Conference Call Meaning in Hindi – Conference Call कैसे करे?

Conference Call का नाम बहुत सारे लोग जानते है लेकिन अभी भी Smartphone यूजर है जिनको जानकारी नहीं है की Conference call क्या होता है? फ़ोन से किसी को कैसे कांफ्रेंस कॉल कर सकते है? इसके इसके साथ conference call meaning in Hindi और इससे जुड़े तमाम सीक्रेट्स के बारे में जानेंगे जो की बहुत कम लोग जानते है.

Phone में बहुत सारे ऐसे Hidden features होते है. जिसके बारे में कही पर डायरेक्ट लिखा नहीं होता है उनके लिए कोई आइकॉन नहीं होते है. लेकिन ये सारे तकनीक काम करते है और फ़ोन हिडन ट्रिक्स का इस्तेमाल करके बहुत सारे ऐसे काम को शुरू कर सकते है जिसके बारे में शायद अपने कभी ना सुना हो और उसी में से एक कांफ्रेंस कॉल जो की हिडन फीचर की तरह इस्तेमाल होता है.

Conference Call का कही पर ऑप्शन देखने को नहीं मिलता है. यह बस कुछ खाश कंडीशन में यूजर को दिखाई देता है. ऐसे में बहुत सारे लोग ध्यान नहीं देते है और जब उन्हें जरुरत लगती है तो इसके बारे में जानकारी नहीं होता है. लोगो के कॉल रिकॉर्डिंग के बारे में सोशल मीडिया पर बहुत सुना होगा और न्यूज़ में rumor में भी सुना होगा.

इसकी शुरुआत तो उस समय से ही हो गया था जब फीचर फ़ोन का जमाना था और उस समय से लेकर अभी भी घर में मम्मी-पापा जैसे लोगो को आईडिया नहीं लगा है की कैसे कांफ्रेंस कॉल करते है. यहाँ पर विस्तार से बताया गया है और कुछ कमाल के Apps के बारे में भी बताये है जो conference call recording, joining जैसे कई काम करते है.

Conference Call Meaning in Hindi

Conference Call Meaning in Hindi

Conference call एक तरीके का फ़ोन कॉल होता है जिसमे 4 या उससे ज्यादा लोग एक साथ बात कर सकते है. चुकी कांफ्रेंस का हिंदी मतलब होता है सम्मेलन और किसी काम को सम्मेलन तभी कहा जाता है जब उसमे कम से कम 4 लोग हो लेकिन मोबाइल फ़ोन पर शायद ये बात उतनी सटीक नहीं बैठती क्योकि फ़ोन कॉल को जब कांफ्रेंस किया जाता है तो 90% चांस होता है उसमे 3 लोग होते है.

चुकी शब्द बहुत ज्यादा पॉपुलर है तो इसलिए लोग Conference Call Meaning in Hindi को ही फ़ोन के लिए मान लेते है. जब फ़ोन कॉल पर कांफ्रेंस किया जाता है तो एक साथ कई सारे कॉल्स को जोड़ा जा सकता है. इससे एक, एक कॉल पर कई सारे लोग बात कर सकते है और यह एक नेटवर्क की तरह है भी मान सकते है क्योकि इसमें एक साथ 5 लोगो को जोड़ा जा सकता है.

आज के समय तो ऑनलाइन कांफ्रेंस का जमाना है लोग ज़ूम, गूगल मीट और माइक्रोसॉफ्ट टीम जैसे अप्प्स और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके 100 से ज्यादा लोगो को एक साथ जोड़ कर मीटिंग कर सकते है. लेकिन एक समय ऐसा था जब इंटरनेट इतना पॉपुलर नहीं था उस समय बहुत सारे इम्पोर्टेन्ट बिज़नेस मीटिंग कॉल्स पर होते थे.

इसलिए जितने भी टेलीकॉम कम्पनीज है उन्होंने एक तरीका निकाला जिससे एक व्यक्ति एक समय पर एक साथ कई लोगो से बात कर सके और ये काम आज भी पॉपुलर है हम कई सारे लोगो के साथ कनेक्ट हो जाते है. इसलिए फ़ोन का इतना पुराना फीचर होने के बाद भी यह हर एक स्मार्टफोन में मिलता है और आज भी इसका इस्तेमाल सभी यूजर करते है.

Conference Call कैसे करे?

कई सारे कॉल्स को एक साथ जोड़ने के लिए बहुत सारे लोगो को पता है. क्योकि इसकी जरुरत कई बाद हमें पड़ती है और इसलिए लोगो ने ये जान लिया है की कांफ्रेंस कॉल कैसे करते है? यहाँ पर एक आसान तरीका मिलेगा जो की डायरेक्ट कॉल को जोड़ देना कई फ़ोन नंबर के साथ और आप उनसे बिना नंबर शेयर किये बात कर सकते है.

बहुत बार ऐसा होता है की हम नहीं चाहते है की अपना नंबर किसी को शेयर करे, लेकिन हमें बात करने की जरुरत है. तो हम किसी को बोलकर उस व्यक्ति से कांफ्रेंस कॉल के माध्यम से जुड़कर बात कर लेते है और इससे हमारा नंबर किसी के साथ शेयर नहीं होता है और हम बात भी कर लेते है. ऐसे ही अगर एक साथ परिवार, बिज़नेस या फिर दोस्त के साथ बात करना है तो ऐसे भी ये तरीका काम में आ सकता है.

Conference call करने के लिए कोई अलग से app download नहीं करना पड़ता है. बस इसके लिए आप ये बेसिक स्मार्टफोन तरीका इस्तेमाल करे और फिर कनेक्ट करे एक साथ 3 से 5 लोगो के साथ.

स्टेप 1. सबसे पहले नार्मल कॉल करे किसी एक नंबर पर जिसपर आपको बात करना है.

स्टेप 2. जब पहला कॉल पिक हो जायेगा फिर स्क्रीन पर Add Calls का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करे.

स्टेप 3. अब पहला वाला कॉल होल्ड पर दूसरे कॉल पर रिंग जायेगा.

स्टेप 4. जब दूसरा कॉल पिक हो जायेगा तो Merge ऑप्शन पर क्लिक करे.

स्टेप 5. अब सारे कॉल्स एक साथ जुड़ जायेंगे और स्क्रीन पर कॉन्फ़्रेंसिंग कॉल्स का ऑप्शन शो होने लगेगा और फिर आप सभी से एक साथ बात करना शुरू कर सकते है.

इस तरीके से किसी भी फ़ोन से कॉन्फ़्रेंसिंग कर सकते है. ये तरीके भी ब्रांड के फ़ोन के लिए एक जैसा होता है. ऐसे में इसके लिए फ़ोन को रिसेट या रुट करने की जरुरत नहीं है. यहाँ पर डायरेक्ट कांफ्रेंस कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन मिल जाता है. इससे आप चाहे तो सभी के बात को रिकॉर्ड कर सकते है इससे क्या होगा अगर किसी से काम की बात कर रहे है. तो इसके लिए रिकॉर्डिंग की जरुरत बाद में भी पड़ सकती है.

Group Call Apps:

जैसा की आपको आईडिया लग गया होगा की फ़ोन के डिफ़ॉल्ट फीचर से केवल 5 लोगो को ही एक साथ कॉल पर ले सकते है. लेकिन अगर 5 से ज्यादा लोगो के साथ कॉल करना हो तो उसके लिए फ़ोन में ऐसा कोई फीचर नहीं है. ऐसे में थर्ड पार्टी apps है जो की इस डिफ़ॉल्ट फीचर को कस्टमाइज कर देते है. इससे एक साथ कई सारे लोगो के साथ ग्रुप कॉल कर सकते है.

यहाँ पर कुछ Apps है जिनका इस्तेमाल कर सकते है ग्रुप कॉल के लिए यह गूगल प्ले स्टोर पर सबसे टॉप वाले Apps है और इनको करोड़ो लोग इस्तेमाल करते है.

  •  nTalk
  • Multi Call
  • Cloud Conference Call

ये तीन सबसे पहले पॉपुलर Apps है ग्रुप कॉल करने के इस्तेमाल किये जाते है. उम्मीद करते है ये सभी को आईडिया मिल गया होगा की Conference Call Meaning in Hindi के बारे में और इससे जुड़े कुछ फैक्ट्स जैसे की कैसे कोई कांफ्रेंस कॉल कर सकते है. इस तरीके से कोई कई लोग के साथ कई सारे लोगो के साथ बात कर सकते है. इस तरह के और जानकारी के लिए Techkari के साथ बने रहे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment