EPIC Number क्या है? ऑनलाइन कैसे आप देख सकते है

EPIC Number का नाम आजकल आप बहुत सुनते होंगे क्योकि चुनाव आ रहे है लेकिन क्या आप EPIC Number Full Form और Hindi meaning के बारे में जानते है? शायद नहीं क्योकि इसकी कभी आपको जरुरत नहीं पड़ा होगा लेकिन एक व्यक्ति के लिए EPIC number क्या होता है? के बारे में बहुत जरुरी है और अगर आपको जानकारी नहीं है तो कभी-कभी प्रॉब्लम हो सकता है.

क्योकि बहुत से सरकारी काम और verification काम के लिए EPIC का फुल फॉर्म लिखा होता है ऐसे में अगर आपको ध्यान नहीं रहा तो आपको पता ही चलेगा की EPIC number के बारे में पूछा जा रहा है. ऐसे में हम सभी इसके बारे में जानकारी रखना चाहिए और अगर अभी तक आपको इसके बारे में Idea नहीं पता था तो क्यों बात नहीं यहाँ पर आपको जानकारी मिल जायेगा.

देश में कई राज्यों में चुनाव है और इस समय सभी को याद आता है अपना Voter ID और Voter list में नाम ऐसे में अगर आपके पास EPIC number है तो बड़े आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते है आपका नाम Voter list में है या नहीं अगर नहीं तो दोबारा अप्लाई कर सकते है इसी के माध्यम से लेकिन उससे पहले आपको जानना होगा EPIC number क्या होता है? और इसका मतलब क्या होता है.

EPIC Number Full Form In Hindi

EPIC का फुल फॉर्म होता है Electoral Photo ID Card और यह एक नंबर होता है जो की voter ID कार्ड ओर दिया होता है. जिस तरह से आधार कार्ड की पहचान उसके नंबर से होता है उसी तरह Voter ID की पहचान इसी से होता है और यह हर एक कार्ड के unique होता है. कई जगह पर इसे Citizen identification number के नाम से भी जानते है. EPIC number को Election commission of India द्वारा पारित किया जाता है और यह केवल एक भारतीय नागरिक को मिल सकता है जिसकी उम्र 18 साल या उससे अधिक और उसे ही मतदान करने का अधिकार प्राप्त होता है.

EPIC Number full form

जितने भी लोगो की उम्र 18 साल या उससे ऊपर की है उन सभी को इसके बारे में जानकारी होना चाहिए क्योकि इससे आपका काम पड़ने वाला है. वोटर Id बनवाने से लेकर अपडेट कराने तक हर जगह ये काम आता है. ऐसे में बहुत सारे लोगो को पता ही नहीं होता है की एपिक नाम का भी कोई नंबर होता है और होता है तो कहाँ पर होता है.

जब भी कोई व्यक्ति पहली बार Voter ID के लिए apply करता है तो उसे इलेक्शन कमीशन द्वारा EPIC number पब्लिश किया जाता है और नंबर कभी बदलता नहीं है. इस नंबर के सहारे व्यक्ति के नाम, उम्र, निवास स्थान का पता लगाया जा सकता है और साथ में उसके हाउस नंबर के बारे में भी जानकारी मिल जाता है.

EPIC Number के फायदे

  • जिनका भी EPIC नंबर होता है वो सभी लोग मतदान कर सकते है.
  • ऑनलाइन चेक कर सकते है आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं
  • वोटर कार्ड में बदलाव करने के लिए EPIC नंबर की जरुरत होता है.
  • यह भारत के लोगो के लिए एक Identification नंबर है.
  • इसका इस्तेमाल पर्सनल आइडेंटिफिकेशन के तौर पर किया जाता है.

EPIC Number से Voter List Check कैसे करे?

एक समय था जब हम केवल ऑफलाइन लाइन voter list चेक कर सकते थे और इसमें घंटो लगते थे और हमारा नाम है की नहीं इसके बारे में हमें तभी पता चल पता था जब चुनाव का समय आ जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब कोई भी व्यक्ति Electoral ID Card number के माध्यम से ऑनलाइन 1 minute में पता कर सकता है की उसका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं.

check voter list

यहाँ पर कुछ आसान से स्टेप के माध्यम से आप वोटर लिस्ट देख सकते है.

स्टेप 1. आप electoralsearch.in पोर्टल पर जाए.

स्टेप 2. यहाँ पर दो तरीके मिलेंगे वोटर लिस्ट चेक करने के

  • Search by details
  • Search by EPIC number

स्टेप 3. अब यहाँ पर EPIC number दर्ज कर और स्टेट सेलेक्ट करे.

स्टेप 4. सबमिट कर दे आपको जानकारी सामने मिल जायेगा.

SMS से चेक करे Voter List में नाम है या नहीं

अगर आप जानना चाहते है की वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं है. तो इसे लिए एक छोटा सा SMS सेंड करके आप जानकारी हासिल कर सकते है और पूरा Voter List check कर सकते है आपको तुरंत जानकारी मिल जायेगा की नाम है या नहीं – बस आपके पास EPIC number है तो आप कही भी रहे एक मिनट में जान सकते है अपने Vote का स्टेटस.

बहुत बार ऐसा होता है की Voter list से किसी वजह से आपका या परिवार के किसी सदस्य का नाम कट जाता है और इसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं होता है. बहुत बार तो ऐसा होता है की कोई जानभूझ कर आपका नाम कटवा देता है. ऐसे में आपको एपिक नंबर ध्यान में रखना है और यहाँ बताये गए तरीके से तुरंत जानकारी निकाल लेना है.

  • मोबाइल पर SMS App ओपन करे.
  • SMS में Type करे ECI<space> EPIC number.
  • SMS को 1950 पर Send कर दे.
  • आपको रिप्लाई मैसेज में पूरा डिटेल मिल जायेगा.

इसी तरह अगर आपको Polling booth के बारे में जानकारी चाहिए तो इसके लिए आप ECIPS<space> EPIC number लिखकर 1950 पर सेंड कर सकते है. तुरंत जानकारी मिल जायेगा की आप किस बूथ पर वोट डाल सकते है और उसका लोकेशन कहा पर है.

e-EPIC क्या है?

आप ने ये जान लिया है EPIC full form क्या होता है और इसका हिंदी मीनिंग क्या होता है लेकिन अब एक नया term e-EPIC के बारे में सुना है? शायद नहीं क्योकि इसके बारे में केवल वही जानते है जो की Electoral Photo ID Card के बारे में जानते होंगे.

e-EPIC जिसका मतलब होता है electronic EPIC यह के ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल मोबाइल पर डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड करने और उसके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए होता है.

अगर किसी व्यक्ति के पास वोटर ID card है और उसे अपना EPIC number पता है तो e-EPIC app download करके electronic voter card का इस्तेमाल कर सकता है और इसे फोटोकॉपी की जरुरत है तो वह इसे प्रिंट भी कर सकता है. इससे सबसे बड़ा बेनिफिट है की अगर आपका फिजिकल कार्ड कही खो गया तो आप e-EPIC app की मदद से कभी वोटर id डाउनलोड कर सकते है.

e-epic

  • www.nvsp.in वेबसाइट पर जाकर अकाउंट लॉगिन करे.
  • अप्प डाउनलोड करे और उसमे अपना EPIC नंबर दर्द करे.
  • OTP verification होगा और फिर आपका वोटर Id card शो होने लगेगा.

बहुत सारे लोगो का सवाल होता है अगर उनके पास वोटर कार्ड भी नहीं है और उनको नंबर भी नही याद है तो क्या करे?

अपना EPIC नंबर कैसे चेक करे?

अगर आपको चेक करना है की आपका अपना नंबर क्या है तो इसके लिए भारत सरकार ने एक वेबसाइट बनाया है Electoral Search नाम से जहाँ पर कोई भी व्यक्ति जिन्होंने Electoral Photo ID Card के लिए अप्लाई किया है. वह अपना नंबर चेक कर सकते है Electoral Search इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाता है.

ऐसे करे अपना EPIC नंबर चेक

  • electoralsearch.in पर जाए.
  • अपना नाम, जन्मदिन, राज्य, जिला, पिता / पति का नाम, लिंग के बारे में इनफार्मेशन दर्ज करे.
  • उसके बाद नीचे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक कर दे.
  • आपका नंबर सामने होगा.

देखिये इस केस में आपको अगर कही से फिजिकल वोटर लिस्ट मिल जाता है तो उसमे अपना नाम देखे नाम के सामने EPIC number लिखा होता है और अगर वो भी नहीं तो आप ऑनलाइन Voter list चेक करने का तरीका इस्तेमाल करे और स्टेप 2 में (Search by details) का ऑप्शन चुन कर आप अपने नाम और एड्रेस के माध्यम से वोटर ID चेक कर सकते है.

दोस्तों उम्मीद है आपको EPIC number full form और EPIC Number क्या है? ऑनलाइन कैसे आप देख सकते है. इससे जुड़े तमाम सवालों के बारे में जानकारी मिल गया हो और अभी इलेक्शन आ रहे है अगर आपको ग्राम प्रधान के लिए चुनाव लड़ना है या फिर वोट देना है तो इसके लिए लिस्ट में नाम जरूर देखे और कोशिश करे की e-EPIC मोबाइल पर जरूर डाउनलोड करे. इसके बारे में कोई सुझाव देना है तो कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment