Google Docs Offline कैसे बनाये?

दोस्तों अगर आपको अपने ऑफिस वर्क को पूरा करने के लिए वर्ड एडिटर की जरूरत पड़ती है अगर इस काम को करने के लिए आपको Paid Software का इस्तेमाल करते हैं तो इसके स्थान पर हम आपको फ्री वर्ड एडिटर के बारे में बताने वाले हैं तो गूगल ने मार्च 2006 में Google Docs के नाम से एक टूल लांच किया था तब से लेकर आज तक इस को काफी इस्तेमाल किया गया है और अब यह काफी लोगों की पसंद भी बन चुका है यदि आपको भी अपने मोबाइल है कंप्यूटर से कोई डॉक्यूमेंट फाइल बनानी पड़ती हो तो उसके लिए आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं,

और इसके कुछ फायदे भी हैं जिनके बारे में हम आपको बताएंगे इसका मुख्य फीचर यह है कि आप इसको Offline Mode में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसीलिए आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि Google Docs Offline में कैसे Use करें अगर आपको भी हर चीज जाना ना हो तो आप पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए.

अगर देखा जाए तो गूगल डॉक्स से पहले भी काफी इसी तरह के काम करने वाले सॉफ्टवेयर या ऑनलाइन टूल मौजूद थे मगर गूगल ने कुछ इस तरह के खास फीचर लेकर आया है जिनका इस्तेमाल करके आप बाकी Online Word Editor Tool को इस्तेमाल करना भूल सकते हैं और यह बात आप बहुत अच्छे से जानते हैं कि MS Word जो की बहुत ही लोकप्रिय सॉफ्टवेयर माना जाता है उसको गूगल डॉक्स बहुत अच्छे से टक्कर दे सकता है.

तो चलिए फिर आज हम आपको कुछ गूगल डॉक्स से संबंधित कुछ खास जानकारी बताने वाले हैं यदि आप इससे पहले कभी इसको इस्तेमाल नहीं किए हैं तो वह भी आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद सीख जाएंगे कि इस तरह से Google Docs File Create करना है और किस तरह से Google Docs File Download करना है.

Google Docs क्या है?

Google Docs एक Free Online Word Editor Program है ये बिल्कुल माइक्रोसॉफ्ट में एमएस वर्ड के जैसा ही काम करता है बल्कि आप ऐसा भी कह सकते है उससे बेहतर यही ही है ऐसा भी हो सकता है कि इससे पहले आप MS Word का इस्तेमाल करके होंगे और ये एक Paid Software है तो इसीलिए हर एक User के लिए इसको Use कर पाना संभव नही हो पाता है अगर आपको MS Word Alternative चाहिए तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.

जिसका इस्तेमाल आप लोग मोबाइल व कंप्यूटर दोनों में ही कर सकते है यदि आपको ये अपने मोबाइल में इस्तेमाल करना तो इसके लिए आपको एक Google Docs के नाम से एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ता है और अगर आपको गूगल डॉक्स कंप्यूटर या लैपटॉप में इस्तेमाल करना हो तो उसके लिए बस आप अपने कंप्यूटर के किसी भी Web Browser में जाकर https://google.com/docs को Open करके तो यहाँ से Free में ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

Google Docs को कैसे Use करें?

गूगल डॉक्स इस्तेमाल करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास कोई कंप्यूटर लैपटॉप हो यदि आप इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल से भी करना चाहते हैं तो भी किया जा सकता है आइए अब हम यह जानते हैं कि गूगल डॉक्स इस्तेमाल करते हुए किसी भी फाइल को कैसे बनाते हैं.

तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट कर लेना है फिर उसके बाद उस डिवाइस के वेब ब्राउज़र में जाकर https://google.com/docs लिंक पर क्लिक कर देना है, यह आपके जीमेल आईडी यह गूगल अकाउंट द्वारा ही कनेक्ट रहता है इसीलिए सबसे पहले आपको अपने उस ब्राउज़र में जीमेल आईडी से लॉगिन करके रखना है.

तो लिंक पर क्लिक कर देने के बाद जो पेज खुलेगा उसमें आपको नीचे सीधे हाथ की तरफ में एक (+) Plus Icon दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दीजिए या अगर आप गूगल डॉक्स पर मौजूद Templates का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसे सिलेक्ट कर दीजिए.

अब आपकी स्क्रीन पर एक वाइट पेज आ जाएगा अब आपको जो कुछ भी यहां पर लिखना हो उसको आप लिखना शुरू कर सकते हैं गूगल डॉक्स में 100 से ज्यादा भाषाएं उपलब्ध हैं जिसमें हिंदी इंग्लिश वह सभी क्षेत्रीय भाषाएं भी हैं.

उस फाइल पर लिखते समय आपको कई बार ऐसी भी जरूरत पड़ेगी कि आपको कोई Heading बनानी हो या किसी शब्द को Bold दिखाना हो तो उसके लिए सबसे ऊपर में ही आपको एक Tool Bar मिल जाएगा जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फाइल के Text को Edit कर सकते हैं जैसे कि आपको उस टेक्स्ट मिली किसी टेक्स्ट का Font Size या Font Color बदलना हो तो वह भी आप यहां से कर सकते हैं.

जब आपका फाइल बन कर तैयार हो जाता है तो वह आपको किसी दूसरे व्यक्ति को या अपने किसी ऑफिस के साथी को ही भेजना पड़े तो ऐसे में आपके पास 2 तरीके होते हैं पहला यह कि आप उस Docx File को Download कर लीजिए फिर उसे जिस व्यक्ति को भेजना हो.

उसे भेज दीजिए या अगर आप उस फाइल को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे अच्छा तरीका यह है कि जिसको भी फाइल भेजना है उसका Gmail Id पता कर लीजिए फिर Google Docs में ही एक Share Button होता है उसका इस्तेमाल करके आप आसानी से किसी को भी Google Docs File Share कर सकते हैं.

Google Docs File Download कैसे करे?

Google Docs के फाइल को डाउनलोड करने के लिए कुछ Format बनाये गये है कि आप उस फाइल को इन्ही Formats में ही डाउनलोड कर सकते है (docx, odf, ttf,pdf) इसी तरह के और भी होते है तो ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के फाइल को डाउनलोड करते है वैसे तो ऐसा देखा गया है कि ज़्यादातर लोग यहाँ से केवल .docx और .pdf में ही फाइल को डाउनलोड करते है.

आपने जो भी फाइल को बनाया है सबसे पहले उसको चालू करिए उसके बाद सबसे ऊपर आपको File लिखा हुआ मिलेगा उस पर क्लिक कर दीजिए फिर निचे Scroll करने पर Download लिखा हुआ आएगा उस पर क्लिक करने पर जितने भी Formats उपलब्ध होंगे वह सभी दिखा दिए जाएंगे.

अब आप इनमें से जिस भी फॉर्मेट में फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दीजिए जैसे कि यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति को फाइल भेजनी है जो की हो सकता है वह उसको बाद में Edit करनी पड़े तो उसके लिए आप Docx Format में File Download करें ताकि वो भी उसी फाइल को एडिट कर सकता है या अगर आपको वह पीडीएफ फाइल में भेजनी है तो आप पीडीएफ पर सिलेक्ट करके फाइल को डाउनलोड कर लीजिए.

Google Docs Offline में कैसे Use करें?

दोस्तों गूगल डॉक्स एक ऐसा Word Editor Program है जिसको इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में कोई सॉफ्टवेयर भी डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है और ना ही आपको अपने कंप्यूटर को किसी इंटरनेट कनेक्शन से जोड़ने की जरूरत पड़ेगी यह सुनकर आप लोग थोड़े हैरान जरूर हो गए होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है तो इसके बारे में मैं आपको पहले बता देना चाहता हूं कि Google Docs Offline Mode में भी अच्छी तरह से काम कर जाता है.

google docs offline

बस उसके लिए आपको एक Setting करनी पड़ती है फिर उसके बाद आपको अगर कोई भी नई फाइल बनाने की जरूरत पड़े तो आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के ही सीधा अपने ब्राउज़र में google.com/docs को चालू करके कोई भी नया फाइल बना सकते हैं.

क्योंकि कई बार ऐसी स्थिति बन जाती है कि आप ऐसे जगह पर होते हैं जहां पर आपको इंटरनेट का कनेक्शन बिल्कुल भी नहीं मिल पाता है तो इस स्थिति में आप गूगल के एक खास फीचर का इस्तेमाल करके अपनी फाइल बनाने का काम जारी रख सकते हैं उसके बाद जब कभी भी आपको इंटरनेट मिलेगा वह ऑटोमेटिक ही गूगल ड्राइव पर Save हो जाती है.

इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल डॉक्स के होम पेज पर जाना है फिर उसके बाद सबसे ऊपर दिखाई देने वाले Menu के Icon पर क्लिक कर दीजिए फिर उसके बाद Setting पर क्लिक करिए और वहीं पर ही आपको Google Docs Offline के बारे में लिखा हुआ मिलेगा उसको आप चालू कर दीजिए.

जिस तरह से ऊपर स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है ठीक इसी प्रकार से आपको भी अपने कंप्यूटर में कर देना है तो उसके बाद जब कभी भी आप यदि बिना इंटरनेट कनेक्शन के गूगल डॉक्स इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वह बहुत ही आसानी से कर पाएंगे.दोस्तों आज के इस पोस्ट में Google Docs कैसे इस्तेमाल करें और Google Docs को Offline Mode में कैसे चलाएं इसके बारे में सीखा है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं कि आपको हमारा आज का यह पोस्ट कैसा लगा यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो वह भी आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment