उसके कंडीशन के बारे में आपके पास रिकॉर्ड हो.

Method 2. Local Owner से बाइक रेंट कैसे करे?

अगर आप किसी टूरिस्ट प्लेस पर जाते है तो ऐसे में बहुत से जगह पर ऑनलाइन बाइक रेंटल सर्विस नहीं होता है ऐसे में आपको लोकल ओनर से बाइक रेंट करना होगा और ऑनलाइन देखकर मनाली, लेह, शिमला, देहरादून, नैनीताल, जैसे हर के शहर में आपको लोकल बाइक रेंटल सर्विस मिल जायेगा जहा से आपको डेली पैसे देकर बाइक मिल जायेगा.

यहाँ पर आपको घंटो के आधार पर तो बाइक नहीं मिलेंगे लेकिन आप दिन के हिसाब से रेंट करके बाइक मिल जाते है और 500 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक बहुत से बाइक को रेंट कर सकते है.

local bike rental

  • गूगल पर bike rent near me सर्च करे.
  • अब आपको लोकल बाइक रेंटल सर्विसेज का लिस्ट मिल जायेगा.
  • इसमें देखे किसका रेटिंग और रिव्यु अच्छा है.
  • आप मैप के माध्यम से उसके स्टोर तक जाये और डॉक्यूमेंट और चार्ज देकर बाइक रेंट कर ले.

बाइक रेंट करने के फायदे

अगर आपको बाइक रेंट पर देना है तो इसके लिए लोग ओला और Uber पर रेंट कर सकते है. लेकिन अगर खुद किराये पर किसी और की बाइक लेना हो तो इसके लिए ऊपर बताये गए तरीके का इस्तेमाल करे और इसके बहुत फायदे है. अगर आप मनाली और लद्दाख जैसे जगह पर अपनी मोटरसाइकिल लेकर जाते है तो उसके लिए आप प्रॉब्लम में पड़ सकते है. ये कुछ फायदे है जो की किराये पर मोटरसाइकिल लेने का

  • किसी भी शहर में हमें बाइक राइड करने का मौका मिल जाता है.
  • सस्ते कीमत पर बाइक मिल जाते है जिससे पूरे शहर को एक्स्प्लोर कर सकते है.
  • दिन भर के लिए कैब बुक करने से बहुत सस्ते में बाइक मिल जाते है.
  • कही घूमने गए है तो बहुत से अननोन लोकेशन को एक्स्प्लोर कर सकते है अपने हिसाब से.
  • बंगलोरे, दिल्ली जैसे शहर में 10 रुपये घंटे के हिसाब से बाइक मिल जाते है जो टैक्सी और ऑटो से कही सस्ते में मिल जाते है.
  • जॉब करने वाले लोगो के लिए बहुत आसानी हो गयी है.

दोस्तों इस तरीकों से आप Bike rent कर सकते है और किसी भी शहर को अपने हिसाब से एक्स्प्लोर कर सकते है. आज यह बिज़नेस तेजी के साथ आगे बढ़ा रहा है और इससे कस्टमर और ओनर दोनों को फायदा है. अगर आप इसके बारे में कुछ कहना चाहते है तो कमेंट में जरूर बताये. Rental Bike इंडिया में बहुत तेजी के साथ बढ़ रहा है और इसमें फायदा भी है लोगो को घंटे के हिसाब से बाइक मिल जाता है जिन्हे वह अपने हिसाब से कही भी ले जा सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment