Egramswaraj Online Payment Status – Egram Swaraj

सरक़ार ने हर तरह के सरकारी योजना के लिए वेबसाइट बनाया है. एक ऐसी ही वेबसाइट है Egramswaraj और हम यहाँ पर इस सरकारी Egram Swaraj वेबसाइट के बारे में जानकारी हासिल करेंगे की इसके माध्यम से सरक़ार किस तरह स्कीम के बारे में जानकारी देती है. इन सभी के बारे में आपको जानकारी मिलेगा और हम साथ में Egramswaraj Online Payment Status और इससे जुड़े तमाम जानकारी यहाँ पर हासिल करेंगे.

e-panchayat Mission को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है जिसे Egram Swaraj यहाँ पर हर तरह के राज्य और ग्राम पंचायत से जुड़े योजनाओ के बारे में जानकारी मिलता है. कोई भी व्यक्ति यहाँ पर देश के किसी भी राज्य, जिला और ग्राम में चल रहे योजनाओ के बारे में जानकारी ले सकता है. यहाँ पर पूरी तरह एक सुइट है जिसमे सरकारी योजनाओ से से जुड़े सभी जानकारी है. बहुत सारे लोग नहीं जानते है इसके इस्तेमाल से किसी योजना का Egramswaraj Online Payment Status कैसे देख सकते है.

ई ग्राम स्वराज पोर्टल से पेमेंट स्टेटस के बारे में जानकारी हासिल करने से पहले हम समझ लेते है की,

E Gram Swaraj Portal क्या है?

यह एक डिजिटल पोर्टल है ग्रामपंचायत के लिए, E Gram Swaraj Portal से किसी भी ग्राम पंचायत में चल रहे योजना और उसके पेमेंट के बारे में जानकारी हासिल किया जाता है. डिजिटल इंडिया के अंतर्गत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2020 में यह डिजिटल पोर्टल शुरू किया था. इस ऑनलाइन पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है सभी ग्रामीण इकाई को डिजिटल तरीके से जोड़ना और सभी योजनाओ में पारदर्शिता लाना.

Egram Swaraj App और वेबसाइट पर देश के किसी ग्राम पचांयत के योजनाओ से जुड़े सभी जानकारी जैसे की योजना का नाम, खर्च और समय सीमा के बारे में जानकारी मिल जाता है. जैसा की हमने पहले भी ग्रामपंचायत से जुड़े सवाल के बारे में जानकारी हासिल किया है ठीक इसी तरह आम जनता के लिए एक ऐसा टूल है. जिससे ग्राम पंचायत में होने वाले सभी खर्चो को जाना जा सकता है और कुछ गलत दिखने पर शिकायत भी की जा सकती है.

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल ग्राम पंचायत पोर्टल लगभग सभी तरह की जानकारी अपलोड की जा रही है. अभी हाल ही सभी राज्यों में ग्राम पंचायत के लिए एक कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब निकाला गया था उस जॉब का मुख्य उद्देश्य है की इस पोर्टल पर सभी डाटा को अपडेट करे. जो भी गांव में चल रहा है और उसी के माध्यम से लोग को App से जानकारी मिल जायेगा की कोई नया योजना ग्राम में चल रहा या नहीं.

EGram Swaraj App

ई-ग्राम स्वराज वेबसाइट तो हैं ही लेकिन इसके साथ इसका एक मोबाइल App भी है. एंड्राइड से इसे कोई भी डाउनलोड कर सकता है और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करके ग्राम पंचायत से जुड़े सभी जानकारी हासिल कर सकते है. इस मोबाइल अप्प की सबसे खाश बात की इसमें हर एक डिपार्टमेंट का डाटा मौजूद है. इस एक मोबाइल App से हर एक तरह की जानकारी हासिल की जा सकती है. इसमें से आप Egramswaraj Online Payment Status भी चेक कर सकते है. चुकी यह भारत सरकार का App है तो यहाँ से आप डायरेक्ट इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते है.

डिपार्टमेंट मिनिस्ट्री ऑफ़ पंचायती राज
पोर्टल का नाम ई-ग्राम स्वराज
शुरू किया गया  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
कब शुरू हुआ 24 अप्रैल 2020
उद्देश्य पंचायती राज के लिए सरलीकृत कार्य-आधारित लेखा आवेदन
Official Portal https://egramswaraj.gov.in/

Download EGram Swaraj App

जैसा की ऊपर बताया गया है इस मोबाइल App को मिनिस्ट्री ऑफ़ पंचायती राज ने लांच किया है. यह मोबाइल एप्लीकेशन प्ले स्टोर फ्री में अवेलेबल है. जो भी व्यक्ति पंचायत से जुड़ी जानकारी हासिल करने में इच्छुक है वो इसे डाउनलोड कर सकते है. यहाँ पर नीचे बताया गया है की इसको डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करना है.

egramswraj

  • सबसे पहले मोबाइल पर प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करे.
  • यहाँ पर EGram Swaraj सर्च करे.
  • सामने दिए गए Install बटन पर क्लिक करे.
  • अब यहाँ फ़ोन में इनस्टॉल हो जायेगा.

Egramswaraj Online Payment Status

अगर किसी को जिला पंचायत, ब्लॉक पंचायत या फिर ग्राम पंचायत में किसी भी जगह के किसी भी योजना के बारे में जानकारी चाहते है. तो इसके लिए eGramSwaraj Online Payment Status Report के माध्यम से चेक किया जा सकता है. यहाँ पर अलग अलग तरीके से डाटा को देखा जा सकता है और किसी भी फाइनेंसियल ईयर का रिपोर्ट चेक किया जा सकता है.

ऐसे में अगर किसी को Egramswaraj Online Payment Status चेक करना है. तो इसके लिए लॉगिन करने की जरुरत भी नहीं है. बस कुछ ऑप्शन सेलेक्ट करके जानकारी हासिल कर सकते है. चुकी यह पोर्टल 2020 में लांच हुआ था तो इसमें 2018 से लेकर अभी तक डाटा उपलब्ध है और कोई भी डेट रेंज सेलेक्ट करके जानकारी हासिल कर सकता है.

स्टेप 1. सबसे पहले आप पेमेंट रिपोर्ट पेज को ओपन करे. यह पोर्टल का एक हिस्सा है जहाँ से पेमेंट रिपोर्ट देखा जाता है. इस पेज को बनाया गया है पेमेंट स्टेटस के लिए बनाया गया है.

स्टेप 2. अब यहाँ पर सबसे पहले फाइनेंसियल ईयर का ऑप्शन मिलेगा यहाँ से जिस भी साल का रिपोर्ट देखना चाहते है. उस साल को सेलेक्ट करे.

स्टेप 3. इस ऑप्शन से राज्य सेलेक्ट करना होता है जिस राज्य का रिपोर्ट देखना होता है. जैसे की अगर आप उत्तर प्रदेश से है तो स्टेट लिस्ट में उत्तर प्रदेश सेलेक्ट करे.

स्टेप 4. इस ऑप्शन से रिपोर्ट टाइप सेलेक्ट करना होगा जिसमे जिला पंचायत, ब्लॉक पंचायत और ग्राम पंचायत तीन तरह के रिपोर्ट देखने को मिलते है. जो भी रिपोर्ट आपको देखना है उसे सेलेक्ट कर ले.

स्टेप 5. यहाँ से सेलेक्ट करना है योजना किस प्रकार का है. यहाँ पर दो ऑप्शन है एक जिसमे सभी योजना का रिपोर्ट चेक किया जाता है और एक ऑप्शन है. जहा से एक एक योजना का रिपोर्ट देख सकते है.

स्टेप 6. अब यहाँ से डेट रेंज सेलेक्ट करना होता है जिस तारीख मे रिपोर्ट देखना चाहते है और उसके बाद सेलेक्ट करना होता है. अमाउंट किस तरह से आप योजना का रिपोर्ट देखना चाहते है.

Egramswaraj Online Payment Status

दोस्तों इस तरीके से आप Online Payment Status देख सकते है eGramSwaraj वेबसाइट से और आपको पूरा रिपोर्ट मिल जायेगा और उम्मीद कर सकते है. यह बहुत काम की सरकारी योजना है जिसके माध्यम से डिजिटल तरीके से अब कोई आम नागरिक भी अपने गांव का रिपोर्ट देख सकते है. ऐसे में इस डिजिटल टूल का इस्तेमाल करके जानकारी हासिल करे और अगर कोई सवाल या सुझाव है तो उसके बारे में कमेंट में बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment