CM की Salary कितनी होती है? मुख्यमंत्री का वेतन

आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे CM की salary कितनी होती है? ऐसे में अगर आप देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को वेतन कितना मिलता है और क्या क्या सरकारी सुविधाएं मिलती है. इन सभी बातों के बारे में यहाँ पर विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे और आपको जानकारी मिल जायेगा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात जैसे राज्यों में मुख्यमंत्री को सैलरी कितना मिलता है.

मुख्यमंत्री एक राज्य का सबसे पावरफुल व्यक्ति होता है जो जनता द्वारा चुना जाता है. ऐसे में 5 साल तक राज्य को सही तरीके से चलाने के लिए और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए हर महीने CM को सैलरी दी जाती है. Chief Minister Salary सभी 28 राज्यों के हिसाब से अलग अलग होता है. ऐसा नहीं है की एक सैलरी सभी मुख्यमंत्री को मिले.

CM Ki Salary

मुख्यमंत्री का वेतन राज्य सरकारी के व्यवस्था पर तय होता है और बहुत सारे राज्यों में तो 2.5 लाख तक का सैलरी मिलता है. ऐसे में अगर सभी राज्यों जैसे की मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरयाणा, पंजाब, बिहार, झारखण्ड, उत्तर प्रदेश और बाकि के जितने स्टेट है उनके मुख्यमंत्री के वेतन और सरकारी सुविधाएं कुछ अलग होती है और बहुत कुछ एक जैसा रहता है.

CM की Salary कितनी होती है?

भारत में 28 राज्य है और हर एक राज्य में एक मुख्यमंत्री होते है. इनके साथ 7 केंद्रशासित प्रदेश है जिसमे से दिल्ली एक ऐसा केंद्र शासित प्रदेश है जिसमे मुख्यमंत्री होते है. बाकि सभी में केंद्र सरकार की तरफ से राजयपाल होते है जो की केंद्रशासित प्रदेश को मैनेज करते है. ऐसे में अगर चीफ मिनिस्टर की सैलरी की बात करे तो कुल 29 CM को सैलरी दी जाती है.

यहाँ पर एक टेबल के माध्यम से हम राज्य का नाम, चीफ मिनिस्टर का नाम और सैलरी के बारे में बताएँगे इससे आपको हर एक राज्य के मुख्यमंत्री के वेतन की जानकारी मिल जाएंगे और इसी में आपके सभी सवालों के जवाब भी होंगे जैसे की बहुत सारे लोग जानना चाहते है की राज्य के CM को सबसे ज्यादा सैलरी मिलता है? इसके साथ सरकारी सुविधाएं क्या क्या मिलती है CM को और उनका पावर कितना होता है? ये सब सवाल आज यहाँ पर विस्तार से बताये जायेंगे.

तो आईये देरी ना करती हुए जानते है chief minister salary in India

राज्य का नाम मुख्यमंत्री का वेतन तत्कालीन मुख्यमंत्री
Telangana ₹410,000 Shri Y S Jaganmohan Reddy
Delhi ₹390,000 Shri Arvind Kejriwal
Uttar Pradesh ₹365,000 Shri Yogi Adityanath
Maharashtra ₹340,000
Shri Uddhav Balasaheb Thackeray
Andhra Pradesh ₹335,000
Shri Kalvakuntla Chandrashekar Rao
Gujarat ₹321,000 Shri Vijay Rupani
Himachal Pradesh ₹310,000 Shri Jai Ram Thakur
Haryana ₹288,000 Shri Manohar Lal Khattar
Jharkhand ₹272,000 Shri HEMANT SOREN
Madhya Pradesh ₹255,000 Shri Shivraj Singh Chouhan
Chhattisgarh ₹230,000 Shri Bhupesh Baghel
Punjab ₹230,000 Capt. Amarinder Singh
Goa ₹220,000 Dr. Pramod Sawant
Bihar ₹215,000 Shri Nitish Kumar
West Bengal ₹210,000 Kumar Mamata Banerjee
Tamil Nadu ₹205,000 Thiru M.K. STALIN
Karnataka ₹200,000
Shri Basavaraj Somappa Bommai
Sikkim ₹190,000 Shri Prem Singh Tamang
Kerala ₹185,000 Shri Pinarayi Vijayan
Rajasthan ₹175,000 Shri Ashok Gehlot
Uttarakhand ₹175,000
Shri PUSHKAR SINGH DHAMI
Assam ₹160,000
Shri HIMANTA BISWA SARMA
Odisha ₹160,000 Shri NAVEEN PATNAIK
Meghalaya ₹150,000 Shri Conrad Kongkal Sangma
Arunachal Pradesh ₹133,000 Shri Pema Khandu
Manipur ₹120,000 Shri N. Biren Singh
Puducherry ₹120,000 Shri N. Rangasamy
Mizoram [b] ₹114,000 Shri Zoramthanga
Nagaland ₹110,000 Shri Neiphiu Rio
Tripura ₹105,500 Shri Biplab Kumar Deb

इन लिस्ट में आपको सभी राज्यों के CM की सैलरी पता चल गयी होगी और अगर बात करे सबसे ज्यादा की राज्य के मुख्यमंत्री को सैलरी मिलता है. तो वो है तेलंगाना राज्य यहाँ के CM को हर महीने 410,000 रुपये बेसिक सैलरी मिलता है. इसके साथ इन्हे रहने के लिए घर, सिक्योरिटी गार्ड्स, चलने के लिए लक्ज़री गाड़ी, फ़ोन का बिल, खाने का बिल, नौकर और बाकि के जितनी भी VIP सुविधाएं होती है सब कुछ मिलता है.

चुकी मुख्यमंत्री को वोटिंग के माध्यम से जनता द्वारा चुना जाता है इसलिए इनका कार्यकाल केवल 5 साल का होता है. अगर तत्कालीन मुख्यमंत्री दूसरे पांच साल में फिर से जनता द्वारा चुने जाते है तो वह अगले पांच साल के लिए फिर CM बन जायेंगे और उनको सैलरी मिलता रहेगा और अगर नहीं बन पाते है. तो उन्हें रिटायर मान लिया जाता है और उनको हर महीने पेंशन मिलता है.

उत्तर प्रदेश के CM श्री योगी आदित्यनाथ की सैलरी के बारे में बहुत सारे लोग सवाल होता है. UP के चीफ मिनिस्टर को सैलरी कितना मिलता है ऐसे में टेबल में अपने देखा होगा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर भी जो भी व्यक्ति रहता है उनको हर महीने 365,000 रुपये सैलरी के रूप में मिलते है. इसके बाद बाकि जो सुविधाएं होती है वो अलग से जैसे की गाड़ी, घर, सिक्योरिटी और पावर सब कुछ VIP केटेगरी का मिलता है.

मुख्यमंत्री का कार्यकाल कितना होता है?

जैसा की हमने ऊपर आपको बताया है मुख्यमंत्री पद के लिए हर पांच साल में चुनाव होता है और इसके लिए आप सभी समझ गए होंगे की CM की कार्यकाल 5 साल का होता है. इसके बाद फिर से जनता का वोटिंग किया जाता है और नए मुख्यमंत्री का चुनाव किया जाता है. भारतीय चुनाव आयोग या सुनिश्चित करता है की हर पांच साल में चुनाव अच्छे से हो ताकि एक सही उम्मीदवार को चुना जा सके.

किसी राज्य के मुख्यमंत्री पद के लिए जो उम्मीदवार चुना जाता है वह एक विधायक होता है. उसके बाद पार्टी उन सभी विधायक में एक को राज्य का मुख्यमंत्री चुना जाता है और बाकि के सब लोग राज्य के दूसरे मंत्री पद पर चुने जाते है. कुछ जरुरी बात है जो सभी को पता होना चाहिए

मुख्यमंत्री के लिए योग्यता:

  • जिस भी व्यक्ति को मुख्यमंत्री पद के लिए चुना जाता है उसके नाम पर कोई पुख्ता केस नहीं होना चाहिए.
  • व्यक्ति की आयु कम से कम 30 साल होना चाहिए और वह भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • व्यक्ति विधानसभा का सदस्य होना चाहिए.
  • किसी भी हॉस्पिटल से पागल करार ना दिया गया हो.

इन चारो में से अगर एक भी योग्यता नहीं हुयी तो व्यक्ति को मुख्यमंत्री नहीं बनाया जा सकता है. ये सारी चीज़े होनी चाहिए अगर देश में किसी भी राज्य का CM बनना है और ये सारीं योग्यताये सभी राज्य के लिए सामान है. ऐसे में प्रदेश में एक जिम्मेदार नागरिक जो की इसके योग्य है उसी को मिलता है ऐसे बड़े पद पर काम करने के लिए, ताकि वह प्रदेश की कमान अच्छे से सभाल सके और सब कुछ 5 सालो तक सही से चल सके.

दोस्तों यहाँ पर बताया गया है देश के सभी राज्यों के CM को कितना वेतन मिलता है ऐसे में अगर आपको जानना है की आपके राज्य के मुख्यमंत्री को हर महीने कितना सैलरी मिलता है तो ये पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल होगा और उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो. अगर फिर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है जो आप Techkari टीम को देना चाहते है. तो इसके बारे में कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment