Google Bloggers और YouTubers को पैसे कैसे देता है?

Google pay कैसे करता है? इस सवाल का जवाब बहुत सारे लोग नहीं जानते है की Google bloggers और YouTubers को पैसे कैसे देता है? यानि Bloggers Google से पैसे कमाते है? अगर आप भी नहीं जानते है इसके बारे में तो हमारे साथ बने रहे है और हम आपको बताएँगे Google earning tips और model के बारे में विस्तार से,

हम सभी जानते है Google की वजह से कितने internet influencers direct और indirect तरीके से पैसे कमा रहे है. लेकिन अभी भी बहुत सारे लोग ऐसे है जो नहीं जानते है की Google Bloggers, YouTubers को पैसे कैसे देते है? और अगर वह गूगल पर काम शुरू करना चाहते है तो कैसे कर सकते है? इसके लिए हमने सोचा क्यों ना विस्तार से इसके बारे में बताया जाये की गूगल इंटरनेट कंपनी लोगो को पैसे कैसे और क्यों देती है.

लेकिन इससे पहले हमें Google Internet business model को समझाना होगा तभी हम इसके बारे में समझ सकते है.

Google Income Business Model:

Google एक बड़ी company है और इसका business model बहुत complex है और हमें इसे बहुत basic तरीके से Google income model के बारे में समझते है की Google कैसे कमाता है? और यह अपने publisher यानि Bloggers और YouTubers को पैसे कैसे देता है? ये हम सभी जानते है दुनियाभर के ब्लोग्गेर्स का सबसे फेवरेट ad network है गूगल Adsense और यह हर साल $50 billion से ज्यादा अपने पब्लिशर्स को pay करता है.

Google का जो basic income model जिससे publishers यानि bloggers और YouTubers को पैसे दिए जाते है इसके मुझे तीन assets है.

  • Advertiser
  • Medium
  • Publisher

ये तीन मुख्य आधार जिनकी मदद से गूगल पैसे कमाता है और साथ में अपने publishers को भी पैसे देता है. आईये थोड़ा विस्तार से जानते है.

1. Advertiser

आप जब YouTube पर video देखते है, Android mobile app का इस्तेमाल करते है या फिर किसी blog post को पढ़ते है तो आपको अक्सर वहा पर कुछ video, image और text advertisement देखने को मिलते है. ये सभी ads केवल उन्ही वेबसाइट पर दिखते है जो की गूगल के partner website होते है और जो भी advertisement आपको देखने को मिलता है ये गूगल खुद से नहीं लगता है.

Google का एक web application जिसके नाम Google Ads (AdWords) इसका इस्तेमाल करके कोई भी Text, video और Image ads गूगल पर कही लगा सकता है. Google Income model का यह advertiser side है जहा से business, product या service को promote करने के लिए लोग अपना ad गूगल पर लगते है और इसके बदले में गूगल को पैसे देते है.

इस इमेज में आप देख सकते है Advertiser ने गूगल को 1 लाख 84 हज़ार रुपये दिए अपना ad लगाने के लिए,

google ads advertiser

2. Medium:

Medium यानि माध्यम advertiser जहा पर अपना ad लगते है. Google के पास खुद बहुत से platform है जहा पर ads दिखाए जाते है इसके साथ करोड़ publishers है जो की अपने website, blog को publisher platform से monetize करके गूगल को देते है. जैसे की Google Search Engine, YouTube, Play Store, Apps, Blogger, Custom blog बहुत से medium है जिसे गूगल प्रोवाइड करता है ad दिखने के लिए,

उदाहरण के लिए समझे तो मेरा ब्लॉग Techkari.com, भी एक medium है क्योकि मैंने अपना blog AdSense के साथ monetize किया है और गूगल को परमिशन दिया है की वह ads मेरे साइट पर दिखा सके.

3. Publisher:

जैसा मैंने बताया की Advertiser के माध्यम से गूगल पैसे लेता है और Publisher platform के माध्यम से गूगल पैसे देता है. Google AdSense एक ऐसा platform जिससे bloggers और YouTubers गूगल के साथ अपना video और कंटेंट monetize कर सकते है के publisher के रूप में और जब Adsense monetization उन्हें मिल जाता है तो उनके channel पर या फिर blog ad दिखाना शुरू हो जाता है. गूगल लोगो को इसे ad को दिखने के लिए पैसे देता है.

लेकिन ये सवाल आता है की गूगल अपने publishers को कितने पैसे देता है जैसे की ऊपर advertiser के माध्यम से अगर गूगल कंपनी को 1 लाख 84 हज़ार रुपये मिले तो इसमें से कितने पैसे publisher यानि ब्लॉगर और YouTubers को देगा और कितने खुद रखेगा?

इस समस्या का समाधान खुद गूगल ने पहले से तय कर लिया है और इसके लिए उन्होंने एक revenue share का policy बनाया जिसके माध्यम से यह तय किया जाता है की अगर Publisher के साइट या YouTube channel से गूगल को $1 का इनकम होता है तो उसमे से कितना पब्लिशर को दिया जायेगा और कितना गूगल रखेगा.

Content Publisher को Ad Income का 68% Publisher को दिया जाता है और 32% गूगल खुद के लिए रखता है. अगर आपके ब्लॉग या YouTube चैनल से गूगल ने $1 कमाए तो आपको उसमे $0.68 मिल जायेंगे और बाकि के $0.32 गूगल रख लेगा.

Google लोगो को पैसे कैसे देता है?

अगर आप थोड़े से internet learner है तो आपको idea लग गया होगा की गूगल लोगो को पैसे कैसे देता है. लेकिन फिर भी हम इसके बारे में आईये जानते है ताकि आप समझ जाये की गूगल इनकम मॉडल कैसे काम करता है? और अगर आप Mobile App बनाकर, Video बनाकर या फिर मेरी तरह कंटेंट लिखकर पैसे कामना चाहते है तो आपको कैसे मिल सकता है मौका.

Google ने complex लेकिन बहुत simple सा तरीका बनाया है लोगो ने से पैसे लेने के लिए और publishers को पैसे देने के लिए और यह पूरे बिज़नेस में गूगल के दो प्लेटफार्म सबसे अहम् रोले निभाते है.

Google Ads: इसका पहले नाम AdWords था लेकिन गूगल ने अभी जल्दी में इसका नाम बदल दिया है. इस Platform का उपयोग गूगल पर advertising करने के लिए होता है जैसे की अगर कोई ecommerce business है जिसका कोई product promote करना है तो इसके लिए Google Ads के माध्यम से एक ही दिन में लाखो लोगो तक पहुंचाया जा सकता है और सही Buyer को अपना product दिखाकर सेल बढ़ाई जा सकती है इसके बदले बस कंपनी को पैसे देने होंगे गूगल को ताकि वह प्रोडक्ट को प्रमोट कर सके.

Google AdSense: इस Platform के मदद से गूगल उनके साथ जुड़ता है जिसके पास traffic होता है और इसके बदले गूगल उन्हें पैसे देता है. अगर कोई YouTuber या Blogger AdSense का इस्तेमाल करता है तो वह गूगल से कितने पैसे कमा सकता है या तय करता है उसके वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक जितना ज्यादा ट्रैफिक उल्टा ज्यादा कमाई.

google adsense income

दोस्तों उम्मीद है आपको Idea मिल गया हो की Google Pay कैसे करता है? और Bloggers & YouTubers इससे पैसे कैसे कमा पाते है? अगर आप blogging start करना चाहते है तो इसके बारे में पूरी जानकारी मैंने शेयर किया है और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट में इसके बारे में पूछ सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment