गूगल ने लाया अकाउंट को अपने passkey से लॉगिन करने का ऑप्शन

Google ने passkey के रोलआउट के साथ पासवर्ड के अंत की शुरुआत की घोषणा की है – ऐप्स और वेबसाइटों में साइन इन करने के लिए कंपनी की नवीनतम सुविधा। इसे पासवर्ड रहित भविष्य की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है और इसे साइन इन करने का सबसे आसान और सबसे सुरक्षित तरीका बताया जा रहा है।

जैसा कि हम जानते हैं, Google का नवीनतम नवाचार, पासकी, ऑनलाइन सुरक्षा में क्रांति लाने का वादा करता है। इस नई सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता अब बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण, जैसे फ़िंगरप्रिंट या फ़ेशियल स्कैन और स्क्रीन लॉक पिन का उपयोग करके ऐप्स और वेबसाइटों में साइन इन कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि passkey पारंपरिक लॉगिन विधियों की तुलना में अधिक सुरक्षित और अधिक सुरक्षित हैं, जैसे एसएमएस वन-टाइम कोड, और फ़िशिंग जैसे ऑनलाइन हमलों से उपयोगकर्ताओं की रक्षा कर सकते हैं।

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि जहां पासकी बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करती है, वहीं आपका स्क्रीन अनलॉक पिन संभावित कमजोर लिंक बन जाता है। यदि आपका स्क्रीन अनलॉक पिन 1234 या 0000 जैसा है और आपका फोन चोरी हो जाता है, तो चोर के पास passkey द्वारा सुरक्षित आपके सभी खातों तक पहुंच होगी। इसलिए, अपने खातों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत स्क्रीन लॉक पिन या पासवर्ड सेट करना महत्वपूर्ण है।

आज से, Google खातों के उपयोगकर्ताओं के पास पासकी का उपयोग करके साइन इन करने का विकल्प होगा। इसके अतिरिक्त, कई सेवाओं जैसे Docusign, Kayak, PayPal, Shopify, और Yahoo! जापान।

यदि आप अपने Google खाते में साइन इन करने के लिए पासकुंजियों का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, तो बस निर्दिष्ट पृष्ठ पर जाएँ। अतिरिक्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने फोन पर एक मजबूत, बहु-अंकीय पिन सेट करना महत्वपूर्ण है। साथ ही, Google Workspace खातों के लिए, एडमिनिस्ट्रेटर के पास जल्द ही अपने अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए पासकी को सक्षम करने का विकल्प होगा.

Leave a Comment

[postx_template id="10077"]