Gmail पर Signature कैसे लगाए?

create Signature for Gmail – School हो या office कही भी अगर आप कोई application लिखते है तो उनके नीचे अपना नाम जरूर लिखते है. चुकी अब जमाना digital का है जो काम हम pen-paper पर करते थे अब वह हम online computer और mobile पर करते है. इसलिए अब आपको Signature भी online ही देना होगा और मैं आपको यहाँ पर बताऊंगा की कैसे आप अपना brand signature Gmail account पर लगा सकते है?

आप अपने Gmail account के inbox में जाकर देखे आपको जितने भी mail आये होंगे सभी में company brand या किसी person का signature जरूर देखने को मिलेगा. जीमेल अकाउंट पर सिग्नेचर लगाने का सबसे बड़ा फायदा होगा की जब भी आप किसी को ईमेल सेंड करने जाते है. तो आपका सिग्नेचर जिसमे आपका नाम, कंपनी का नाम, वेबसाइट यूआरएल, सोशल मीडिया लिंक, फोटो और जॉब पोजीशन हो सकता है. ये आटोमेटिक ईमेल में add हो जायेगा और आपको बार बार इसे लिखना नहीं पड़ेगा 

बहुत सारे लोग normal Gmail signature का इस्तेमाल करते है बहुत से लोग brand logo, photo, social media link, business website link, Name, Designation और contact के साथ professional Gmail Signature का इस्तेमाल करते है. मैं आपको यहाँ पर दोनों तरीको के बारे में बताऊंगा.

Gmail Signature Kaise Add Kare

Gmail पर Signature कैसे लगाए?

Gmail दुनिया में सबसे ज्यादा use किये जाने वाला email platform है यहाँ पर dot Gmail से free personal account बनाया जा सकता है और Google GSuite की माध्यम से brand नाम (dot company URL) के नाम से professional account बनाया जा सकता है.

Professional Gmail account बनाना तो paid होता है लेकिन आप सभी के लिए ख़ुशख़बरी है की Gmail पर normal या professional दोनों तरह का Signature लगाना बिलकुल free है. आप अपने हिसाब से customize signature अपने Gmail में add कर सकते है. तो आईये जानते है की कैसे हम Gmail में Signature add कर सकते है.

हमने यहाँ पर दो मेथड बताया है. बहुत सारे लोगो के ईमेल पर अपने देखा होगा केवल नाम, पोजीशन और वेबसाइट का यूआरएल देखने को मिलता है. इसे एक बेसिक ईमेल Signature कहते है इसमें आपको डायरेक्ट Gmail setting में जाकर सेटअप करना होता है. नीच बेसिक ईमेल सिग्नेचर सेटअप का पूरा स्टेप बताया है.

दूसरा मेथड है Professional email signature template के साथ, जिसमे आपका फोटो, नाम, जॉब पोजीशन, सोशल मीडिया लिंक, वेबसाइट लिंक और कांटेक्ट ईमेल सब कुछ रहेगा और यह देखने में कभी बेहतर और engaging लगता है. लोग आज के समय में प्रोफेशनल ईमेल सिग्नेचर का इस्तेमाल ज्यादा करते है.

Method 1. Add Basic Signature:

अगर आप एक normal Gmail signature add करना चाहते है तो आपको किसी third party tool का help नहीं लेना होगा आप direct जीमेल अकाउंट में जाकर अपना signature add कर सकते है.  यहाँ पर मैं आपको Simple तरीके से बताता की कैसे आप basic Gmail signature add कर सकते है? इसके लिए बस अपने पास गूगल जीमेल अकाउंट होना चाहिए बिना उसके आप सेटअप कहाँ करोगे और ये स्टेप एकदम बेसिक यूजर के लिए बनाये गए है. जिसमे हर एक स्टेप में आपको एक एक प्रोसेस समझ में आ जायेगा की Gmail के कौन से ऑप्शन में आपको Signature add करने का ऑप्शन मिलता है.

Step 1. Gmail Account login करे? (हम ये मान कर चल रहे है आपके पास जीमेल अकाउंट पहले से आप और उसका इस्तेमाल ईमेल सेंड करने के लिए करते है.)

Step 2. अब यहाँ पर Right top corner पर एक setting icon मिलेगा उस पर क्लिक करे. (जब आप लैपटॉप पर जीमेल अकाउंट ओपन करते है.)

Gmail Setting icon

Step 3. Setting icon पर click करने के बाद एक list open होगा और button पर लिखा होगा ‘See all setting’ उस पर क्लिक करे.

All gmail setting

 

Step 4. All Setting में General में नीच scroll करके जाये वह पर ‘Create Signature’ का button मिलेगा उस पर क्लिक करे.

Create new signature

 

Step 5. यहाँ पर एक popup open होगा जहा पर आपको signature का नाम लिखने को बोलेगा आप वहा पर एक नाम लिखे.

Add signature name

Example: अगर आपको एक से ज्यादा तरह के signature की जरुरत है तो आप इसी तरह अपने Gmail account में अलग-अलग नाम के साथ बहुत से signature add कर सकते है.

Step 6. Create पर क्लिक करे और आप अपना basic Gmail signature add करने के लिए ready है और आप यहाँ पर अपना नाम और contact details लिख सकते हैं.

add basic signature

Example:

Best Regards,

Anamika Singh

Techkari.com

Step 7. Signature add कर लेने के बाद आप सबसे नीचे आ जाये यहाँ पर save changes पर क्लिक करके save करे. अब आप आपका signature automatic add हो जायेगा हर मेल में यह आपको देखने को मिलेगा.

ये सब करने के बाद, आप जब भी नया ईमेल create करेंगे आपका signature automatic add हो जायेगा.
Basic Signature demo

 

क्या आप सीखना चाहते है? यहाँ से कोई भी Online Course Free में पढ़े

Method 2. Professional Gmail Signature:

अगर आप Gmail पर थोड़ा designer और professional email signature add करना चाहते है तो आप email signature template generator tool का इस्तेमाल करके आप custom signature बना सकते है और अपने जीमेल पर लगा सकते है.

Signature setup करने का पूरा तरीका basic जैसा है बस आपको Step 6 में normal text लिखने के वजाय आप free signature generator website पर जानकारी कोई भी template select करके signature बना सकते है. इन वेबसाइट पर आपको केवल अपनी जानकारी फॉर्म में भरना होता है ये खुद से आपके लिए Signature generate कर देते है और फिर आप उसे कॉपी करके Gmail पर add कर सकते है. यहाँ पर आपको बहुत सारे अलग अलग Email signature design भी मिल जाते है. जो आपको अच्छा लगे वो सेलेक्ट करके उसमे पूछे गए जानकारी को सबमिट करे.

फिर आप उसे Step 6 process में जाकर paste कर सकते है बाकि Step 7 पर जाकर save कर सकते है. 

email signature template

आपका Professional email Signature basic से ज्यादा बेहतर लगता है और इसमें किसी person या business के बारे में पूरी जानकारी होती है और लगभग सभी businesses इसी तरह का सिग्नेचर इस्तेमाल करते है. जब आप फाइनल स्टेप में कॉपी पेस्ट करके सेव कर देते है. तो आपका सिग्नेचर तैयार हो जाता है. अब आप जीमेल से जब भी कोई New Email create करेंगे तो आपको, नीच आटोमेटिक सिग्नेचर add दिखेगा. जैसा की आप नीच इस स्क्रीनशॉट में देख सकते है 

Professional Signature

Email Signature के फायदे?

कोई भी email बिना signature के नहीं होता है आपको यकींन ना हो तो आप अपना inbox खोलकर देख सकते है. ऐसे में अगर आप अपने अकाउंट में भी signature लगा लेते है तो आपको इसका personal और professional दोनों तरीके से benefit मिलेगा. 

अगर किसी नार्मल व्यक्ति के लिए है जो किसी कंपनी, बिज़नेस से नहीं जुड़ा है. तो शायद उसको इसका फायदा नहीं पता चलेगा लेकिन अगर आप एक ऑनलाइन बिज़नेस ओनर या फिर कोई ऐसा बिज़नेस करते है. जिसमे आपको ईमेल के माध्यम से लोगो से कांटेक्ट करना होता है तो उसके लिए Email Signature create करना बहुत फायदेमंद होता है.

  • हर मेल में बार-बार Signature लिखना होता है ऐसे में अगर आप setting में जाकर एक बार सेटअप कर लेंगे तो आपको ये काम नही करना होगा.
  • मेल में अगर professional signature होता है तो इससे आपकी branding बढ़ती है.
  • आपका समय बचेगा जब भी आप ऑफिस या कोई पर्सनल मेल भेजते है.
  • वेबसाइट लिंक Add करने से ईमेल से आपको ट्रैफिक मिल जाता है.
  • आपके कंपनी और सोशल मीडिया के बारे में लोगो को जानकारी हो जाता है और साथ में आपका फोटो लगा होने से एक फर्स्ट इम्प्रैशन बन जाता है.
  • एक्सपर्ट का मानना है की ईमेल सिग्नेचर, लीड generate करने में बहुत मदद करता है. इसे लीड आने के चांस 10% तक बढ़ जाते है.

ये कुछ नए तकनीक है जिनके बारे में आपको जानकारी होना चाहिए

दोस्तों उम्मीद है आपको समझ में आ गया हो की Gmail Signature add कैसे कर सकते है? यहाँ पर बताये तरीके से आप बहुत आसानी के साथ अपने जीमेल अकाउंट में सिग्नेचर template set कर सकते है और अपने work के हिसाब से कोई भी template select कर सकते है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो इसके बारे में तो कृपया कमेंट में बातये

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment