Chess कैसे खेलते है? | शतरंज खेलने के नियम, फायदा, निबंध

Chess जिसे हिंदी में शतरंज कहते है, क्या आप जानते है शतरंज के नियम, कैसे खेलते है? (Chess Games Rules) और Chess खेलने के लिए बेस्ट mobile app कौन है? आज हम यहाँ पर इन्ही सब के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे.

शतरंज का खेल देखने के बाद हम सभी जा मन एक बार खेलने का करता है. लेकिन यह हमारे लिए आसान नहीं होता है क्योकि शतरंज खेलने के नियम (Chess Rule) जाने वग़ैर तो हम इसे नहीं खेल सकते है. क्योकि सभी पहले हमें शतरंज के मोहरो और खेल से जुड़े सभी चीज़ो के बारे में जानकारी रखना होगा तभी हम ऑनलाइन या ऑफलाइन खेल सकते है.

शतरंज पर निबंध (Chess Game Essay)

Chess को हिंदी में शतरंज के नाम से जाना जाता है और यह एक इंडोर गेम है. इस गेम को खेलने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होती है क्योकि यह बाहुबल का खेल नहीं है इसमें दिमाग की जरुरत होती है. शतरंज के खेल को पूरी दुनिया में खेला जाता है और इसमें बच्चे, जवान, महिलाये, पुरुष, बुड्ढे कोई भी हिस्सा ले सकता है और एक बार में 2 व्यक्ति शतरंज को खेल सकते है.

आपको जानकार हैरानी होगा इस दिमाग वाले विश्व प्रसिद्ध खेल की शुरुआत हमारे देश भारत से हुआ है और यह कैसे हुआ? शतरंज खेल की शुरुआत कब हुआ? इसके बारे में जानकारी के लिए हमें

शतरंज का इतिहास

शतरंज खेल का इतिहास बहुत रोचक है क्योकि इसके बारे में कोई लिखित प्रमाण नहीं है. लेकिन पुरातत्व विभाग से मिली जानकारी के हिसाब से करीब 2000 साल पहले शतरंज खेल की शुरुआत गुप्त राज्य में हुआ जो की करीब 350-550 में भारत में राज्य करते थे.

शतरंज भारत के प्राचीन खेलों में से एक है और इस खेल कि उत्पत्ति भारत में ही हुई जिसे पहले ‘चतुरंग’ कहा गया. छठवीं शताब्दी में जब पारसी भारत आये और उन्होंने इस खेल को देखा तो इससे बहुत प्रभावित हुए और वही से खेला का नाम शतरंज हो गया और फिर यही लोग खेल ईरानियों के जरिये जब यूरोप पहुंचा तो इसे ‘चेस’ नाम मिला.

India के सबसे पहले एक्शन गेम: Faug Game Download Apk

खेल के अहम हिस्से

इस खेल में 64 खाने बने होते हैं जो दो अलग-अलग कलर के होते है (काला और सफ़ेद) और इसे 2 लोगों के खेलने के लिये बनाया गया था. इस खेल में दोनों तरफ एक-एक राजा एवं रानी/ वजीर हुआ करते थे, जो कि आज भी वैसे ही है। दोनों खिलाड़ियों के पास समान रूप से दो घोड़े, दो हाथी, दो ऊंट और आठ सैनिक होते हैं.

यह एक बेहतरीन खेल है और हर मुहरे के कुछ निर्धारित चाल हैं, जिसके आधार पर सब चलते हैं. दोनों खिलाड़ियों को अपने राजा को सुरक्षित रखना होता है जिसके राजा कि मृत्यु पहले हो जाती है. वह खेल हार जाता है.

शतरंज खेल के नियम (Rule of Chess Game)

शतरंज का खेल शुरू करने के लिए सबसे पहले मोहरो को चेसबोर्ड पर लगाया जाता है. खेल चाहे जैसा हो चेसबोर्ड पर मोहरो के सजाने का तरीका हमेशा एक जैसा ही रहता है. शतरंज में इस्तेमाल होने वाली मोहरे दो कलर के होते है जो की बिलकुल उसी तरह होते है जैसा की चेसबोर्ड का कलर होता है. ताकि दोनों खिलाडियों को अपने मोहरे पहचानने में दिक्कत ना हो.

प्ले स्टोर पर अपना App शेयर करना चाहते है? बनाये खुद का Earning mobile app

नियम 1. शतरंज बोर्ड कैसे सेटअप करें?

शतरंज खेलने का सबसे पहला नियम होता है बोर्ड को सही तरीके से सेट करना, क्योकि खेल यही से शुरू होता है. सबसे पहले सभी मोहरो को बोर्ड पर लगाए. 

chessboard

बाहर की तरफ से बोर्ड की सबसे पहली लाइन में राजा और रानी को सबसे बीच में रखे, फिर उनकी रक्षा के लिए दोनों साइड ऊँट रखे, ऊँट के बाद घोड़े को लगाए और फिर सबसे अंत में हाथी को लगाए। बाकि के बचे सभी सिपाहियों को आगे वाली लाइन में लागे दे.

प्यादा प्यादा प्यादा प्यादा प्यादा प्यादा प्यादा प्यादा
हाथी घोड़ा ऊँठ राजा वजीर ऊँठ घोड़ा हाथी

नियम 2. गोटियाँ कैसी चली जाती है? (Rules of playing Chess)

चेस में सबसे खेल गोटियों की चाल पर होता है और इन्ही चेसबोर्ड पर एक जगह से दूसरे जगह कैसे ले जाना है. इसका एक तरीका होता है आप किसी भी गोटी को बिना नियम के आगे या पीछे नहीं कर सकते है.

  • राजा – राजा इस खेल का मुख्य होता है, जिसे बचाने के लिए ही ये गेम खेला जाता है. लेकिन मुख्य होने के बावजूद ये सबसे कमजोर होता है. राजा सिर्फ एक कदम, किसी भी दिशा में उपर, नीचे, आजू बाजु या तिरछे चल सकता है.
  • वजीर – खेल में बहुत ताकतवर होता है. ये किसी भी दिशा में, तिरछा, सीधा, आगे, पीछे कितने भी वर्ग चल सकता है.
  • हाथी – हाथी अपनी इच्छा अनुसार कितने भी वर्ग चल सकता है, लेकिन ये सिर्फ खड़ा या आड़ा चल सकता है, ये तिरछा नहीं चल सकता है. हाथी भी ताकतवर होता है, ये एक खिलाड़ी के पास 2 होते है. ये दोनों मिलकर काम करते है, और एक दुसरे की रक्षा करते है.
  • ऊँठ – ऊँठ भी अपनी इच्छा अनुसार कितने भी वर्ग चल सकता है, लेकिन सिर्फ तिरछा ही चलता है. दोनों ऊँठ मिलकर काम करते है, और अपनी कमजोरी ढक लेते है.
  • घोड़ा – घोड़ा ही चाल बाकियों से बहुत ही अलग होती है. ये किसी एक दिशा में ढाई घर चलता है. जैसे L आकार होता है, वैसा ही चाल चलता है. घोड़ा एक अकेला ऐसा पीस है जो किसी अन्य पीस के उपर से चाल चल सकता है.
  • प्यादा – प्यादा एक सैनिक की तरह कार्य करते है. ये एक कदम आगे चलते है, लेकिन किसी अन्य गोटी को तिरछा होकर मारते है. प्यादा एक समय में एक ही वर्ग चलता है, सिर्फ पहली चाल में ये 2 वर्ग चल सकता है. ये पीछे नहीं चल सकता है, न ही मार सकता है. अगर प्यादे के सामने कोई आ जाये तो ये पीछे नहीं हट सकता है, न ही सामने वाले को सीधे मार सकता है.

नियम 2. शतरंज खेल के स्पेशल रूल

1. कैसलिंग (Castling) – इसमें 2 चीज आप एक साथ कर सकते है, एक राजा को बचा सकते है, साथ ही हाथी को कार्नर से हटा कर बीच खेल में ला सकते है. इसमें खिलाड़ी अपने राजा को एक वर्ग की जगह 2 वर्ग चला सकता है, साथ ही हाथी को राजा के बाजु में रख सकते है. कैसलिंग के लिए ये बातें होना जरुरी है –

  • कैसलिंग राजा द्वारा एक ही बार कर सकते है.
  • राजा की ये पहली चाल होनी चाहिए.
  • हाथी की ये पहली चाल होनी चाहिए.
  • राजा के उपर शह या मात नहीं होना चाहिए.
  • राजा और हाथी के बीच को भी गोटी नहीं होनी चहिये.

2. शह और मात (Checkmate) – जब राजा पर सब तरफ से शह हो जाती है, और राजा उससे नहीं बच पाता है, उसे शह और मात कहते है. शह और मात से निकलने के तरीके.

  • उस जगह से राजा हट जाये.
  • चेक के बीच में दूसरी गोटी ले आयें.
  • उस गोटी को मार दें.

3. टाई (Draw) – अगर खेल में कोई विजेता नहीं निकल पाता है, तो उस स्थिती में खेल ड्रा हो जाता है. डॉ होने के पांच कारण हो सकते है.

  • दोनों खिलाड़ी राजी हो जाएँ और खेल बंद कर दें.
  • अगर बोर्ड में शह और मात के लिए गोटी ही न बची हो.
  • कोई खिलाड़ी उस स्थिती में ड्रा बोल सकता है, जब लगातार तीन बार एक सी स्थिती बन जाती है.
  • अगर कोई खिलाड़ी चल चलता है, लेकिन उसके राजा को शह और मात नहीं है, लेकिन इसके बावजूद उसके पास कोई और चाल चलने के लिए जगह नहीं है.

नोट: आपको अपने मोहरों और प्यादों के द्वारा बोर्ड के केंद्र को अपने नियंत्रण में रखने का प्रयास करना चाहिए. अगर आप केंद्र को अपने नियंत्रण में रखते हैं तो आपको अपने मोहरों को चलने के लिए ज्यादा जगह मिलेगा और आपके प्रतिद्वंदी को अपने मोहरों के लिए अच्छे खाने ढूंढने में कठनाई होगी. ऊपर दिए गए उदाहरण में केंद्र पर आधिपत्य जमाने के लिए सफ़ेद अच्छी चालें चलता है जबकि काला खराब.

ऑनलाइन क्रिके, फुटबॉल और टेनिस खेलना चाहते है? Download Dream11 App

Best Chess Game App:

अगर आप चेस गेम का प्रैक्टिस करना चाहते है या फिर online mobile पर गेम खेलना चाहते है तो इसके लिए बहुत से free game app आपको play store पर मिल जाते है. जिसमे आप डायरेक्ट कंप्यूटर के साथ अकेले खेल सकते है या फिर ऑनलाइन अपने दोस्त के साथ कनेक्ट करके खेल सकते है.

नए लोगो के लिए सबसे अच्छा Chess game है Chess – Play and Learn.

यह फ्री भी है साथ में अगर आप नए है तो आपको इसमें guide भी मिलता है की कैसे शतरंज खेला जाते है और इसके सारे नियम इससे आप बड़े आसानी से शतरंज की बाजी चल सके सकते है और बस कुछ समय में इस खेल में महारत हासिल कर सकते है.

दोस्तों, शतरंज के नियम और इस खेल के बारे में पूरी जानकारी आपको यहाँ से मिला साथ में हमने इसमें निबंध और इसके इतिहास के बारे में जानकारी भी हासिल की है. अगर अपने ऑनलाइन या ऑफलाइन Chess खेलते है तो उसके बारे में अपने विचार जरूर साझा करे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment