Google Search Delete कैसे करे?

Google search history delete कैसे करे? इस सवाल का जवाब दो तरह के लोगो के helpful एक वो जिनक cache history की वजह से भर जनता है और browser refresh नहीं होता है और दूसरे वो लोग जो की अपने search history को दुसरो से छुपना चाहते है. अगर आप इनमे से किसी भी category में आते है तो यहाँ पर आपको full Hindi guide search history delete करने के बारे में मिलेगा.

ये हमें बताने की जरुरत नहीं है की हम जो भी Google पर search करते है questions, keywords, website, video, image, documents या कुछ भी सारा information Google account में save होता है. इसके साथ आप जो भी browser use करते है Chrome, Firefox या कोई और वहा पर भी सभी searches के history save होते है.

ऐसे में अगर आप Google Search को delete करना चाहते है या फिर आप इस तरह के settings को disable करना चाहते है तो आपके searches को save कर सके तो आपको यहाँ से जानकारी मिलेगा.

Google Search History डिलीट करना है, कैसे करें?

बहुत सारे लोग सर्च करते है How to delete Google search history in Hindi, भाई जब आपको हिंदी में ही जानना है तो उसमे English लिखने की क्या जरुरत है. आप सीधे लिखो Google search history delete कैसे करे? और चुकी मोबाइल और computer दोनों के लिए एक जैसा है. Google search history delete करना बहुत आसान है और यहाँ पर हम बस कुछ basic steps के माध्यम आप chrome और Firefox browser से सभी तरह के search history को remove कर सकते है.

स्टेप 1. सबसे पहले आप https://myaccount.google.com/intro पर जाईये.

यहाँ पर आपको Data & Personalization option पर जाये फिर आपको यहाँ से web & app activity का option देखने को मिलेगा.

Google search history 1

स्टेप 2. अब आप Web & App activity पर क्लिक करे.

यहाँ पर आपको 2 options मिलेंगे Auto Delete (off) और manage activity का option मिलेगा अगर आप Auto delete को on करते है तो यह कुछ समय बाद खुद से आपके Google account search history को delete कर देगा. लेकिन आप इसके वजाय manage activity पर क्लिक करे या manual process है और आपको यहाँ पर पूरा control मिलेगा.

search and app activity

स्टेप 3: अब यहाँ पर Delete का button मिलेगा आप उस पर क्लिक करो

यहाँ पर आपको एक 1 hour, 1 Days, 1 Week या All time जैसे बहुत से options मिलते है जो भी आप select करोगे उतने समय का Google history delete हो जायेगा और उसके बारे में कोई भी information browser पर नहीं रहेगा.

google search history 3

इस तरीके से आप बड़े आसानी के साथ Google search history को delete कर सकते है और इसके लिए आपको किसी की हेल्प लेने की जरुरत नहीं है. आप इन छोटे से steps को फॉलो करो और सभी search history को पापा के मोबाइल से delete करे बिना उनके पता चले.

Stop Web & App History

अगर आप चाहते है की Google आपके द्वारा सर्च किये गए किसी भी information को save ना करे तो इसके लिए आप Google account से search history को pause कर सकते है.

  1. ऊपर कोने पर दिए गए 3 dots पर क्लिक करे.
  2. अब यहाँ पर Google search history का Activity control ओपन होगा.
  3. अब यहाँ पर Web & App activity ON होगा आप उसे Pause कर दो.
  4. अब आपका search history permanently stop हो जायेगा.

Google History Pause करने के नुकसान:

अगर आप Google search history delete करने के वजाय आप इस pause कर देते है तो आपको online browsing बहुत सोच समझ कर करना होगा क्योकि इसके बाद आपको गूगल के किसी भी features का लाभ नही उठा सकते है.

  • इससे आपका search experience एकदम basic हो जायेगा और आपको browser feature का मदद नहीं मिलेगा.
  • आप जितने भी account में login रहते है वो बार-बार लॉगआउट हो जायेगा ऐसे में आपको थोड़ा problem होगा.
  • अगर आप कोई जरुरी question सर्च करते है और गलती से भूल जाते है तो आपको वो दुबारा नहीं देखने को मिलेगा.

दोस्तों इस तरीके से आप Google search history delete और manage कर सकते है आपको ध्यान रखना है की अगर आप web और app activity को pause नहीं करना है. ऐसे में आप browser features का लाभ नहीं ले पाएंगे और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो उसके बारे में कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment