Bitcoin Ban In India – Bitcoin होगा बैन?

पिछले बीते कुछ दिनों से लगातार आप लोग टेलीविजन में Bitcoin Ban In India से जुड़ी खबरें ही देखने के लिए मिल रही होंगी आज हम आपको अपने इस ब्लॉग पोस्ट के अंदर Cryptocurrency Latest News के बारे में बात करने वाले हैं खबर यह है कि भारत सरकार बिटकॉइन और अन्य सभी Cryptocurrency  पर Ban लगा सकती है तो आप लोगों को हम इसी के बारे में पूरी खबर बताने वाले हैं कि सरकार ऐसा क्यों करने जा रही है क्या वाकई में भारत में Crypto को Ban किया जा सकता है तो आपके इन सभी सवालों का जवाब हमने इस पोस्ट के अंदर लिखा हुआ है आप इसे पूरा जरूर पढ़ें.

Cryptocurrency Bill 2021 के अनुसार हो सकता है कि भारत में भी इस पर प्रतिबंध लगाया जा सके अभी कुछ महीनों पहले ही चीन में भी क्रिप्टो से होने वाली लेनदेन पर प्रतिबंध लगाया था आप में से जितने भी लोग अपने पैसों को क्रिप्टोकरंसी में निवेश किया करते थे तो आप लोगों ने इन दिनों देखा होगा कि पिछले कुछ दिनों से बिटकॉइन की कीमत दिन प्रतिदिन कम होती नजर आ रही है अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जोकि अपने पैसों को निवेश करने के लिए बिटकॉइन में पैसों को निवेश किया करते थे तो आप लोगों के लिए यह बहुत बुरी खबर हो सकती है.

Bitcoin Ban in India

कुछ दिन पहले की ही बात है जब एक बिटकॉइन की कीमत 61,000 Dollar थी इस Crypto Ban In India वाली खैबर के बाद आज (27/11/2021) ये 54,784 Dollar पर पहुँच चुकी है आने वाले दिनों और भी कम हो सकती है बताया ये जा रहा है कि बिटकॉइन में अब 15% तक की गिरावट आ चुकी है.

Bitcoin Ban In India | भारत में Cryptocurrency Ban क्यों किया जा रहा है?

आप में से जितने भी लोग Cryptocurrency के बारे में जानते होंगे तो आप ये भी अच्छे से जानते होंगे की अगर आप किसी प्रकार की लेन-देन के लिए Cryptocurrency जैसे कि Bitcoin का इस्तेमाल करते है तो इसमें खरीदने वाले और बेचने वाले दोनों में से ही किसी की भी कोई जानकारी मौजूद नहीं होती है. तो इनका इस्तेमाल अगर किसी प्रकार ही Criminal Activity या Money Laundering के लिए किया जाए तो उससे गुन्हेगार हो पकड़ पाना मुश्किल हो जाता है.

इतना ही नहीं जिसका तरह से Stock Exchange को नियंत्रित और निगरानी रखने के लिए SEBI [Security and Exchange Board Of India] का संगठन किया गया है इस तरह से Cryptocurrency की देख-रेख की इस तरह की कोई भी संस्था नहीं है अगर निवेशकों के पैसो को कोई भी नुसकान पहुंचेगा तो उसकी जिम्मेदारी किसी की भी नहीं होती है.

तो कुल मिलकर भारत सरकर का ये कहना है जितनी भी Private Cryptocurrency है इन सभी पर भारत में प्रतिबन्ध लगा देना चाहिए और इसके स्थान पर Blockchain Technology का इस्तेमाल करके हमे अपना कोई Digital Currency बनाना चाहिए.

अभी संसद में Crypto Coin Ban को लेकर एक बिल जारी किया गया है जिसमें यह साफ-साफ लिखा गया है कि जितने भी प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी हैं उन सभी पर प्रतिबंध लगाया जाए इतना ही नहीं हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी  प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी पर प्रतिबंध लगाने की बात कही है.

Cryptocurrency Bill 2021 क्या है?

भारत कोई पहला देश नहीं है जो कि इन क्रिप्टो करेंसी को बंद करने जा रहा है इससे पहले भी तुर्की, रूस और चीन जैसे देश इस तरह के कदम काफी पहले से उठा चुके हैं बीते कुछ दिनों से इस पर प्रतिबंध लगाए जाने की बातें चल रही थी पर अब वह समय आ ही गया है की हो सकता है सभी प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी पर बैन लगाया जा सके.

विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि बिटकॉइन गलत हाथों में ना जाए क्योंकि यदि बिटकॉइन गलत लोगों के हाथों में पहुंचा तो वह लोग इसका इस्तेमाल गलत कामों के लिए कर सकते हैं और यह युवाओं के लिए खराब साबित हो सकता है क्योंकि अभी तक क्रिप्टो करेंसी के लिए कोई भी कानून जारी नहीं किया गया है.

इस बिल का पूरा नाम क्रिप्टोकरेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक 2021 है जिसके अंदर क्या-क्या चीजें लिखी गई है अभी यह पूरी तरीके से मालूम नहीं चल पाया है हम अगर कुछ चीजें पता चल पाई है जैसे कि भारतीय रिजर्व बैंक अपना खुद का एक भारतीय डिजिटल करेंसी लेकर आ सकती है जो कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करेगी इस पर भी अभी पूरी तरह से खुलासा नहीं किया गया है.

29 नवंबर 2021 से संसद में शीतकालीन सत्र शुरू होने वाला है तो बताया यह जा रहा है कि क्रिप्टोकरंसी बिल 2021 शीतकालीन सत्र में ही संसद में पेश किया जाएगा और उसी वक्त यह मालूम चलेगा कि इन क्रिप्टोकरंसी का क्या होगा यदि यह सभी प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी को बैन किया जाता है तो ऐसे में भारत में लगभग 10 करोड़ निवेशक को को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

इस शीतकालीन सत्र मैं संसद की बैठक के बाद ही सभी चीजें साफ हो पाएगी क्रिप्टोकरंसी बिल में क्या लिखा हुआ है और यह बैन हो पाएगा या फिर नहीं वैसे तो लगभग सभी का कहना यही है कि यह बयान हो सकता है क्योंकि इसका सबसे बड़ा नुकसान यही है कि इन पर नियंत्रण रखने के लिए कोई भी संस्था मौजूद नहीं है.

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट जिसमें हमने आपको के बारे में बताया है अगर आप लोगों को हमारे यहां पोस्ट Bitcoin Ban In India, Cryptocurrency Bill 2021 पसंद आया हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं और अगर आप यह जानकारी किसी के साथ शेयर करना चाहते हैं तो उसे हमारे इस ब्लॉग पोस्ट का लिंक भेज सकते हैं.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment