Canada में कितने राज्य है?

Canada दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है क्षेत्रफल में और यह North America का सबसे बड़ा देश है. क्या आप जानते है Canada में कितने राज्य है? शायद नहीं तो चलिए हम आपको बताते है यहाँ पर कुल कितने राज्य है और साथ में कनाडा से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में जानकारी हासिल करेंगे जो सभी के नॉलेज के लिए जरुरी है. कनाडा एक बड़ा देश है और यहाँ पर बहुत सारे States है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगा इतना बड़ा देश होने के बाद भी यहाँ की जनसंख्या बहुत कम है. ऐसे भी और बहुत सारे फैक्ट्स आपको इस देश के बारे में जानने को मिलेंगे

इंडिया के लोग कनाडा जाना सबसे ज्यादा पसंद करते है खाशकर दिल्ली, हरयाणा और पंजाब के लोग ऐसे में अगर आप इस देश में घूमने या काम के लिए जा रहे है. तो आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए की इस देश में कितने राज्य है आप जिस राज्य में घूमने जा रहे है वहा का वातावरण कैसा है? तभी आप पहले तैयारी कर पाएंगे.

Canada में कितने राज्य है?

कनाडा उत्तरी अमेरिका का बड़ा देश है और इसका कुल क्षेत्रफल भारत के क्षेत्रफल के तीन गुने से भी ज्यादा है. जो की 99.8 लाख वर्ग किलोमीटर जो की इसे रूस के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बनाते है. कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका अन्तरराष्ट्रीय सीमा दुनिया की सबसे बड़ा भूमि सीमा है. यह एक विकसित देश है और प्रति व्यक्ति आय विश्व स्तर में 10वे स्थान पर है.

सबसे जरुरी बात अमेरिका राज्य की तरह कनाडा में राज्य नहीं होते है. यहाँ पर पूरे देश को प्रान्त (Provinces) और राज्यक्षेत्र (Territories) में बाटा गया है. ऐसे में अगर कनाडा में में कुल 10 प्रान्त है और 3 राज्यक्षेत्र है. आईये जानते है सभी प्रान्त और राज्यक्षेत्र के नाम.

Canada Me Kitne rajya hai

प्रान्त

Canada में कुल 10 प्रान्त है जिसमे Quebec एक ऐसा प्रान्त है जहाँ की ऑफिसियल भाषा है French है. बाकि सभी प्रान्त में इंग्लिश एक ऑफिसियल लैंग्वज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. कनाडा देश की आज भी महारानी वही है जो की इंग्लैंड की महारानी है एलिज़ाबेथ द्वितीय और यहाँ पर कोई प्रेजिडेंट नहीं होते है. इस देश में सबसे बड़ा पद प्रधानमंत्री का होता है.इसके प्रांतो के नाम इस प्रकार है

  1. ओण्टारियो (Ontario)
  2. कीबैक (Quebec)
  3. नोवा स्कॉटिया (Nova Scotia)
  4. नया ब्रन्स्विक (New Brunswick)
  5. मानिटोबा (Manitoba)
  6. ब्रिटिश कोलम्बिया (British Columbia)
  7. प्रिन्स एड्वर्ड द्वीप (Prince Edward Island)
  8. सास्काचिवान (Saskatchewan)
  9. अल्बर्टा (Alberta)
  10. न्यूफ़ाउण्डलैण्ड और लैब्राडोर (Newfoundland and Labrador)

राज्यक्षेत्र

कनाडा में कुल 3 राज्यक्षेत्र है इनके नाम इस प्रकार है.

  1. पश्चिमोत्तर क्षेत्र (Northwest Territories)
  2. यूकॉन (Yukon)
  3. नूनावूत (Nunavut)

ये सभी राज्य की तरह ही है और कनाडा के राज्य में अगर कोई सवाल पूछा जाता है तो ऊपर बताये गए तरीके से ही आप जवाब दे क्योकि हर देश राज्य नहीं होते है. इसी तरह,चीन में राज्य नहीं होता है?

कनाडा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां

कनाडा उत्तरी अमेरिका में बसा एक विशाल देश है जिसका क्षेत्रफल 99.8 वर्ग किलोमीटर है. यह देखा जाए तो यह हमारे देश से तीन गुना से ज्यादा बड़ा है. इस देश में सबसे ज्यादा गोरे लोग रहते है और दूसरे नंबर पर आते है एशिया के लोग जिसमे भारत, पकिस्तान, चीन, थाईलैंड जैसे बहुत सारे देश शामिल है. इस देश से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैक्ट्स जिसे हम सभी जानना चाहिए.

1. कनाडा की जनसँख्या

2019 के ताज़ा रिपोर्ट के हिसाब से कनाडा की जनसँख्या 37.59 million यानि 3 करोड़ 71 लाख के लगभग है. जो की इसे दुनिया का 38वा सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला देश बनाते है. यहाँ की जनसँख्या में मानवजातीय वर्ग कुछ इस प्रकार है.

  • 76.7% श्वेत
  • 14.2% एशियाई
  • 4.3% आदिवासी
  • 2.9% काले
  • 1.2% लातिन अमेरिकी
  • 0.5% बहुजातीय
  • 0.3% अन्य

2. कनाडा का सबसे बड़ा शहर

कनाडा का सबसे बड़ा शहर टोरंटो है. यह ओण्टारियो प्रान्त की राजधानी भी है, टोरंटो का कुल क्षेत्रफल तीन हिस्से में बाटा गया है City, Urban और Metro. यहाँ की कुल जनसँख्या 2.93 million यानि करीब 30 लाख लोग यहाँ रहते है और यह देश का सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला शहर है.

3. कनाडा के प्रधानमंत्री

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जिनका English में पूरा नाम Justin Pierre James Trudeau है. ये कनाडा के एक राजनेता, लिबरल पार्टी के नेता है. इन्होने 4 नवंबर 2015 को देश के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला और यह देश के दूसरे सबसे युवा प्रधानमंत्री है.

4. व्युत्पत्ति

कनाडा देश का नाम कनाटा शब्द के नाम से पड़ा जिसका मतलब होता है गांव सन् 1535 में ज़ाक कार्तिए ने इस देश की खोज की थी. यूरोप देशो के इतिहास में कनाडा के बारे में जानकारी मिलती है. यहाँ के मूल निवासी को कनाडाई बोला जाता है और यहाँ पर इंग्लिश और फ्रेंच के अलावा चिपेव्यान, क्री, ग्विचिन इन्यूएंनक़्टन, इनुक्टिटुट जैसे कई लोकल भाषाएँ भी बोली जाती है.

इन्हे भी देखे,

कनाडा देश के बारे में रोचक तथ्य

  • कनाडा दुनिया का सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा देश है. यहाँ की 100% जनसँख्या पढ़ी लिखी है.
  • दुनिया में सबसे ज्यादा मिक्रोनी और पनीर कनाडा में खाया जाता है.
  • पूरी दुनिया के मुकाबले यहाँ पर ग्रेविटी सबसे कम है.
  • पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा झीले कनाडा में है और यही पर दुनिया का सबसे ज्यादा पीने लायक पानी भी है.
  • खेलो में प्रसिद्ध बास्केटबाल का अविष्कार कनाडा के लोगो ने ही किया था.
  • भारत के पंजाबी मूल के लोग सबसे ज्यादा कनाडा में रहते है.

दोस्तों यहाँ पर हमने जाना की कनाडा में कितने राज्य है? और साथ में इस देश से जुड़े बहुत सारे फैक्ट्स के बारे में जानकारी हासिल किया जो की जनरल साइंस के लिए बहुत जरुरी है. उम्मीद ये सभी जानकारी आप सभी के हेल्पफुल हो और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर बताये और अगर आपको इस देश में जाना है तो आप कौन से शहर जाना पसंद करेंगे इसके बारे में भी बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment