दुकान का लाइसेंस कैसे बनवाये? | Shop License Registration in 5 Minute

दुकान का लाइसेंस कैसे बनता है? अगर आपको दूकान ऑनलाइन ले जाना है तो आप कैसे Shop license registration करा सकते है? अगर आप नहीं जानते है तो यहाँ पर मिलेगा पूरी जानकारी की दुकान का लाइसेंस कैसे बनवाये? यानि इसके लिए आवेदन कैसे करे? आज के समय लोगो को दूकान चलाने के लिए लाइसेंस बनवाना जरुरी है और इसके लिए सरकार अलग अलग तरीके से व्यापारियों के लिए मदद करती रहती है. ताकि वो जल्दी से अपने shop का license बनवा सके और सरकार के सुविधाओं का फायदा उठा सके.

ये Digital India का नया युग है और आजकल आप देख रहे होंगे लोग अपने दूकान, छोटे बिज़नेस को केवल एक छोटे से area तक ही सिमित नहीं रखना चाहते है. व्यपार अपने small shop business को बड़ा करना चाहते है और इसके लिए चाहिए दूकान का लाइसेंस ताकि किसी भी प्रकार का प्रॉब्लम ना हो ऑनलाइन या ऑफलाइन बिज़नेस का विस्तार करने के लिए.

अगर आप एक जगरूप दुकानदार है और आवेदन करना चाहते है अपने दूकान के लाइसेंस के लिए तो आपको यहाँ पर इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगा. New Shop license registration से लेकर आपको पुराने दूकान के लिए आवेदन यही पर बताये गए तरीके से ही करना होगा और ये सबसे आसान और ऑनलाइन तरीका है जो की आपके बहुत समय और पैसे को बचा सकता है.

दुकान का लाइसेंस कैसे बनवाये? (Shop Registration Online)

देश किसी भी प्रकार के खुरदरा दूकान के लिए सरकार से लाइसेंस लेना अनिवार्य है और अगर सही तरीके से देखा जाये तो आप बिना लाइसेंस के दूकान नहीं चला सकते है. आज के समय में जो भी दूकानदार अपने बिज़नेस को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ले जाकर सेल दुगुनी कर रहे है उन सब के पास रजिस्ट्रेशन है. ऐसे में अगर आप भी सोच रहे WhatsApp Business Dukaan open करने की या फिर किसी और प्लेटफार्म पर जाकर सेल करने की तो इसके लिए आप पहले दूकान का लाइसेंस हासिल करे.

दुकान लाइसेंस स्कीम बहुत से पहले से है जिसमे सबसे ज्यादा लोग medical shop के लिए लाइसेंस बनवाते थे क्योकि मेडिकल शॉप पर अक्सर चेकिंग हो जाती है. लेकिन दूसरे दुकानदार लाइसेंस को हासिल करना जरुरी नहीं समझते थे इसका एक मुख्य कारण ये भी है सरकारी दफ्तर की घूसखोरी की वजह से ज्यादा लोग लाइसेंस नहीं बनवाते.

लेकिन अब ऐसा नहीं है आज internet का समय है और सब कुछ ऑनलाइन हो गया है चाहे आपको बेटी की शादी अनुदान के लिए आवेदन करना हो या अपने दूकान का लाइसेंस बनवाना हो सब कुछ ऑनलाइन हो जायेगा घर बैठे.

सरकार की एक संस्था है MSME इसका full form होता है Ministry of Micro, Small, Medium & Enterprises (सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यपार मंत्रालय). इस संस्था का काम है देश में छोटे व्यपारियो को आर्थिक, तकनिकी और प्रबंधन सहायता मुहयिया करना और इसक लिए केवल वही बिज़नेस eligible है जिनके पास लाइसेंस है.

apply for shop license

दुकान का रजिस्ट्रेशन कराकर जब आप लाइसेंस हासिल कर लेते है तो आपको MSME के साथ जुड़ दिया जाता है और अगर आपको सरकार से कोई मदद चाहिए तो यहाँ से बड़े आसानी के साथ आप आवेदन डाल सकते है.

Shop License के लिए जरुरी documents:

  • दूकान का सामने से एक फोटो चाहिए जिसमे दूकान का नाम साफ़ दिख रहा हो.
  • दुकान कब से शुरू हुआ है इसके प्रूफ के लिए electricity bill, telephone bill होना चाहिए.
  • दुकान लाइसेंस जिसके नाम पर चाहिए उनका पैन कार्ड होना चाहिए.
  • Address proof document होना चाहिए.
  • एक फ़ोन नंबर होना चाहिए जिसपर OTP रिसीव किया जा सके.

अगर आप एक दूकानदार है तो इसमें ऐसा कोई document नहीं होगा जो की आपके पास ना हो बस फिर आपको डिऐक्ट उद्योग आधार के लिए अप्लाई कर देना होगा MSME के वेबसाइट से जाकर और आपको दूकान का लाइसेंस भी साथ में मिल जायेगा. आप डायरेक्ट जाकर अप्लाई कर सकते है.

दूकान लाइसेंस के आवेदन करे

MSME Registration act 2006 के हिसाब से दूकान का रजिस्ट्रेशन करना होता है और फिर सरकार की तरह से एक सर्टिफिकेट यानि लाइसेंस दिया जाता है. अगर आप नए दुकानदार है तो आपके लिए बहुत सारे ऑनलाइन कंसलटेंट और फोरम मिल जाते है. जो की आपकी मदद करते है रजिस्ट्रेशन करने में और ऑनलाइन आप चाहे तो खुद से apply कर सकते है.

आईये जानते है Dukan or Shop ka Registration Kaise Kare यहाँ पर पूरी जानकारी है.

स्टेप 1. सबसे पहले ऑनलाइन लेबर डिपार्टमेंट वेबसाइट पर जाए.

स्टेप 2. यहाँ पर दिए गए आवेदन फॉर्म को भरे (जानकारी ध्यान से देखे और दूकान से जुड़े सभी जानकारी को भरे).

स्टेप 3. आवेदन फॉर्म भरने के बाद आप इसे सबमिट कर दे.

स्टेप 4. अब आपका प्रोसेस request के लिए चला जायेगा और उसके लिए आपको थोड़ा वेट करना होगा फिर आप फीस सबमिट करके प्रकिया को पूरा कर सकते है.

दूकान लाइसेंस के फायदे:

अगर आप MSME अधिनियम के हिसाब से ऑनलाइन अपने दूकान का रजिस्ट्रेशन करते है तो आपको सरकार की तरफ से इसका बहुत बेनिफिट मिलता है. बहुत सारे लोग बस कर चोरी की वजह से अपने दूकान का रजिस्ट्रेशन नहीं करते है लेकिन जो समझदार है अपने बिज़नेस को आगे ले जाना चाहते वो सभी दूकान का रजिस्ट्रेशन जरूर कराते है.

  • बिज़नेस छोटा हो या बड़ा सभी के लिए आपके पास उसका लीगल और वैलिड मालिकाना हक़ होना चाहिए और जब आप दूकान का लाइसेंस लेते है तो आपको ये हक़ मिल जाता है.
  • बैंक के साथ दुनकानदार का लेन-देन आम लोगो से ज्यादा होता है और ताज़ा RBI नियम के हिसाब से अगर आप चालू खाता खोलते है तो इसके लिए आपको बहुत से डाक्यूमेंट्स देने होंगे लेकिन एक रजिस्टर्ड दुकानदार बहुत आसानी के साथ अपना खाता खोल सकता है.
  • सरकार छोटे व्यापारियों के लिए हर साले बहुत से योजनाए लाती है और अगर आपके पास Shop license registration certificate है तो आप बड़े आसानी से आप इन योजनाओ का लाभ उठा सकते है.
  • MSME Shop license की वैधता आजीवन है तो एक बार अगर आप आवेदन कर देते है तो इसे बार-बार रिन्यूअल नहीं करना होगा आपको ये हमेशा के लिए आपके साथ जुड़ा होगा जब तक आप बिज़नेस चला रहे है.
  • अगर आपको व्यापार को बढ़ाने के लिए लोन चाहिए तो लाइसेंस के आधार पर आपको कम से कम व्याज पर लोन मिल जायेगा और वो बड़े आसानी से लेकिन अगर आप के पास लाइसेंस नहीं है तो बैंक आपसे बहुत से डॉक्मेंट्स चाहेगी.

दुकान के लिए लाइसेंस कैसे बनवा सकते है?

कोई भी व्यापारी ऑनलाइन एप्लीकेशन से नए लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है.

क्या उद्योग आधार बनवाने के लिए पैसे लगते है?

नहीं, उद्योग आधार बनवाना बिलकुल फ्री है और इसे MSME कण्ट्रोल करता है. तो यह व्यपारिक काम के लिए वैलिड है.

दोस्तों अगर आप दूकान लाइसेंस रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको यहाँ बताये गए तरीके का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने छोटे से व्यापार को बड़े में बदलने की राह पर ला सकते है. MSME shop license के लिए apply करना बहुत आसान है और आपको दूकान का मालकाना हक मिल सकता है. अगर आपका कोई सवाल या सुझा तो आप कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

1 thought on “दुकान का लाइसेंस कैसे बनवाये? | Shop License Registration in 5 Minute”

Leave a Comment