Dominoes game कैसे खेले? Rules & Strategy

Dominoes meaning in Hindi – आज हम इस पोस्ट में Dominoes games rules और खेलने के बारे में जानकारी हासिल करने वाले है. ऐसे में अगर आप के ने तरीके का गेम अपने फॅमिली और दोस्तों के साथ खेलना चाहते है तो आपके लिए के अच्छा टाइमपास गेम यहाँ है. अगर घर में 2 या 4 लोग है तो यह गेम सब लोग साथ मिलकर खेल सकते है.

बहुत सारे लोग Dominoes game को ऑनलाइन Domino’s pizza game समझने लगते है. लेकिन ऐसा नहीं है इसका Pizza से कोई लेना देना नहीं है. यह एक tile-based game है. जिसे एक साथ 2 लोग या 4 लोग खेल सकते है. अगर आप कोई brain storming game ढूढ़ रहे है जिसमे दिमाग लगाकर खेलने की जरुरी है. तो आपको इसे एक बार जरूर try करना चाहिए लेकिन उससे पहले जान लेते है इसके बारे में विस्तार से.

dominoes game hindi

Dominoes game क्या है?

यह एक tile-based games है जिसमे बहुत सारे टुकड़ो के साथ खेला जाता है. इसके हर एक टुकड़े को Domino कहाँ जाता है और इसी वजह से इस गेम का नाम भी Dominoes पड़ गया. हर एक Domino एक rectangular tile होता है जिसके बीच में एक लाइन से इसे 2 हिस्सों में divide किया जाता है और इन हिस्सों face बोलते है.

Dominoes को एक साथ 2 या 4 players खेल सकते है. जो टीम पहले Domino set or deck बनाने में कामयाब हो जाती है वह इस गेम को जीत जाती है. यह गेम पूरी दुनिया में खेला जाता है. लेकिन जो आज के समय में प्रचलित है उसे European Dominoes game कहते है. इसमें कुल 28 tiles होते है जिसको लोग अपने हिसाब अलग नाम से जानते है.

जैसे की pieces, bones, rocks, stones, men, cards इत्यादि। इन डोमिनो पर जीरो से लेकर 6 तक के नंबर बने होते है. जैसे की लूडो गेम्स में बने होते है लेकिन यह square नहीं rectangle होते है. इनका इस्तेमाल करके बहुत से तरीके का गेम खेला जाता है जैसा की लूडो का इस्तेमाल करके हम बहुत सारे तरह के गेम्स खेल सकते है.

tile

Dominoes का इतिहास 

इस गेम को सबसे पहले China के लोग खेलते थे और इसके प्रमाण भी यही से मिले है. 1232–1298 में चीन के Song dynasty में यह गेम बहुत प्रचलित था और इसे pupai नाम से जाना जाता है. चीन में लोग इसे ज्यादातर गैम्बलिंग के लिए खेलते थे लेकिन जब 18वी शताब्दी में यह यूरोपियन कल्चर के साथ जुड़ा तो इसका सब कुछ बदल गया.

माना जाता है Italy के लोग इसे 18वी शताब्दी में Europe लेकर आये है और वही इसके dice का नाम भी Domino पड़ गया और फिर पूरे गेम का नाम बदल कर Dominoes कर दिया गया. आज यह चीन को छोड़कर पूरी दुनिया में Dominoes game नाम से ही जाना जाता है जिसमे जीरो से लेकर 6 नंबर स्पॉट होते है.

Dominoes Game Rules in Hindi

पश्चिमी देशो में Dominoes rules को दो तरह के गेम्स खेलने के लिए बनाया गया है एक “standard” or “Block” और दूसरा “Draw” game. हम यहाँ पर जिस Dominoes game instruction के बारे में जानकारी हासिल करने वाले है. वह Six Double domino set जिसमे कुछ 28 tiles होते है, इस पर आधारित है. क्योकि बहुत सारे जगह पर double-nine or a double-twelve भी खेला जाता है.

1. Block Game

यह सबसे common game है जिसे Domino game या Block Game कहते है. इसको खेलने के लिए 2 players की जरुरत होता है और इसमें Six Double domino set बनाना होता है. गेम की शुरुआत सभी tile का फेस नीचे करके किया जाता है हर एक प्लेयर 7 tile के साथ Draw करना शुरू करता है. गेम स्टार्ट करने के बाद हर प्लेयर दूसरे प्लेयर की तरफ टाइल का edge किये होता है.

ताकि दूसरा प्लेयर tile draw करते हुए ना देखे और साथ में ध्यान देता है की सामने वाले प्लेयर के पास कितने टाइल बचे हुए है. इसके सबसे खाश रूल है की प्लेयर तभी टाइल लगा सकता है जब उसे एक साथ एज मिले अपने टाइल के लिए और जो अपने सारे टाइल लगा लेता है सही तरीके से वही विनर बन जाता है.

2. Draw game

इसका भी रूल ब्लॉकिंग गेम की तरह होता है लेकिन इसमें प्लेयर को additional draw करने का मौका मिल जाता है. उसके स्टॉक में जितने भी टाइल है इसको ड्रा कर सकता है जब तक की स्टॉक empty ना हो जाये। इस गेम का स्कोर काउंट किया जाता है हारने वाले प्लेयर्स के हाथ में कितने पाइप है और उसके स्टॉक में कितने पाइप्स है.

Dominoes game कैसे खेले?

  • Number of Players: 2-4
  • Type of Dominoes Used: Double 6
  • Type of Game: Scoring Game

जैसा की हमने बताया की यह Chess games की तरह एक दिमाग लगाने वाला गेम है. ऐसे में अगर आप घर में बच्चो का और अपना decision मेकिंग स्किल बढ़ाना चाहते है. तो Dominoes scoring game साथ मिल कर दिन में के बार या वीकेंड में एक बार जरूर खेलना चाहिए. अब नए लोग इस गम ज्यादा खेलना पसंद नहीं करते है लेकिन यह एक कमाल का गेम है.

play domino game

Player: एक साथ मिलकर 2 या 4 players इस गेम को खेलना शुरू कर सकते है.इसमें केवल दो ही टीम हो सकता है या तो दो लोग खेले या फिर 2-2 लोगो को टीम हो.

The Shuffle: गेम की शुरुआत सभी Domino के फेस को नीचे करके होता है और प्लेयर जब अपना Draw करते है तो उसे Shuffle कहते है. हर प्लेयर को Shuffle करने का मौका मिलता है.

Drawing: एक गेम में हर एक प्लेयर के पास 7 domino होते है और इसे सभी को टेबल पर draw करना होता है. अगर Drawing के बाद कोई Domino बच जाता है तो उसका इस्तेमाल बाद में किया जाता है.

Begin Play: जो प्लेयर सबसे ज्यादा Double draw करता है या फिर सबसे ज्यादा draw करता है.वह किसी भी Domino के साथ शुरआत कर सकता है.

Object of the game: Dominoes game में player को score जुटाने होते है जिसका स्कोर सबसे ज्यादा होता है वह विनर बन जाता है. Scoring के लिए हर एक Player एक end-to-end domino को लगते है और जब ऐसा सेट बन जाता है की सभी Dots को 5 से multiply किया जा सके तो प्लेयर को इसके लिए स्कोर दिए जाते है.

दोस्तों, हमने यहाँ पर जाना की Dominoes game कैसे खेल सकते है और इसका Hindi meaning क्या होता है. उम्मीद है यह जानकारी आप सभी के लिए हेल्पफुल रही हो और यह भी बिलकुल ऑनलाइन Rummy व दूसरे गेम्स की तरह खेला जा सकता है. आप एक बार try करे तो आपको मज़ा आ जायेगा अगर इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment