Google Translate क्या है? Gujarati को English से ट्रांसलेट करे

Google translate एक ऐसा website, एक ऐसा mobile app जिससे किसी के भाषा को दूसरे भाषा में बहुत आसानी के साथ translate किया जा सकता है जैसे की Google translate English to Guajarati, Hindi, Bengali को ट्रांसलेट किया जा सकता है. गूगल ट्रांसलेट क्या है? इसके बारे में बताने की जरुरत नहीं है इसके बारे में हम सभी जानते है. आज के समय यह एक ऐसा टूल है जो हमारे हज़ारो काम आसान बना देता है और जो काम हम एक समय किसी व्यक्ति (Translator) के माध्यम से करते थे आज हमारे लिए मोबाइल कर देता है.

एक समय था जब हमें किसी भी English word का meaning जानने के लिए dictionary का सहारा लेना पड़ता था लेकिन अब translator की माध्यम हम चुटकी में जान सकते है जो English word है उसका हमारे native language में meaning क्या है. Google translate इस समय 100 से ज्यादा language support करता है और इसमें Hindi, Guajarati, Marathi, Bengali, Kannada, Tamil, Telugu जैसे तमाम भारतीय भाषाओ को सपोर्ट करता है.

बहुत सारे लोग अभी भी ऐसे है इसके इम्पोर्टेंस को नहीं समझते है लेकिन मैंने देखा है गांव में लोग ट्रांसलेटर का इस्तेमाल किसी भी इंग्लिश को हिंदी और दूसरे भाषाओ में ट्रांसलेट करने के लिए करते है. Gujrati देश की एक रीजनल भाषा है और गुजरात प्रदेश की राजकीय भाषा है ऐसे में लोग जो वहा पर गांव में रहते है वो सभी गुजराती बोलते है. ऐसे लोगो को जरुरत होती है एक मध्यम की जो की ट्रांसलेट करके उनके भाषा में कंटेंट दे सके.

Google Translate क्या है?

यह एक ऑनलाइन लैंग्वेज ट्रांसलेटर है जिससे के भाषा को दूसरे भाषा में ट्रांसलेट किया जाता है. Translator को गूगल ने बनाया है और यह टेक्स्ट, वौइस्, कैमरा, ऑफलाइन माध्यम से किसी भी भाषा को दूसरे भाषा में ट्रांसलेट कर सकता है. इस समय यह दुनिया के 90 से ज्यादा देशो में इस्तमाल किया जाता है. यह इस समय दुनिया के 109 भाषओं को सपोर्ट करता है. जिसमे बहुत सारे भारतीय भाषाएँ भी शामिल है जैसे की, 

  • हिंदी
  • गुजरती
  • मराठी
  • तमिल
  • तेलुगु
  • कन्नड़
  • मलयालम
  • बेंगाली
  • ओड़िआ

इसे 2006 में बनाया गया था तब से लेकर आज तक 500 million से ज्यादा लोग हर दिन इस्तेमाल करते है. सबसे पहले यह केवल इंग्लिश ट्रांसलेट करने के लिए बनाया था जो की किसी भी भाषा को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर देता था लेकिन फिर बाद में इसे ऐसा बना दिया गया जिससे यह एक भाषा को दूसरे किसी भी भाषा में ट्रांसलेट किया जा सकता है.

इसका मुख्य काम है भाषाओं के बैरियर को तोड़ना ताकि लोगो के काम में भाषा एक प्रॉब्लम ना बने और आज मोबाइल Translator App install करके दुनिया के हर कोने में बिना किसी टेंशन के चले जाते है. क्योकि उन्हें पता है की उनके लिए यह एक ह्यूमन ट्रांसलेटर से कम नहीं है और आज दुनिया में हर कोई मोबाइल इसे जरूर डाउनलोड रखता है.

Google Translate के फायदे?

  • 100 से ज्यादा languages को आप translate कर सकते है इसकी मदद से बिलकुल फ्री में.
  • Google translate की मदद से आप आसानी से किसी दूसरे भाषा को अपने समझने वाली भाषा में ट्रांसलेट किया जा सकता है.
  • Google translate text और voice दोनों के लिए काम करता है यही अगर कोई व्यक्ति कुछ बोल रहा है और आपको समझ में नहीं आ रहा है तो आप गूगल ट्रांसलेट की मदद से उसकी आवाज कन्वर्ट करके अपने भाषा में सुन सकते है.
  • Google translate की मदद से .doc, .docx, .odf, .pdf, .ppt, .pptx, .ps, .rtf, .txt, .xls, or .xlsx documents को भी translate किया जा सकता है.
  • अगर आप किसी भाषा के बारे में जानकारी रखते तो आप गूगल ट्रांसलेट पर अपने कंट्रीब्यूशन दे सकते है इससे आपको Google की तरह recognition और points मिलते है.
  • Google translate API की मदद से इसे आप किसी भी वेबसाइट के साथ embed कर सकते है किसी मोबाइल application में इसको add कर सकते है. या फिर अपना एक खुद का customize application बना सकते है.
  • अगर आप देश-दुनिया घुमते है तो आपके लिए Google translate बहुत हेल्पफुल हो सकता है और आप आसानी दूसरे भाषाओ को समझ सकते है और अपनी बात वाला के लोकल लोगो को समझा सकते है.
  • यह personal इस्तेमाल के लिए फ्री में अवेलेबल है एक बार आप इसकी मदद से 5000 characters को translate कर सकते है.
  • बहुत सारे इंग्लिश वर्ड होते है जिनका हम pronunciation नहीं जानते है ऐसे में आप उस वर्ड को गूगल ट्रांसलेट पर लिख कर माइक से उसका सही pronunciation सुन सकते है.

 

Google Translate से English को किसी दूसरे भारतीय भाषा में ट्रांसलेट कैसे करे?

वैसे तो हम सभी विदेशी भाषाओ को हिंदी या किसी भारतीय भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है जैसे की Spanish से हिंदी Translate, French से हिंदी ट्रांसलेट या फिर किसी और लैंग्वज से भी लेकिन सबसे पॉपुलर है English, ऐसे में आपको English to Gujrati translate करना हो या Tamil, Telugu, Marathi जैसे किसी भाषा में तो आप यह बहुत आसानी से कर सकते है.

इंडिया में 22 official language है यानि लगभग हर एक राज्य का अपना के language है ऐसे में ये एक आम इंसान के लिए आसान नहीं है की वह सभी भाषाओ को बोल और समझ सके. ऐसे में Google translator website और mobile app हमारे लिए बहुत मददगार हो जाता है हम आसानी से किसी दूसरे भाषा को अपने समझने वाली भाषा में translate कर सकते है.

आईये जानते है हम कैसे ट्रांसलेट कर सकते है?

स्टेप 1. सबसे पहले आप https://translate.google.co.in/ website पर जाये (अगर आप मोबाइल App का इस्तेमाल करना चाहते तो प्ले स्टोर से डाउनलोड करे).

स्टेप 2. अब आप जिस कंटेंट को ट्रांसलेट करना चाहते है उसे कॉपी करे और पहले Box में paste कर दे जैसा की हमें English to Hindi translate करना था तो हमने English content को paste कर दिया.

paste content on first box

स्टेप 3. अब आप दूसरे box में दिए गए down arrow (⬇️) पर क्लिक करे और Tamil, Gujrati, Kannada, Marathi जिस भी भाषा में translate करना चाहते है उसे पर क्लिक करे. मुझे हिंदी में ट्रांसलेट करना है इसलिए मैंने Hindi select किया है Language list से

select language to translate

स्टेप 4. दूसरे box से language select करते ही Google translate content को उस भाषा में translate कर देगा जो की अपने select किया है.

Translation done

Google Translate Camera:

दुनिया में ऐसे बहुत से देश है जहा की भाषा आपको समझ में नहीं आएगा ऐसे में उन देशो में बिना guide यानि translator person के घूमना आपके लिए आसान नहीं होगा लेकिन अगर आपके फ़ोन में Google translator app install है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है. आप फ़ोन से किसी के आवाज को ट्रांसलेट कर सकते है किसी Text को ट्रांसलेट कर सकते है.

यहाँ तक की अगर किसी board, या जगह का नाम लिखा है तो आप camera की मदद से उसे भी translate कर सकते है. बस आपको ट्रांसलेटर में दिए गए कैमरा icon पर क्लिक करना होगा और उस text के सामने कैमरा को ले जाना होगा बस आपको फ़ोन स्क्रीन पर उसका ट्रांसलेशन देखने को मिल जायेगा.

गूगल IO के एक इवेंट में इसके बारे में बताया गया था तब लोग हैरान हो गए थे की यह कैसे काम करता है. लेकिन आप सभी जानते है गूगल तो गूगल है इसका जवाब नहीं और यह जो भी बनता है वह सबसे यूनिक होता है. आज करोड़ो इसका इतेमाल कर रहे है और traveler के लिए यह सबसे इम्पोर्टेन्ट टूल है. जिसकी वजह से आज यह इतना पॉपुलर हो गया है.

गूगल के बारे में और जानकारी हासिल करे,

दोस्तों आप Google translate से English to Gujrati करना होगा या फिर Spanish to English आप किसी भी language को एक अपने समझने वाले भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है. यह एक ऐसा application है जो की हर तरीके से internet users की मदद करता है और अभी तक गूगल ट्रांसलेट ने आपका किस तरीके से मदद किया है इसके बारे में कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment