Central Bank of India Account Balance Check कैसे करे?

Central Bank of India Balance Enquiry – Number, SMS, Mobile और Internet banking सभी तरीके से Central Bank of India Account Balance Check करने के बारे में जानकारी यहाँ मिलेगा। ऐसे में अगर आप इस बैंक के ग्राहक है और अपने खाते में जमा राशि के बारे में जानकारी चाहते है तो आपको कही और जाने की जरुरत नहीं है. हम यहाँ पर Balance Inquiry से लेकर mini statement तक की पूरी जानकारी यहाँ देंगे.

Central Bank of India एक सरकारी बैंक है जिसकी शाखाएं पूरी दुनिया में है और इसके करोड़ो में कस्टमर है. ऐसे में बैंक सभी कस्टमर्स को बहुत सारे बैंकिंग सुविधाएं प्रोवाइड करता है जैसे की SMS, Mobile, Phone और Net banking. ये सुविधाएं ग्राहक को बैंक के काम करने में बहुत मदद करती है जिससे कीमती समय बच जाता है.

बैंक अकाउंट धारक इंटरनेट और मोबाइल फीचर का इस्तेमाल करके घर बैठे अपने खाते के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. जैसे की बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करना हो, बैंक स्टेटमेंट देखना हो और mini statement देख सकते है. यहाँ पर हम लगभग सभी पॉसिबल तरीको के बारे में जानकारी दिया है.

Central Bank of India Account Balance Check कैसे करे?

Central Bank of India कस्टमर को मोबाइल बैंकिंग से लेकर SMS alert तक की सुविधाएं प्रोवाइड करता है. यहाँ पर bank account balance check करने के लिए 6 तरीको के बारे में हम जानकारी दे रहे है. जिसका इस्तेमाल ग्राहक बैंकिंग सुविधाएं उठाने के लिए कर सकते है.

  • SMS
  • ATM
  • Missed Call
  • Mobile Banking
  • Net Banking
  • Toll Free Number

Central Bank of India Account Balance SMS से कैसे चेक करे?

SMS bank balance inquiry का सबसे आसान तरीका होता है. जिसे बिना इंटरनेट के इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके लिए Smartphone की भी जरुरत नहीं है. अगर ग्राहक के पास feature फ़ोन तो भी वह SMS से bank balance check कर सकते है और इसके लिए Central Bank of India एक नंबर जारी किया है. जिसपर कस्टमर के SMS सेंड करके बैंक डिटेल message में देख सकते है.

Central Bank of India एक तरीका जारी किया है जिससे कस्टमर 99675-33228 नंबर पर मैसेज सेंड करके बैलेंस इन्क्वायरी करके जानकारी हासिल कर सकते है.

  • मैसेज एप्लीकेशन ओपन करे.
  • Message में Type करे BALAVL <A/c No> <MPIN>
  • इस Message को 99675-33228 पर सेंड कर करे.
  • कुछ समय में reply मैसेज आएगा और इसमें कस्टमर के खाते में जमा राशि के बारे में जानकारी रहेगा.

Central Bank of India Account Balance ATM से कैसे चेक करे?

जिन खाताधारक के पास ATM या Debit card है. तो वह इसका इस्तेमाल करके पैसा तो निकाल सकते है और साथ में जरुरत पड़ने पर केवल balance inquiry कर सकते है. आप कही पर है जहा आप के आस पास कोई ATM है तो आप वहा जाकर कार्ड स्वाइप करके चेक कर सकते है. यह एक ट्रेडिशनल तरीका है.

  • किसी भी ATM पर जाए.
  • कार्ड को स्वाइप करे.
  • Balance Inquiry बटन पर क्लिक करे.
  • अब यहाँ स्क्रीन पर बैलेंस दिख जायेगा,

Central Bank of India Account Balance Missed Call से कैसे चेक करे?

बहुत सारे लोग सोच नहीं पाते है की अगर उनके पास इंटरनेट नहीं, स्मार्टफोन नहीं है, मैसेज पैक भी नहीं है. तब वह अपने खाते में जमा राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. बस इसके लिए उनका फ़ोन नंबर खाते के साथ रजिस्टर होना चाहिए और फिर वह एक मिस्ड कॉल देकर सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया से अपने खाते के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है.

बैंक ने एक नंबर जारी किया है 95552 44442 जितने भी सेविंग अकाउंट खाताधारक है. वो सभी केवल एक नंबर पर एक मिस्ड कॉल देकर अपने खाते में जमा किये गए पैसे के ताज़ा अपडेट के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. जब आप इस नंबर पर कॉल करेंगे तो वह खुद से डिसकनेक्ट हो जायेगा और चुकी नंबर बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर है तो वह खाते का अपडेट मैसेज में सेंड कर देगा.

Central Bank of India Account Balance Mobile Banking से कैसे चेक करे?

यह आज के समय का Smart तरीका है चुकी बहुत सारे लोगो के पास Smartphone होता है. ऐसे में सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर के लिए एक मोबाइल बैंक बना दिया है और जैसे की कोई ग्राहक इस App को फ़ोन पर डाउनलोड करके रजिस्टर कर लेता है. तो उसका सारा बैंक वाला काम मोबाइल पर हो जायेगा जैसे की पैसो का लेन-देन, बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करना, मिनी स्टेटमेंट, अकाउंट Summary देखना और बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के बारे में जानकारी मिल जाता है.

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के दो App है एक m-Passbook और Cent Mobile.

Cent m-Passbook App का इस्तेमाल सेविंग अकाउंट के खाताधारक अपने अकाउंट की स्थिति और उसमे चल रहे ट्रांसक्शन के बारे में जानकारी के लिए करते है. यह समझ लीजिये Physical मिलने वाले पासबुक का डिजिटल वर्शन है.

  • बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है.
  • अकाउंट का ट्रांसक्शन देख सकते है.
  • मिनी स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते है.
  • मंथली अकाउंट स्टेटेमेंट डाउनलोड कर सकते है.

Cent Mobile एक यह मोबाइल बैंकिंग अप्प है जिससे ग्राहक लेन-देन का काम कर सकते है. अगर किसी से पैसे लेना हो या किसी को पैसे भेजना हो UPI, NEFT के बारे में जानकारी चाहिए तो उसके लिए यह एप्लीकेशन।

दोनों अप्प पर एक ही ID से लॉगिन कर सकते है. बस इसलिए फ़ोन नंबर खाते के साथ रजिस्टर होना चाहिए तभी आप इस App का इस्तेमाल कर पाएंगे। आज 10 लाख से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर रहे है.

Central Bank of India Account Balance Net Banking से कैसे चेक करे?

जिस तरह App के इस्तेमाल से बैंक को मोबाइल पर लाया जा सकता है उसी तरह नेट बैंकिंग के इस्तेमाल से बैंक को कंप्यूटर पर लाया जा सकता है. नेट बैंकिंग सुविधा ग्राहक के रिक्वेस्ट करने के बाद मिलता है. ऐसे में अगर आप एक ग्राहक है और नेट बैंकिंग के माध्यम से अकाउंट बैलेंस और इससे जुड़े जानकारी चाहिए तो सबसे पहले आपको नजदीकी सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया ब्रांच जाकर अपना नेट बैंकिंग सर्विस इनेबल करना होगा.

हर बैंक की तरह इसका अपना ऑनलाइन पोर्टल है. जहाँ कस्टमर UserID और Password के माध्यम से लॉगिन कर सकते है. इस वेबसाइट का लिंक यहाँ https://www.centralbankofindia.co.in/en

  • कस्टमर सबसे पहले पोर्टल पर जाए और लॉगिन करे.
  • लॉगिन करने के बाद अकाउंट ऑप्शन में जाए.
  • यहाँ पर आपको लेटेस्ट बैलेंस अपडेट मिल जायेगा.

Central Bank of India Account Balance Toll Free Number से कैसे चेक करे?

यह एक ऐसा तरीका होता है जिससे कस्टमर सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के एग्जीक्यूटिव को कॉल करके अपने खाते के बारे में जानकारी देकर उससे बैलेंस Inquiry कर सकते है. यहाँ पर जैसे ही 1800 22 1911 कॉल करेंगे यह कस्टमर से कुछ जानकारी पूछेगा जैसे की लैंग्वेज, A/C डिटेल और फिर यह बैलेंस के बारे में जानकारी दे देगा.

लेकिन यह एक recommended तरीका नहीं है सेंट्रल बैंक अकाउंट के बारे में जानकारी लेने के लिए ऐसे में आप ऊपर दिए गए 5 तरीको में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है. वो सभी बेहतर है और आप किसी भी सिचुएशन में है तो उनमे से कोई ना कोई काम करेगा.

इन बैंको का बैलेंस भी चेक करे,

दोस्तों, हमने यहाँ पर जानकारी हासिल किया की Central Bank of India account balance Check कैसे कर सकते है और साथ में इसके कितने तरीके है. अगर आपको SMS, Mobile banking, net banking, missed call किसी भी तरीके का इस्तेमाल करना है. तो उसके बारे में यहाँ पर पूरी जानकारी मिल जायेगा और हम उम्मीद करते है या पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहा हो और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment