GeM Login कैसे करे? Government eMarketplace Online Portal

Government Marketplace जिसे Short में GEM ‘जेम’ कहा जाता हैं. यह भारत सरकार का पहला ई कोमर्स पोर्टल हैं जहाँ से ऑनलाइन Services और Goods की खरीदी कर सकते हैं और भारत सरकार के साथ घर बैठे business भी कर सकते हैं. आज हम इस पोर्टल से जुड़े बहुत सारे सवालों के जवाब जानने वाले हैं जैसे  GEM portal Government E Marketplace? GEM Login कैसे कर सकते हैं? GEM portal 2022 पर Buyer और Seller Registration की प्रकिया किस प्रकार हैं. 2022 में आपको government e marketplace में क्या features और facilities देखने को मिलती हैं. पोर्टल पर Buyers और seller के लिए benefits हैं इत्यादी.

सवालों के जवाब आज आपको हमारी इस post में मिलने वाले हैं तो दोस्तों इसे पूरा पढ़े.

सार्वजनिक खरीद करना सरकार का एक महत्वपूर्ण काम या गतिविधि हैं जिसमे सुधार समय के साथ होता रहे यह सरकार की हमेशा सर्वोच्चता रही हैं. सरकार ने GeM Portal को लॉन्च करके भारत में services और goods के खरीद के तरीको ऑनलाइन बनाकर खरीदने और बेचने के तरिकों को आसान करना है.

यह सरकारी सार्वजनिक खरीद के तरीके को भी बदलने वाला कदम हैं  सरकारी अधिकारियों द्वारा पब्लिक सेक्टर की खरीदी के लिए बहुत ही आसान और फ़ास्ट हैं.

 

अगर आप भी भारत सरकार के ई कोमर्स पोर्टल से जुडी 2022 की जानकारी हासिल करना चाहते हैं  की आप कैसे GeM Portal पर login कर सकते हैं ताकि  इस पोर्टल के  टेंडर्स और details के बारे आपको अच्छे से जानने को मिल सके  तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं तो  चलिये जानते हैं GEM portal  से जुड़े इन सवालों के बारे में.

GEM Portal – Government E-Marketplace क्या हैं?

गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस को  पूर्ति और निपटान महानिदेशालय DG&D ( Directorate General of Supplies Disposal ) के द्वारा होस्ट किया जाता हैं. इसे बनाने की शिफारिश भारत के दो सचिव समूह दे द्वारा प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी को की गयी थी. इसके निर्माण के पीछे का कारण भारत में DG&D के काम करने के तरीके को नया बनाना और भारत में सार्वजानिक खरीद (पब्लिक सेक्टर) के लिए एक अलग या कहे तो सेपरेट पोर्टल बनाना था ताकि गवर्नमेंट सेक्टर में खरीदने और बैचने में तकनीकीकरण हो सके.

इस सिफारिश का भविष्य काफी बढ़िया देखते हुए भारत सरकार ने 2016 – 17 के बजट में देश के सभी मंत्रालयों और एजेंसियों में service &  goods  खरीद और बैचान में सुविधा और तकनीक के लिए अगल पोर्टल के निर्माण की घोषणा की गयी थी. जिसे 9 अगस्त 20216 को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री (Commerce & Industry Minister ) द्वारा लॉन्च किया गया हैं.

भारतीय राष्ट्रिय ई गवर्नेस डिविजन में इलेक्ट्रोनिक एवं प्रोद्योगिकी के समर्थन  साथ  इस पोर्टल के द्वारा भारत के सभी सरकारी विभागों के लिए सामान और सेवाए खरीदी जा सकती हैं.

भारत में तकनीकीकरण को बढ़ावा देने के लिए यह ई – मार्केटप्लेस पूरी तरह से पेपरलेस, कैशलेस सिस्टम पर आधारित हैं. जेम पोर्टल के निर्माण के पीछे का एक कारण भारत में सार्वजानिक खरीददारी में पारदर्शिता लाना और बिचोलियों के कार्य को ख़त्म करना भी हैं.

आपको बता दे की वर्तमान में इस जेम portal पर 150 से ज्यादा की  प्रोडक्ट categories और 7400 से ज्यादा के उत्पाद और सेवाए लिस्टेड हैं. जिनके जरिये अभी तक 140 करोड़ से अधिक का लेने देन व्यापार किया जा चूका हैं बहुत की कम इंसानी हस्त्षेप के साथ. भारत में इस ई मार्केटप्लेस के द्वारा डिजिटल इंडिया की मुहीम को भी बढ़ावा मिल रहा हैं.

GEM Portal पर Buyer और Seller कौन होते हैं?

इस पोर्टल के माध्यम से आप सरकार के साथ जुड़ कर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. यहाँ seller आप जैसे लोग होते हैं. जो आपना प्रोडक्ट या सेवा बेचना चाहते हैं अगर आप manufacturer करना या करवाना जानते हैं आपकी अपनी कोई दुकान हैं और आप टेक्सेबल, सर्टिफाइड  उत्पाद बैचते हैं या आप एक हैण्डलूम या हैण्डीक्राफ्ट कारीगर तो आप इस पोर्टल पर अपना seller account बना सकते हैं और अपने उत्पाद या सेवा को इसमें लिस्टेड करवा सकते हैं. यहाँ buyer यानि खरीदने वाली भारतीय सरकार होगी जो आपके उप्तादन को आपसे खरीदेगी इस पोर्टल से भारत के हर विभाग जोड़ा हुआ हैं.

जिससे अगर किसी भी सरकारी कार्यालय या विभाग में छोटी से छोटी चीज़ की आवश्यकता होती हैं तो उसे इस पोर्टल के माध्यम से ख़रीदा जाता हैं. फिर चाहे वह पेन हो या sanitizer किसी कुर्सी, मेज, फाइल्स हो या किसी employee की आवश्यकता हो इस पोर्टल के माध्यम से  टेंडर निकाल कर सबसे कम बोली लगाने वाले को टेंडर दिया जाता हैं जिन्होंने इस पोर्टल पर अपना seller account बना रखा हैं.

उन सभी को मैसेज या ईमेल के माध्यम से टेंडर की सुचना दे दी जाती हैं ताकि सभी को टेंडर के लिए सुचना मिल सके. तो अगर आप भी अपना बिज़नस का सपना देखते हैं तो आप किसी भी बड़ी कंपनी का इंतजार नही करना पड़ेगा आप भारत सरकार के साथ अपना बिज़नस कर सकते हैं. वर्तमान में सरकारी खरीददारी का एक मात्र platform GEM portal ही हैं.

कैसे login करे E-Government  Marketplace?

इस पोर्टल को use करने के लिए आपको सबसे पहले GEM पोर्टल पर registration करना पड़ेगा तभी आप इसमें sign in हो पायेगे और आप सभी टेंडर्स और बिडिंग अर्थात बोली के बारे में और details से  जानकारी हासिल कर सकते हैं. चलिये जानते हैं step by step की आप इस पोर्टल पर कैसे login कर सकते हैं.

login gem emarketplace portal

  • सबसे पहले आपको GEM Portal gem.gov.in पर जाना हैं आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे इसकी official वेबसाइट पर जा सकते हैं.
  • यहाँ वेबसाइट के टॉप राईट कार्नर पर login का option दिखाई देगा इस पर क्लिक करे
  • यहाँ आपके सामने के नया page open होगा जहा आपको अपनी GeM User ID डालनी हैं.
  • इसके बाद आपको captcha कोड add करना हैं.
  • इसके बाद आपको submit कर देना हैं.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया page खुलेगा जहा आपको पासवर्ड ऐड करना हैं.
  • इसके बाद आपके पोर्टल के डैशबोर्ड पर  login हो जायेगे जहा से आप अपने account को मैनेज कर सकते हैं.

GeM Portal Registration कैसे करे?

इस पोर्टल पर दो तरह से registration किया जा सकता हैं इन दोनों की तरीको में ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करके वेरिफिकेशन करवाना होता हैं –

  1. GeM Buyer Registration
  2. GeM Seller Registration

चलिये जानते हैं दोनों तरह से Registration कैसे किया जाता हैं Step by Step –

GeM Buyer Registration

gem login buyer

  1.  सबसे पहले इनकी ऑफिसियल साईट gem.gov.in पर जाये
  2. यहाँ आपको sign up के dropdown मेन्यु में buyer का option दिखाई देगा इस पर क्लिक करे.
  3. यहाँ आपके सामने एक नया page खुलेगा जहा आपको रिव्यु टर्म्स और कंडीशन के आप्शन दिखाई देगे.
  4. इन सभी को आपको एक्सेप्ट करना हैं.
  5. इसके बाद आपको अपने अपने आधार, मोबाइल नंबर ऐड करना हैं इसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे आपको ऐड करके आपना आधार  वेरिफिकेशन पूरा करवाना हैं.
  6. इसके बाद आपके सामने के ऑनलाइन फॉर्म open हो जायेगा जिसे आपको अपने document के अनुसार भरना हैं.
  7. इसके बाद आपसे अपनी ईमेल ID मांगी जाएगी जिसे आपको फील करना हैं इसके बाद आपके email पर एक OTP आएगा जिससे आपकी email ID वेरीफाई की जाएगी.
  8. इसके बाद आपके यूजर id और पासवर्ड दिए जायेगे जिसे आपको कन्फर्म करना हैं इसके बाद आपका account create हो जायेगा.

GeM Seller Registration

अगर आप अपना seller account बना कर अपना बिज़नेस सरकार के साथ करना चाहते हैं आप इन step को follow करके अपना seller registration पूरा कर सकते हैं.

gem login seller

  1. Official Website gem.gov.in पर जाये.
  2. यहाँ seller आप्शन पर क्लिक करे इसके बाद आपको टर्म्स एंड कंडीशन दिखाई देगा जिसे ध्यानपूर्वक एक्सेप्ट करे.
  3. यहाँ आपको अपने बिज़नस या आर्गेनाइजेशन  का टाइप और नाम add करना हैं.
  4. इसके बाद आपको पेन कार्ड , आधार कार्ड option दिखाई देता हैं आप किसी को भी सलेक्ट कर सकते हैं.
  5. इसके बाद आपको अपने पेन या आधार नंबर और मोबाइल नंबर add करके इसे वेरीफाई करवाना हैं.
  6. इसके बाद आपके एक ऑनलाइन फॉर्म दिखाई देगा जिसमे आपको सभी details भरनी हैं.
  7. इसके बाद आपको अपनी ईमेल id वेरीफाई करवानी होगी OTP के माध्यम से.
  8. इस प्रोसेस के बाद आपको user id और password दे दिए जानेगे जिसे आपको कन्फर्म करना हैं.
  9.  यहाँ आपका seller account create हो जायेगा जहा से आप अपने प्रोड्क्स को इस पोर्टल पर लिस्ट करवा सकते हैं.

GeM Portal पर क्या-क्या Features देखने को मिलते हैं?

यहाँ आपको Transparency, Efficiency, Security, Potential, Savings  जैसी खासियत देखने को मिलती हैं जिसे आप किसी अन्य ई कोमर्स वेबसाइट पर शायद ही देख पाए. इस पोर्टल पर आपको payment, registration में ट्रांसपरेंसी देखने को मिलेगी साथ ही आप services और goods को बेहद आसानी और कम समय में  से सेल कर सकते हैं. इसके साथ ही यहाँ सिक्यूरिटी का भी पूरा ध्यान रखा जाता हैं.

यहाँ सभी की security का ध्यान भारत सरकार रखती हैं तो आपको टेंशन लेने की आवशयकता नही होती हैं. यह भारत के लोगों के लिए काफी ज्यादा पोटेंशियल हैं क्योकि इससे काफी सारे लोगों को रोजगार भी मिला हैं.

E-Government Marketplace पर  मिलने वाली Facilities

इस पोर्टल में आपको बहुत सारी facilities देखने को मिल जाती हैं जो buyer और seller दोनों के लिए हैं –

  • यहाँ आपको सभी उत्पादन category वाइज देखने को मिल जाते हैं.
  • अब भी buyer कुछ खरीदने आता हैं तो वह दाम को compare कर सकता हैं और आपने फायदे अनुसार खरीद सकता हैं.
  • यहाँ buyer बिना किसी बिचोलिये के goods और services खरीद सकता हैं.
  • खरीदने और बैचेन का एक बढ़िया माध्यम हैं सरकार और छोटे या बड़े व्यापारियों के लिए.
  • यहाँ की पारदर्शिता इसे और भी बढ़िया platform बना देती हैं seller और buyer के लिए.
  • इसका डैशबोर्ड भी बेहत आसान हैं दोनों के लिए.
  • यहाँ आप अपना फीडबैक भी दे सकते हैं.
  •  यहाँ की return policy भी बहुत आसन हैं.

Seller के लिए GeM पोर्टल के फायदे

सभी लिहाज से देखा जाये तो यहाँ आपके लिए जो अपना बिज़नस सरकार के साथ करना चाहते हैं उनके लिए यह बहुत ही बढ़िया जगह हैं यहाँ आपके लिए बहुत सारी सुविधाए हैं जैसे की आप सीधे सरकार के साथ जुड़ कर पुरे देश में आपना काम पंहुचा सकते हैं.

यहाँ आपको किसी भी तरह का registration charge या फीस  नही देना होता हैं आप मुक्त में सरकार के साथ काम कर सकते हैं.यहाँ आप बोली और टेंडर के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही आप अपनी उत्पादन की प्राइस खुद रख सकते हैं market के हिसाब से और बिचोलियों से अपने आपको दूर रखते हुए अच्छा खासा मुफाना कमा सकते हैं.

Conclusion

उम्मीद हैं आपको हमारी आज की जानकारी जिसमे हमने आपको GeM portal login के बारे में बताया की आप कैसे इसमें login हो सकते हैं, government e- marketplace क्या हैं, buyer और seller कौन होते हैं, किस प्रकार आप अपना account इसमें registration करवा सकते हैं, पोर्टल के  features और facilities क्या हैं seller के लिए आपको इसमें क्या फायदे देखने को मिलते हैं इत्यादि. अगर आपके इस post को लेकर कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें comment में बता सकते हैं.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment