Dream11 जैसा App कैसे बनाये या बनवाये?

Dream11 एक Fantasy cricket app है जिस पर हर दिन 50 करोड़ से ज्यादा wining amount होता है और लोग अपनी team select करके यहाँ से daily पैसे कमाते है. अगर आप भी चाहते है की आपका कोई mobile app Dream 11 जैसा हो या आप Dream 11 जैसा app बनाना चाहते है? तो इसके लिए आपको क्या करना होगा? और कैसे आप इसका duplicate cricket game app बना सकते है.

एक समय था जब Dream 11 को कोई download नहीं करता था और आज के समय IPL 2021 का title sponsor Dream 11 है. अब आप इसी बात इसके success का अंदाजा लगा सकते है. ऐसे में बहुत से youth entrepreneurs के दिमाग में ऐसा app बनाने की बात आती है और बहुत सारे लोग अपने खुद का cricket tournament app बनाना चाहते हैं.

ऐसे में मैं यहाँ पर कुछ tips share करूँगा जिसकी मदद से आप ऐसे Cricket, Football, जैसे game app बना सकते है या फिर किसी और से बनवा सकते है. ऐसे गेम बनाने का मकशद होता है की इसे माध्यम से लोगो को जोड़े और फिर कमीशन से पैसे कमाए और यूजर को पैसे कमाने का मौका दे, जैसा की ड्रीम 11 में लोग हर तरह के खेल के ऊपर पैसे लगाते है और उसके बदले अगर वो जीतते है तो उन्हें रिवॉर्ड मनी मिलता है.

Dream 11 App क्या है?

इस समय यह India का सबसे popular online gaming platform है और देश की पहली gaming company है जो की ‘Unicorn Club’ में शामिल हुआ है. Dream 11 App के माध्यम से एक user अपने हिसाब से Cricket, Hockey, Football जैसे game के लिए team बना सकता है सभी real player के नाम पर और अगर उस मैच में team और चुने हुए players अच्छा perform करते है तो इसके बदले पैसे मिलते है.

बहुत सारे लोगो को लगता है की normal game जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है यह एक ऐसा platform है जहा पर आप game नहीं खेल सकते है बल्कि game पर पैसे लगाकर पैसे जीत सकते है. 

यहाँ पर जो रियल गेम चल रहे होते है जैसे की अभी ओलंपिक्स, फिर ICC, FIFA, Tanis जितने भी खेल है. उनके रियल Matches से खिलाड़ी सेलेक्ट किये जाते है और उनपर पैसे लगाए जाते है. इसमें आपको रियल खिलाडियों के नाम सामने देखने को मिलते है आपको इन सब के साथ एक टीम बनाना होता है और वह टीम जब अच्छा परफॉर्म करता है तो उसके लिए कुछ पॉइंट्स मिलते है.

इसके तीन easy process है जिनके साथ आप Dream 11 contest में हिस्सा ले सकते है.

  • App में लॉगिन करो और जिस match को खेलना है उसे चुनो.
  • अपना team बनाओ.
  • Contest join करो और पैसे जीतो
Dream 11 game model

अगर आप एक ड्रीम 11 जैसा खुद का App बनवाना चाहते है. तो पहले आपको इसके बिज़नेस मॉडल को अच्छे से समझाना होगा की यह लोगो को पैसे कैसे देते है और खुद पैसे कैसे कमाते है. इनके एक खेल का example हम आपको बताये तो,

जैसे की अगर Indian Cricket Team का Match किसी दूसरे क्रिकेट टीम जैसे की England के साथ हो रहा है. तो User को India और England के Players का लिस्ट दिखेगा जिसमे उनके Specialization के हिसाब से उनका नाम दिया होगा जैसे की Wicket keeper, Bowler, Batsman, all rounder.

अब User India और England दोनों के मिला कर अपना एक टीम बना सकते है. जैसे की कुछ Players इंडिया से ले सकते है और कुछ Players इंग्लैंड से और अपना खुद का एक टीम बना सकते है. अगर सेलेक्ट किये टीम से प्लेयर्स परफॉर्म करते है तो उसके बदले Points मिलते है और उन पॉइंट्स के बदले पैसे मिलते है.

Dream11 जैसा App कैसे बनाये?

Online game tournament app जो की cricket, football, Ludo जैसे game पर बने है market में बहुत से है. लेकिन Dream 11 जैसा कोई नहीं और आज इस पर 11 करोड़ से भी ज्यादा लोग जुड़ चुके है. ऐसे में अगर आपके विचार में आता है की आप भी एक Cricket tournament app बनाएंगे जिसमे लोग अपनी मन-पसंद team select कर सकते है और पैसे लगाकर match खेल सकते है.

इसके लिए आपको थोड़ा तैयारी करना पड़ेगा क्योकि ऐसा app एक दिन में नहीं बन जाता है और इसमें आपका एक benefit भी है की Dream 11 business model आपके सामने है और आप ऐसा ही एक business start करना चाहते है.

Business model होने की वजह से आपको documentation पर ज्यादा काम नहीं करना होगा और आपको इसके बारे में आपको पता है और app में क्या चाहिए ये भी आपको पता है.

dream 11

Dream 11 जैसा app बनाने के लिए मेरे पास दो tips है जो की आपका help कर सकते है.

1. खुद से बनाये Dream 11 जैसा App:

अगर आप खुद से Dream 11 जैसा App बनाना खुद से बनाने चाहते हैं तो इसके लिए आपको Android app बनाने के बारे में कम से कम जानकारी होना चाहिए यानि आपको इसके related programming language के बारे में जानकारी होना चाहिए.

मैंने नए लोगो के लिए बताया है की mobile app कैसे बनाये जाते है? और इसके लिए मैंने डिटेल से बताया है की कैसे आप घर बैठे android और iOS app बनान सीख सकते है.

बहुत से online app builder भी होते है जिनसे आप game बना सकते है लेकिन अगर आपको custom app बनाना हैं Dream 11 जैसा तो इसके लिए coding सीखना पड़ेगा आप बिना code किये ऐसे app नहीं बना पाएंगे.

एक सवाल आता है की अगर हम नए हैं और खुद सीख कर ऐसा app बनाना चाहते है तो कितना time लगेगा?

देखिये अगर आप खुद से सीख कर ऐसे अप्प बनाने जाओगे तो में सच में एक साल से दो साल भी लग सकता है. क्योकि कही भी अगर आप mobile app बनाना सीखते हो तो उसमे आपको थोड़ा time देना होगा और फिर आपको experience लेना होगा की कैसे ये सभी चीज़े काम करती हैं.

फ़ायदे और नुकसान

  • आप खुद से गेमिंग app बनाना सीख जायेंगे.
  • आपका बहुत सारा पैसा बचेगा और आगे चलकर ऐसा बहुत सा एप्लीकेशन बना सकते है.
  • आप अपने बिज़नेस के साथ-साथ एप्लीकेशन बनाने का काम भी शुरू कर सकते है.
  • लेकिन खुद से सीखने और app बनाने के लिए बहुत समय लगेगा ऐसे में आपका बिज़नेस हो सकता है schedule से बहुत लेट हो जाये.
  • यह आपके सीखने के ऊपर depend करता है की आप ऐसा mobile app बना जायेंगे या नहीं क्योकि यह एक complex app है जिसको बनाने के लिए बहुत से चीज़े आना चाहिए.

2. किसी कंपनी/फ्रीलांसर से बनवाये:

अगर आपको तुरंत जरुरी है और आप Dream 11 जैसा चाहते और अपना online business इसी IPL 2020 में शुरू करना चाहते है. तो इसके लिए सबसे आसान तरीका है आप किसी experience freelancer या किसी app development company को app बनाने का काम सौप दे. ये आपको 1 या 2 महीने में ऐसा app बनाकर दे देंगे.

यह सबसे आसान तरीका जिससे आपका app भी बन जायेगा और जल्दी से जल्दी से online business start कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास investment चाहिए क्योकि gaming app बनाने के लिए बहुत पैसा खर्च होता है.

अगर आप चेक करना चाहते है ऐसे app में कितना खर्चा आएगा तो इसके लिए आप किसी app development company से estimation request कर सकते है. बहुत से ऐसे कम्पनीज है की जो की Software develop करते है आप उन्हें कांटेक्ट करके ऐसे गेम अपने लिए बनवा सकते है. लेकिन आपको एक और बात ध्यान में रखना होगा इसमें बहुत पैसा खर्च होगा और आपको पूरा प्लान पहले बनाना होगा.

फ़ायदे और नुकसान

  • सबसे बड़ा फायदा होगा की आपका game app जल्दी ही बन जायेगा और उसके हिसाब से business startup का schedule बना सकते है.
  • आप अपने हिसाब से customization और changes करा सकते है.
  • अगर आप किसी freelancer या किसी company को काम सौप देते है तो आपके पास business के लिए बहुत time बच जायेगा जिसका इस्तेमाल आप business promotion में दे सकते है.
  • अगर आप किसी और ये काम देते है तो इसके लिए बहुत पैसा खर्च होगा.

दोस्तों इन दोनों तरीकों से आप खुद का Dream 11 जैसा App बना सकते है और अपना online business start कर सकते है. मैंने इसके बारे में बहुत विस्तार से नहीं बताया है लेकिन जो भी जरुरी जानकारी है Dream 11 duplicate app बनाने के लिए उसके बारे में बताया है की कैसे आप इस gaming mobile app को बना सकते है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

15 thoughts on “Dream11 जैसा App कैसे बनाये या बनवाये?”

  1. अगर आप किसी को जानते हो जो ड्रीम11 जैसा एप बनाता होतो कृपया हमें उनकी जानकारी प्रदान करे
    9587304073

    Reply
  2. अगर आप किसी को जानते हो जो ड्रीम11 जैसा एप बनाता होतो कृपया हमें उनकी जानकारी प्रदान करे
    7398996794

    Reply
  3. Con company hai Jo dream 11 jaisa app banata hai please bataye hamako bhi banana hai please help me 9708535695

    Reply
    • अगर आप किसी को जानते हो जो ड्रीम11 जैसा एप बनाता होतो कृपया हमें उनकी जानकारी प्रदान करे 7507288653

      Reply
  4. Sir hame cricket team ,football,hockey,boly boll etc fantantcy team app software chahiye kaise aour achhe sa achha banakar koun de sakta h full Setup me including sarver,computer, monthly charges of fantancy, employeis ,saari jaankari chahiye kya bata sakte h….
    We will be very great full to you thanks a lot

    Reply

Leave a Comment