Earning App कैसे बनाये? Real Money App

Mobile apps बहुत से तरीके के होते है जैसे की gaming, tech, editing इत्यदि लेकिन इनमे सबसे ज्यादा पॉपुलर होता है earning apps और आज हम यहाँ पर जानेंगे की कैसे आप online earning app बना सकते है? या फिर कैसे बनवा सकते है? अगर आप इस तरीके से मोबाइल app बनाना चाहते है तो आप यहाँ पर पूरी जानकारी विस्तार से मिलेगा.

अगर आप चाहते है ऐसे app बनाये जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सके और वहा पर लोगो को जोड़ सके, ad लगा सके या फिर subscription सोलूशन्स offer कर सके तो इसके लिए आपको थोड़ा planning करना होगा और हम यहाँ पर इसी बारे में चर्चा करेंगे की earning app development कैसे होता है? और उसके लिए क्या-क्या जरूरते होती है?

पैसा कमाने वाला App हर कोई बनाना चाहता है. लेकिन यह आसान नहीं है अगर आपको ऐसा App बनाना है जिससे आप पैसे कमा सके तो इसके लिए आपको पहले से प्लानिंग करना होगा और फिर एक तरीके से पैसे कमाने वाला App बनाना होगा यहाँ पर हमने एक रास्ते के बारे में बताया है जिससे आप पैसे कमाने वाले Mobile App बना सकते है.

Earning Apps क्या होते है?

App developers जो की app बनाकर play store पर free app publish करते है वो तो ad के माध्यम से तो पैसे कमा लेते है लेकिन use करने वाले लोग नहीं कमा पाते है. ऐसे में बहुत से developers ने सोचा की ऐसा mobile app बनाया जाये जिससे हम भी पैसे कमाए और user भी पैसे कमाए और इससे दोनों का फायदा हो जायेगा.

इस समय अगर आप Play store बस आप earning apps सर्च करेंगे तो आपको 100 से ज्यादा ऐसे mobile apps मिल जायेंगे जहा से पैसे कमाए जा सकते है. लेकिन अगर एक developer के रूप में सोचे और आप भी इस तरह के earning app develop करना चाहते है तो कैसे कर सकते है? इसके लिए आपको क्या जानकारी होना चाहिए.

पैसे कमाने वाले App से आप लोगो को जोड़कर पैसे कमा सकते है. इसमें कोई गेमिंग मोबाइल App भी हो सकता या फिर आप किसी तरह का Task based App भी बना सकते है. आज के समय में आपको पैसे कमाने वाले मोबाइल अप्प के बारे में बहुत सारे ideas इंटरनेट से मिल जाते है जो आपके लिए सबसे बेहतर हो सकते है.

यहाँ पर हम कुछ common earning apps techniques की बात करते है जिसके आधार पर developer ऐसे apps बनाते है. 

  • Revenue Share: बहुत से developers ऐसे mobile बनाते है जिसपर पर आने वाले income का कुछ % वह users के साथ share करते है और ऐसे में developer और user दोनों की कमाई हो जाती है.
  • CPI Apps: CPI मतलब होता है cost per install और इसका इस्तेमाल app promotion के लिए होता है कुछ developers ऐसे दूसरे app को डाउनलोड कराने का काम लेते है और users को उसका कुछ revenue देकर app download कराते है.
  • Commission based app: बहुत developers commission based earning app बनाते है जिसमे वह users को video देखने, content पढ़ने, mobile recharge या फिर app download के बदले कुछ commission शेयर कर सकते है.

अगर आपको इनमे से किसी तरह का earning app बनाना है तो उसके लिए पहले planning करना होगा और फिर आप इसे बनाकर play स्टोर पर पब्लिश कर सकते है.

Earning App कैसे बनाये?

किसी भी तरह earning app बनाने के लिए पहले पूरा प्लान बनाना पड़ेगा की कहा से पैसे आएंगे और वह किस तरीके से users को बाटे जायेंगे और उनसे खुद के पैसे कैसे बचाया जायेगा.

स्टेप 1. Planning

सबसे पहले पूरा income plan बनाना होगा आपको और साथ app के बारे में detail documentation तैयार करना होगा ताकि जब आप earning app development करे तो आपका time बच सके और आपको बार-बार app में changes ना करना पड़े.

Earning app planning tips:

  • सभी Advertiser और partner business से बात करे और उन्हें पार्टनर बनाये.
  • जिस तरह के बिज़नेस पर आप काम करना चाहते है उसका प्लान तैयार करे.
  • App में कितने modules होंगे उसके बारे में पूरा डिटेल बनाये.

स्टेप 2. Platform Choose करे

पूरा planning कर लेने के बाद आप platform choose करे की आप Android के लिए बनाना चाहते है या फिर iOS के साथ और अगर आप Android बनाना चाहते है. तो इसके लिए कौन सा language और platform select करना चाहते है इसके बारे में आपको पूरा research करना होगा.

Android पर बनाने के लिए आप Android studio, Xamarin और React Native में से कोई सेलेक्ट कर सकते है मेरे हिसाब से आप React native पर अपना app बनाये क्योकि इसके माध्यम से आप एक साथ website और mobile app बना सकते है.

स्टेप 3. Earning App बनाये

अगर आपको development के बारे में जानकारी तो आप खुद से App develop कर सकते है किसी भी platform पर इससे आपका पैसा बचेगा लेकिन आप तभी सही time और सही तरीके से earning mobile app बना सकते है जब आप पूरा module सही तरीके से तैयार किया है.

लेकिन अगर आप एक business startup करना चाहते है तो इसके लिए आप real money earning apps development companies से contact कर सकते है. इसमें आपका पैसा तो खर्च होगा लेकिन time बहुत बच जायेगा दूसरे काम करने के लिए. जैसा की हम game app develop करके उसमे subscription service बनाकर पैसे कमाते है ठीक इसी तरह आप ऊपर दिए गए business model में किसी पर भी आप money app बना सकते है.

Earning App के फायदे

  • Developer के साथ-साथ Users भी इन app से पैसे कमा सकते है इसकी वजह से Users बहुत तेजी के साथ बढ़ाते है.
  • इस तरीके के app के promotion के लिए आपको ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ते है.
  • आप आसानी से network based income model बना सकते है इससे हर एक user खुद motivate होकर आपके बिज़नेस के लिए काम करता है.
  • एक बार अपने app बना लिया फिर आपको बहुत से पैसे कमाने के तरीके मिलेंगे.

दोस्तों अगर आप Real money earning app बनाना चाहते है खुद के लिए तो आप पहले इसके business model को समझे फिर आपको पता चलेगा की आप पैसे कहाँ -कहाँ से कमा सकते है और user को पैसे कैसे बाँट सकते है? फिर आप उसी बिज़नेस मॉडल पर आप documentation बनाकर app create कर सकते है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में जरूर बताये

100 लोगो ने शेयर किया

2 thoughts on “Earning App कैसे बनाये? Real Money App”

  1. Hi mujhe aapse kuchh kaam hain kaha se batana start karu samjh nahi aata please mere site se mujhe contact kigie thejobset.blogspot.com

    Reply

Leave a Comment