Google मेरा नाम क्या है? | Google Mera Naam Kya Hai

Google पर सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों में शामिल गूगल मेरा नाम क्या है? बताओ  लोग Google से पूछते है ये सवाल मैं कौन हूँ? मेरा नाम क्या है? गूगल मेरे बारे में बताओ अगर आप भी इस तरह के सवालों में इंटरेस्ट रखते है तो आपको यहाँ पर इनके बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगा और हम बताएँगे Google मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) सवाल पर अपना नाम कैसे सेट कर सकते है.

बहुत सारे लोग परेशान हो जाते है जब देखते है की उनका दोस्त Google से पूछता है गूगल मेरा नाम क्या है? और गूगल झट से उसका नाम बताता है. ऐसे में वो सोचते है की कौन से तरीके से इसने अपना नाम गूगल पर लगाया होगा अगर मुझे भी पता चल जाये तो मैं भी लगाऊंगा. कोई नहीं हम आपको बताएँगे की कैसे आप मोबाइल पर अपना नाम सेट कर सकते है और फिर गूगल से सवाल करके जवाब पा सकते है.

देखिये आज के समय में इंसान के सोच से परे technologies आ गए है जो की ऐसा काम कर सकते है जिसके बारे में हम और आप सोच नहीं सकते है. गूगल पर अपना नाम सेट करना तो आसान काम है. ऐसे बहुत से वर्क पर आप मोबाइल पर केवल बोलकर कर सकते है. हम गूगल इस्तेमाल रोजाना अपने डेली काम के लिए करते है. यह हमारे बहुत सारे सवालों का जवाब तुरंत दे देता है और यहाँ तक माना जाता है की Google एक व्यक्ति से उसे बारे में ज्यादा जानता है. ऐसे में आप इस टूल का फायदा अपने मोबाइल पर उठा सकते है और यहाँ बताये गए तरीके से खुद का नाम गूगल से बुलवा सकते है.

गूगल मेरा नाम क्या है? बोलो

सर्च करेंगे Anamika Singh तो केवल इन्ही के बारे में जानकारी मिलेगा और इसका नाम सभी सोशल मीडिया जैसे की Instagram, Facebook और YouTube पर एक जैसा है और अगर कोई व्यक्ति गूगल से पूछता है Anamika Singh कौन है? तो उसे इनके बारे में पूरी जानकारी दिखाई देगा.

इसी तरह अगर आप भी चाहते है जब आप पूछे Google मेरा नाम क्या है तो गूगल आपके बारे में बताये और आप इसे अपने दोस्तों को दिखा सके और खुद का नाम गूगल पर सेट कर सके. यहाँ पर पर्सनल तरीके से नाम सेट करने के तरीके के बारे में हम बताएँगे साथ में पब्लिक नाम सेटअप करने के बारे में बताएँगे ताकि आप दोनों का फायदा उठा सके.

खुद का नाम सेट करने के लिए गूगल का एक टूल है जिसका नाम है Google Assistant या एक Artificial Intelligence टूल है जो की smartphone owner के हिसाब से काम करता है. यानि अगर आप फ़ोन ओनर है तो आप Google Assistant की मदद से फ़ोन में बहुत से customization कर सकते है और गूगल को बता सकते है मेरा नाम क्या है और मैं कौन है?

Google naam batao

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए एक टूल की जरुरत होता है जिसका नाम गूगल असिस्टंट है. सबसे पहले आप इसे डाउनलोड और इनस्टॉल करे अपने फ़ोन में नीचे दिये गए तरीके से.

Google Assistant Download करे

यह एक स्मार्ट वौइस् असिस्टेंट टूल है जिसका इस्तेमाल वौइस् कमांड से फ़ोन को चलाने के लिए किया जाता है. जिस फ़ोन में Google Assistant होता है उसमे आप Home Button को Long Press करके इसे enable (शुरू) कर सकते है. फिर आप जो की कमांड बोलकर आर्डर देंगे यह आपके लिए वह काम तुरंत करेगा। लेकिन देखा गया है बहुत सारे पुराने मॉडल के फ़ोन में जिसमे Stock android नहीं दिया होता है. उन Phones में आपको यह पहले से Installed नहीं मिलेगा.

Assistant के मोबाइल app जो की ज्यादातर एंड्राइड smartphones में पहले से दिया होता है आप फ़ोन का होम स्क्रीन press करके चेक कर सकते है की Assistant है या नहीं। अगर नहीं है तो प्ले स्टोर से Google Assistant download करे. लिंक पर जब आप क्लिक करेंगे तो आपको इससे जुड़े और बहुत सारे जानकारी मिल जायेंगे की इसका लैंग्वेज सेटिंग कैसे करना है? हिंदी में करने के लिए क्या करना है? और इसके कुछ मुख्य कमांड के नाम क्या है? ये सब आप अगर डायरेक्ट डाउनलोड करना चाहते है तो प्ले स्टोर पर जाकर गूगल असिस्टेंट सर्च करे आपको तुरंत ये मिल जायेगा. इस इमेज में दिए गए बटन पर आपको क्लिक करना है और फिर यह आपके मोबाइल पर इनस्टॉल हो जायेगा.

Google assistant

Google Assistant के फीचर्स क्या है?

गूगल असिस्टेंट पर जब आप सेट कर लेते है की गूगल मेरा नाम क्या है फिर आप इसमें ये भी सेटअप कर सकते है की आप क्या करते है, आपका जॉब क्या और अगर आप कोई बिज़नेस करते है तो उसका नाम क्या है. इसी तरह के और भी बहुत से फीचर्स आपको असिस्टेंट में देखने को मिलते है.

  • अगर आपको डेली Newspaper सुनना है तो आप असिस्टेंट से बोलकर हर दिन ताज़ा न्यूज़ सुन सकते है किसी भी अख़बार का यह आपको पढ़कर सुनाएगा.
  • अगर आपको कोई मैसेज, नोटिफिकेशन देखना नहीं है आप चाहते है फ़ोन खुद से बोल कर बताये की किसका फ़ोन, मैसेज या नोटिफिकेशन आया है तो नोटिफिकेशन ये भी आपके लिए करके बातयेगा.
  • अगर आप पढाई करते है तो आप अपने टाईमटेबल के हिसाब से अलार्म सेट कर सकते है और असिस्टेंट से बोल सकते है की इस घंटे मुझे ये पढ़ना है तो अलार्म के साथ आपको यह टाईमटेबल से जुड़े सब्जेक्ट के बारे में भी बताएगा.
  • इतना ही नहीं असिस्टेंट को बोलकर आप डायरेक्ट किसी को कॉल कर सकते है अगर फ़ोन में कोई गाना सुनना चाहते है तो उसको बोलकर आप गाने भी सुन सकते है.
  • अगर आप बोर हो रहा है आपको Joke सुनना है तो यह आपको Joke भी सुनाएगा.

Google पर अपना नाम कैसे सेट करे?

अगर आप चाहते है की जब आप पूछे की Google मेरा नाम बताओ और वह आपका नाम बोल कर बताये जैसा की ऊपर आपको इमेज में देखने को मिला होगा। तो इसके लिए पहले आपको नाम सेट करना होगा ताकि उसको पता चल जाये की आप कौन है? और आपका नाम क्या क्या है? फिर वह हमेशा याद रखेगी इस बात को और भविष्य में जब भी आप पूछेंगे तो तुरंत जवाब मिलेगा.

google mera naam kya hai

यहाँ पर हमने Step By Step करके इसके बारे में विस्तार से बताया है की अपना नाम कैसे सेटअप कर सकते है. आप इन Steps को ध्यान से फॉलो करे और बस 15 सेकंड में आपका नाम गूगल पर सबमिट हो जायेगा.

स्टेप 1. डाउनलोड करने के बाद अब आप Google Assistant ओपन करे. एंड्राइड फ़ोन पर ओपन करने के लिए आप Home button को long-press करे.

स्टेप 2. पहली बार इनस्टॉल करने पर आपको पहले नाम बदलना पड़ेगा इसके लिए आप Mic button को दबा कर बोलो गूगल मेरा नाम बदलो? इससे बदलने के लिए गूगल असिस्टेंट आपको जवाब देगी मैं आपको क्या कह कर बुलाऊ? तो आप अपना नाम बोल दे.

google naam badalo

स्टेप 3. फिर यह आपको नाम सेट करने के बारे में पूछेगा और आपको अपना नाम बोलना है. नाम सेट करने लेने के बाद आप जब भी अस्सिटेंट से पूछेंगे गूगल मेरा नाम क्या है? तो वह तुरंत जवाब देगी आपका नाम

Google naam batao

जैसा की हमने कहा था गूगल असिस्टेंट में बहुत से और फीचर्स होते है जो की नाम सेट करने के अलावा आपको इसके साथ मिलते है और इससे फ़ोन को पूरी तरह से कस्टमाइज कर सकते है. अपने देख लिया किस तरह से नाम सेट करने के बाद यह तुरंत जवाब देता है. बहुत बार ऐसा होता है की long press home बटन को करके आप इसे शुरू तो कर लेते है. लेकिन यह आपकी आवाज नहीं सुनती है. ऐसे में आपको सबसे पहले बोलना है Ok Google – फिर जो भी सवाल करना चाहते है वो पूछ सकते है. उदाहरण के लिए Ok Google Goldfish का Scientific नाम बताओ

गूगल से अपने गर्लफ्रेंड का नाम कैसे पूछे?

बहुत सारे यूजर चाहते है की अगर वह पूछे की गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम बताओ तो गूगल को वो भी बताये ऐसे में फिर ऊपर वाले तरीके का इस्तेमाल करे अस्सिटेंट को बताना होगा की आपकी गर्लफ्रेंड का क्या नाम है और जैसे ही आप उसे सेट कर लेंगे आपको पूछने पर वह तुरंत बताएगा. अगर अपने गर्लफ्रेंड या किसी दोस्त का नाम यहाँ पर सेट नहीं किया है. तो यह जानकारी नहीं दे पायेगी इसलिए पहले आपको यहाँ पर अपने गर्लफ्रेंड का नाम जोड़ना होगा फिर आपको जानकारी मिलेगा की पूछने पर.

हमने इसके बारे में विस्तार से जानकारी दिया है की आप अपने बीवी या गर्लफ्रेंड का नाम कैसे सेट कर सकते है गूगल पर आप नीच दिए गए लिंक पर क्लिक करके और पूरी जानकारी हासिल करे. इसे आप WhatsApp Status में लगा सकते है इससे आपकी Girlfriend खुश हो जाएगी.

जाने गूगल कैसे बातयेगा आपकी गर्लफ्रेंड का नाम

गूगल असिसटेंट के कुछ Useful Commands

Google Mera Naam Kya Hai इसके अलावा भी बहुत सारे कमांड है जो की इस्तेमाल किये जाते है. यहाँ पर हमने कुछ लिस्ट बनाया है जो बेहद जरुरी है और लोग इनका डेली इस्तेमाल करते है. आप भी इन्हे Try कर सकते है ये आपके मोबाइल वर्क का लोड बहुत कम कर देंगे और एक smartphone के लिए आपको Smart User बना देंगे। क्योकि Google Assistant को केवल नाम जानने के लिए नहीं नया गया है. इसमें बहुत कुछ है जो की हम सिख सकते है और वह हमारे लिए फ़ायदेमदं होंगे.

👉🏼आज का मौसम कैसा है?

गूगल असिस्टेंट की मदद से हम ताज़ा मौसम का हाल भी जान सकते है की आज धुप होगा, बारिस होगी या फिर आज कितनी गर्मी पड़ेगा सब कुछ बस आप एक असिस्टेंट को एक कमांड बोलो गूगल आज का मौसम कैसा है? वह आपको पूरा डिटेल में इसके बारे में सुनकर बताएगा। आप शहर का नाम जोड़कर Delhi, मुंबई, किसी भी शहर के मौसम के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है.

weather report

👉🏼आज का राशिफल बताओ

अपने राशिफल के बारे में जानना चाहते है या फिर पूरे दिन के राशिफल के बारे में गूगल राशिफल भी बताएगा आपको बस यही करना है. असिस्टेंट को बता देना है की आप का कौन सी राशि है फिर यह खुद से आपको विस्तार से राशिफल और आज के दिन होने वाले लाभ और हानि के बारे में बताएगा। जब आपका राशिफल आप बता देंगे तो आगे से बस आपको गूगल से पूछना है मेरा राशिफल क्या है? वह तुरंत इसके बारे में आपको जवाब देगा और दिन में होने वाले राशि के बारे में जानकारी देगा.

google rashifal batao

👉🏼गूगल कॉल लगाओ

अगर आप को किसी फ्रेंड को कॉल करने है तो वो भी असिस्टेंट की मदद से कर सकते है. आपको कांटेक्ट में नहीं जाना पड़ेगा डायरेक्ट Mic को प्रेस करे अपने फ्रेंड का नाम बोले और असिस्टेंट से कहे कॉल लगाओ यह डायरेक्ट आपके फ्रेंड को कॉल लगा देगा। अगर एक नाम से दो लोगो का नंबर है तो ये आपसे पूछ लेगा आप किसी कॉल करना चाहते है.

👉🏼अलार्म सेट करो

किसी भी टाइम पर अलार्म सेट करना है तो आप यह बोल कर सेट कर सकते है. Set alarm for 7 AM tomorrow या कल के सुबह 7 के लिए अलार्म सेट करो, ये बोलकर आप आटोमेटिक अलार्म लगा सकते है. जैसा की फ़ोन में manually जाकर आप करते है. इस तरह के दूसरे अलग-अलग अलार्म कमांड बोलकर आप इसे repeat, वीक में किसी भी दिन के लिए आटोमेटिक सेट कर सकते है. जो की मुझे सबसे कूल फीचर लगा है.

👉🏼 गाना सुनाओ

अगर आपको गाना सुनने का मन हो रहा है तो गूगल असिस्टेंट आपके लिए तुरंत गाना बजा सकता है. बस आपको Play [गाने का नाम] बोलना होगा और वह खुद से इंटरनेट से उसे सर्च करके आपके लिए प्ले कर देगा और जब आपको नहीं सुनना हो तो बस बोल दीजिये हे गूगल गाना बंद करो. वह तुरंत बंद हो जायेगा.

👉🏼 आज के ताज़ा समाचार सुनाओ

आपको डेली न्यूज़ सुनना है तो गूगल असिस्टेंट से बोलकर आप ये भी कर सकते है. न्यूज़ के लिए बोलना होगा हे गूगल आज के ताज़ा समाचार सुनाओ यह तुरंत प्ले कर देगा टॉप न्यूज़ से, आपके लिए ताज़ा समाचार ऐसे में आपको घंटो बैठ कर पेपर पढ़ने की जरुरत नहीं होगी आप मोबाइल से पूरा समाचार सुन सकते है.

दोस्तों आप इस तरीके से आप गूगल मेरा नाम क्या है इस सवाल का जवाब पा सकते है गूगल मेरा नाम क्या है? बोलो और अगर आपका नाम गूगल नहीं बोल रहा है तो आप कस्टम तरीके से सेट कर सकते है. इन सब के साथ गूगल अस्सिटेंट के बहुत से customize फीचर्स का फायदा उठा सकते है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में पूछ सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

3 thoughts on “Google मेरा नाम क्या है? | Google Mera Naam Kya Hai”

Leave a Comment