डीआईजी (DIG) की कितनी सैलरी होती है? DIG Officer Salary

DIG ki Salary – DIG जिसे हम Deputy Inspector General of Police (पुलिस उपमहानिरीक्षक) के नाम भी जानते है यह पुलिस सेवा का दूसरा सबसे बड़ा पद होता है. भारतीय पुलिस में DIG के पावरफुल जॉब पोस्ट है और यह पद केवल आईपीएस officers को ही मिलता है. बहुत सारे अभ्यर्थी है जो की पुलिस सेवा में जाना चाहते है उनके दिमाग में सवाल होता है की DIG की सैलरी कितनी होती है?

साथ में लोगो मन में यह इच्छा होती जानने की कैसे वह DIG बन सकते है? तो यहाँ पर हम इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है की DIG Salary कितनी होती है और कैसे कोई स्टूंडेट हो की आईपीएस की तैयारी कर रहा है वो इस पद तक पहुंच सकता है. साथ में इसमें मिलने वाले पावर और सुविधाओं के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे.

देश में किसी भी आईपीएस अफसर की सैलरी 56 हज़ार रुपये से शुरू होती है. ऐसे में आप अनुमान लगा सकते है जब वह आईपीएस अफसर DIG बन जायेगा तो उसकी सैलरी कितनी होगी क्योकि यह पुलिस का दूसरा सबसे बड़ा पद है इसलिए सरकार की तरह इन्हे बहुत सारे सुविधाएं मिलते है. जो की किसी भी आप पुलिस को नहीं मिलते है.

DIG क्या होता है?

DIG का फुल फॉर्म होता है Deputy Inspector General of Police जिसे हम हिंदी में जानते है पुलिस उपमहानिरीक्षक के नाम से, यह एक बड़ा पद है पुलिस विभाग का और केवल आईपीएस अफसर ही DIG बन सकते है. तो आप अंदाजा लगा सकते है की पुलिस बल में इसका कितना महत्त्व है. यह पद केवल उसी आईपीएस अफसर को मिलता है जिन्होंने  Senior Superintendent of Police (SSP) या Deputy Commissioner of Police (DSP) का कार्यकाल सही तरीके से पूरा किया हो.

चुकी इसके लिए डायरेक्ट जॉब पोस्ट नहीं होता है यह पद केवल पुलिस बल में काम करने वाले experienced आईपीएस अफसर को मिल सकता है. जिन्होंने अपने कार्यकाल के समय किसी भी तरह का ऐसा काम ना किया जो की भारतीय कानून के विरुद्ध है और उनका नाम किसी भी प्रकार के प्रकरण में नहीं होना चाहिए.

डीआईजी के बैज पर एक अशोक चिन्ह, 3 स्टार और IPS का बैज लगा होता है. आप इनकी पहचान इसी तरीके से कर सकते है आप लोग बहुत कम DIG जैसे बड़े पद के अफसर से मुलाकात कर पाते है क्योकि इनकी मुलाकात केवल बाद पॉलिटिशियन और अफसर से होता है जो की प्रदेश में काम कर रहे है.

DIG Ki Pahchan

एक राज्य में एक ज्यादा DIG officer हो सकते है यह तय होता है राज्य के क्षेत्रफल और जनसँख्या के हिसाब से और यह काम राज्य के आवश्यकता पर निर्भर करता है की उसमे कितने ऑफिसर्स की जरुरत है. जैसे की उत्तर प्रदेश राज्य में एक से ज्यादा DIG पोस्ट होते है.

डीआईजी की कितनी सैलरी होती है? (DIG Salary)

DIG का वेतन भारत सरकार तय करता है और यह पूरे देश में एक समान होता है. ऐसा नहीं होता की उत्तर प्रदेश के DIG को कुछ सैलरी मिले और राजस्थान के DIG के कुछ और, आप कही भी जॉब कर रहे है. इस पोस्ट का सैलरी एक सामान होता है. आज के समय में देश के सभी DIG को 7th Pay Commission के हिसाब से सैलरी मिलता है.

DIG की सैलरी Rs.37400-67000 + Grade Pay 8900 होता है जो की इन्हे हर महीने मिलता है. इसके साथ सरकार की तरफ से बहुत सारी सुविधाएं मिलती है जिसमे घर, गाड़ी, नौकर, फ़ोन बिल, प्रेट्रोल बिल, जैसे सुविधाएं शामिल है. DIG को सरकार की तरफ से स्पेशल लोन की सुविधाएं भी मिलते है जो की आम लोगो की तुलना में कम ब्याज दर पर होते है.

इनकी सैलरी भी देखे,

DIG कैसे बने?

अगर आप आईपीएस की तैयारी कर रहे है और आपका सपना है की आपको एक दिन DIG officer बनाना है. तो इसके लिए आपको एक बात ध्यान रखना होगा की सरकार के पास ऐसा कोई आवेदन नहीं जिससे आप डायरेक्ट DIG बन जाये और इस पद को केवल एक जिम्मेदार आईपीएस अफसर को दिया जाता है. ऐसे में अगर डीआईजी बनने की इच्छा रखते है

तो आपको सबसे पहले UPSC यानि union public service commission की परीक्षा पास करना होगा और फिर आप इसमें आईपीएस पद के लिए चयन होते है. तो आपका पहला स्टेप पूरा हो जायेगा और जैसे ही पुलिस में आईपीएस अफसर के रूप में ज्वाइन करते है तो उसी दिन तय हो जाता है की आप DIG बन सकते है लेकिन फिर ये इतना आसान नहीं है.

डीआईजी बनाने के लिए क्या requirements होनी चाहिए

DIG हर कोई नहीं बन सकता है जिसके जो कंडीडेट यह रेक्विरेमेंट पूरा करता है. उसी को मौका मिलता है DIG बनने का अगर आप आप आईपीएस अफसर के रूप में इन सब Requirements को पूरा करते है तो आपको मौका मिल सकता है.

  • कंडीडेट आईपीएस अफसर होना चाहिए.
  • किसी भी प्रकार का फ्रॉड या कोई गैर कानूनी मामले में नाम नहीं होना चाहिए.
  • ड्यूटी में अच्छे रिव्यु दिए गए हो आपके ऊपर बैठे अफसर द्वारा.
  • कम से कम Senior Superintendent of Police (SSP) या Deputy Commissioner of Police (DSP) में से किसी पद पर अपने काम किया हो.

अगर ये सारे रिक्वायरमेंट्स पूरा होते है तो आप डीआईजी पद के लिए एलिजिबल है और यह फिर प्रदेश और केंद्र सरकार पर निर्भर करता है की आपको इस पद के लिए प्रोमोट कर दे क्योकि बहुत सारे लोगो के साथ ऐसा नहीं हो पता है की वह इस पद तक पहुंच पाए उससे पहले वह रिटायर हो जाते है.

बहुत बार ऐसा होता है की सारी edibility के बाद लोग नही प्रोमोट हो पाते है क्योकि उन्होंने अपने जॉब के समय ऐसा कोई काम नहीं किया होता है. जिससे उन्हें पद के लायक समझा जाए इसलिए सब कुछ होने के बाद भी उन्हें पद नहीं दिया जाता है. तो इसके लिए आपको ईमानदारी और जिम्मेदारी से अपने पद कर काम करना होगा और अपने सभी फैसले निष्पक्ष लेने होंगे तभी आप इस पद के लायक बन सकते है.

दोस्तों यहाँ पर हमने जानकारी हासिल किया है DIG की सैलरी कितनी होती है और साथ में हमने इसके फुल फॉर्म और जॉब रेक्विरेमेंट और प्रमोशन के बारे में जानकारी हासिल किया है. यह पुलिस बल का एक बड़ा पद है और सभी का सपना होता है की वह कभी ना कभी DIG बन सके लेकिन किश्मत और ईमादार लोगो को ही इस पद के लिए प्रोमोट किया जाता है. उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये.

Leave a Comment