EVP क्या है? | Evp.ecinet.in App

Voter ID Electors Verification Programme – भारत निर्वाचन आयोग ने इसी साल EVP की शुरुआत किया है और अब चुकी चुनाव आ रहे है तो लोग evp.ecinet.in app और Voter ID verification को लेकर तेजी दिखा रहे है. आज हम यहाँ पर इसी के बारे में जानकारी हासिल करेंगे की EVP क्या है? और इसका registration कैसे होते है? ऐसे में अगर आप एक वोटर है तो आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए.

भारतीय चुनाव आयोग अपना काम बहुत अच्छे से करता है लेकिन निचले स्तर पर हमेशा गलतिया हो जाती है जिसका फायदा उठा कर बहुत सारे लोग जाली voter ID बनवा लेते है. इससे देश में होने वाले छोटे चुनाव जैसे की प्रधानी, जिला पंचायत में बहुत से धांधली हो जाते है. इसी को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने एक बेहतर तरीका निकला है जिसके बारे में जानकारी Voter Helpline App पर भी दी गयी है.

EVP क्या है?

EVP का full form होता है Electors Verification Programme और इस भारतीय चुनाव आयोग ने इसे पिछले साल शुरू किया है और इनके अंतर्गत वोटर IDs का verification किया जाता है. जो भी invalid Voter ID होते है उन्हें voter list से हटा दिया जाता है. अगर आप अपने Voter ID/वोटर आइडी का वेरिफिकेशन Electors Verification Programme से नहीं करते है. तो आपका ID कार्ड निष्क्रिय हो जायेगा और आप उसे इस्तेमाल नहीं कर सकते है. चुकी अब उत्तर प्रदेश में चुनाव होने वाले है और यह देश का सबसे बड़ा चुनाव है तो चुनाव आयोग को बहुत सतर्क रहना होता है.

इस प्रोग्राम के तहत Voter और इसके सभी Family member को आयोग की तरफ से एक यूजरनाम और पासवर्ड मिलेगा जिसका इस्तेमाल करके उन्हें सभी जरुरी documents upload करना होगा ताकि उनका Voter ID verify किया जा सके.

इससे सभी तरह की त्रुटियों को Voter list से हटाया जा सकता है और एक clean और valid voter list बनाने में मदद मिलता है और Electors Verification Programme का यही मकशद है देश में हर एक वैलिड वोटर ही आपका वोट दे सके.

EVP क्यूँ जरूरी है?

EVP ( Electors Verification Programme) के माध्यम से निर्वाचन आयोग लोगो के वोटर आईडी और परिवार डिटेल को अपने ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड करता है. ऐसे में व्यक्ति को भविष्य में किसी भी तरह का वोटर आईडी को लेकर प्रॉब्लम होता है तो वह इसके ऑफिसियल वेबसाइट NVSP से अपने सभी जानकारी को फिर से एक्सेस कर सकता है.

Electorals Verification Programme को कैसे कम्पलीट करना है?

निर्वाचन आयोग तो ऐसे दो तरीके बनाये है जिससे कोई भी व्यक्ति अपने वोटर आईडी का वेरिफिकेशन कर सकता है. इसके लिए सरकार ने एक शुल्क निर्धारित किया है. व्यक्ति को वेरिफिकेशन करने के लिए जनसेवा केंद्र पर 2 रुपये शुल्क देना होगा और साथ में वोटर आईडी कार्ड और अपने परिवार के वोटर आईडी भी लेकर जाना होगा. सरकार का मुख्य उद्देश्य है.

EVP के माध्यम से सभी व्यक्ति को उसके परिवार के साथ एक साथ जोड़ना जिससे सरक़ार को जानकारी मिल सके की उस व्यक्ति के फॅमिली में कितने व्यक्ति है जो की चुनाव में वोट देने लायक है. ये पूरी पक्रिया 2 तरीके से पूरा किया जा सकता है.

1. Self verification:

अगर आप एक Voter है तो आपको nvsp.in website पर जाना होगा और एक अकाउंट बनाकर मोबाइल नंबर, मतदाता कार्ड नंबर, ईमेल जैसे जानकारी देना होगा और साथ में उम्र और निवास से जुड़े जरुरी दस्तावेज अपलोड करना होगा.

  • सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक वेबसाइट nvsp.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें.
  • यहाँ पर लॉगिन/रजिस्टर ऑप्शन देखेगा उस पर क्लिक करके रजिस्टर करे.
  • अब यहाँ पर एक सवाल पुछा जायेगा I Have EPIC Number तो आप हाँ बोलकर अपना कोड यहाँ पर दर्ज करे.
  • अब आपका ID और पासवर्ड बन जायेगा और आप उसके माध्यम से अपने अकाउंट वेरिफिकेशन स्टेटस को ट्रैक कर सकते है.
Voter ID Verification

पासवर्ड किस प्रकार का रखना है?

  • पासवर्ड कम से कम 6 कैरेक्टर का होना चाहिए.
  • Password में आपको एक स्पेशल कैरेक्टर का भी प्रयोग करना है.
  • पासवर्ड में आपको एक Uppercase (बड़ा लेटर) ”A” to ”Z’‘ के बीच का प्रयोग करना है.
  • Password में कम से कम आप को एक डिजिट का प्रयोग करना है.

2. BLO Verification:

BLO एक सरकारी एजेंट होते है जो की सरकार द्वारा काम को घर घर जाकर पूरा करते है. इनका मुख्य उद्देश्य होता है. कोई भी व्यक्ति सरकार से मिलने वाले सुविधाओं से कोई छूट ना जाए. जब वोटर अपने सभी जानकारी अपलोड कर देंगे और निर्वाचन आयोग को वोटर की जानकारी मिल जाएगी उसके बाद BLO घर-घर जाकर smartphone app के माध्यम से Voter ID verification करेंगे. यह व्यक्ति के साथ-साथ यूजर पूरे परिवार का वेरिफिकेशन करते है और इससे चुनाव में धांधलेबाजी को रोका जाता है. 

Download Voter Helpline App

निर्वाचन आयोग एक voter helpline mobile application भी launch किया है जो की play store पर मुफ्त उपलब्ध है. इस App के माध्यम से Voter, चुनाव और Voter list से जुड़े सभी latest जानकारी मिल जायेगा और इसके साथ चुनाव से जुड़े सभी जानकारी जैसे की चुनाव चरण, helpline contact और जिले स्तर के चुनाव अधिकारी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाता है.

Voter helpline app के माध्यम से किसी भी आम व्यक्ति को चुनाव से जुड़े हर एक छोटी से छोटी जानकारी पूरे विस्तार से मिल जाता है जैसे की,

  • Voter latest list check किया जा सकता है app के माध्यम से
  • देश में होने वाले हर एक छोटे-बड़े चुनाव के बारे में जानकारी यहाँ पर मिल जायेगा.
  • चुनाव से जुड़े किसी भी अधिकारी का कांटेक्ट डिटेल आपको यहाँ पर मिल जायेगा.
  • EVM से जुड़े सभी जानकारी यहाँ पर मिल जाता है जिसमे इसके इस्तेमाल करने से लेकर vote counting तक की जानकारी होती है.
  • इलेक्शन से जुड़े तमाम छोटे-बड़े जानकारी यहाँ पर मिल जाता है.
  • Voter helpline app पर BLO, ERO, DEO और CEO के कांटेक्ट मिल जायेगा.

Voter helpline app को आप मान सकते है चुनाव का Wikipedia जिसमे इलेक्शन से जुड़े सभी जानकारी मिल जाते है और जो भी अपडेट निर्वाचन आयोग से आते है उसके बारे में जानकारी भी यही मिलता है ऐसे में अगर आप एक आम वोटर है तो जरुर इस mobile application को डाउनलोड करे.

आधार कार्ड डाउनलोड करना है – Download Masked Aadhar

evp.ecinet.in

यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जहा पर जाकर चुनाव से जुड़े जानकारी हासिल किया जा सकता है और अपने Voter ID के status के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है अगर अपने अपना अकाउंट बनाया है तो evp.ecinet.in पर direct लॉगिन कर सकते है.

अगर आप ने वोटर आईडी के लिए एप्लीकेशन आवेदन किया है तो यह एक ऑनलाइन पोर्टल है. जो आपका हेल्प करेगा ये जानने में की आपका Voter ID बन गया है या नहीं ऐसे में अगर आपको हर स्टेप और स्टेटस के बारे में जानकारी चाहिए तो इस वेबसाइट का इस्तेमाल करे.

दोस्तों EVP क्या है? Voter helpline app के क्या फायदे है इन सब के बारे में हमने यहाँ पर बताया है चुकी Voter ID verification हर साल होता है और चुनाव होने से पहले Voter list को update किया जाता है इसलिए evp.ecinet.in पर लॉगिन करके रेगुलेरली अपना नाम और ID status चेक करते रहे और देखे कोई आपका नाम लिस्ट से हटवा तो नहीं दिया. Voter ID verification और list के बारे में किसी भी तरह की जानकारी अगर आपको चाहिए तो इसके बारे में कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment