Corona Vaccine लगवाने के लिए Registration कैसे करे?

Corona vaccination process start हो गया है और कुछ समय बाद सभी आम व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाया जायेगा और कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे? इसके बारे में हम यहाँ पर जानकारी देंगे अभी अपने देखा होगा अब नेताओं को वैक्सीन लगाना स्टार्ट हो गया और कुछ समय देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति को कोरोना वैक्सीन दिया गया है.

अब हर एक राज्य के मुख्यमंत्री, राजयपाल और भी वैक्सीन दिया जा रहा है फिर वरिष्ठ नागरिको को फिर आम जनता को वैक्सीन लगाया जायेगा और बिना रजिस्ट्रेशन के ये संभव नहीं है.

इसलिए हर एक व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है तभी आपको वैक्सीन लग पायेगा और इसके लिए प्रकिया भी शुरू हो गया आप चाहे तो अभी रजिस्टर कर सकते है और आपका नंबर आने वाला होगा तो नोटिफिकेशन के माध्यम से जानकारी मिल जायेगा और नजदीकी Corona vaccine center पर जानकर वैक्सीन लगवा सकते है.

Corona Vaccine लगवाने के लिए Registration कैसे करे?

चुकी देश की जनसँख्या बहुत बड़ी है और ऐसे में सरकार एक साथ सभी का vaccination नहीं करा सकती है. इसके लिए सबसे पहले हेल्थ वर्कर को, फिर सरकारी वर्कर और फिर 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगो को और उसके बाद देश के नवयुक, बच्चो सभी को दिया जायेगा इस समय जो रजिस्ट्रेशन हो रहा है वो 60 साल से ऊपर वाले व्यक्ति के लिए हैं.

अगर कोई व्यक्ति जिसका उम्र 45 साल या उससे ऊपर है और आपको कोई ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से कोरोना होने का खतरा बढ़ता है तो उसे भी इसी चरण में वैक्सीन दिया जायेगा.

अब आईये जानते है रजिस्ट्रेशन कैसे करना है और इसके लिए क्या जरुरत होगा डॉक्यूमेंट में

कोरोना वैक्सीन रेजिट्रेशन के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

  • जिस व्यक्ति का कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना है उसका एक फोटो ID कार्ड चाहिए.
  • व्यक्ति का नाम फोटो ID card से मैच करना चाहिए.
  • ID में जो date of birth दिया गया है उसी हिसाब से age calculate किया जायेगा और आपको खुद से अपना जन्म का डेट कर करना होगा.
  • अगर 45+ के लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे है तो स्पेशल कंडीशन दिया गया उसमे से कोई एक ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा और उसके लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स देना होगा जरुरत पड़ने पर.

अगर ये सभी डाक्यूमेंट्स है तो आप आरोग्य सेतु app से जाकर कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है यहाँ पर स्टेप भी बताये गए है. अगर अपने पहले आरोग्य सेतु पर रजिस्ट्रेशन किया हुआ है और app का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको डायरेक्ट स्टेप 3 से आगे बढ़ाना होगा और अगर नहीं किया है तो पूरा स्टेप फॉलो करे.

Corona Vaccination

स्टेप 1. डाउनलोड करे आरोग्य सेतु App.

स्टेप 2. मोबाइल नंबर से रेगिस्ट्रशन करे.

स्टेप 3. अकाउंट बना लेने के बाद मेनू पर जाये Vaccination ऑप्शन मिलेगा इसपर क्लिक करे.

स्टेप 4. अपना मोबाइल नंबर एक बार फिर से दर्ज करे.

स्टेप 5. Photo ID सेलेक्ट करे और ID Number के साथ नाम दर्ज करे.

स्टेप 6. सबमिट कर दे आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और जरुरत पढ़ने पर नोटिफिकेशन से जानकारी मिल जायेगा.

नोट: यही से आपको एक अपॉइंटमेंट रिसीप्ट भी डाउनलोड करने को मिलेगा जो की आपके एरिया में हो रहे vaccination के बारे में जानकारी देता है और जब वैक्सीन लगवाने का समय आएगा तो इस रिसीप्ट की जरुरत होगी इसलिए आप इसे संभाल रखे.

दोस्तों, अभी कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आम नागरिको को इंतज़ार करना होगा क्योकि इसके प्रोसेस में भी टाइम लगता है और देश में अभी सरकारी कर्मचारी, नेता ये लोग को हो जाने के बाद ही सभी को मिलेगा तो ऐसे में आप रजिस्ट्रेशन करके इस्तेजार करे और ध्यान रहे जब दोनों डोज मिलने की पूरी सम्भवना हो तभी वैक्सीन लगवाए.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment