CPU क्या है? इससे बारे में पूरी जानकारी

क्या आप जानते है की CPU क्या है? और कंप्यूटर के लिए यह इतना जरुरी क्यों होता है? माना जाता है CPU कंप्यूटर का मस्तिष्क होता है लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग CPU full form और इसके मतलब के बारे में नहीं जानते है. जिस तरीके से मानव शरीर मस्तिष्क होता है जो पूरे शरीर की क्रियायों को control करता है इसी तरह कंप्यूटर का मस्तिष्क इसका कण्ट्रोल यूनिट होता है.

इसी तरह कंप्यूटर का कण्ट्रोल CPU के पास होता है और अगर user कंप्यूटर को कोई कमांड देता है तो CPU ही उस कमांड को प्रोसेसिंग करके user को result दिखता है. जैसे अगर कोई user कीवर्ड पर कुछ टाइप करता है तो बिना CPU के वह वर्ड कंप्यूटर पर नहीं लिखा जा सकता है. यह कंप्यूटर का सबसे इम्पोर्टेन्ट हिस्सा होता है और यहाँ पर हम इसके बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे.

बहुत सारे लोग सोचते है की लैपटॉप में CPU नहीं लगा होता है क्योकि डेस्कटॉप के लिए यह अलग से आता है. लेकिन ऐसा नहीं है लैपटॉप में भी CPU होता है और अंतर इतना है डेस्कटॉप के लिए अलग होता है और लैपटॉप में इनबिल्ट होता है. ऐसे में अगर आप कंप्यूटर खरीदना चाहते है तो इसके बारे में CPU important के बारे में जानकारी होना चाहिए.

 

CPU क्या है? what is the full form of CPU

CPU Kya hai

CPU जिसका Full Form होता है Central Processing Unit और यह कंप्यूटर का सबसे important हिस्सा होता है और देखने से यह एक हार्डवेयर डिवाइस की तरह होता है और इसमें और जरुरी कॉम्पोनेन्ट लगे होते है.

इसे और भी बहुत से लोग अलग-अलग नाम से जानते है central processing और main processing और केवल processor के नाम जानते है. CPU सभी तरह के अर्थमेटिक, लॉजिकल, और इनपुट और आउटपुट ऑपरेशन परफॉर्म करता है और ये समझ लीजिये कंप्यूटर में होने वाले हर एक छोटे-बड़े काम को यही देखता है और बिना इसकी जानकारी के कोई काम नहीं हो सकता है.

 

CPU को बनाने में बहुत से technologies का इस्तेमाल किया जाता है और इसका design इस प्रकार होता है जिसमे billions में microchips transistor लगे होते है जो की सभी user command को processing करने में मदद करते है. लोग अक्सर इसे कंप्यूटर brain कहते है क्योकि जैसा की हमने बताया अगर कंप्यूटर पर कोई भी काम होता है बिना इसके पॉसिबल नहीं है अब आप कंप्यूटर पर कोई इनपुट देते है तो वह सबसे पहले CPU के पास जाता है और फिर कंप्यूटर पर इसका आउटपुट दिखाया जाता है.

CPU के कितने भाग होते हैं?

CPU तीन मुख्य सहायक हिस्से होते है जो इसे प्रोसेसिंग में मदद करते है.

  1. Memory
  2. Control Unit
  3. ALU

Memory:

मेमोरी कंप्यूटर स्टोरेज डिवाइस होता है जिसमे CPU द्वारा निर्देश किये नियम के हिसाब से डाटा स्टोर किया जाता है ताकि जब CPU को उस डाटा की जरुरत हो तो वह मेमोरी से access कर सके. इसके लिए मुख्य रूप से दो तरह के मेमेरी का इस्तेमाल होता है RAM (Random Access Memory) और ROM (Read Only Memory) होता है.

computer memory

Control Unit:

कण्ट्रोल यूनिट जिसे हम CU भी बोलते है यह CPU का दूसरा सबसे जरुरी हिस्सा होता है जो की सभी ऑपरेशन्स को नियंत्रित करता है. यह सभी Operations को बताता है की CPU जिस तरह से instruction बताया है उसी हिसाब से काम करना है.

Control unit

ALU

ALU जिसका फुल फॉर्म होता है Arithmetic Logical Unit यह कंप्यूटर में सभी गणतीय क्रिया करती है वह ALU की मदद से ही संभव है और इसी के माध्यम से इसका आउटपुट भी दिखाया जाता हैं जैसे की अगर आप जोड़, घटाना, गुना और भाग जैसे क्रियाये करते है तो यह पॉसिबल है केवल ALU की वजह से ही और इसी वजह से CPU का एक अहम् हिस्सा है.

Arithmetical Logical Unit

CPU Cores क्या होते है?

CPU के processing device होता है जिसे लोग performs requirement के हिसाब से खरीदते है अगर किसी को गेम खेलना है तो इसके लिए high performance वाला CPU होना चाहिए अगर बेसिक एकाउंटिंग का काम करना है तो इसके लिए नार्मल CPU से भी काम चल जायेगा और इसी पर्फोर्मस को measure करने के लिए cores का इस्तेमाल होता है.

CPU processor के लिए प्रोसेसिंग core का इस्तेमाल किये जाते है जो मुख्य प्रकार के होते है.

  • Dual-Core: इस तरह के CPU में 2 प्रोसेसर होते है और इसी वजह से इन्हे ड्यूल कोर प्रोसेसर कहते है जब आप कंप्यूटर खरीदने जाते है तो अक्सर दूकानदार कहते है ड्यूल कोर का CPU है. अब इसका इस्तेमाल बहुत कम हो गया है क्योकि इसका प्रोसेसिंग एवरेज होता है और Intel Pentium Dual Core Processors इस श्रेणी में आते है.
  • Quad-Core: इसमें चार प्रोसेसर होते है इसलिए इन्हे Quad core प्रोसेसर कहे जाते है और intel i5 श्रेणी के बहुत से प्रोसेसर Quad कोर होते है और आज के समय इस तरह के प्रोसेसर का मार्किट में बहुत use है.
  • Hexa-Core: एक पावरफुल प्रोसेसर की श्रेणी में आते है इसमें कुछ 6 प्रोसेसर लगे होते है और इसी वजह से इन्हे हेक्सा कोर प्रोसेसर कहा जाता है और इसका भी इस्तेमाल इस समय मार्किट में तेजी से हो रहा है और श्रेणी में i5 और i7 दोनों तरह के प्रोसेसर होते है.
  • Octa-Core: यह सबसे पावरफुल प्रोसेसर होता है और सबसे ज्यादा लोग इसी तरह के प्रोसेसर का इस्तेमाल करते है इसमें कुल 8 प्रोसेसर लगे होते है जिसके कारण इन्हे octa core प्रोसेसर बोला जाता है. 9th Generation के प्रोसेसर इसी श्रेणी के होते है और गेमिंग, वीडियो एडिटिंग के लिए इसी तरह के प्रोसेसर की जरुरत कंप्यूटर को होता है.

सीपीयू क्या काम करता है?

CPU का काम होता है computer में होने वाले सभी task को process करना और user को उनके input के हिसाब से सही output देना है. जैसे की अगर कोई keyword से 2+2 टाइप करता है तो CPU इसे प्रॉसेस करके पूरे कंप्यूटर सिस्टम को बताता है की इसका जवाब होगा 4 जो की user देखना चाहता है मॉनिटर के माध्यम से तो फिर आउटपुट 4 मिलता है.

कंप्यूटर में कोई भी काम बिना किसी CPU के instruction के नहीं होता है चाहे वो छोटा सा addition operation हो या फिर photo editing में किसी इमेज का बैकग्राउंड हटाना हो सब सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ही तय करता है.

सीपीयू कितने का आता है?

कंप्यूटर CPU का price उसके specifications और उसमे लगे devices के हिसाब से तय होता है इंडिया में CPU 10 रुपये से मिलना शुरू होते है और 10 लाख तक मिलते है. जिसको जैसे requirement वैसे CPU को खरीद सकते है यहाँ पर हम कुछ अच्छे कंपनी सीपीयू के बारे में जानकारी साझा कर रहे है वह आपको 10 हज़ार से लेकर 15000 रुपये में मिल जाये.

  • Lenovo ThinkCentre M92p: यह लेनोवो का CPU जिसमे i5 प्रोसेसर दिया गया है, 8GB RAM, 500 GB HDD और Windows 10 Pro दिया गया है. इसका प्राइस 13 हज़ार रुपये है और यह अमेज़न इंडिया के वेबसाइट पर मिल जायेगा.
  • iball-intel High Performance Desktop Computer: अगर आपको SSD वाला CPU चाहिए तो यह iBall का कंप्यूटर सिस्टम आपके लिए 14000 रुपये के प्राइस में फिट होगा इसमें Intel i5 प्रोसेसर मिल जायेगा, 8GB Ram मिल जायेगा और 500GB हार्ड डिस्क मिल जायेगा और इसको गेमिंग और वीडियो एडिटिंग के बनाया गया है.

CPU कौन सा ख़रीदे?

मार्किट में बहुत सारे CPU आते है जिसमे से कुछ बहुत महंगे होते है और कुछ बिलकुल सस्ते ऐसे में हम तय नहीं कर पाते है कौन सा हमरे लिए सही होगा। इसके साथ कंप्यूटर कोई सस्ती चीज़ नहीं है हम यहाँ पर एक बार पैसे लगते है फिर सालो तक इन्वेस्ट करते है.

इसलिए जब आप ऑनलाइन या ऑफलाइन computer CPU खरीदने जाए कुछ बातों ध्यान रखे आपको हमेशा अच्छा डील मिलेगा.

पहले आप तय करे की आपको CPU क्यों खरीदना है? क्योकि performance और price के हिसाब से बहुत से मार्किट में आते है. जब आपको पता होगा की कंप्यूटर किस लिए लेना है तो आप बजट तय कर पाओगे.

  • ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जगह पहले Price और specifications check करे.
  • प्रोसेसर के बारे में जानकारी जरूर रखे केवल i5. i7 से काम नहीं चलेगा यह किस generation का है, इसमें कितना Cache memory दिया गया है ये सब भी जरुरी है.
  • Price जरूर compare करे और ऑनलाइन Experts का रिव्यु देखे

दोस्तों, यहाँ पर बताया गया की CPU क्या होता है और इसका फुल फॉर्म क्या है और यहाँ पर हमने केवल जरुरी जानकारी देने की कोशिश की है ना की लोगो के बड़े और लेंथ पोस्ट लोगो के उलझने की कोशिश नहीं की है. उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी हो और इसके बारे में प्रतिक्रिया कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment