दरोगा की सैलरी कितनी होती है? | SI Salary In India

बहुत सारे लोगो का सवाल होता है की दरोगा की सैलरी कितनी होती है? UP Daroga की Salary के बारे में बहुत सारे लोग जानना चाहते है. इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानकारी हासिल करेंगे की देश के सभी राज्यों के पुलिस दरोगा को कितना वेतन मिलता है? और साथ में राज्य सरकार इन्हे और कौन सी सुविधाएं मुहयिया कराती है. ताकि अगर आप पुलिस की तैयारी कर रहे है तो आपको आईडिया मिल सके.

दरोगा एक चौकी का हेड होता है और उसके नीच बहुत सारे कांस्टेबल रहते है. जानकारी के हिसाब से दरोगा को एरिया के हिसाब से responsibility दी जाती है जहाँ पर वह कानून व्यवस्था को बनाये रखने में सरकार की मदद करते है. इसलिए आज आईडिया लगा सकते है की दरोगा की सैलरी कितनी होती है? लेकिन यहाँ पर एक समस्या है.

देश के सभी राज्यों में पुलिस दरोगा की भर्ती अलग अलग तरीके से होती है और हर राज्य की पुलिस, राज्य सरकार के अधीन होती है. ऐसे में राज्य सरकार तय करती है की उनकी सैलरी कितना होगा और इस हिसाब से आपको देखने को मिल सकता है UP के दरोगा की सैलरी कुछ और होगा और हरयाणा के दरोगा की सैलरी कुछ और इस तरह देश के सभी राज्यों में आपको अंतर देखने को मिल सकता है.

दरोगा कैसे बने?

जैसा की हमने ऊपर बताया इसकी भर्ती डायरेक्ट होती है और जो अभ्यर्थी पुलिस की तैयारी कर रहे है. वो डायरेक्ट Sub Inspector जिन्हे आम तौर पर लोग SI के नाम से जानते है. उसके लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए एक Written exam, Medical Test, Physical Test होता है और फिर जाकर Training दिया जाता है चुने गए अभ्यर्थी को.

दरोगा जिसे SI भी कहते है इनकी जोइनिंग डायरेक्ट एग्जाम के माध्यम से होता है. ऐसे में आपको अगर दरोगा की नौकरी चाहिए तो डायरेक्ट इसके एग्जाम के लिए तैयारी कर सकते है. इनको सैलरी भी अच्छी मिलती है जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है. पुलिस में SI पोस्ट के पास पावर भी होता है और इनके कण्ट्रोल में बहुत सारे लोग काम करते है.

Daroga

पुलिस चौकी का प्रभारी बनने के लिए अभ्यर्थी के पास निम्न योग्यता होनी चाहिए

  • अभ्यर्थी कम से कम ग्रेजुएशन पास होना चाहिए.
  • अभ्यर्थी भारत का नगरिक होना चाहिए और जिस राज्य के लिए आवेदन कर रहे है उस  जगह का निवासी होना चाहिए.
  • शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए.
  • किसी भी तरह का कानूनी करवाई नहीं होना चाहिए.

अगर ये सारे योग्यताये है तो अभ्यर्थी दरोगा के पद के लिए आवेदन कर सकता है. आवेदन करने के कुछ समय बाद एग्जाम होते है जिसमे सामान्य ज्ञान, तार्किक शास्त्र और समाज शास्त्र से जुड़े सवाल पूछे जाते है. जिन्हे पास करना होता है और एग्जाम के कुछ समय बाद मेरिट लिस्ट निकाला जाता है जिसमे अभ्यर्थी अगर सेलेक्ट हो जाता है.

तो उसका एक फिजिकल टेस्ट होता है जो की राज्य के हिसाब से अलग अलग हो सकता है. इसमें दौड़ शामिल होता है जो अभ्यर्थी फिजिकल टेस्ट पास कर जाते है उनका मेडिकल टेस्ट होता है. जिसमे कुछ मानक होते है जिसके अनुरूप अभ्यर्थी को फिट होना जरुरी है. मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद आपका चयन हो जाता है और 6 महीने एक ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है.

ट्रेनिंग पूरा करने के बाद आपको ड्यूटी मिल जाता है फिर आपके अकाउंट में हर महीने सैलरी आने लगता है और आप के दरोगा बन जाते है

दरोगा का पावर कितना होता है?

दरोगा, IPS officer की तरह पावरफुल नहीं होता है. यह पुलिस में एक छोटा पद है लेकिन इनके कण्ट्रोल में एक क्षेत्र दिया जाता है. वैसे में भी अगर इंडिया में आप एक कांस्टेबल भी है तो आपको हर कोई सर कह कर ही बुलाता है जो सही नहीं है. लेकिन यहाँ पर पुलिस कोई कुछ ज्यादा ही पावर मिल जाता है और उनको ये नहीं पता होता है की लोगो से कैसे बात किया जाए.

दरोगा साहब!

दरोगा को थाने के क्षेत्र में एक चौकी का कार्यभाल सभलना होता है और उस क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने की जिम्मेदारी होती है. इनको जो क्षेत्र दिया जाता है उसे हल्का बोला जाता है और दरोगा उसके हेड होते है. अगर उस क्षेत्र में कोई भी घटना होती है तो उसकी जिम्मेदारी दरोगा का होता है और वहा का पावर इनके हाथ में होता है.

दरोगा डायरेक्ट Inspector को रिपोर्ट देते है जो की थाने के इंचार्ज होते है और एक थाने में इंस्पेक्टर से बड़ा कोई अधिकारी नहीं होता है. बहुत सारे लोग असमंजस में होते है की 2 Star वाले पुलिस को क्या कहा जाता है? तो आपके जानकारी के लिए बता दू इन्ही को दरोगा कहाँ जाता है जिनके वर्दी पर आपको 2 स्टार देखने को मिलते है उन्हें पुलिस में Sub Inspector या दरोगा कहाँ जाता है.

दरोगा की सैलरी कितनी होती है? SI Salary

एक दरोगा को हर माह वेतन के रूप में 4200 ग्रेड पे के साथ 9300 से 34800 रुपये मिलता है. जो उत्तर प्रदेश के साथ साथ देश के बहुत सारे राज्यों में आपको देखने को मिल जाता है. इसके साथ महंगाई भत्ता, मकान का किराया, HRA और DA सब कुछ मिलाकर अच्छी खाशी सैलरी मिल जाती है. यानि अगर एक माह की सैलरी की बात करे तो दरोगा को करीब 34 हज़ार रुपये मिलते है.

बहुत सारे लोग confuse होते है की दरोगा नाम का कोई पोस्ट पुलिस में निकलता नहीं है. तो लोग दरोगा की सैलरी क्यों जानना चाहते है. तो इसका सीधा सा जवाब है जो Sub-Inspector होते है वही दरोगा होते है और इन्हे थाने का उपनिरीक्षक भी कहा जाता है. एक थाने में एक से ज्यादा दरोगा हो सकते है और सभी की सैलरी एक सामान ही होती है.

देश के लगभग सभी States में दरोगा की सैलरी एक सामान होती है बस कुछ बेनिफिट्स कम या ज्यादा होते है. लेकिन Glassdoor के अनुमान के मुताबिक इंडिया में दरोगा की Average Salary 34000 रुपये से लेकर 60000 रुपये प्रति माह तक होती है. इसमें उत्तर प्रदेश, दिल्ली, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार से लेकर सभी प्रदेश शामिल है.

चुकी देश में हर जगह पर सब इंस्पेक्टर की डायरेक्ट वैकंसी निकलती है. जो अभ्यर्थी चुने जाते है उनका पहले ट्रेनिंग होता है उसके बाद फिर उन्हें अपने जिले से दूर किसी दूसरे जिले में ड्यूटी दी जाती है. राज्य एक ही होगा लेकिन अभ्यर्थी जिस जिले से होगा उसका ड्यूटी वहा पर कभी नहीं लग सकती है. इसके लिए सरकार इन्हे रहने के लिए मकान भी देती है.

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है की दरोगा की सैलरी कितनी होती है और साथ में हमें इनके पावर और रेक्रुइट्मेंट प्रोसेस के बारे में विस्तार से बताया है. अगर आप पुलिस की तैयारी कर रहे है तो आपके लिए ये जानना बहुत जरुरी है की किस सरकारी जॉब में कितना सैलरी मिलता है और साथ में सरकार की तरह से क्या बेनिफिट मिलते है. उम्मीद करते है आपको ये SI Salary के बारे में पूरी जानकारी मिल गया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में हमें जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment