Google Street View क्या है? घर का स्ट्रीट व्यू Map सेट करो

अभी हाल में Google ने इंडिया में स्ट्रीट व्यू मैप लांच किया है जो की अब 3D Street View Map दिखायेगा लेकिन यह अमेरिका और दुनिया के बहुत सारे देशो में पहले से काम कर रहा है. लेकिन इंडिया में 2022 में लॉन्च हुआ और अभी तक हम Google Maps का इस्तेमाल करते है जो की बेसिक व्यू दिखाता है किसी भी लोकेशन का ऐसे में हम यहाँ पर Google Street View के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करने वाले है.

Google Street View क्या है? इसको डाउनलोड करके अपने घर का फोटो गूगल पर अपलोड कैसे करना है? इन सब के बारे में जानकारी मिलेगा यहाँ से की अभी गूगल स्ट्रीट व्यू इंडिया के कौन कौन शहर में शुरू हुआ है?

आज के समय में मैप बहुत जरुरी है. बिना मैप के शायद हम कही जा सकते है इतना ही नहीं फ्लिपकार्ट, जोमाटो, Swiggy जैसे कम्पनीज को चलाने में मैप का अहम् रोल है. जब ऑनलाइन कुछ आर्डर करते है तो बस हमारे मैप लोकेशन से डिलीवरी हमारे पास पहुंच जाता है. ऐसे में और बहुत सारे मैप के फायदे होते है जिसके बारे में जानकारी मिलेगा.

लेकिन इससे पहले जानते है?

Google Street View क्या है?

Street View एक टेक्नोलॉजी है जिसको गूगल ने बनाया है. यह टेक्नोलॉजी Google Maps और Earth के साथ मिलता है. इसकी शुरुआत 2007 में किया गया था और सबसे पहले उसको अमेरिका में लांच किया गया था. Street View के माध्यम से किसी शहर और गांव के Image Map देखते है. जिसमे रूट के साथ साथ लोकेशन का फोटो और और मैप दोनों मिल जाता है.

इसको बनाने के लिए VR फोटोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है जिसको बनाने के लिए कार, बाइक, साइकिल, बोट जैसे कई सारे तरीको का इस्तेमाल करके पूरी दुनिया के हर गांव और शहर का फोटो लिया गया है.

इसको 11 साल लग गए अपने सर्विसेज को इंडिया में लांच करने में क्योकि गवर्नमेंट के हिसाब से ऐसा कोई मैप इंडिया में काम नहीं करेगा जिससे किसी लोकेशन का साफ़ फोटो दिखाई दे ऐसे में अब यह नियम हट गया है. लेकिन अगर ऑफिसियल देखा जाए तो स्ट्रीट व्यू को 2001 में शुरू किया गया था जिसका नाम CityBlock प्रोजेक्ट था और Stanford University के रेसेअर्चेर इसको बनाया था.

Interesting Facts About Street View Hindi

  • इसको अमेरिका में 25 मई 2007 को लांच किया गया था.
  • सरकार के कहने पर 2008 में फेस ब्लूरिंग टेक्नोलॉजी पर काम किया गया जो की लोगो के फोटो को ब्लूरे कर दे ताकि सबकी प्राइवेसी सेफ रहे.
  • इसको 2008 में गूगल एअर्थ के साथ इंटेग्रट कर दिया गया.
  • 2009 में इसमें panoramas फीचर ऐड गया और डबल क्लिकिंग का फीचर भी लगाया गया.
  • 2012 इसको एंड्राइड के साथ लांच किया गया.
  • 2015 में गूगल ने एक एनवायरनमेंट कंपनी के साथ पार्टनरशिप किया जिससे कार में एक सेंसर्स लगेगा जिससे पता चल जायेगा की किस कार से कितना प्रदूषण हो रहा है.
  • इसके बाद गूगल ने 360 लांच हुआ.
  • 2022 में इसको इंडिया में 11 शहरों में लांच किया गया.

Google Street View App Download करे

google street view App

चुकी यह एक फ्री मोबाइल App है इसलिए कोई भी इसे डाउनलोड कर सकता है. Google Street View Download करने के लिए गूगल प्ले स्टोर जाना होता है. ऐसे में यहाँ पर जानकारी मिलेगा डाउनलोड कैसे करना है? अब यह इंडिया में लांच हो गया तो इसको किसी भी एंड्राइड और iPhone पर इसको इनस्टॉल किया जा सकता है. क्योकि यह इससे पहले इंडिया में अवेलेबल नहीं था और अब यह डाउनलोड करने के लिए अवेलबल है.

Step 1. प्ले स्टोर पर जाए और Street View सर्च करे या फिर इस लिंक पर क्लिक करे.

Step 2. डाउनलोड करने के बाद यह इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है.

इसको 1 बिलियन से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड कर लिया है और इसको प्ले स्टोर 4.1 की रेटिंग मिला है. यह एंड्राइड के लगभग सभी स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जा सकता है. तो ऐसे में अगर आप फोटो के साथ मैप का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए इसको डाउनलोड कर सकते है. गूगल के बहुत सारे अप्प्स है जो लोगो के हेल्पफुल होगा.

जिसके हमने बताया है की Google Voice Assistant जो की एक हेल्पफुल होता है. स्ट्रीट व्यू का इस्तेमाल किया जाता है इमेज के मैप को देखने के लिए और यहाँ पर जानकारी है इसके बारे में.

Google Street View का इस्तेमाल किस लिए होता है?

यह अभी बहुत सारे लोगो का सवाल है किस इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है. ऐसे में जो लोग मैप का इस्तेमाल नहीं करते है शायद उनके लिए यह ज्यादा हेल्पफुल ना लेकिन अगर कही ट्रेवल करते है. कही जा रहे है तो एक नया एक्सपीरियंस लेना है तो इसमें मिल सकता है. इसका बेनिफिट है की अगर कोई मैप का इस्तेमाल करते है.

यह मैप को दिखने का एक एक विसुअल तरीका है. जैसी किसी गांव, शहर और दूसरे जगह पर तो इसके माध्यम से किसी जगह के बारे में तुरंत जानकारी मिल जाता है जो मैप पर कभी कभी नहीं हो पाता है.

Example के रूप में अगर कोई दूकान किसी स्ट्रीट में है जहा आपको जाना है तो कई बार नार्मल मैप में ये परेशानी हो जाता है. जिससे आप सही लोकेशन तक नहीं पहुंच पाते है. लेकिन अगर स्ट्रीट व्यू में लोकेशन पर देखा जाए तो उस दूकान का फोटो भी दिखेगा ऐसे में लोकेशन सही ना भी दिखे तो आपको आईडिया लग जायेगा की कौन से स्ट्रीट में दूकान है.

क्या गूगल स्ट्रीट व्यू पेड है?

यह बहुत सारे लोगो का सवाल है की लोग ये सोचते है. की गूगल स्ट्रीट व्यू पेड होते है. इस सवाल में दो question है एक तो क्या इसका इस्तेमाल बिज़नेस के लिए किया जाना है. दूसरा की इसका इस्तेमाल पर्सनल काम के लिए करना चाहते है.

  • अगर कोई व्यक्ति इसका इस्तेमाल पर्सनल काम जैसे की मोबाइल पर मैप देखने के लिए कर रहा है. तो इसके लिए यह फ्री है जिसके लिए गूगल को कोई पैसे नहीं देने होंगे.
  • अगर किसी को बिज़नेस के लिए इसका इस्तेमाल करना है जैसे की Ola, Zomato कर रहे है. तो इसके लिए गूगल इन सर्विसेज के लिए चार्ज लेता है. क्योकि यहाँ पर कस्टमाइज सर्विसेज मिलते है.

Google Street View पर घर का फोटो अपलोड कैसे करे?

बहुत सारे लोगो का घर का फोटो अभी अपडेट नहीं है गूगल पर ऐसे में तुरंत यह दिखे यह संभव नहीं है. गूगल ने महिंद्रा कंपनी के साथ पार्टनरशिप किया है जिससे अब जो कैमरा वाली कार या बाइक पर हर एक देश के राज्य, शहर और गांव का फोटो अपलोड होगा लेकिन उससे पहले कुछ तरीके जिसका इस्तेमाल करके कोई व्यक्ति खुद से अपने फोटो अपलोड कर सकते है.

ऐसे में गूगल का इंतजार करना नहीं चाहते है. तो इसके लिए ये तरीका आपके काम आ सकता है.

  • सबसे पहले Map.google.com पर जाए.
  • यहाँ पर अपने घर का Address सर्च करे.
  • घर के लोकेशन को मार्क करे.
  • अब फिर गूगल मिसिंग प्लेस में जाए.
  • यहाँ पर घर का नाम और फोटो अपलोड करे.

इस तरीके से आप बस एक मिनट में अपने घर का फोटो अपलोड कर सकते है. अगर ऐसा काम बार बार करते है तो इसके लिए आप गूगल लोकल कम्युनिटी का हिस्सा बन जाते है. इसके लिए हो सकता यही आपको रिवॉर्ड भी दिया जाए और फिर गूगल की तरह से आपके प्रोफाइल को वेरीफाई भी कर दिया जाए.

उम्मीद करते है यह जानकारी जिसमे बताया गया है Google Street View क्या है? इसको डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करना है? यह इंडिया के 11 शहर को शामिल किया गया है. ऐसे में अगर आपका कोई और सवाल है तो इसके बारे में कमेंट में सवाल पूछ सकते है और अगर पोस्ट पसंद आये तो इसको सोशल मीडिया पर शेयर करे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment