किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड एजेंट कैसे बने?

पैसे सभी को कमाने हैं और पैसे कमाना अच्छी नहीं बहुत अच्छी बात है। बस पैसे कमाने का स्रोत अच्छा होना चाहिए । इसी को ध्यान में रखते हुए हमने आपके लिए एक और नए सोर्स ऑफ इनकम को लाया हूं। आज के इस पोस्ट में हम जाने वाले हैं कि कैसे हम किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड एजेंट बनकर महीने के 30,000 रूपया से लेकर 60,000 रूपया तक आसानी से कमा सकते हैं. कई बार हम अपने परिस्थितियों के कारण स्किल्स को नहीं सीख पाते हैं। हमारा स्कूल और कॉलेज भी स्किल पर उतने अच्छे से फोकस नहीं करता है। ऐसे में हमें खुद से कुछ पैसे कमा कर स्किल्स को सीखना पड़ता है। इस तरह से हम नए नए स्किल्स को सीख कर अपने जीवन में आगे बढ़ते हैं.

हां तो, अगर आपके पास भी कोई बडी स्किल नहीं है लेकिन फिर भी आप पैसे कमाना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है। यहां पर मैं आपको बताने वाला हूं कि कैसे आप किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड एजेंट बनकर पैसे कमा सकते हैं। आज लोगों में क्रेडिट कार्ड की स्वीकृति बढ़ी है। क्योंकि क्रेडिट कार्ड से लोगों को कुछ पैसे उधार मिल जाते हैं। जिन पर उन्हें कोई भी इंटरेस्ट ( interest) नहीं देना होता है। साथ-साथ क्रेडिट कार्ड यूज करने पर लोगों को कई सारे ऑफर्स, डिस्काउंट, कैशबैक और कई रिवार्ड्स भी मिलते हैं। तो आइए हम जानते हैं कि कैसे आप लोगो को क्रेडिट कार्ड दिला कर पैसे कमा सकते हैं.

  • किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड एजेंट कैसे बने ?
  • क्रेडिट कार्ड एजेंट का क्या काम होता है ?
  • क्रेडिट कार्ड किसे चाहिए ?
  • क्रेडिट कार्ड एजेंट कितना कमा सकता है ?

किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड एजेंट कैसे बने?

क्रेडिट कार्ड एजेंट बनने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से बैंक साथी (BankSathi) ऐप को डाउनलोड करना होगा. ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको बैंक साथी (BankSathi) ऐप में साइन अप या लॉग इन करना होगा। अगर आप पहली बार बैंक साथी ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं तो आपको साइन अप करना होगा । लेकिन अगर आपने पहले से ही अकाउंट बना लिया है तो आप सिंपल लॉगिन कर सकते हैं.

बैंक साथी (BankSathi) ऐप में लॉग इन करने के बाद ही आपको होम पेज पर क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन मिलेगा। जैसे ही आप क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको कई बैंक के क्रेडिट कार्ड देखने को मिलेगा। आप यहां पर दिए गए किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड एजेंट बन सकते हैं. आप चाहे तो सारे बैंक का क्रेडिट कार्ड एजेंट भी बन सकते हैं। इसमें लगभग 8 से 9 बैंक का क्रेडिट कार्ड लिस्ट दिया हुआ है. जिसमें कई प्रसिद्ध बैंक का भी क्रेडिट कार्ड लिंक दिया हुआ है. जैसे कि एक्सिस बैंक (Axis Bank), बैंक ऑफ बड़ौदा, यस बैंक (Yes Bank), आईडीएफसी (IDFC), इंडस्लैंड( Indusland) और पैसा बाजार क्रेडिट कार्ड.

ये बड़े बैंक्स है,

क्रेडिट कार्ड एजेंट बनना बहुत ज्यादा ही आसान है। इसके लिए आपको बैंक साथी ऐप में दिए गए बैंक का क्रेडिट कार्ड लिंक शेयर करना है। जिन्हें क्रेडिट कार्ड की जरूरत है, उन्हें आप दिए गए बैंक का क्रेडिट कार्ड लिंक शेयर कर दें। और इस तरह से आप क्रेडिट कार्ड एजेंट बन जाएंगे. आपको एक क्रेडिट कार्ड लिंक शेयर करने पर ₹2,000 तक का कमीशन मिलेगा। तो आइए अगले सेक्शन में समझते हैं कि क्रेडिट कार्ड एजेंट को क्या काम करना होता है.

क्रेडिट कार्ड एजेंट का क्या काम होता है ?

कई बार हम एजेंट जैसे शब्द को सुनकर डर जाते हैं। हमें लगता है कि हमें बहुत सारे काम करने होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। यहां पर ना तो आपको किसी बैंक या क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर से पैसे लेने हैं और ना ही अपने ग्राहक को पैसे देने हैं. पैसे कब लेने है, किससे लेने है, और कब देने है; ये सारा काम आपका क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर को देखना होता है.

आपको बस ऐसे ग्राहक को ढूंढना है। जिसे क्रेडिट कार्ड की जरूरत है. जब आप ऐसे ग्राहक को ढूंढ ले तब बैंक साथी ऐप में दिए गए क्रेडिट कार्ड लिंक को आप अपने ग्राहक के साथ शेयर कर दें। हां तो आपका काम केवल लिंक शेयर करने का होगा.

ग्राहक को जिस भी बैंक का क्रेडिट कार्ड चाहिए आप उस बैंक का क्रेडिट कार्ड शेयर कर दें. और जैसे ही आपका ग्राहक क्रेडिट कार्ड को ले लेता है। उसके क्रेडिट कार्ड लेने के तीन से चार दिन बाद आपको 1,000 रूपया से ₹2,000 तक का कमीशन मिलता है. ये कमीशन बैंक पर निर्भर करता है। किसी बैंक का कमीशन ज्यादा होता है तो किसी बैंक का कम.

क्रेडिट कार्ड किसे चाहिए?

अब तक आपने ‘किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड एजेंट कैसे बने’ और ‘क्रेडिट कार्ड एजेंट का क्या काम होता है’ दोनों को जान लिया है। लेकिन अभी भी हमारा काम पूरा नहीं हुआ है। हमें ऐसे ग्राहक को ढूंढने हैं जिसे क्रेडिट कार्ड की जरूरत है। और ऐसे ग्राहक ढूंढने हमेशा आसान नहीं होते हैं. ये आपके कांटेक्ट पर निर्भर करता है.

अगर आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और यू ट्यूब का उपयोग करते हो और आपके पास 2,000 से 3,000 तक के आसपास फॉलोअर्स हैं । तो ये काम आपके लिए आसान हो जाएगा। अगर नहीं है तो आप घबराएं नहीं । आप अपने कांटेक्ट के सहायता से भी पैसे कमा सकते हैं.

अगर मैं बात करूं तो ज्यादातर क्रेडिट कार्ड शहर के लोग उपयोग करते हैं। ऐसे में आप उन ग्राहक को खोजो जो शहर में रहते हैं। जो मॉल इत्यादि से शॉपिंग करना पसंद करते हैं। साथ साथ कॉलेज स्टूडेंट भी क्रेडिट कार्ड का काफी उपयोग करते हैं। ऐसे में आप अपने कॉलेज दोस्तों को क्रेडिट कार्ड दिलाने में मदद कर सकते हैं। आप उन लोगों को भी क्रेडिट कार्ड दिला सकते हो जिन्हें छोटे-मोटे पैसे उधार चाहिए.

क्रेडिट कार्ड एजेंट कितना कमा सकता है?

आप इस पोस्ट को इसलिए पढ़ रहे हैं कि ताकि कुछ पैसे कमा लिया जाए और पैसे कमाना कोई बुरी बात नहीं है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि हम क्रेडिट कार्ड एजेंट बनकर कितना कमा सकते हैं। ताकि आपको यह पता चल सके कि यह काम आपके लायक, है भी या नहीं.

हां तो आप क्रेडिट कार्ड एजेंट बन कर जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि यहां पर सैलरी जैसा कोई लिमिट नहीं है। ये आप पर निर्भर करता है कि आप कितना मेहनत करते हो। फिर भी अगर देखें तो आप महीने के 50,000 रूपया से लेकर 60,000 रूपया तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं.

क्योंकि यहां पर आपको एक क्रेडिट कार्ड रेफर करने या शेयर करने पर ₹2,000 मिलते हैं. और इस तरह से अगर आपने 1 महीने में 30 क्रेडिट कार्ड को शेयर कर दिया या 30 ऐसे लोगों को ढूंढ लिया जिसे क्रेडिट कार्ड की जरूरत है। तो आप एक महीना में आसानी से ₹60,000 तक कमा सकते हैं। हां लेकिन हर महीने 30 लोग ढूंढने आसान नहीं होंगे. आपको मेहनत इसमें भी करना होगा। आप इसे पार्ट टाइम रूप में शुरू कर सकते हैं.

Credit Make Money

आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। मैंने इसमें हर छोटी-छोटी बातों को आसानी से समझाने की कोशिश की है। फिर भी कोई संदेह हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हां इस बात का ध्यान रखें कि बिना मेहनत किए आप कुछ भी हासिल नहीं कर सकते हैं। इस काम में ना तो कोई डिग्री की जरूरत है और ना ही कोई स्किल की लेकिन इस काम में मेहनत जरूर है.

आपको अपने ग्राहक आसानी से नहीं मिलेंगे. आपको लोगों से पूछने होंगे की उन्हे क्रेडिट कार्ड चाहिए या नहीं. उनके जीवन की शैली को ध्यान से देखना होगा। आप चाहे तो उन्हें क्रेडिट कार्ड लेने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें क्रेडिट कार्ड की जरूरत है. पर उन्हें आसानी से मिल नहीं पाता है। तो आप ऐसे ही लोगों को क्रेडिट कार्ड दिलाने में मदद कर सकते हैं. इस तरह से आपको अपना कमीशन भी मिल जाएगा और उन्हें क्रेडिट कार्ड इस तरह से आप क्रेडिट कार्ड एजेंट बन कर पैसे कमा सकते हैं.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment