DJ Full Form Meaning in Hindi | DJ का फुल फॉर्म क्या होता है?

गांव में लोग किसी के शादी में जाने से लेते है की DJ है की नहीं क्योकि भारत में DJ के बिना शादी सुना हो जाता है. ऐसे में हम सब ने नाम तो बहुत सुना है DJ का लेकिन क्या आप जानते है DJ Full Form Meaning क्या होता है? और आप कहा से free latest Bollywood DJ song download कर सकते है. पूरे भारत में लोग DJ और remix सांग के दीवाने है हमारे देश में शादी बिना इसके नहीं हो सकता है लेकिन बहुत सारे लोग नहीं जानते है की यह केवल मनोरंजन तक सिमित नहीं है अगर कोई व्यक्ति चाहे तो इसमें करियर भी बना सकता है.

क्योकि जो हम शादी में Panjabi, Bhojpuri और Bollywood के रीमिक्स गाने सुनते है वो डीजे नहीं है. अगर नहीं तो बने रहे हमारे साथ हम आपको यहाँ पर बातएंगे की DJ का पूरा ना क्या होता है? और इसका सही अर्थ क्या है? क्योकि DJ को लेकर बहुत से लोग सच्चाई नहीं जानते है की असल में ये क्या है? रीमिक्स गाने सभी को पसंद होते है लेकिन जिसे हम सभी DJ सांग कहते है उसकी सच्चाई कुछ और है और बहुत सारे लोग नहीं जानते है की DJ full form Hindi में क्या होता है? इसके बारे में कुछ सच्चाई ऐसी है जिसको लेकर हम सभी अनजान है और आज इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे

अगर आप बॉलीवुड में नौकरी करना चाहते है या फिर म्यूजिक में इंटरेस्ट रखते है तो केवल गाना गाकर ही करियर नहीं बनाया जा सकता है. म्यूजिक इंडस्ट्री में ऐसे दूसरे बहुत सारे तरीके है जिसपर करियर बनाया जा सकता है और इस बात से बहुत सारे लोग अनजान है. DJ बनकर भी लाखो रुपये कमाया जा सकता है और आज के समय दुनिया में बहुत सारे DJ फेमस है.

DJ का फुल फॉर्म क्या होता है?

DJ का Full Form होता है ‘Disc Jockey’ जो की एक English नाम है और इसका कोई सही अनुवाद नहीं है. अगर आपको Hindi में इसका अर्थ समझना है यानि आप को जानना की DJ Meaning Hindi में क्या होता है. तो ये समझ लीजिये DJ किसी बाजे या sound system का नाम नहीं है यह एक व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वह व्यक्ति जो किसी party, bar, या pub में दर्शको के लिए संगीत बजाता है उसे DJ नाम से सम्बोधित किया जाता है.

Disc Jockey का काम होता है Party, Pub में मौहोल को बेहतर बनाना और संगीत को mix करके नए रूप में लोगो के सामने रखना ताकि लोग थिरकने पर मजबूर हो जाये और ये हो भी ना क्यों लोग इसी के लिए तो पैसे देते है. अपने बहुत से remix songs YouTube या किसी दूसरे website पर देखे होंगे उनके original sound में और DJ remix sound में बहुत अंतर होता है. Disc jockey एक normal से गाने को remix करके बेहतर गाना बना देते है.

DJ meaning से जुड़ा एक और महत्वपूर्ण जानकारी है जो शब्द Disc Jockey इसके इस्तेमाल में लाया जाता है उसका सम्बन्ध compact disc से है जो की एक storage device है और इसमें गाने को store किया जाता है.

DJ के प्रकार 

डीजे म्यूजिक का एक हिस्सा है और इसमें बहुत सारे तरीके है जिसमे करियर बनाया जा सकता है. अभी तक अपने केवल डीजे का नाम सुने होंगे लेकिन आज हम आपको इसके प्रकार के जानकारी देते है जो शायद आपको पता ही नहीं होगा और अगर आपको करियर बनाना है. तो इसके बारे में डिटेल जानकारी रखना बहुत जरुरी है. बहुत सारे लोग है जिनको म्यूजिक में बहुत इंटरेस्ट है.

type of DJ

 

DJ full form और Hindi meaning के बारे में जानकारी आपको मिल गयी लेकिन और एक चौकाने वाली जानकारी यहाँ है. बहुत सारे लोग नहीं जानते होंगे की DJ कितने प्रकार के होते है? यहाँ तक बहुत से लोगो को पता भी नहीं होगा की इसमें अलग-अलग types भी होते है. 

मुख्य रूप से DJ को 4 तरह हिस्सों में बांटा गया है.

1. Mobile DJs

Mobile JD का मतलब यह घूम फिर कर करने वाले लोग होते है जो की किसी party, शादी में बुलाये जाने पर अपने system के साथ वहा पर पहुंच जाते है. अपने इसके बारे में देखा होगा लोग अपने शादी में DJ book करते है ये सबसे सही example है. इनके पास खुद का सब कुछ होता है जैसे की sound system, controller और lightning.

2. Club DJs

जैसे की इनके नाम से आपको अंदाजा लग गया होगा ये ऐसे DJs होते है जो किसी local club के music remix करते है और वही पर performance देते है. लेकिन बहुत से ऐसे Club DJs भी है जो की अलग-अलग Clubs में live music remix करते है और लोगो को थिरकने पर मजबूर कर देते है. यह मूल रूप से एक professional person होते है जिन्हे Disc jockey के बारे में जानकारी होता है.

3. Radio DJ

Radio शब्द का ना इसमें आ गया है तो ये आपको idea लग गया होगा इस तरह के disc jockey कहा पर music play करते है. इन्हे एक freestyle DJ नहीं कह सकते है क्योकि यह किसी radio broadcasting company के लिए काम करते है और के limited audience के हिसाब से संगीत बजाते है.

4. Scratch DJs

ऊपर तीनो types के DJs किसी दूसरे के गाने को remix करके song बनाते और play करते है लेकिन एक scratch DJs खुद से अलग music equipment’s के माध्यम से remix tune बनाते है. इनका खुद का copyright होता है जैसे की Martin Garrix का Animal DJ sound यह एक पॉपुलर DJ scratch है जिसे 1 billion से ज्यादा लोगो ने YouTube पर देखा है.

DJ कैसे बने?

अगर आप डीजे गाने के शौक़ीन है और चाहते है की इसमें ही आपका करियर बन जाए तो इसके लिए आपको प्रोफेशनल होना पड़ेगा केवल इसके फुल फॉर्म और मतलब के बारे में जानकारी रख लेने से आप प्रोफेशनल डीजे बन जायेंगे। इंडिया में बहुत सारे इंस्टिट्यूट है जो की डीजे के प्रोफेशनल कोर्स प्रोवाइड करते है इसके साथ बहुत सारे विदेशी संस्थाए भी है.

इस वीडियो गाइड में आपको विस्तार से बताया गया है की डीजे में अपना करियर कैसे बना सकते है और कैसे आप पूरी जानकारी हासिल कर सकते है और सब कुछ ऑनलाइन सीख सकते है.

अगर आप DJ गाने बनाने में रूचि रखते है तो आप इसके बारे में professional जानकारी हासिल कर सकते है और एक professional disc jockey बन सकते है. India में बहुत से जगह पर आपको इसका course मिल जायेगा और अगर आप Online course करना चाहते है तो आपको Udemy जैसे platform पर सस्ते में इसके बारे में सीख सकते है और अगर आपको professional degree चाहिए तो आपको किसी university से course करना होगा. यहाँ पर हम आपको इंडिया के कुछ टॉप स्कूल और इंस्टिट्यूट के नाम बता देते है जहा से आप एक सर्टिफाइड डीजे बन सकते है और खुद का करियर अपने हिसाब से बना सकते है.

  • AAFT School of DJing
  • Mumbai Music Institute
  • Ramoji Krian Universe
  • Zebra Institute

ये सभी स्कूल्स ऐसे है जिनका बॉलीवुड और बाकि फिल्म इंडस्ट्रीज में बहुत वैल्यू है और अगर आप यहाँ से DJing का course करते है. तो आपके करियर पर इसका पॉजिटिव इम्पैक्ट पड़ेगा और करियर में बदलाव के अच्छे चांस होंगे.

Jio Caller Tune पर DJ गाने लगाए

Best JD Mixing Mobile Apps:

अगर आप अपने मन पसंद गाने को DJ remix बनाना चाहते है तो इसके लिए आप खुद से ही mobile पर बना सकते है. आज कल सब कुछ digital है और हर एक music instrument आपको app के रूप में मिल जाता है. यहाँ पर मैं आपको यहाँ पर DJ mixing mobile app के बारे में बता रहा हूँ जो की सबसे बेहतर है और आप इनका इस्तेमाल कर सकते है.

अगर आप शुरुआत करना चाहते है और खुद से गाना रीमिक्स करना चाहते है तो इसके लिए बहुत सारे फ्री मोबाइल App है. जिसमे आप किसी भी गाने का रीमिक्स बना सकते है. इसमें अपने हिसाब से Base और दूसर म्यूजिक Customize चीज़ो add कर सकते है और साथ में अगर गाने के बीच में अपना नाम बुलवाना चाहते है तो वो भी add कर सकते है.

1. DJ Mixer 2020 – 3D DJ App

3D sound quality सबसे बेहतर मानी जाती है और आपको इसमें एक अलग ही music का अनुभव होगा ऐसे में अगर आप अपने favorite Bollywood गाने को 3D remix गाने में mix करना चाहते है. तो आपके लिए यह app सबसे बेहतर हो सकता है. Free App है 4.2 की rating और 500,000+ लोगो ने डाउनलोड का लिया है ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल करते है तो आपको free में एक DJ mixer मिल जायेगा और आप किसी भी गाने को कन्वर्ट कर सकते है.

2. Edjing Mix – Free Music DJ app

दुनिया का सबसे popular DJ mixing app जिसे अभी 50,000,000+ लोगो ने download कर लिया है और यह इतना पॉपुलर इसी लिए है क्योकि आप बहुत आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है. यहाँ तक अगर अपने कभी भी इस तरह के app का इस्तेमाल नहीं किया तब भी आपको बहुत आसानी के साथ latest Bollywood songs.

इसमें आपको हर एक तरह का sound filter मिल जायेगा जिससे आप किसी song का bass boost कर सकते है BPM Set कर सकते है और manually control कर सकते है. आज के समय sample बहुत ही कम app में मिलता है लेकिन आपको यहाँ पर +20 से ज्यादा Hip hop, dubstep और EDM के sample भी मिल जायेंगे.

दूसरे फुल फॉर्म

दोस्तों उम्मीद आपको पता चल गया हो की DJ full form और Hindi meaning क्या होता है? और कैसे आप एक professional disc jockey बन सकते है. अगर आप इसके बारे में पहले से जानते है या फिर आपको इसके बारे में professional जानकारी तो comment में इसके बारे में share करे ताकि दूसरे भाईयो को मदद मिल सके

Leave a Comment